ekterya.com

स्टिरियो सिस्टम में टर्नटेबल कैसे जोड़ें

बीसवीं शताब्दी के अधिकांश लोगों के लिए, विनील रिकॉर्ड संगीत सुनने के मानक साधन थे। डिजिटल संगीत की हाल ही में वृद्धि के साथ इन अभिलेखों के पतन के साथ किया गया था, हालांकि डिजिटल मीडिया के प्रभुत्व के खिलाफ एक प्रतिक्रिया ने vinyl में एक नए सिरे से दिलचस्पी प्रकाशित की है। यदि आप खुद के लिए इस क्लासिक माध्यम की खोज करना चाहते हैं, तो आपको स्टिरीओ सिस्टम में टर्नटेबल कैसे जोड़ना है, यह जानने की आवश्यकता होगी। अधिकांश के लिए, यह एक प्रक्रिया है जो आपके स्टीरियो सिस्टम में किसी भी अन्य ऑडियो घटक को जोड़ने के रूप में सरल है।

चरणों

एक स्टीरियो सिस्टम चरण 1 में एक टर्नटेबल जोड़ें शीर्षक वाला छवि
1
तय करें कि आप टर्नटेबल के स्थान पर कहाँ जा रहे हैं ध्यान में रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विचार यह है कि टर्नटेबल यथासंभव स्तर होना चाहिए। इससे सुई को आपकी डिस्क पर असमान दबाव लगाने से रोकना होगा। इसके अलावा आपको अपने डिस्क्स को सीधे किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक घटक के शीर्ष पर नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह एक विद्युत हस्तक्षेप पैदा कर सकता है जो ऑडियो सिग्नल को कम कर देता है।
  • एक स्टीरियो सिस्टम चरण 2 में एक टर्नटेबल जोड़ें शीर्षक वाला छवि

    Video: परम संगीत सुनकर सेटअप

    2
    सुनिश्चित करें कि रिसीवर के पास "फ़ोनो" प्रविष्टि है। Turntables एक ऑडियो सिग्नल का उत्पादन करता है जो कि सीडी प्लेयर जैसे अन्य घटकों की तुलना में बहुत कमजोर है और इसलिए प्रवर्धन के एक अतिरिक्त चरण की आवश्यकता होती है। लेकिन यह सुई पर निर्भर करता है चलती चुंबक सुई और चलती कुंडल सुई है। यदि आप नहीं जानते कि आपके पास किस प्रकार की सुई है, तो यह एक मोबाइल चुंबक की संभावना है। मोबाइल कॉइल अधिक महंगे हैं और अक्सर बड़े होते हैं। यदि आपके रिसीवर के पास "फोन" नामक इनपुट का एक सेट है, तो आप सीधे टर्नटेबल (चलती चुंबक सुई के साथ) से कनेक्ट कर सकते हैं। अगर आपके पास एक स्विच के साथ "फोनो एमसी / एमएम" नामक इनपुट का एक सेट है, तो आप दोनों हाथों को प्लग कर सकते हैं। अन्यथा आपके पास ध्वनि प्रवर्धन बनाने के दो विकल्प होंगे।
  • पहला विकल्प "फोनो" के लिए एक स्वतंत्र प्रीमैम्पलाइफायर खरीदना है। आप केवल एमएम या एमएम और एमसी के लिए इसे प्राप्त कर सकते हैं। यह घटक केबल के साथ आता है जो टर्नटेबल को रिसीवर के लिए आरसीए केबल्स का इस्तेमाल करके एक श्रव्य स्तर तक सिग्नल स्तर बढ़ाने के लिए जोड़ता है।
  • दूसरा विकल्प बिल्ट-इन प्रिमाप्लिफायर के साथ टर्नटेबल खरीदने के लिए है यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके पास एक अंतर्निहित प्रीम्प है, टर्नटेबल निर्माता के मैनुअल को पढ़ें हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि यह सुविधा दुर्लभ है।
  • एक स्टीरियो सिस्टम चरण 3 में एक टर्नटेबल जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    3
    रिसीवर को टर्नटेबल से आरसीए केबलों से कनेक्ट करें आपके टर्नटेबल में निश्चित रूप से एकीकृत आरसीए तारों की एक जोड़ी है। बस रिसीवर के पीछे स्थित "दो फोन" या "एमएम / एमसी" इनपुट के लिए इन दो केबलों से जुड़ें। दोनों केबल और कनेक्टर्स रंग-कोडित होंगे (लाल और सफेद या लाल और काले), इसलिए संबंधित कनेक्टरों के लिए दाएं और बाएं चैनल कनेक्ट करें।
  • एक स्टीरियो सिस्टम चरण 4 में एक टर्नटेबल जोड़ें शीर्षक वाला छवि

    Video: आपका विनाइल सुन नहीं कर सकते? - Phono preamps का परिचय और कैसे ठीक करने के लिए!




    4
    टर्नटेबल की बिजली आपूर्ति कनेक्ट करें एक बार रिसीवर से जुड़ा होने के बाद इसे टर्नटेबल पावर कॉर्ड से जोड़ना बेहतर होता है इससे शॉर्ट सर्किट या किसी अन्य विद्युत गलती की स्थिति में किसी भी घटक को नुकसान पहुंचाने का जोखिम कम हो जाता है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, बढ़ते रक्षक को टर्नटेबल और अन्य स्टीरियो घटकों को जोड़ने पर विचार करें।
  • एक स्टीरियो सिस्टम चरण 5 में एक टर्नटेबल जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    5
    रिसीवर के इनपुट चयनकर्ता को "फोन करें" पर ले जाएं टर्नटेबल आउटपुट को स्टीरियो सिस्टम द्वारा उत्पादित करने के लिए, आपको रिसीवर के इनपुट चयनकर्ता डायल को "फ़ोनो" में घुमाए जाने चाहिए।
  • एक स्टीरियो सिस्टम चरण 6 में एक टर्नटेबल जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    6
    रिकॉर्ड प्लेयर को आज़माएं एक बार जब आप रिसीवर को चालू कर देते हैं और इनपुट चयनकर्ता को ठीक से सेट करते हैं, तो आप टर्नटेबल के साथ एक डिस्क खेलना शुरू कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि ध्वनि दोनों बाएं और दाएं बोलियों में सुनाई दी गई है
  • युक्तियाँ

    • चूंकि बारीकियां ध्वनि के निर्माण के लिए सटीक कंपन पर निर्भर करती हैं, इसलिए उन्हें संभवत: अन्य कंपन से पृथक होना चाहिए। फर्श पर चलने वाले कंपन को अलग करने का एक अच्छा विचार, दीवार से जुड़े शेल्फ पर टर्नटेबल को माउंट करना है।
    • कुछ आधुनिक turntables एक कंप्यूटर के माध्यम से आउटपुट खेलने के लिए यूएसबी पोर्ट शामिल हैं। आप इस विन्यास का उपयोग डिस्क के साथ-साथ डिजिटल फाइलों में आउटपुट रिकॉर्ड करने के लिए कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रिकॉर्ड प्लेयर
    • स्टीरियो रिसीवर
    • "फोनो" के लिए प्रैप्प्लिफायर (वैकल्पिक)
    • आरसीए केबल (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com