ekterya.com

वेब पेज के यातायात की जांच कैसे करें

यदि आप चाहें, तो आप अब अपनी वेबसाइट के यातायात की निगरानी कर सकते हैं या प्रतियोगिता की वेबसाइट पर नजर रख सकते हैं। भले ही आप नए ग्राहक या प्रशंसकों को जीतने की कोशिश करना चाहते हैं या आप केवल उत्सुक हैं और जानना चाहते हैं कि आपकी सामग्री कितनी लोकप्रिय है, ऐसे कई उपकरण हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। उपलब्ध तरीकों में से कई अपनी वेबसाइट से सीधे उपयोग किए जा सकते हैं, हालांकि कुछ सटीक संख्या के बजाय अनुमानित संख्या प्रदान करते हैं। अन्य विधियां अधिक तकनीकी हैं और आपकी आवश्यकताओं से अधिक हो सकती हैं आपकी ज़रूरतें कितने पेशेवर हैं, आपकी वेबसाइट यातायात के ट्रैफ़िक की जांच करने के तरीके के बावजूद, यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद मिलेगी कि आपका व्यवसाय सफल है

चरणों

विधि 1

अपनी स्वयं की वेबसाइट के यातायात की जांच करें
वेबसाइट शीर्षक ट्रैफ़िक चरण 1 देखें
1
अपने वेब पेज के आंकड़ों तक पहुंचें यदि आप WordPres जैसे किसी मंच का उपयोग करते हैं, तो आपकी साइट के आंकड़ों तक पहुंचना बहुत आसान है। इन फ़ंक्शंस को पहले से ही वेब प्लेटफ़ॉर्म में शामिल किया गया है ताकि आप अपनी वेबसाइट को और आसानी से देख सकें। इसके अलावा, वे आपके वेब पेज के यातायात की सटीक छवि प्रदान करते हैं।
  • यदि आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते हैं, तो ऊपरी बाईं ओर "बोर्ड" पर क्लिक करें। इसे नीचे आपको कई श्रेणियां मिलेंगी
  • "मेरे ब्लॉग" पर क्लिक करें। मुख्य ब्लॉग के बगल में जो आपको चुना गया लगता है, उसमें आपको "सांख्यिकी" कहते हुए एक ग्राफिक के साथ एक छोटा चिह्न दिखाई देगा। अपनी वेबसाइट के सामान्य यातायात को देखने के लिए इसे खोलें।
  • वेबसाइट शीर्षक ट्रैफ़िक चरण 2 देखें
    2
    अपने ब्लॉग की पोस्ट में टिप्पणी की मात्रा की जांच करें। कितने लोग आपकी साइट पर आते हैं, इस बारे में किसी न किसी विचार को प्राप्त करने का एक त्वरित और आसान तरीका यह है कि कितने लोग टिप्पणियां छोड़ते हैं जाहिर है, आपकी वेबसाइट पर आने वाले सभी लोग टिप्पणी नहीं छोड़ते हैं लेकिन औसतन, 200 पाठकों में से 1 में टिप्पणी छोड़ दी जाती है। इस आंकड़े को जानने का तथ्य आपकी सामान्य जानकारी में अनुमान लगाएगा कि आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक क्या है।
  • वेबसाइट के "टिप्पणियां" अनुभाग पर जाएं
  • यदि पृष्ठ टिप्पणियों की संख्या नहीं दिखाता है, तो आप उन्हें मैन्युअल रूप से गिना सकते हैं।
  • 200 की टिप्पणियों की संख्या गुणा करें और आप अपनी वेबसाइट की गई विज़िटर्स की संख्या का अनुमानित औसत प्राप्त करेंगे।
  • याद रखें कि यह विधि 100 प्रतिशत सटीक नहीं है यह केवल कार्य करता है ताकि आप औसत प्रतिशत के आधार पर एक अनुमान प्राप्त कर सकें।
  • वेबसाइट शीर्षक ट्रैफ़िक चरण 3 देखें
    3
    होम पेज पर "वीडियो" अनुभाग पर जाएं यदि आप अपनी वेबसाइट पर यूट्यूब या वीमियो वीडियो एम्बेड करते हैं, तो आपको बस एक वीडियो पर जाने की जरूरत है और इसे खेलने के लिए उस पर क्लिक करें। YouTube और Vimeo दोनों आपको दिखाएंगे कि आपके वीडियो ने कितने विज़िट प्राप्त किए हैं, लेकिन केवल तभी यदि आप इसे सार्वजनिक रूप से साझा करते हैं अन्यथा, आप यह नहीं देख पाएंगे कि आपकी वेबसाइट के माध्यम से कितना ट्रैफ़िक प्रवाहित हुआ है।
  • वीडियो स्क्रीन के नीचे दाईं ओर देखें और आपको एक संख्या दिखाई देगी। यह संख्या आपके वीडियो की गई विज़िटर की संख्या को दर्शाती है।
  • ध्यान रखें कि जितनी बार आपने अपने वीडियो को देखा है, उतना ही वास्तविक यात्राओं की संख्या के अनुरूप नहीं है वहां दिखाई देने वाली संख्या में उन लोगों की संख्या भी शामिल है, जिन्होंने वीडियो पर क्लिक किया और फिर इसे बंद कर दिया। किसी भी मामले में यह आपकी वेबसाइट के यातायात के अनुमानित अनुमान प्राप्त करने के लिए उपयोगी है।
  • विधि 2

    ऐड-ऑन और अन्य वेबसाइटों का उपयोग करके ट्रैफ़िक की जांच करें
    वेबसाइट शीर्षक ट्रैफ़िक चरण 4 देखें

    Video: लैंडिंग पृष्ठ

    1
    Google Analytics का उपयोग करें Google Analytics उपलब्ध सबसे लोकप्रिय यातायात निगरानी अनुप्रयोगों में से एक है यह आपकी साइट को ढूंढने के लिए इस्तेमाल किए गए प्रत्येक विज़िटर को ट्रैक करने की अनुमति देता है, जो आपकी पहुंच को कैसे विस्तारित करने का निर्णय ले सकता है।
    • Google Analytics निशुल्क और भुगतान किए गए स्वरूपों को प्रदान करता है
    • Google Analytics में साइन इन करने के बाद, आपको एक अद्वितीय ट्रैकिंग कोड प्राप्त होगा। अपने पृष्ठों में उस कोड को सम्मिलित करें और Google रिकॉर्ड करेगा, जब वे आपकी साइट पर आएंगे, जिन्होंने यह विज़िट किया है और वे आपके पृष्ठ को कैसे ढूंढ चुके हैं।
    • जब आप अपने पृष्ठ पर जाते हैं तो ट्रैफ़िक ट्रैकर को छूटने के लिए मत भूलना सबसे अधिक संभावना यह है कि यदि आप अक्सर अपनी वेबसाइट पर जाते हैं और नियमित रूप से उत्पन्न होने वाले ट्रैफ़िक को छूट नहीं देते हैं, तो आपको बहुत मुश्किल परिणाम मिलेगा।
    • यह जंक ट्रैफिक डिस्काउंट करने के लिए भी अच्छा होगा जो परिणाम को आगे बढ़ा सकता है।
  • वेबसाइट शीर्षक ट्रैफ़िक चरण 5 देखें



    2

    Video: Bitcoin using Tesla Actual Attempt! W/ Bitmain Antminer S9

    एलेक्सा के साथ टेस्ट करें एलेक्सा एक वेब सूचना कंपनी है जो आपकी वेबसाइट के लिए विस्तृत आँकड़े प्रदान करती है। इसके साथ, आप विज़िट, लोकप्रियता रेटिंग, जनसांख्यिकीय पहुंच, वेब पर गति और अधिक का पता लगा सकते हैं एलेक्सा निशुल्क नहीं है, लेकिन इसकी पेशकश की जाने वाली सेवाएं आपको त्वरित और विस्तृत आँकड़े प्राप्त करने की सुविधा देती हैं, जिनका प्रयोग करना आसान है। आपके बजट और आपके व्यवसाय की जरूरतों के आधार पर बहुत से विभिन्न योजनाएं हैं
  • आप Alexa को अपनी स्वयं की वेबसाइट या अपने प्रतियोगियों की वेबसाइटों की जांच के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • एलेक्सा भी ट्रैफ़िक इतिहास और अपने वेब पेज के आंकड़ों के आधार पर सिफारिशें कर सकते हैं। ये सिफारिशें आपके पृष्ठ की पहुंच को बेहतर बनाने और इसके लिए अधिक ट्रैफ़िक को चलाने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • वेबसाइट शीर्षक ट्रैफिक चरण 6 देखें
    3
    यदि आपकी वेबसाइट संयुक्त राज्य में है, तो आप प्रतिस्पर्धा के साथ अपने यातायात की जांच कर सकते हैं। प्रतिस्पर्धा एलेक्सा के समान एक उपकरण है। प्रतिस्पर्धा आपको आपकी वेबसाइट के आवागमन को स्थानीय आगंतुकों से आ रही है, जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका से है। यह एक टूलबार भी प्रदान करता है जो आपकी साइट के आंकड़ों को किसी भी समय आसानी से एक्सेस करने में सहायता करता है।
  • प्रतिस्पर्धा मुक्त नहीं है, लेकिन कई सदस्यता योजना प्रदान करता है प्रत्येक योजना में विशिष्ट विशेषताओं को शामिल किया गया है, जिनकी मदद से आपको जो कुछ भी स्तर की आवश्यकता है वह आपकी मदद करेगी।
  • विधि 3

    प्रतियोगियों की वेबसाइटों के ट्रैफ़िक की जांच करें
    वेबसाइट शीर्षक ट्रैफ़िक चरण 7 को देखें
    1
    अपने प्रतिस्पर्धियों की पहचान करें अपनी वेबसाइट के ट्रैफ़िक की जांच करना महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आप वास्तव में अपनी वेबसाइट को सुधारना चाहते हैं, तो यह भी आपके प्रतिद्वंद्वियों के ट्रैफिक को देखना अच्छा होगा। यह जानना कि आपकी साइट आपके प्रतिद्वंद्वियों से कैसे अलग है और कैसे वे आपके दर्शकों को आकर्षित करते हैं, आप भविष्य में अपनी वेबसाइट के बारे में निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं।
    • कई खोज इंजनों में अपनी वेबसाइट के सबसे महत्वपूर्ण खोजशब्दों को खोजें। इससे आपको सामान्य शब्दों में समझने में सहायता मिलेगी जो कि अन्य वेबसाइटें जो आपके खुद के दर्शकों की यात्रा करते हैं।
    • शीर्ष 10 वेबसाइट संभवत: आपके सबसे बड़े प्रतियोगियों हैं
  • वेबसाइट शीर्षक ट्रैफ़िक चरण 8 देखें
    2
    अपनी वेबसाइटों का मूल्यांकन करें यदि आपके प्रतिस्पर्धियों को आप से अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त होता है, तो यह हो सकता है कि उनकी साइटें बेहतर रूप से डिज़ाइन की जाती हैं या वे खोज इंजन को क्वेरी को और अधिक प्रभावी ढंग से अनुकूलित कर रहे हैं अपने प्रतिस्पर्धियों के पृष्ठों के साथ अपनी वेबसाइट की तुलना करें और समझने की कोशिश करें कि आप अपनी सफलता का लाभ उठाने के लिए क्या बदल सकते हैं।
  • Video: RKCL RSCIT Answer Key 2018 Set A B C D Answer Key

    वेबसाइट शीर्षक ट्रैफ़िक चरण 9 देखें
    3
    वेब ट्रैफ़िक मॉनिटरिंग टूल का उपयोग करें आपके प्रतिस्पर्धियों की वेबसाइटों में भी कुछ ऐसे विश्लेषण टूल का उपयोग किया जा सकता है जो आप अपने ट्रैफ़िक की निगरानी के लिए उपयोग करते हैं। प्रत्येक उपकरण के संबंध में राय और अन्य उपयोगकर्ताओं की टिप्पणियों की तुलना करें और उस उपकरण की खोज करें जो सेवा की उच्चतम गुणवत्ता प्रदान करता है।
  • अन्य उपयोगकर्ताओं की राय ऑनलाइन पढ़ें या स्वयं को देखने के लिए अन्य टूल का उपयोग करें, जो कि सबसे अच्छा काम करते हैं कई सशुल्क सदस्यता वाली साइटें निःशुल्क परीक्षण करती हैं और अन्य पूरी तरह से नि: शुल्क हैं।
  • और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com