ekterya.com

Linux का उपयोग कैसे करें

आज, सबसे कंप्यूटर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के कुछ संस्करण का उपयोग है, लेकिन कई डेस्कटॉप और कई सर्वरों लिनक्स, यूनिक्स की तरह एक मुफ्त ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने लगे हैं। लिनक्स से निपटने के लिए सीखना मुश्किल लग सकता है पहले, यह विंडोज से बहुत अलग लगता है, लेकिन यह एक आसान और पुरस्कृत अनुभव हो सकता है।

चरणों

लिनक्स स्टेप 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1

Video: How to use External HDD with Windows|MAC|Linux|Android - Explained

Video: How to install unbuntu linux on desktop / laptop? How to hindi video tutorial.

अपने आप को सिस्टम से परिचित कराएं डाउनलोड करने और यह अपने आप आपके कंप्यूटर पर स्थापित करने के लिए प्रयास करें, आप अपने वर्तमान ऑपरेटिंग सिस्टम रख सकते और लिनक्स के लिए अपनी हार्ड ड्राइव के एक हिस्से को समर्पित करते हैं (लेकिन आप VirtualBox के साथ एक साथ दोनों सिस्टम चला सकते हैं)। आपको यह लेख उपयोगी मिलेगा। आप उसी कंप्यूटर पर विंडोज और लिनक्स चलाने की योजना बना रहे हैं।
  • Video: कैसे यूएसबी PENDRIVE का उपयोग कर काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए? काली ओएस हिन्दी में kaise करे स्थापित

    लिनक्स स्टेप 2 का उपयोग करें
    2
    अपने हार्डवेयर को "लाइव सीडी" के साथ कई लिनक्स वितरणों द्वारा प्रदान किए गए परीक्षण करें। यह उपयोगी है अगर आपको अपने कंप्यूटर पर दूसरी ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने में असहज महसूस होता है एक लाइव सीडी आपको सीडी से एक लिनक्स पर्यावरण में बूट करने की अनुमति देगा, अपने कंप्यूटर पर कुछ भी स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। उबुंटू और कुछ अन्य लिनक्स वितरण सीडी या डीवीडी भी प्रदान करते हैं जो आपको लाइव मोड में बूट करने की अनुमति देते हैं, और फिर इसे उसी डिस्क से इंस्टॉल करते हैं।
  • लिनक्स स्टेप 3 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    उन कार्यों को करने की कोशिश करें जो आप आमतौर पर अपने कंप्यूटर से करते हैं। समाधान के लिए देखो अगर आप वर्ड प्रोसेसर का उपयोग नहीं कर सकते हैं या सीडी को जला सकते हैं, उदाहरण के लिए। डाइविंग से पहले, आप क्या चाहते हैं, आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते।
  • लिनक्स स्टेप 4 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    लिनक्स का वितरण जानें जब हम "लिनक्स" कहते हैं, तो सामान्य तौर पर हम "जीएनयू / लिनक्स वितरण" का उल्लेख करते हैं एक वितरण सॉफ्टवेयर का एक संग्रह है जो कर्नेल (या कर्नेल) लिनक्स नामक एक बहुत ही छोटे कार्यक्रम से ऊपर चलता है।
  • लिनक्स चरण 5 का उपयोग करें
    5
    दोहरी बूट पर विचार करें, जो आपको Windows का उपयोग जारी रखने की अनुमति देकर आपको विभाजन को समझने की अनुमति देगा। लेकिन दोहरी बूट करने का प्रयास करने से पहले अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी और अपनी सेटिंग्स का बैकअप लें।
  • लिनक्स स्टेप 6 का उपयोग करें



    6
    सॉफ्टवेयर स्थापित करें जितनी जल्दी हो सके सॉफ़्टवेयर स्थापित और अनइंस्टॉल करने के लिए इस्तेमाल करें। Linux के मूलभूत रूप से समझने के लिए संकुल और रिपॉजिटरी के प्रशासन को समझना अच्छा है
  • लिनक्स चरण 7 का उपयोग करें
    7

    Video: कैसे लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए कंप्यूटर पर Pendrive का उपयोग करना | उबंटू kesee करे हिंदी स्थापित

    कमांड लाइन इंटरफ़ेस का उपयोग करने के बारे में जानें, जिसे `टर्मिनल`, `टर्मिनल विंडो` या `शेल` भी कहा जाता है। मुख्य कारणों में से एक यह है कि कई उपयोगकर्ता लिनक्स में क्यों जाते हैं, टर्मिनल की विशेषताओं के कारण, इसलिए कृपया भयभीत न हों। यह एक शक्तिशाली सहयोगी है जिसमें विंडोज कमांड लाइन के समान सीमाएं नहीं हैं। आप एक टर्मिनल को आसानी से जानने के बिना लिनक्स का उपयोग कर सकते हैं जैसे मैक ओएसएक्स में। हालांकि, यदि आप बैश खोल के बारे में सीखने में रुचि रखते हैं, तो ऐसा करें, क्योंकि यह बहुत सुविधाजनक हो सकता है। आप एक खोल उपयोग करने के लिए चुनते हैं, तो यह ध्यान रखें कि यदि आप एक आदेश -help द्वारा पीछा किया, एलएस -help के रूप में लिखते हैं, तो आप आदेश का एक संक्षिप्त विवरण दिया जाएगा, जबकि आदमी ls या जानकारी ls एक बहुत गहरे स्पष्टीकरण दे देंगे महत्वपूर्ण है। "Apropos" का उपयोग करना आपको एक निश्चित कार्य करने के लिए एक आदेश खोजने में मदद कर सकता है। उन आदेशों की एक सूची देखने के लिए "एपीप्रोज उपयोगकर्ता" को आज़माएं जो उनके विवरण में शब्द "उपयोगकर्ता" है।
  • लिनक्स स्टेप 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    8
    अपने आप को लिनक्स फाइल सिस्टम से परिचित कराएं सबसे पहले आप देखेंगे कि अब आपके पास विंडोज़ में इस्तेमाल होने वाला "सी: " नहीं है सब कुछ फाइल सिस्टम (उपनाम "/") की जड़ से शुरू होता है, और अलग-अलग हार्ड डिस्क / dev निर्देशिका से एक्सेस की जाती है। आपकी होम डायरेक्टरी, जो Windows XP और 2000 में सी: दस्तावेज़ और सेटिंग्स में पाई जा सकती है, अब / home में स्थित है
  • लिनक्स स्टेप 9 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    9
    अपने लिनक्स स्थापना की क्षमता की जांच करें। टेस्ट एन्क्रिप्टेड विभाजन, सिस्टम नई, ज़्यादा तेज़ फ़ाइल (जैसे btrfs के रूप में), निरर्थक समानांतर डिस्क कि गति और विश्वसनीयता (RAID) को बढ़ाने के लिए, एक यूएसबी मेमोरी पर लिनक्स स्थापित करने के लिए, आप कई कार्य कर सकता है कि कोशिश करो!
  • युक्तियाँ

    • लिनक्स के बारे में जानकारी के साथ इंटरनेट पर कई वेबसाइट्स और मेलिंग लिस्ट हैं। अपने प्रश्नों के उत्तर ढूंढने के लिए Google का उपयोग करने का प्रयास करें
    • जॉन विले जैसे प्रकाशकों की किताबें लिनक्स के बारे में जानने के लिए संस, ओ रेली और नो स्टार्च प्रेस खरीदने के लायक हैं वहाँ भी है "द बिगनिंग ... था कमांड लाइन" ( "द बिगनिंग ... था कमांड लाइन"), नील स्टीफेंसन, और "लिनक्स: हवाई उपयोगकर्ता की ट्यूटोरियल और प्रदर्शनी" ( "लिनक्स: प्रदर्शनी और ट्यूटोरियल उपयोगकर्ता के लिए ")।
    • याद रखें कि डॉस केवल निर्देशिका को विभाजित करने के लिए बैकस्लैश ("") का उपयोग करता है, जबकि लिनक्स सामान्य बार ("/") का उपयोग करता है बैकस्लैश विशेषकर एस्केप वर्णों के लिए लिनक्स में उपयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए, n एक नई रेखा है, t एक टैब वर्ण है)।
    • निर्देशिका को "निर्देशिका" के रूप में देखें और "फ़ोल्डर" के रूप में न देखें यद्यपि दो शब्द समानार्थक होते हैं, "फ़ोल्डर्स" एक विंडोज अवधारणा हैं
    • विशिष्ट फ़ंक्शन के बारे में सोचने के लिए अपना पहला लिनक्स सिस्टम बनाएं, और चरण के अनुसार दस्तावेज़ का अनुसरण करें। उदाहरण के लिए, एक मेल सर्वर को कॉन्फ़िगर करने के लिए चरण काफी आसान है, और आप बहुत सी साइटें पा सकते हैं जो आपको चरण-दर-चरण में मदद करेंगे। यह आपको चीजों के स्थान के साथ परिचित करेगा, वे क्या करेंगे, और उन्हें कैसे बदलना चाहिए।
    • आप लगभग किसी विशेष कार्यक्रम या वितरण बातचीत सेवा irc.freenode.net के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं (उदाहरण के लिए #debian, #ubuntu, #python, #Firefox, आदि)।
    • धीमा रहें और तैयार हो जाओ, अगर आप वास्तव में जीएनयू का उपयोग करना सीखना चाहते हैं सभी को अच्छी तरह से काम करता है जो एक को खोजने के लिए distro से distro में बदलने से बचें आप ठीक से सीखेंगे यदि आप इसे ठीक नहीं करते हैं जो काम नहीं करता है।

    चेतावनी

    • सभी * निक्स सिस्टम (लिनक्स, यूनिक्स, * बीएसडी, आदि) पर, व्यवस्थापक या सुपरयुजर अकाउंट "रूट" है। आप अपने कंप्यूटर के व्यवस्थापक हैं, लेकिन "रूट" आपका उपयोगकर्ता खाता नहीं है यदि स्थापना प्रक्रिया ऐसा नहीं करती है, तो अपने आप को "useradd" के साथ एक नियमित खाता बनाएं "और अपने रोजमर्रा के कार्यों के लिए इसका उपयोग करें आपके और उपयोगकर्ता के बीच इस अलगाव का कारण यह है कि * निक्स सिस्टम मानते हैं कि जड़ जानता है कि वह क्या कर रहा है और यह दुर्भावनापूर्ण नहीं है। इसलिए, कोई चेतावनी नहीं है अगर आप निश्चित आज्ञाओं को टाइप करते हैं, तो सिस्टम चुपचाप अपने कंप्यूटर पर सभी फाइलों को पुष्टिकरण के बिना हटाएगा, सिर्फ इसलिए कि रूट ने इसकी अनुरोध किया था
    • यह आपके द्वारा वेबसाइट पर मिले कोडों को आँख बंद करके टाइप करने के लिए मोहक हो सकता है, जो वर्णित कार्य करने के लिए उनके लिए इंतजार कर रहा है हालांकि यह आमतौर पर एक नया संस्करण, थोड़ा अलग हार्डवेयर या अन्य वितरण होने में विफल रहता है। यह समझने के लिए -होप विकल्प के साथ प्रत्येक कोड को निष्पादित करने का प्रयास करें। वर्णित कार्य को प्राप्त करने के लिए, कई छोटी समस्याओं (/ dev / sda -> / dev / sdb, उदाहरण के लिए) को ठीक करना आसान होगा।
    • कभी-कभी लोग दुर्भावनापूर्ण आदेशों का सुझाव देते हैं, इसलिए आपको उन्हें टाइप करने से पहले निर्देशों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए।
    • Rm -rf / न ही sudo rm -rf / को निष्पादित न करें जब तक कि आप अपनी सारी जानकारी हटाने पर गंभीरता से विचार नहीं कर रहे हों। अधिक जानकारी के लिए "man rm" कमांड निष्पादित करें
    • उसी तरह, आप "-आरएफ" नामक फ़ाइल नहीं बनाते हैं अगर आप इसे हटाने के लिए एक कमांड चलाते हैं, तो यह कमांड लाइन के तर्क के रूप में "-rf" ले जाएगा और यह निर्देशिका और सभी उपनिर्देशिका में सभी फाइलों को भी हटा देगा।
    • जब आप लिनक्स स्थापित करते हैं, तो अपनी डिस्क को पुनः विभाजन करने की कोशिश करने से पहले हमेशा अपनी फ़ाइलों को बैकअप लें आपकी फ़ाइलों को हटाने योग्य मीडिया जैसे कि सीडी, डीवीडी, यूएसबी डिस्क्स, या एक अलग हार्ड ड्राइव (एक अलग विभाजन नहीं) पर बैकअप लें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पर्याप्त कंप्यूटर
    • लिनक्स सिस्टम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com