ekterya.com

सस्ते डोमेन नाम कैसे खरीदें

एक डोमेन नाम ख़रीदना अपनी स्वयं की वेबसाइट और / या आपके व्यक्तिगत ईमेल पते को बनाने का एक शानदार तरीका है यहां कुछ महत्वपूर्ण कारकों पर विचार करने के साथ-साथ एक उपलब्ध डोमेन नाम खरीदने के लिए एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है और पहले ही कब्जा कर लिया गया है।

चरणों

विधि 1

बातें ध्यान में रखने के लिए
एक सस्ता डोमेन नाम चरण 1 खरीदें खरीदें
1
महत्वपूर्ण कारक जो डोमेन नाम को चुनते समय मूल्य और मूल्य को प्रभावित करते हैं एक अच्छा डोमेन नाम सरल, अद्वितीय और याद रखना आसान है जिसके अनुसार, मूल्य (आंतरिक मूल्य का उल्लेख नहीं) एक डोमेन नाम के इस तरह के लंबे औसत शब्द गणना, आसानी वर्तनी, और कितना यातायात आप मजबूर किया जा रहा बिना प्राप्त के रूप में कई कारकों पर निर्भर करता है। एक छोटी नाम, एक शब्द (जैसे gato.com) लागत क्योंकि सरल शीर्षक, कई संभावित उपयोगों है यानी यह संभावना है कि लोग पहले से ही अपने स्वयं के खर्च पर एक नज़र ले लिया है। अगर आपको वास्तव में कीमत कम करने की आवश्यकता है, तो "आगे" या "मेरा" जोड़कर नाम को लंबा करें - हालांकि, ध्यान रखें कि इससे डोमेन के प्रदर्शन में कमी आएगी किसी डोमेन नाम के साथ प्यार में पागलपन से पहले, कुछ वेरिएंट और बैकअप विकल्प बनाएं
  • यदि आप चाहते हैं कि नाम में एक जानबूझकर गलत वर्तनी है, तो सही तरीके से लिखित संस्करण के खिलाफ कुछ ट्रैफ़िक खोने के लिए तैयार रहें। वैकल्पिक रूप से, यदि आपके नाम में एक आम गलत वर्तनी है, तो अपने डोमेन नाम का एक संस्करण (या अधिक) खरीदने पर विचार करें और वहां से ट्रैफ़िक को अपनी मुख्य साइट पर रीडायरेक्ट कर दें। बेशक, यह अतिरिक्त खर्च उत्पन्न करेगा
  • अपने नाम पर वर्णों (उदाहरण: _, *, #) शामिल करने से बचें, क्योंकि ये सहज नहीं हैं और ट्रैफ़िक के विचलन का कारण होगा।
  • एक सस्ता डोमेन नाम खरीदें
    2
    ICANN द्वारा मान्यता प्राप्त एक डोमेन नाम रजिस्ट्रार का उपयोग करने पर विचार करें। एक आईसीएएनएन मान्यताप्राप्त कंपनी को सभी आईसीएएनएएन मान्यता नियंत्रणों के माध्यम से जाना चाहिए, जो एक महँगा और व्यापक प्रक्रिया है। इससे आपको यह पता चलता है कि कोई कंपनी प्रतिबद्ध है।
  • एक सस्ता डोमेन नाम खरीदें
    3
    सुनिश्चित करें कि आप अपने डोमेन नाम के सभी पहलुओं को नियंत्रित कर सकते हैं। कई डोमेन नाम पंजीकरण कंपनियां आपको अपने खुद के डोमेन को संशोधित करने नहीं देतीं आपको समर्थन प्रणाली के माध्यम से एक ऑर्डर देना होगा और फिर सहायता प्राप्त करने के लिए कुछ दिनों का इंतजार करना चाहिए। सरल चीजें, जैसे आईपीएस टैग बदलना या नाम सर्वर बदलना, आपके नियंत्रण कक्ष के माध्यम से संभव हो जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपको एक नियंत्रण कक्ष प्राप्त होता है और देखें कि यह आपको क्या करने की अनुमति देता है।
  • एक सस्ता डोमेन नाम खरीदें खरीदें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    देखें कि आपके डोमेन के लॉन्च या हस्तांतरण से संबंधित कोई शुल्क है या नहीं। कई नाम पंजीकरण और लॉज़िंग कंपनियां लॉन्च शुल्क लेती हैं। जब भी आप अपना सर्वर (.com, .net, .biz, आदि) बदलते हैं, तो दूसरों के पास स्थानांतरण शुल्क लगते हैं। यह शुल्क पूरी तरह अनावश्यक है - आपको अपने डोमेन के नाम के लिए फिरौती का भुगतान करने के लिए कभी भी बाध्य नहीं होना चाहिए।
  • एक सस्ता डोमेन नाम खरीदें नाम से छवि चरण 5
    5
    यदि आपको कोई ईमेल खाता मिलता है तो देखें कई होस्टिंग कंपनियों में ईमेल शामिल नहीं है या इसके लिए ज़्यादा भुगतान नहीं किया गया है कई मामलों में, आप केवल उस ईमेल पते को प्राप्त कर सकते हैं जो आपके ईमेल को पुनः भेजता है। कुछ कंपनियां केवल एक या दो ईमेल पते प्रदान करती हैं, यहां तक ​​कि एक साधारण पीओपी 3 ईमेल के लिए भी। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको कम से कम 15-20 POP3 ईमेल खाते मिलें, जो आपके डोमेन के साथ निशुल्क शामिल हैं
  • एक सस्ता डोमेन नाम खरीदें, शीर्षक से छवि 6



    6
    सुनिश्चित करें कि आप आउटगोइंग ईमेल के लिए अपने SMTP सर्वर का उपयोग कर सकते हैं। कई होस्टिंग और डोमेन नाम पंजीकरण प्रदाता आपको ईमेल भेजने के लिए अपने SMTP सर्वर का उपयोग करने की अनुमति नहीं देंगे। वे मानते हैं कि आप अपने इंटरनेट प्रदाता के SMTP सर्वर के माध्यम से मेल भेज सकते हैं। हालांकि, सेवा प्रदाताओं के विशाल बहुमत (छोटे के लिए आईएसपी) और ब्रॉडबैंड प्रदाताओं केवल आप अपने नाम के साथ ईमेल खातों के साथ उनके SMTP सर्वर उपयोग करने की अनुमति (यानी juangonzales_123 @ suISP .net)। इसका मतलब यह है कि अगर आप अपने खुद के ईमेल (यानी, [email protected]) का उपयोग करें, आप नहीं मेल उनके SMTP सर्वर के माध्यम से भेज सकते हैं। वैकल्पिक समाधान हैं, लेकिन आपको परेशानी नहीं लेनी चाहिए।
  • खबरदार: कुछ सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग कंपनियां आपको केवल प्रीमियम खातों के साथ अपने एसएमटीपी सर्वर का उपयोग करने की इजाजत देंगी, जो एक अतिरिक्त लागत दर्शाती हैं।
  • एक सस्ता डोमेन नाम खरीदें 7 नाम वाली छवि शीर्षक
    7
    सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा आपके डोमेन के नाम पर नियंत्रण होता है। ऐसे सैकड़ों व्यवसाय हैं जो अपनी वेबसाइटों को वेब होस्टिंग के साथ होस्ट करते हैं जो उन्हें संतुष्ट नहीं करते हैं खराब सेवा, अप्रत्याशित बिल, अविश्वसनीय अपटाइम, और ईमेल के साथ समस्याएं आजकल आम बातों में से कुछ हैं जो ग्राहक आज का सामना कर रहे हैं। उनमें से अधिकतर क्या करना चाहते हैं, उनके पैरों से वोट करते हैं और जाकर एक और वेब होस्टिंग प्रदाता खोजें हालांकि, वे ऐसा नहीं करते क्योंकि अपने सभी डोमेन को दूसरे होस्ट में ले जाने के लिए एक भयानक व्यवस्थापकीय सिरदर्द है। शुरुआत से समझदारी से चुनें ताकि आप इन ग्राहकों में से एक न हों।
  • एक सस्ता डोमेन नाम खरीदें शीर्षक 8
    8
    किसी और की ओर से अपने डोमेन को कभी भी पंजीकृत न करें अपने वेबमास्टर या अपने छोटे चचेरे भाई और अधिक तकनीकी रूप से आप से समझ रखने वाले हो सकते हैं, लेकिन अगर डोमेन आपके नाम में पंजीकृत समाप्त हुआ, आप रात भर अन्य व्यक्ति समय पर नवीनीकृत करें या आप के साथ लड़ने के लिए भूल जाता है अपनी साइट खो सकता है ।
  • विधि 2

    उपलब्ध एक डोमेन नाम खरीदें
    एक सस्ता डोमेन नाम खरीदें 9
    1
    निर्णय लेने से पहले कुछ कंपनियों की जांच करें, जिनके साथ आगे बढ़ें। कीमत, नियंत्रण की मात्रा, उपयोग में आसानी, ग्राहक सेवा का स्तर, और जो कुछ भी उन्हें प्रदान करना है, वह विभिन्न कंपनियों के बीच काफी भिन्न हो सकती है। पढ़ना बातें ध्यान में रखने के लिए आप को उन्मुख करने के लिए
  • एक सस्ता डोमेन नाम खरीदें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 10
    2
    जांचें कि आप चाहते हैं कि नाम उपलब्ध है या नहीं। जिस कंपनी में आप पंजीकरण करने का निर्णय लेते हैं वह आपको यह पता लगाने के लिए एक डेटाबेस के माध्यम से खोज करने की अनुमति देगा कि आपका डोमेन नाम या उपलब्ध नहीं है यदि उपलब्ध है, तो निम्न चरणों में बताए अनुसार आगे बढ़ें - यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो एक नया नाम या इसके बाद के खंड का विचार करें।
  • ऐसा न मानें कि एक नाम सिर्फ इसलिए उपलब्ध है क्योंकि आपने इसे एड्रेस बार में लिखा है और यह आपको कहीं भी नहीं ले गया कभी-कभी, ऐसी साइटें जिन्हें अभी तक इंटरनेट पर अपलोड नहीं किया गया है या जो बड़ी मरम्मत से गुजर रहे हैं वे गलत नकारात्मक उत्पन्न कर सकते हैं।
  • एक सस्ता डोमेन नाम खरीदें 11
    3

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com