ekterya.com

फेडोरा कैसे स्थापित करें

फेडोरा लिनक्स बेस के साथ दूसरा सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है, केवल उबंटू के पीछे। यह आलेख आपको फेडोरा की लाइव छवि (आपके फाइल सिस्टम की एक सटीक प्रतिलिपि) का प्रयोग करके, डिस्क या यूएसबी स्टिक पर जला हुआ, फेडोरा ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए आवश्यक निर्देश प्रदान करेगा। 

चरणों

इमेज शीर्षक से अधिष्ठापित करें फेडोरा चरण 1
1
लाइव छवि को सीधे से डाउनलोड करें fedora वेबसाइट. यदि आप प्लेटफार्मों जैसे कि KDE या Gnome पर एक सॉफ़्टवेयर प्रशंसक हैं, तो आप इस पृष्ठ पर जा सकते हैं डेस्कटॉप विकल्प.
  • छवि को संस्थापित करें Fedora चरण 2 का शीर्षक
    2
    एक सीडी, डीवीडी या यूएसबी मेमोरी में आईएसओ फाइल को जला देता है डिस्क के मामले में धीमी गति से रिकॉर्डिंग गति चुनना सुनिश्चित करें ताकि प्रतिलिपि बनायी जा रही हो, जब तक कोई फ़ाइल तुक नहीं हो।
  • इमेज शीर्षक से अधिष्ठापित करें Fedora चरण 3
    3
    मूल डेटा प्रविष्टि और निकास प्रणाली (BIOS) के कॉन्फ़िगरेशन को बदलता है। आप USB मेमोरी से लाइव छवि का उपयोग कर रहे हैं, तो आप शायद बदलने के लिए प्रणाली के लिए BIOS बूट विन्यास अपने USB से आरंभ नहीं हो जाता की जरूरत है। आप जबकि प्रणाली (यदि दो प्रमुख कार्यों में से न तो अपने कंप्यूटर पर BIOS तक पहुँचने के लिए बूट, इंटरनेट जो कुंजी आपके कंप्यूटर मॉडल के लिए इस समारोह को सक्रिय करता है खोज `एफ 2` या `नष्ट करें`) दबाकर अपने कंप्यूटर के BIOS का उपयोग कर सकते )। यदि आप सीडी या डीवीडी का प्रयोग कर रहे हैं, तो आप इस कदम को अनदेखा कर सकते हैं, क्योंकि डिस्क ड्राइव आमतौर पर सिस्टम की बूट प्राथमिकताओं में पहले आता है।
  • इमेज शीर्षक से संस्थापित करें Fedora चरण 4
    4
    चयन करने के लिए सुनिश्चित करें "लाइव ड्राइव" जब विकल्प स्क्रीन बस प्रकट होता है यदि आपने विकल्प चुना है "स्थापित", स्थापना आपकी हार्ड ड्राइव पर सभी फाइलों को हटाने के जोखिम के साथ किया जाएगा।
  • छवि को संस्थापित करें Fedora चरण 5 शीर्षक
    5
    प्रणाली का अन्वेषण करें सबसे उत्कृष्ट सुविधाओं में से एक, जिनके साथ आपको परीक्षण करना चाहिए, वह विंडो प्रबंधक है, जिससे आप बहुत आकर्षक प्रभाव देख सकते हैं। आपको पहले से ही ऑपरेटिंग सिस्टम में इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन का पता लगाना चाहिए और देखें कि आपके द्वारा डाउनलोड किए गए संस्करण में अन्य फ़ंक्शन क्या शामिल हैं।
  • छवि को संस्थापित करें Fedora चरण 6 का शीर्षक
    6
    अपने हार्ड ड्राइव पर आईएसओ छवि को फेडोरा के लिए स्थायी रूप से स्थापित करें यदि आपने अपने कंप्यूटर पर लिनक्स स्थापित करने का निर्णय लिया है, तो आइकन पर क्लिक करें "हार्ड ड्राइव पर स्थापित करें" नियमित फेडोरा स्क्रीन से
  • Video: फेडोरा 27 स्थापित करने के लिए कैसे

    इमेज शीर्षक है जो कि Fedora 7 को स्थापित करें
    7
    अगला पर क्लिक करें जब स्थापना शुरू होती है, और उस देश के अनुसार उचित कुंजी के वितरण का चयन करें जिसके लिए आपका कीबोर्ड मॉडल बनाया गया है।
  • इमेज का शीर्षक है, Fedora 8 को स्थापित करें
    8
    "होस्टनाम" चुनें यह विकल्प आपको उस नाम का चयन करने की अनुमति देता है जो आपके कंप्यूटर की पहचान करेगा जब आप इसे लिनक्स से उपयोग करेंगे। आप नाम को छोड़ सकते हैं या इसे अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते हैं- जब आप तैयार हैं तो अगला पर क्लिक करें।
  • इमेज शीर्षक से अधिष्ठापित करें Fedora चरण 9
    9
    अपना समय क्षेत्र चुनें और अगला क्लिक करें
  • छवि Fedora 10 में स्थापित करें
    10
    सिस्टम के मूल निर्देशिकाओं के लिए अपना पासवर्ड दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि यह बहुत जटिल है ताकि टीम के आमंत्रित उपयोगकर्ता आसानी से अनुमान न लगा सकें - आपकी टीम की सुरक्षा इस चरण पर निर्भर करेगी



  • इमेज शीर्षक में संस्थापित फेडोरा चरण 11
    11
    स्थापना मोड चुनें। आप के बीच चयन कर सकते हैं:
  • "संपूर्ण ड्राइव का उपयोग करें" (पूरे हार्ड डिस्क का उपयोग करें)। चूंकि विकल्प का नाम इंगित करता है, फेडोरा आपके हार्ड ड्राइव पर सभी फाइलों को इंस्टॉलेशन में पूर्ण स्थान पर कब्जा करने के लिए मिटा देगा। इस विकल्प का चयन न करें जब तक आपके पास आपकी सभी जानकारी का बैकअप नहीं हो।
  • "रिक्त स्थान का उपयोग करें" अगर आपके पास अपनी हार्ड ड्राइव पर खाली जगह है, तो सभी अप्रयुक्त क्षमता का उपयोग Fedora को संस्थापित करने के लिए किया जाएगा।
  • "मौजूदा लिनक्स सिस्टम को बदलें" (मौजूदा लिनक्स सिस्टम को बदलें) यदि आप सुनिश्चित हैं कि आपके कंप्यूटर पर एक और लिनक्स प्रणाली है और आप इसे हटाना चाहते हैं, तो इस विकल्प का चयन करें
  • "मौजूदा सिस्टम सिकोड़ें" अगर आपके पास एक लिनक्स सिस्टम स्थापित है, तो यह विकल्प आपको इसे हार्ड डिस्क की क्षमता के हिस्से का उपयोग करने के लिए सम्मिलित करने की अनुमति देता है जो कि आप Fedora को संस्थापित करने के लिए कब्जा कर रहे थे।
  • "कस्टम लेआउट बनाएं" (कस्टम वितरण बनाएं) यह आपको अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम (केवल उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए) पर कब्जा कर लिया गया स्थान वितरित करने के लिए अपनी हार्ड ड्राइव पर डिवाइज मैन्युअल रूप से बना और हटाए जाने की अनुमति देता है।
  • इमेज शीर्षक से अधिष्ठापित करें Fedora चरण 12
    12
    आपके लिए सबसे सुविधाजनक विकल्प चुनें और अगला क्लिक करें "डिस्क में परिवर्तन लिखना" पर क्लिक करके स्थापना की पुष्टि करें
  • इमेज शीर्षक से अधिष्ठापित करें फेडोरा चरण 13
    13
    इंस्टॉलेशन को समाप्त करने के लिए अपने कंप्यूटर की प्रतीक्षा करें। आपके डिवाइस की गति पर निर्भर करते हुए, आपके द्वारा पिछले सभी विकल्पों का चयन करने के बाद, इसे पूरा करने में पांच से दस मिनट लग सकते हैं
  • Video: What is Linux? Linux Beginner Tutorial

    छवि को संस्थापित करें Fedora चरण 14 खोलें
    14
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें जब स्थापना पूर्ण हो गई है। डिस्क या यूएसबी मेमोरी को दूर करना सुनिश्चित करें जिससे आप Fedora की लाइव छवि चला रहे थे।
  • इमेज शीर्षक में संस्थापित फेडोरा चरण 15
    15
    प्रारंभ विज़ार्ड पर लगाए जाने पर "आगे" पर क्लिक करें, और ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोग के लिए लाइसेंस अनुबंध को स्वीकार करें।
  • इमेज शीर्षक से अधिष्ठापित करें फेडोरा चरण 16
    16
    फिर से "आगे" पर क्लिक करें जब "उपयोगकर्ता बनाएँ" विंडो प्रदर्शित होती है, तो यह अनुरोध करता है कि आप एक उपयोगकर्ता नाम बनाते हैं, जिस पर आप पंजीकरण करना चाहते हैं, साथ ही अपना पासवर्ड और अपना पूरा नाम लिखें।
  • छवि को स्थापित करें Fedora चरण 17 को दिखाएं
    17
    सिस्टम की तारीख और समय सेट करें, और उसके बाद `नेटवर्क टाइम प्रोटोकॉल` टैब पर क्लिक करें। इस ऑनलाइन समय प्रोटोकॉल (एनटीपी) को सक्रिय करके, आपका कंप्यूटर हर बार जब सिस्टम पुन: कॉन्फ़िगर करता है और उस डेटा को फिर से ज़्यादा ज़रूरत हो तो नेटवर्क से समय और तारीख जानकारी प्राप्त कर सकता है "सक्षम करें" विकल्प को चुनें और दोबारा "आगे" पर क्लिक करें
  • इमेज शीर्षक से अधिष्ठापित करें Fedora चरण 18

    Video: पर्सनल कंप्यूटर पर उबंटू [लिनक्स का स्वाद] कैसे स्थापित करें?

    18
    वैकल्पिक कदम: अगर आप चाहें तो आप हार्डवेयर आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे पर फेडोरा सर्वर से जानकारी भेज सकते हैं, मदद करने के लिए डेवलपर्स, जिसमें फेडोरा स्थापित किया गया है उपकरण के विशिष्ट प्रकार के लिए प्रोग्रामिंग का अनुकूलन।
  • इमेज शीर्षक से अधिष्ठापित करें फेडोरा चरण 1 9
    19
    अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड से साइन इन करें- इस समय के रूप में आप फेडोरा का गर्व उपयोगकर्ता हैं जब आप Fedora का उपयोग कर रहे हैं, तो यह चित्र दिखाता है कि आपका डेस्कटॉप कैसा दिखेगा
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    Video: फेडोरा 28 कार्य केंद्र स्थापित करें और समीक्षा करें

    • अपने ग्राफ़िक प्रसंस्करण और वायरलेस कनेक्शन कार्ड की संख्या और मॉडल लिखें (यदि आपका कंप्यूटर उन्हें उपयोग करता है) सभी वीडियो ड्राइवर और वायरलेस कनेक्शन Fedora इंस्टॉलर में शामिल नहीं हैं, क्योंकि वे मालिकाना स्वरूप हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपका कंप्यूटर इंस्टॉलेशन के दौरान गलती से बंद हो जाता है, तो आपका कंप्यूटर अगली बार बूट करने में असमर्थ हो सकता है
    • अंतिम अधिष्ठापन किसी भी पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम से सभी जानकारी मिटाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने किसी मूल्यवान सामग्री का समर्थन किया है
    • डिस्क या यूएसबी स्टिक पर लाइव छवि से पहले हमेशा निष्पादन योग्य संस्करण को आज़माएं यदि Fedora किसी बाहरी डिस्क से ठीक से काम नहीं करता है, तो संभवत: यह आपके पीसी के साथ संगत नहीं है, इसलिए यह आपकी हार्ड ड्राइव पर इसे स्थापित करने के लिए लायक नहीं है।

    • नोट: आईएसओ छवि का उपयोग करता है `सामान्य` ड्राइवरों (उदाहरण के लिए वीडियो के लिए, वीजीए सामान्य ड्राइवरों) किसी भी वस्तु के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन कर रहे हैं के बाहरी डिस्क संस्करण। इस संस्करण पूरा कार्य करने लगता है यहां तक ​​कि अगर, पर विचार अगर आप एक स्थायी ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप अपनी हार्ड ड्राइव पर स्थापित है कि संभावना है कि कुछ ड्राइवरों मालिकाना प्रारूप स्थापना पैकेज में शामिल नहीं हैं, और भले ही आप अभी भी सामान्य ड्राइवरों का उपयोग कर सकते बुनियादी कार्यों के लिए, आप अपने कंप्यूटर के कई उन्नत कार्यों को खो देंगे जो कि एक्सेस करने के लिए संभव नहीं होगा (उदाहरण के लिए, 3 डी रेंडरिंग सामान्य ड्राइवर के साथ काम नहीं करेगी)
  • अधिकांश लिनक्स संस्करण आपको अतिरिक्त प्रोप्राइटरी ड्रायवर डाउनलोड करने और स्थापित करने की अनुमति देते हैं। हम ध्यान दें कि कि कार्रवाई करने से जिन देशों में बौद्धिक संपदा अधिकारों सॉफ्टवेयर वितरण पर ज्यादा मॉनिटर कर रहे हैं करने के लिए गैर-कानूनी हो सकता है, तो डाउनलोड या इन अतिरिक्त चालकों के किसी भी स्थापित करने से पहले कानूनों की जांच।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com