ekterya.com

तकनीकी लेखन के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे करना सीखें

संचारकों और तकनीकी लेखकों प्रलेखित उत्पादों और प्रक्रियाओं, और मैनुअल और सॉफ्टवेयर के लिए मदद फ़ाइलें, तकनीकी संसाधनों मैनुअल, विधानसभा निर्देश और उपयोगकर्ता गाइड लिखा है, अन्य दस्तावेजों के बीच में। इन दस्तावेजों में से कई को आपको तकनीकी लेखन की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए विशेष सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

एक तकनीकी लेखक बनने का मतलब है, सामान्य तौर पर, तकनीकी एडिटर के रूप में पद प्राप्त करने के लिए इन अनुप्रयोगों में से कई में कौशल प्राप्त करना और प्रभावी ढंग से इसमें काम करना। तकनीकी लेखन के लिए सॉफ्टवेयर का प्रकार सीखना और उनका उपयोग करना आसान है।

चरणों

एक थीसिस चरण 7 के साथ आइए
1

Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

तकनीकी लेखकों का उपयोग करने वाले सॉफ़्टवेयर के प्रकारों के बारे में जानें। तकनीकी लेखन के लिए सॉफ्टवेयर कई प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है, नीचे सूचीबद्ध किया गया है। इन प्रकार के उपकरणों में से कई जानकारियां, साथ ही प्रत्येक के कई एप्लिकेशन, तकनीकी लेखक के रूप में एक स्थान प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • शब्द संसाधन के लिए आवेदन: हालांकि तकनीकी लेखन के कर्तव्यों के कई विशेष सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है, वहाँ भी कई दस्तावेज है कि इस तरह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, Corel वर्ड परफेक्ट या OpenOffice लेखक के रूप में शब्द संसाधन अनुप्रयोगों के साथ लिखा जा सकता है कर रहे हैं। वर्ड प्रोसेसिंग के लिए एक पूर्ण प्रोग्राम है कि पाठ शैलियों को हेडर और पाठ के लिए फोंट प्रदान करने की क्षमता है, साथ ही पाठ में ग्राफिक छवियां भी हैं।
  • संलेखन सॉफ्टवेयर मदद: बनाने एडोब RoboHelp सहायता के लिए कुछ विशेष उपकरण हैं, सिरफिरा भड़कना, मदद और मैनुअल, डॉक-2-सहायता, सहायता Logix, लेखक-यह, और विंक। इन अनुप्रयोगों किताबों में उन दोनों के बीच नेविगेट करने के लिए मदद फ़ाइलों और हाइपरलिंक के लिए विषयों बनाने, साथ ही विषयों के आयोजन की प्रक्रिया को स्वचालित और उपयोगकर्ताओं को जल्दी से जानकारी शब्द को खोजने के लिए खोज करने के लिए कीवर्ड बना। मदद बनाने के लिए कई उपकरण ग्राफिक संपादन क्षमताओं को भी शामिल करता है, जैसे स्क्रीन पर कब्जा करना, ग्राफिक्स का आकार बदलने और ग्राफिक छवियों में हाइपरलिंक्स एम्बेड करना।
  • डेस्कटॉप प्रकाशन और पृष्ठ लेआउट के लिए सॉफ्टवेयर: हालांकि शब्द संसाधन के लिए आवेदन पत्र कुछ डिजाइन सुविधाओं के ऊपर ले जा सकते हैं, कि मैनुअल के निर्माण की सुविधा Adobe InDesign (पिछले पेजमेकर कार्यक्रम के उत्तराधिकारी), एडोब FrameMaker, और माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक की तरह और अधिक मजबूत कार्यक्रमों , ब्रोशर, पुस्तिका, तथ्य पत्रक और त्वरित संदर्भ गाइड।
  • ग्राफिक्स संपादन के लिए सॉफ्टवेयर: एडोब फोटोशॉप सबसे अच्छा ग्राफिक उपकरण है, हालांकि इलस्ट्रेटर, पेंट शॉप प्रो, और जिम्प जैसे अन्य उपकरण हैं। संपादन ग्राफिक्स के लिए प्रोग्राम तकनीकी संपादकों को ग्राफिक छवियों को बनाने और कब्जा करने की अनुमति देता है। ग्राफिक्स संपादन से संबंधित अन्य कार्यक्रम कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन के लिए सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग हैं, जैसे ऑटोकैड, और अक्सर वास्तुशिल्प और यांत्रिक चित्रों के लिए तकनीकी चित्रकारों द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • उपयोगिताएँ स्क्रीनशॉट: SnagIt जैसे कार्यक्रमों स्क्रीनशॉट, अपने आकार बदलने बनाने, और उपशीर्षक और कॉल जोड़ने के लिए समर्पित ग्राफिकल अनुप्रयोग हैं। वे आमतौर पर ग्राफिक्स संपादन प्रोग्रामों से खुद का उपयोग करना आसान करते हैं, खासकर जब तकनीकी लेखकों को केवल स्क्रीनशॉट के निर्माण और उपयोग के लिए कहा जाता है
  • वीडियो पर कब्जा करने के लिए उपयोगिताएँ: हालांकि ज्यादातर तकनीकी ग्रंथों केवल पाठ और अभी भी छवियों के साथ दस्तावेज हैं, वीडियो ट्यूटोरियल, तेजी से लोकप्रिय होते जा रहे हैं अनुदेशात्मक वीडियो है कि इंटरनेट पर उपलब्ध हैं की राशि के लिए धन्यवाद। एडोब कैप्टिवेट और कैमटिया स्टूडियो जैसे उपयोगिताओं को कैप्चर करना वीडियो को कैप्चर करना है जो स्टेगैक्ट स्टैटिक अभी भी इमेज पर है।
  • तकनीकी लेखन के लिए अन्य अनुप्रयोग उपयोगी हो सकते हैं, जैसे माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट जैसे प्रस्तुतियों के लिए प्रोग्राम और माइक्रोसॉफ्ट विजिओ जैसे फ्लोचार्ट्स के निर्माण के लिए कार्यक्रम।
  • Video: हैंडराइटिंग कैसे सुधारें | How to Improve Handwriting | Awal

    एक थीसिस चरण 10 के साथ आइए
    2
    ऐसे सॉफ़्टवेयर के बारे में एक कोर्स में भाग लें जो आपके हित में हैं आपके स्थानीय सामुदायिक कॉलेज, या निजी संस्थानों में तकनीकी लेखन के लिए सॉफ्टवेयर पर कोर्स हो सकते हैं जो कंप्यूटर साक्षरता में विशेषज्ञ हैं। पाठ्यक्रम आमतौर पर फ़ोटोशॉप जैसे पूर्ण ग्राफिक्स संपादन अनुप्रयोगों का उपयोग करने का तरीका जानने का सबसे अच्छा तरीका है, या फ्रेममेकर जैसे डिज़ाइन एप्लिकेशन। पाठ्यक्रम इन प्रारूपों में हो सकते हैं:
  • क्लासरूम कक्षाएं एक कक्षा या कॉन्फ्रेंस रूम में कंप्यूटर से सुसज्जित होती हैं, एक प्रशिक्षक के साथ जो सबक के संयोजन और हाथों पर अनुभव प्रदान करता है सत्रों के सामान्य सामान्य पैनोरामा से पूरे दिन की कार्यशालाओं और मल्टीसेशन क्लासेस से लेकर 1 से 3 महीने तक की अवधि।
  • छात्र के नेतृत्व वाली कक्षाओं कंप्यूटर कक्षाओं में आयोजित की जाती हैं, लेकिन छात्रों को, सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों सीखने जो गाइड के रूप में सेवा सवाल पैदा हो सकता जवाब देने के लिए प्रशिक्षकों के साथ में निर्देशित कर रहे हैं। उनका इस्तेमाल पारंपरिक कक्षाओं के साथ संयोजन में किया जा सकता है।
  • वर्चुअल क्लासेस ऑनलाइन क्लास हैं जो परंपरागत कक्षाओं के रूप में संरचित हैं, जो प्रशिक्षकों को सबक सिखते हैं। कुछ वर्ग सत्र एक निश्चित समय पर प्रेषित किया जा सकता, के साथ दूरदराज के छात्रों को सवाल पूछने और, उस समय के दौरान उत्तर प्राप्त ईमेल या त्वरित संदेश द्वारा कर सकते हैं, या तो अपने कंप्यूटर से सॉफ्टवेयर का उपयोग कर या दूर कक्षा कंप्यूटर मार्गदर्शक। अन्य सत्रों की मांग पर खेले जा सकते हैं, जिससे छात्रों को उनकी सुविधा पर प्रस्तुतियों की समीक्षा की जा सके।



  • एक लैपटॉप या डेस्कटॉप चरण 3 के बीच का फैसला शीर्षक चित्र

    Video: Careers in Tech - Panel Discussion

    3
    कार्य करके सीखें कभी-कभी आप काम करते समय तकनीकी लेखन के लिए एक आवेदन को प्रबंधित करना सीख सकते हैं। SnagIt के रूप में स्क्रीनशॉट के लिए सबसे अधिक लेखन टूल की मदद के मुख्य कार्य है, और उपयोगिताओं, या यहां तक ​​कि एक दोपहर उनके साथ काम करने के दौरान 1 या 2 घंटे एक दिन के लिए उन लोगों के साथ बैठ कर सीखा जा सकता है। आप शायद कुछ महीने तक उन्हें मास्टर करने का प्रबंधन नहीं करेंगे, लेकिन आप थोड़े समय में कुछ उपयोगी बनाने में सक्षम होना चाहिए।
  • सबसे अधिक संभावना परिस्थितियों जहां तकनीकी लेखन कार्य के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए सीखने सकता है अगर आप पहले से ही एक कंपनी में एक तकनीकी लेखक स्थिति है है, या आप एक विभाग है कि एक तकनीकी लेखक को रोजगार में प्रशिक्षित किया जाता है। शायद आप अपने कार्यालय कंप्यूटर का उपयोग कर ऊपर वर्णित लोगों की तरह आभासी कक्षाओं के साथ उस प्रशिक्षण का पूरक कर सकते हैं।
  • प्रश्न पूछें सर्वेक्षण सर्वेक्षण चरण 5 पूछें
    4
    अपने बारे में जानें आप जल्दी से जानने के लिए कैसे प्रोग्राम का उपयोग करने की क्षमता है, तो आप समय की एक ही राशि है कि आप एक कार्यालय में हो समर्पित, अपने दम पर कम जटिल तकनीकी लेखन अनुप्रयोगों का उपयोग करने के लिए सीख सकते हैं। हालांकि, RoboHelp जैसे कुछ अनुप्रयोग काफी महंगे हैं। आप कुछ ओपन सोर्स एप्लीकेशंस को देखने के लिए कोशिश कर सकते हैं कि क्या आपको और अधिक लोकप्रिय व्यावसायिक उपकरणों पर जाने से पहले तकनीकी संपादन के लिए उस प्रकार के सॉफ्टवेयर के साथ सहज महसूस हो रहा है।
  • चेतावनी

    • अपने वाणिज्यिक समकक्ष के साथ एक ओपन सोर्स एप्लिकेशन के सीखने की जगह लेने की कोशिश न करें यद्यपि फ़ंक्शंस और कमांड समान हो सकते हैं, कुछ कंपनियां कुछ ऐसे आवेदनों के साथ इतनी शामिल हैं कि वे आपको एक स्थिति के लिए विचार नहीं करेंगे अगर आप दूसरे का उपयोग करते हैं इसके अतिरिक्त, सीखने की कैसे कुछ व्यावसायिक अनुप्रयोगों को प्रभावी तरीके से उपयोग करने के लिए समय का एक काफी समय ले सकता है।

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com