ekterya.com

कैसे एक डोमेन नाम हस्तांतरण करने के लिए

जब आप एक डोमेन नाम पंजीकृत करते हैं, तो आप इसे डोमेन रजिस्ट्रार नामक कंपनी के माध्यम से करते हैं इनमें से कई कंपनियां वेब होस्टिंग की पेशकश करती हैं या वेब होस्टिंग कंपनी के साथ संबद्ध हैं जब आप अपनी साइट को एक वेब होस्ट से दूसरे में बदलते हैं, तो आपको डोमेन नाम स्थानांतरित करना पड़ सकता है। एक अन्य स्थिति जिसके लिए आपको डोमेन नाम स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति या कंपनी को अपना डोमेन नाम दे रहे हैं या बेच रहे हैं यह आलेख आपको बताता है कि इन सभी कार्यों को कैसे प्राप्त किया जाए

चरणों

विधि 1

वेब होस्ट बदलने के लिए एक डोमेन नाम स्थानांतरित करें
छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 1
1

Video: How to Buy a Domain on Godaddy (Hindi)| Domain and Web Hosting at Cheapest Price (2018)

उस रजिस्ट्रार से संपर्क करें जिनके साथ आप अपना डोमेन पंजीकृत कर चुके हैं। जब आप डोमेन पंजीकृत करते समय उपयोग किए गए पते पर भेजे गए ईमेल को उत्तर देकर आप को सत्यापित करना पड़ सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप खाते के स्वामी हैं, कुछ कंपनियां अन्य सत्यापन विधियों का उपयोग करती हैं
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 2
    2
    डोमेन हस्तांतरण के लिए लागू होता है आपको यह ऑनलाइन करने में सक्षम होना चाहिए, और अधिकांश होस्ट फोन पर आपकी सहायता कर सकते हैं। विशिष्ट निर्देशों के लिए होस्ट की वेबसाइट पर सहायता अनुभाग देखें डोमेन रजिस्ट्रार शायद आपको एक प्राधिकरण कोड देगा जो आपको याद रखने और नए रजिस्ट्रार को प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 3

    Video: कैसे GoDaddy को डोमेन स्थानान्तरित करने के लिए | पिताजी जाओ

    3
    नए रजिस्ट्रार के साथ स्थानांतरण की पुष्टि करें फिर, सहायता अनुभाग आपको यह बता सकता है कि यह कैसे करना है। यदि आप इस डोमेन के लिए वेब होस्टिंग की प्रक्रिया कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाए जा सकते हैं कि डोमेन नाम आपकी वेबसाइट पर मौजूद फ़ाइलों को इंगित करता है।
  • विधि 2

    किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी को एक डोमेन नाम स्थानांतरित करें
    छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 4
    1



    अगर वहाँ एक वित्तीय लेनदेन पूरा करें
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 5
    2
    रजिस्ट्रार से संपर्क करें यदि दोनों दलों के पास एक ही रजिस्ट्रार है, तो हस्तांतरण सरल होगा। विशिष्ट चरणों की समीक्षा करने के लिए रजिस्ट्रार के ग्राहक सेवा अनुभाग की जांच करें।
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 6
    3
    आप रजिस्ट्रार को बदलते समय संपर्क जानकारी बदल सकते हैं या नहीं, इसकी जांच करें। यदि यह संभव नहीं है, तो आप डोमेन को अन्य रजिस्टरों के तहत अन्य रुचि पार्टी में स्थानांतरित कर सकते हैं और फिर वह व्यक्ति जो डोमेन खरीदता है उसे नए रजिस्ट्रार को स्थानांतरित करने का प्रभार ले सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ वेब होस्ट आपको योजनाओं की मेजबानी से अलग से एक डोमेन नाम खरीदने के लिए अनुमति देता है यदि आपका मेजबान यह प्रदान करता है, या यदि आपने एक कंपनी के साथ डोमेन पंजीकृत किया है जो केवल पंजीकरण प्रदान करता है और होस्टिंग नहीं देता है, तो आपके पास पंजीकरण रखने का विकल्प है जहां यह है और वेब होस्ट के डोमेन नाम सर्वर (डीएनएस) को इंगित करते हैं। रजिस्ट्रार की साइट का ग्राहक सेवा अनुभाग आपको यह करने में मदद कर सकता है।

    चेतावनी

    Video: Sasha Stone Interview with Mary Lou Houllis

    • चाहे आप डोमेन को एक नया रजिस्ट्रार में स्थानांतरित करना चुनते हैं या सिर्फ डीएनएस बदलते हैं, शायद कुछ डाउनटाइम हो यदि वर्तमान में कोई वेबसाइट है, तो हस्तांतरण प्रक्रिया के दौरान एक या दो दिनों के लिए यह दुर्गम हो सकता है। यह किसी भी ईमेल पते पर भी लागू होगा, "listerv" और मंच जो डोमेन दर्ज करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com