ekterya.com

एलसीडी और डीएलपी प्रोजेक्टर के बीच कैसे चयन करें

क्या आप एलसीडी और डीएलपी प्रोजेक्टर के बीच मतभेदों को भ्रमित करते हैं जिन्हें आप किराए पर ले सकते हैं? यह आपकी सहायता कर सकता है

चरणों

एलसीडी और डीएलपी प्रोजेक्टर के बीच चुनिंदा छवि का पहला चरण 1 चरण
1
एलसीडी और डीएलपी के बीच अंतर को समझें दोनों प्रकार की विस्तृत तुलना के लिए "सुझाव" खंड देखें।
  • एलसीडी और डीएलपी प्रोजेक्टर के बीच चुनने वाली छवि शीर्षक चरण 2
    2
    अपने बजट को ध्यान में रखें DLPs एलसीडी से काफी अधिक महंगे हैं, लेकिन कम निरंतर रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  • एलसीडी और डीएलपी प्रोजेक्टर के बीच चुनिंदा चित्र का शीर्षक चरण 3
    3

    Video: कैसे एलईडी / एलसीडी प्रोजेक्टर काम करता है: बॉक्स से निकालना, समीक्षा और कटाव

    Video: सबसे सस्ता एलईडी प्रोजेक्टर | बिग स्क्रीन | हिंदी में

    अपने पर्यावरण को ध्यान में रखें क्या आप हमेशा उसी जगह प्रोजेक्टर का उपयोग करेंगे? या क्या आपको यूनिट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना होगा? एलसीडी प्रोजेक्टर पोर्टेबल और लाइटर हैं



  • एलसीडी और डीएलपी प्रोजेक्टर के बीच चुनिंदा छवि शीर्षक चरण 4
    4
    अपने दर्शकों पर विचार करें अनुमानित छवि की गुणवत्ता कितनी महत्वपूर्ण है? डीएलपी की गुणवत्ता एलसीडी से बेहतर है (हालांकि, एलसीडी की गुणवत्ता ज्यादातर उपयोगों के लिए पर्याप्त है)।
  • एलसीडी और डीएलपी प्रोजेक्टर के बीच चुनिंदा छवि का शीर्षक चरण 5

    Video: एलईडी प्रोजेक्टर घर को बनाये सिनेमाघर मात्र 4000 रू में

    5
    ध्यान रखें कि आप क्या करेंगे एक फिल्म, फोटो, ग्राफिक्स और अत्यधिक विस्तृत चित्र इत्यादि। एलसीडी की तुलना में डीएलपी टेक्नोलॉजी के साथ सब कुछ तेज और उज्ज्वल होगा।
  • प्रोजेक्टर के बारे में जानकारी

    • एलसीडी "लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले" (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले) का मतलब है। यह एक ऐसा शब्द है जो इंगित करता है कि इकाई में दो ध्रुवीकृत पारदर्शी पैनल होते हैं, जिसमें उनके बीच तरल समाधान होता है।
    • एलसीडी टेक्नोलॉजी के साथ, बैक पैनलों के माध्यम से प्रकाश चमकता है, जिससे छवि दिखाई देती है। ध्रुवीकृत पैनल केवल एक विमान में प्रकाश तरंगों को पार करते हैं, और पैनल एक दूसरे के लिए 90 डिग्री के कोण पर रखे जाते हैं, जिसका अर्थ है कि एक विमान से प्रकाश दूसरे पैनल के माध्यम से नहीं जा सकता है। हालांकि, जब तरल क्रिस्टल के बीच बिजली निकलती है, तो व्यक्तिगत पिक्सल एक विशिष्ट छवि बनाने के लिए चालू या बंद होती है।
    • प्रोजेक्टर के बारे में, एलसीडी प्रोजेक्टर आम तौर पर एक प्रिज्म के माध्यम से एक धातु हलाइड लैंप से प्रकाश भेजते हैं जो प्रकाश में हरे रंग (हरे, लाल और नीले) को तोड़ते हैं। वीडियो संकेत अनिवार्य रूप से रंगों में विभाजित है, और प्रिज्म के रंगों को निर्दिष्ट करता है और निर्दिष्ट छवि को प्रोजेक्ट करता है।
    • एलसीडी प्रोजेक्टर सबसे लोकप्रिय हैं क्योंकि ये लाइटर और बेहद पोर्टेबल हैं। आम तौर पर धातु के लैंप का उपयोग आदर्श रंग तापमान प्राप्त करने के लिए किया जाता है और बड़ी संख्या में रंग प्रदर्शित करने की क्षमता होती है। इसके अतिरिक्त, धातु के दीपक एक छोटे से क्षेत्र में बड़ी मात्रा में प्रकाश का उत्पादन करते हैं, जिससे उन्हें उच्च लुमेन आउटपुट के लिए आदर्श बनाते हैं।
    • डीएलपी "डिजिटल लाइट प्रोसेसिंग" के लिए खड़ा है डीएलपी प्रोजेक्टर के साथ, सफेद रोशनी बढ़ने वाले दर्पण के माध्यम से प्रक्षेपित की जाती है जो प्रकाश के प्रत्येक पिक्सेल की तीव्रता को नियंत्रित करती है, साथ ही रंग भी।
    • डीएलपी प्रोजेक्टर आमतौर पर उज्ज्वल होते हैं, और उनका उत्पादन एलसीडी की तुलना में अधिक परिभाषित होता है, लेकिन वे, अधिक विश्वास, और अधिक महंगे हैं। कई व्यवसाय और शैक्षिक प्रतिष्ठान एलसीडी के बजाय डीएलपी पसंद करते हैं।
    • हालांकि डीएलपी प्रोजेक्टर अधिक महंगे हैं, उनके रखरखाव के संबंध में उनके पास एलसीडी प्रोजेक्टर पर एक विशिष्ट लाभ है। प्रोजेक्टर की रख-रखाव और सफाई प्रत्येक यूनिट के सही कामकाज की स्थिति को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
    • एक प्रोजेक्टर के साथ प्रत्येक बातचीत हाल ही में समय और पैसा खर्च करता है, इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप कितनी बार अपने प्रोजेक्टर को उसके उपयोगी जीवन में बनाए रखना चाहिए। डीएलपी प्रोजेक्टर आपको बहुत अधिक समय और पैसा बचा सकते हैं क्योंकि उन्हें किसी भी फिल्टर की आवश्यकता नहीं होती है, और वे एक मॉडल भी प्रदान करते हैं जो दीपक के बिना आता है।

    चेतावनी

    • आप एक प्रोजेक्टर की जरूरत है आवश्यक रखरखाव प्रदर्शन करने के लिए कभी कभी ही इसका इस्तेमाल करते हैं, और नहीं बल्कि अपना समय और पैसे लेने से बचने के लिए, तो आप शायद एक प्रोजेक्टर किराया चाहिए जब आप इसकी आवश्यकता है, बल्कि एक खरीद इतनी महंगी में निवेश कभी कभी ही इसका इस्तेमाल करने से ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com