ekterya.com

अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम कैसे चुन सकता है

आपकी वेबसाइट पर जीवित रहने के लिए सही डोमेन नाम चुनना महत्वपूर्ण है, चाहे आप किस प्रकार की वेबसाइट बना रहे हों कई बार लोग डिज़ाइन प्रक्रिया पर इतना ध्यान केंद्रित करते हैं कि वे भूल जाते हैं कि उनके डोमेन नाम आमतौर पर सबसे पहले लोगों को देखेंगे (और याद रखना)। चाहे आप एक ब्लॉग, फोरम या कोई ई-कॉमर्स साइट बनाना चाहते हैं, तो आपको बहुत सारी चीज़ें याद रखनी चाहिए, जब आप उचित डोमेन नाम चुनने की प्रक्रिया में जाते हैं।

चरणों

आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
समझें कि डोमेन नाम क्या है एक डोमेन नाम एक यूआरएल या एक विशिष्ट वेबसाइट का अद्वितीय पता है जो इसे वैश्विक कंप्यूटर नेटवर्क में किसी अन्य वेबसाइट से अलग करता है। उदाहरण के लिए, यह साइट WikiHow है, लेकिन आपका डोमेन नाम wikihow.com है।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक से छवि चरण 2

    Video: Who cares about topology? (Inscribed rectangle problem)

    2
    किसी साइट और उसके नाम के बीच संबंध के बारे में और जानें। जब आप उपयुक्त डोमेन नाम चुनते हैं, तो आपको इसे और आपकी वेबसाइट का नाम यथासंभव संबंधित करना चाहिए। आगंतुकों को भ्रमित करने के लिए यह अच्छा नहीं होगा क्योंकि आपका डोमेन नाम पूरी तरह से आपकी वेबसाइट के नाम से अलग है, खासकर यदि आपकी वेबसाइट ई-कॉमर्स साइट है
  • Video: $99 Fake Samsung Galaxy S9+ - How Bad Is It?

    आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3

    Video: BUILDERALL REVIEW 2019 - BEST AFFILIATE PRODUCT OF 2019

    उसके साथ प्रभावित करने की कोशिश न करें एक नाम चुनें जो बहुत लंबा न हो और यह बहुत भ्रमित नहीं है कि आगंतुकों को याद रखना मुश्किल लगता है ज्यादातर मामलों में, कम नाम, बेहतर इसका कारण यह है कि लोग यूआरएल को याद कर सकेंगे और भविष्य में आपकी साइट पर जा सकते हैं। इसके अलावा, आपको संक्षेप, स्क्रिप्ट या अन्य प्रतीकों का उपयोग करने से बचने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि ये पहली बार जब प्रवेश करते हैं तो संभावित आगंतुकों को भ्रमित कर सकता है।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अपने विज़िटर / ग्राहकों के बारे में सोचें जब आप सबसे वेबसाइटों की देखभाल करने और अपने सही डोमेन नाम खोजने के जाते हैं, आप ध्यान में रखना चाहिए कि यह नहीं है कि आप क्या पसंद है, लेकिन क्या आप शोध किया है और क्या आप के बारे में प्राथमिकताओं से अवगत आपके आगंतुक / ग्राहक साधारण तथ्य यह है कि आपको एक नाम पसंद है या लगता है कि यह अच्छा लगता है इसका मतलब यह नहीं कि हर कोई इसे पसंद करेगा।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    आपके पास हमेशा कुछ आरक्षण नाम होना चाहिए जब आप अपना डोमेन नाम पंजीकरण शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके नाम पर कुछ नाम लिखने के लिए विवेकपूर्ण होगा, यदि आपके पहले विकल्प पर पहले से ही कब्जा है यह बहुत बार होता है, इसलिए आपका नाम अधिक अनोखा है, यह आपके होने की संभावना कम है। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि केवल (.com) के अलावा अन्य डोमेन नाम हैं आपकी वेबसाइट के प्रकार पर निर्भर करता है या बनाने के लिए जा रहे हैं, ऐसे अन्य नाम हैं जिन्हें आप .org, .net, .co, या .mobi (सेलफोन और पीडीए के लिए) जैसे चुन सकते हैं।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्ष 6 छवि
    6
    लघु और संक्षिप्त डोमेन नाम बहुत लंबा या बहुत छोटा हो सकता है (1 से 67 वर्णों से) सामान्य तौर पर, एक डोमेन नाम चुनना बेहतर होता है जो लंबाई में छोटा होता है। डोमेन नाम जितना छोटा होगा, लोगों के लिए इसे याद रखना आसान होगा। एक डोमेन नाम याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है, इसे एक व्यावसायिक परिप्रेक्ष्य से विश्लेषण करना। जैसे ही विज़िटर आपकी वेबसाइट को जानते हैं और इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, यह बहुत संभावना है कि वे इसे अन्य लोगों के साथ चर्चा करेंगे। और ये लोग दूसरों पर टिप्पणी करेंगे, आदि। और अधिकांश व्यवसायों के साथ, मुंह का शब्द आपकी वेबसाइट पर यातायात को चलाने के लिए उपलब्ध सबसे शक्तिशाली विपणन तकनीक है (और यह मुफ़्त है!) यदि आपकी वेबसाइट लंबी और उच्चारण करना कठिन है, तो लोग साइट के नाम को याद नहीं रखेंगे, जब तक कि वे अपने बुकमार्क में लिंक को सहेज न दें और वे कभी वापस नहीं आ सकते।



  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक से छवि चरण 7
    7
    खाते में विकल्प ले लो जब तक कोई विज़िटर आपकी वेबसाइट पर कोई बुकमार्क या किसी अन्य साइट से लिंक नहीं आता है, तो उन्हें डोमेन नाम लिखना होगा। इंटरनेट पर अधिकांश लोग बुरे लेखकों होते हैं और हर समय गलतियों को लिखते हैं। यदि आपके डोमेन नाम लिखते समय गलती करना आसान हो, तो आपको उस डोमेन नाम के वैकल्पिक नाम खरीदने के बारे में सोचना चाहिए जिसे आप खरीदेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट को "MikesTools.com" कहा जाएगा, तो आपको "MikeTools.com" और "MikeTool.com" खरीदने पर भी विचार करना चाहिए। आपको व्यावसायिक शीर्ष उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले एक से अधिक विभिन्न शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम भी सुनिश्चित करना चाहिए ("MikesTools.net", "MikesTools.org", आदि।) आपको यह भी जांचना चाहिए कि क्या उस डोमेन नाम के गलत वर्तनी वाले संस्करण के आधार पर साइटें हैं जो आप उपयोग करने की सोच रहे हैं। ऐसा हो सकता है कि "MikesTools.com" उपलब्ध है, लेकिन संभवतः "MikesTool.com" ऐसी साइट है जो अश्लील सामग्री को होस्ट करती है। आप चाहते हैं कि एक विज़िटर को ऐसा नहीं सोचना चाहिए कि आप ऐसे कुछ होस्ट कर रहे हैं जो उम्मीद नहीं की गई थी।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक 8 छवि चरण 8
    8

    Video: Developing Conversational Apps for the Google Assistant Using Actions on Google (GDD India '17)

    आप उन नामों पर भी विचार कर सकते हैं जिनमें आपकी कंपनी का नाम शामिल नहीं है, लेकिन आपकी कंपनी क्या ऑफर करती है उदाहरण के लिए, आपकी कंपनी का नाम है अगर "माइक उपकरण" एक अच्छा विचार ऐसे नाम हैं जो tangan उपयोग करने के लिए लक्षित कर आप क्या बेचते हो जाएगा। उदाहरण के लिए "compramartillos.com", या "हथौड़ों- and-claves.com" हालांकि वैकल्पिक डोमेन नामों के इन उदाहरणों में आपकी कंपनी का नाम शामिल नहीं है, फिर भी वे आपके विज़िटर को लक्षित बाजार को खोजने के लिए एक तरीका प्रदान करते हैं। याद रखें कि आप एकाधिक डोमेन नामों के स्वामी हो सकते हैं, और ये कि वे सभी एक डोमेन को इंगित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप "compramartillos.com", "martillos-y-clavos.com" और "lasherramientasdemike.com" रजिस्टर और बनाने के "compramartillos.com" और "martillos-y-clavos.com" "lasherramientasdemike करने के उद्देश्य से कर सकता है। कॉम। "
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्ष 9 छवि
    9
    पटकथाओं: अपने दोस्त और दुश्मन इन वर्षों में नाम की उपलब्धता तेजी से दुर्लभ हो गई है। एक शब्द से मिलकर कई डोमेन नाम पहले से ही कब्जा कर लिया गया है जो आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले डोमेन को खोजने के लिए इसे और अधिक कठिन बना देता है और वह उपलब्ध है। जब आप एक डोमेन नाम चुनते हैं, तो आपके पास नाम के भीतर हाइफ़न को शामिल करने का विकल्प होता है, जिससे यह कम संभावना है कि कोई व्यक्ति गलती से इसे गलत रूप से लिख देगा। उदाहरण के लिए, लोगों के लिए "centrodenombresdeominio.com" को "centro-de-nombre-de-dominio.com" की मिसाल के लिए गलत तरीके से मिटाना संभव है। शब्दों को इकठ्ठा करने के बाद आंखों की पहचान करने के लिए उन्हें कठिन बना देता है, जिससे उन्हें लिखते समय गलती करने की संभावना बढ़ जाती है। दूसरी ओर, स्क्रिप्ट आपके डोमेन नाम को अधिक लंबा बनाते हैं अब आपके डोमेन नाम, लोगों के लिए यह एक पूरे के रूप में भूलना आसान है। इसके अलावा, यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को साइट की सिफारिश करता है, तो वह यह उल्लेख करना भूल सकता है कि डोमेन नाम में प्रत्येक शब्द एक हाइफ़न से अलग है। यदि आप हाइफ़ेंस का लाभ उठाने का निर्णय लेते हैं, तो हाइफ़न के बीच शब्दों की संख्या केवल तीन तक सीमित करें स्क्रिप्ट का उपयोग करने का एक अन्य लाभ यह है कि खोज इंजन एक कीवर्ड के रूप में डोमेन नाम के भीतर एक शब्द चुनने में सक्षम हैं, और इस तरह, आपकी साइट खोज इंजन परिणामों में अधिक दिखाई देगी।
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्ष 10 शीर्षक चित्र
    10
    क्या बात है? वर्तमान में यहां कई शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम उपलब्ध हैं, जिसमें .com, .net, .org और .biz शामिल हैं ज्यादातर मामलों में, अधिक असामान्य उच्च स्तरीय डोमेन नाम, उपलब्ध नामों की अधिक संख्या। हालांकि, उच्च स्तर के डोमेन। कॉम इंटरनेट के सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले डोमेन का है, इस तथ्य के कारण यह पहला एक्सटेंशन था जिसका इस्तेमाल व्यावसायिक रूप से इसके उपयोग के लिए किया गया था और मीडिया से अविश्वसनीय ध्यान प्राप्त हुआ है। यदि आप .com डोमेन नाम का चयन नहीं कर सकते, तो एक .net डोमेन नाम की खोज करें, जो व्यावसायिक रूप से दूसरे सबसे लोकप्रिय डोमेन नाम एक्सटेंशन है
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    कानून की लंबी बांह बहुत ही सावधान रहें कि डोमेन नाम पंजीकृत न करें, जिनमें ट्रेडमार्क नाम शामिल हैं हालांकि इंटरनेट डोमेन से संबंधित कानूनी विवादों भ्रामक हैं और वहाँ बहुत कम मामले हैं, एक मुकदमा का जोखिम ले लायक एक जोखिम नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है अपने डोमेन नाम के लिए एक व्यापार एक ट्रेडमार्क है द्वारा अछूत है, तो आप खतरा नहीं है: मुकदमेबाजी की लागत बहुत अधिक है और जब तक आप बहुत पैसा है, तो आप एक में अपने आप की रक्षा के लिए संसाधन नहीं हो सकता है कानूनी अदालत आपको उस डोमेन नाम भी छोड़ देना चाहिए जिसमें नाम का केवल एक हिस्सा एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है: जोखिम समान हैं
  • आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें शीर्षक वाला चित्र 12 कदम
    12
    खोज इंजन और निर्देशिकाएं सभी खोज इंजन और निर्देशिका अलग हैं प्रत्येक व्यक्ति की एक अनूठी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप अपने परिणामों का हिस्सा हो सकते हैं या उनकी निर्देशिकाओं की सूची कर सकते हैं और प्रत्येक डोमेन के डोमेन नामों को क्रम और सूचीबद्ध करने का एक अलग तरीका है। खोज इंजन और निर्देशिका सबसे महत्वपूर्ण ऑनलाइन विपणन चैनल हैं, इसलिए डोमेन पंजीकरण करने से पहले, अपने डोमेन नाम को कैसे चुनना आपकी साइट की स्थिति को प्रभावित करेगा यह सोचें। अधिकांश निर्देशिका केवल वर्णानुक्रमिक क्रम में होम पेजों की सूची लिखे हैं यदि संभव हो, तो उस डोमेन नाम का चयन करें जो अक्षर के साथ शुरू होता है जो वर्णमाला की शुरुआत में है ("a" या "b")। उदाहरण के लिए "aardvark-pest-control.com" लंबे समय से पहले दिखाई देगा "joes-pest-control.com"। हालांकि, एक डोमेन नाम चुनने से पहले निर्देशिका की जांच करें। ऐसा हो सकता है कि जिन निर्देशिकाएँ आप चाहें, वे डोमेन नाम से भरे हुए हैं जो अक्षर "ए" से शुरू होते हैं खोज इंजन वेबसाइटों को स्कैन कर सकते हैं और कीवर्ड के आधार पर क्रमबद्ध परिणाम निकाल सकते हैं। कीवर्ड ऐसे शब्द होते हैं जो एक खोज इंजन का दौरा करने वाला व्यक्ति खोज को निष्पादित करने के लिए उपयोग करता है। अपने डोमेन नाम के भीतर वाले कीवर्ड होने से आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • सिर्फ इसलिए कि आपका डोमेन नाम पहले से ही कब्जा कर लिया गया है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको देना होगा। बहुत से लोग डोमेन नाम खरीद और जब तक किसी और (बेशक एक उच्च कीमत पर) यह खरीदना चाहता है उन्हें रखना। सुनिश्चित करें कि आप उस डोमेन नाम को देख लें जिसे आप देखना चाहते हैं कि वास्तव में वहां नीचे एक अन्य साइट सूचीबद्ध है या नहीं। यदि नहीं, तो यह देखने के लिए कि क्या यह बिक्री के लिए है, उसके मालिक से संपर्क करने का प्रयास करें।
    • किसी के साथ अपना डोमेन नाम पंजीकृत न करें वेब पर सैकड़ों साइटें हैं जिनके माध्यम से आप पंजीकरण कर सकते हैं। सबसे पहले, यह देखने के लिए कुछ शोध करें कि कौन से डोमेन रजिस्ट्रार आपकी वेबसाइट की आवश्यकताओं के अनुसार सबसे अच्छा फिट होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com