ekterya.com

कम-पावर एफएम रेडियो स्टेशन कैसे बनाया जाए

लाइसेंस के बिना कम बिजली रेडियो स्टेशन शुरू करने का आपके पास साधन है। कम-पावर एफएम रेडियो स्टेशन गैर-लाभकारी संस्थाओं, स्कूलों, चर्चों, समुदाय समूहों और यूनियनों के लिए एक अच्छा संसाधन हैं। ध्यान दें कि अमेरिका में संघीय संचार आयोग (एफसीसी) और अन्य देशों में अन्य समकक्ष संस्थाएं शायद ही कभी मुफ्त वाणिज्यिक रेडियो के लिए लाइसेंस प्रदान करती हैं सौभाग्य से, आपके आवाज को एफएम रेडियो तरंगों के माध्यम से सुनाई देने के वैकल्पिक तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
अपने समुदाय एफएम रेडियो स्टेशन की योजना बनाएं

आरंभ कम बिजली एफएम रेडियो स्टेशन चरण 1
1
इसमें लाइसेंस के बिना प्रसारण शामिल है एक कम-पावर ट्रांसमीटर का उपयोग कर लाइसेंस रहित प्रसारण रहित है इस पर एफसीसी नियमों के भाग 15 में चर्चा की गई है। ये डिवाइस 60 मीटर (200 फुट) की एक सीमा तक सीमित हैं। ट्रांसमीटर एफसीसी नियमों के तहत निर्मित होते हैं और आपको नोटिस के लिए दिखाई देने वाले संकेतक हैं।
  • इस प्रणाली के नुकसान में से एक यह है कि आपको उच्च-शक्ति रेडियो स्टेशन से कोई शोर स्वीकार करना होगा
  • प्रारंभ करें एक कम पावर एफएम रेडियो स्टेशन शीर्षक चरण 2
    2
    रेडियो पर उपलब्ध आवृत्ति ढूंढें कम बिजली एफएम रेडियो स्टेशन के आवश्यक खर्चों को ध्यान में रखते हुए आपको उपलब्धता की तलाश करनी चाहिए। एफसीसी वाणिज्यिक रेडियो स्टेशनों को आपके रेडियो स्टेशन के साथ हस्तक्षेप करने या उसे नियंत्रित करने की अनुमति देती है एक के लिए स्थानीय एफएम रेडियो स्टेशनों के बीच खोज करें जिसमें रेडियो प्रोग्रामिंग नहीं है।
  • कुंजी को शुद्धतम स्थैतिक चैनल ढूंढना है सुनिश्चित करें कि पृष्ठभूमि में मौजूद कोई भी अन्य आवाज या ध्वनि नहीं हैं
  • यदि कुछ स्टेशन हैं "स्वच्छ" पीछा किया, तुम ठीक हो
  • यदि आप एक महानगरीय शहर में रहते हैं, तो आपको इस तरह एक स्टेशन खोजने में कठिनाई होगी।
  • यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में उपलब्ध स्टेशनों की खोज के लिए रेडियोस्पायर.कॉम / rfree पर जाकर एक त्वरित समीक्षा कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक कम पावर एफएम रेडियो स्टेशन चरण 3
    3
    पता करें कि आपके समुदाय की किस प्रकार की स्टेशन की आवश्यकता है आप एक समुदाय के सदस्य हैं और एक रेडियो स्टेशन को बढ़ावा देने की आवश्यकता महसूस करते हैं, जिस पर आपके समुदाय का अभाव है। विचार करें कि आपके समुदाय के अन्य सदस्य एक ही प्रकार की प्रोग्रामिंग चाहते हैं जो रेडियो तरंगों पर है प्रतिक्रिया प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है कि आपके रेडियो स्टेशन के बारे में जानकारी के साथ यात्रियों को बनाना।
  • शहर के आसपास और समुदाय में सक्रिय स्थानों जैसे कैफेटेरिया, लाइब्रेरी या स्थानीय स्थान की जगहों के लिए उड़ान भरें।
  • यदि स्टेशन लोकप्रिय हो जाता है, तो विज्ञापन से लाभ उठाना कानूनी है
  • स्टीयरिंग व्हील पर रखें "आप रेडियो पर क्या सुनना चाहते हैं?" बड़े, बोल्ड अक्षरों में और फिर बताएं कि आपका स्टेशन क्या करता है।
  • Video: यीशु रे आमुक आदिवासी मसीह गीत पास्टर ताराचंद सेनानी

    एक कम पावर एफएम रेडियो स्टेशन स्टार्ट एट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    आवश्यक उपकरण की एक सूची बनाओ स्टेशन को बिजली की आवश्यकता होगी सभी उपकरणों की एक त्वरित सूची बनाना आपको इसे मॉनिटर करने में मदद करेगा। इसमें ट्रांसमीटर, एक एंटीना और बुनियादी ध्वनि उपकरण (माइक्रोफोन, मिक्सर, सीडी प्लेयर, आदि शामिल हैं)। आपको आवश्यक उपकरणों की अनुमानित कीमत निर्धारित करने के लिए बुनियादी ऑनलाइन खोज करें।
  • स्टार्ट ए लो पावर एफएम रेडियो स्टेशन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने स्टेशन के मिशन और दृष्टि बनाएं सिद्धांतों के बयानों को आपके संगठन का एक शब्द बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह वह क्षेत्र है जहां आप अपने रेडियो स्टेशन के आधार पर दर्शन के मॉडल को साझा कर सकते हैं। अन्य तत्व जिन्हें आपको शामिल करना होगा, आपके उद्देश्यों और आपके प्रदर्शन मानकों हैं।
  • ये ऐसे उद्देश्य हैं जिनके लिए आपको सिद्धांतों के एक बयान के साथ लक्ष्य रखना चाहिए: यह यादगार, विश्वसनीय, प्रेरणादायक और सरल है
  • गैर-लाभकारी संगठनों के ऑनलाइन कुछ सिद्धांत विवरण ऑनलाइन देखें
  • यह एशविले एफएम स्टेशन का एक उदाहरण है: "AshevilleFM में, प्रतिबिंबित और कला, संस्कृति और समुदाय की भागीदारी की समृद्ध स्टू Asheville है कि करने के लिए योगदान करते हैं। हम संगीत, समाचार और असामान्य वायु तरंगों को 103.3 एफएम पर यहाँ Asheville में जब हम अपने निरंतर निर्वहन के माध्यम से एक वैश्विक पहुंच है ऑनलाइन प्रति माह 17 लाख से अधिक का दौरा साथ लाना"।
  • आरंभ करें एक कम पावर एफएम रेडियो स्टेशन चरण 6
    6
    धनराशि बढ़ाएं आप अपने रेडियो स्टेशन को कितनी दूर ले जाना चाहते हैं इसके आधार पर, शुरुआत में धन जुटाने से आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों को फायदा हो सकता है कुछ संगठनों का अनुसंधान करें, जो आपके रेडियो स्टेशन में दिलचस्पी ले सकते हैं। एक स्थानीय संगठन मिल जाने के बाद, अपने धन उगाहने वाले लक्ष्यों को समझाते हुए एक पत्र लिखें और अपने सिद्धांतों के बयान शामिल करें
  • कई वेबसाइटें हैं जो आपको ऑनलाइन धन उगाहने के लिए बोली बनाने की अनुमति देती हैं।
  • Video: वागड़ी गीत से मनाया विश्व आदिवासी दिवस डुंगरपुर

    विधि 2
    अपना अध्ययन स्थापित करें

    स्टार्ट ए लो पावर एफएम रेडियो स्टेशन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    अपने स्रोत टीम को इकट्ठा करें आपके स्रोत उपकरण में एक सीडी प्लेयर, एक कैसेट प्लेयर, टर्नटेबल या मीडिया प्लेयर के अन्य रूप शामिल हैं यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास यह उपकरण उपलब्ध है लेकिन यदि आप संगीत के आधार पर एक स्टेशन हैं, तो इसका लाभ होगा।
    • संगीत पोस्ट करने के लिए Craigslist या अन्य वेबसाइटों पर ऑडियो उपकरण का उपयोग करने पर विचार करें।
  • एक कम पावर एफएम रेडियो स्टेशन का शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2
    एक विश्वसनीय कंप्यूटर का उपयोग करें आपके रेडियो स्टेशन और आपके स्टूडियो के लिए एक कंप्यूटर होने के कई फायदे हैं। आप अपने स्टेशन के प्रसारण के अधिकांश केवल एक कंप्यूटर के साथ प्रसारित कर सकते हैं जो संगीत, विविध ध्वनियां और यहां तक ​​कि आपकी खुद की आवाज़ भी खेलते हैं। कई रेडियो स्टेशन कंप्यूटर पर कार्यक्रम रिकॉर्ड करते हैं और रेडियो तरंगों पर एक निश्चित समय पर उन्हें खेलते हैं।
  • यदि आप अभी शुरुआत करते हैं, तो एक कंप्यूटर आपकी कई ऑडियो लागतों को कम कर देगा
  • आप अपने रेडियो प्रोग्राम को पॉडकास्ट के रूप में अपलोड कर सकते हैं या कंप्यूटर के साथ इंटरनेट रेडियो स्टेशन के रूप में।
  • प्रारंभ करें एक कम पावर एफएम रेडियो स्टेशन शीर्षक से चित्र चरण 9
    3



    एक माइक्रोफ़ोन और एक ऑडियो कंसोल प्राप्त करें जब तक आप केवल संगीत खेलने की योजना नहीं करते हैं, आपको कम से कम एक माइक्रोफ़ोन में निवेश करना होगा, दो नहीं तो। आपको एक ऑडियो मिक्सर की भी आवश्यकता होगी जिसमें कई ऑडियो आउटपुट, जैसे कि टर्नटेबल, एक माइक्रोफोन और एक कंप्यूटर के बीच स्विच किया जा सके। अच्छी गुणवत्ता वाले माइक्रोफोन प्राप्त करने के लिए, Sennheiser MD 421 या Shure SH 55 में निवेश करें।
  • यदि आप ऑडियो उपकरण से निपटना नहीं चाहते हैं, तो आपके पास विकल्प हैं I आप एक यूएसबी माइक्रोफोन में निवेश कर सकते हैं जो सीधे आपके कंप्यूटर से जोड़ता है। ये माइक्रोफोन बढ़ने और गुणों की एक श्रृंखला की पेशकश जारी रखा है।
  • अगर आप अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं, तो एक जानकार तकनीकी मित्र से सहायता लेने पर विचार करें।
  • Video: Rcm launch12 new products आर सी एम ने 12 नए प्रोडक्ट्स लॉन्च किये

    आरंभ कम विद्युत एफएम रेडियो स्टेशन शीर्षक से चित्र चरण 10
    4
    अन्य ऑडियो उपकरण प्राप्त करें माइक्रोफोन और मिक्सर के अलावा, आपको सब कुछ जोड़ने के लिए केबलों की आवश्यकता होगी। अधिकांश ट्रांसमीटरों को 1/8 इंच प्लग या हेड फोन्स जैक की जरूरत है, इसलिए आपको मिक्सर के लिए सही ट्रांसफार्मर का उपयोग करना होगा। अन्य केबल जो आपको एक्सएलआर केबल्स (माइक्रोफोन के लिए) और आरसीए केबल (बाहरी ऑडियो प्लेयर्स के लिए) में मदद कर सकते हैं
  • यदि आप यूएसबी माइक्रोफोन का चुनाव करते हैं, तो आपको इस चरण के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • कितने लोगों को बोलने की योजना है, इसके आधार पर आपको एक या दो हेडफ़ोन भी चाहिए। भावी उद्यमों के लिए, आपके पास दो या अधिक हेडफ़ोन होने चाहिए। यदि आप एकाधिक हेडफ़ोन का उपयोग करते हैं, तो आपको हेडफ़ोन के लिए एक फाल्टर केबल की भी आवश्यकता होगी।
  • आरंभ करें एक कम पावर एफएम रेडियो स्टेशन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    ट्रांसमीटर भाग 15 प्राप्त करें कम बिजली वाले पेशेवर गुणवत्ता वाले एफएम ट्रांसमीटर के लिए इंटरनेट पर खोजें। कई विकल्प उपलब्ध हैं जिन्हें एफसीसी द्वारा सत्यापित किया गया है। आप थोड़ी सी राशि ($ 80) खर्च कर सकते हैं या लगभग 300 डॉलर का एक बड़ा योग
  • क्लीनर सिग्नल प्राप्त करने के लिए, स्टीरियो ट्रांसमीटर के बजाय एक मोनोट्रांसमीटर देखें।
  • कुछ ट्रांसमीटर एन्टीना के साथ आते हैं लेकिन ये मॉडल शक्तिशाली या विश्वसनीय नहीं हैं
  • एक कम पावर एफएम रेडियो स्टेशन चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    6
    एक अच्छा एंटीना का उपयोग करें याद रखें: एक स्पष्ट एंटीना एक स्पष्ट और लंबी संचरण के लिए आवश्यक है। एक एंटीना जो एक आवृत्ति पर अच्छी तरह से काम करता है दूसरे पर अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता। कुछ ऑडियो स्टोरों में एफएम ट्रांसमीटर के लिए एंटेना हैं लेकिन आपके पास शायद ऑनलाइन खरीदना अधिक भाग्य है
  • आप अपने रेडियो फ्रीक्वेंसी के लिए कस्टम ऐन्टेना भी खरीद सकते हैं यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो परामर्श करें इस वेबसाइट कस्टम एंटेना खोजने के लिए
  • विधि 3
    एक डिवाइस भाग 15 के साथ संचारित करें

    प्रारंभ करें एक कम पावर एफएम रेडियो स्टेशन चरण 13
    1
    कुछ प्रोग्राम तैयार करें यदि आपका स्टेशन संगीत के लिए समर्पित है, तो संगीत विशेष बनाएं यदि आपका स्टेशन विज्ञान के साथ करना है, तो विज्ञान से संबंधित कुछ रोचक कार्यक्रम बनाएं। यदि आप 30 मिनट या एक घंटे तक अपने कार्यक्रमों की लंबाई चाहते हैं तो विचार करें। आप एक संगीत कार्यक्रम के प्रत्येक घंटे के दौरान 10 मिनट तक बात करने की भी योजना बना सकते हैं।
    • एक सप्ताह का प्रसारण करें और अलग-अलग दिनों के लिए कुछ कार्यक्रम चुनें। अनुयायियों को विकसित करने के कार्यक्रमों के लिए संगतता महत्वपूर्ण है
    • योजना कार्यक्रमों की कुंजी यह है कि हर कोई किसी तरह से रोमांचक है। यदि आप संदेह में हैं, तो एक आकर्षक प्लेलिस्ट रखें
  • आरंभ कम बिजली एफएम रेडियो स्टेशन चरण 14
    2
    सब कुछ कनेक्ट करें हवा पर जाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सब कुछ जुड़ा हुआ है और सही तरीके से जुड़ा हुआ है। अपने सिस्टम में प्रत्येक केबल का पालन करें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ सही जगह पर है। त्वरित ट्रांसमिशन परीक्षण लें और ऑडियो या कंप्यूटर मिक्सर में स्तरों की जांच करें।
  • आरंभ कम विद्युत एफएम रेडियो स्टेशन शीर्षक से चित्र चरण 15
    3
    स्टेशन में ट्यून करें ट्रांसमीटर चालू करें और रेडियो आवृत्ति के लिए ट्यून करें जिसे आपने चुना है जिसे किसी अन्य स्टेशन द्वारा नहीं लिया गया है। यदि आपने अभी तक एक रेडियो स्टेशन नहीं पाया है, तो एक सामान्य रेडियो का उपयोग कर एफएम रेडियो स्टेशनों के बीच खोजें। उन चैनलों का ध्यान रखें जिनके पास कोई ट्रांसमिशन नहीं है।
  • Video: रिमोट कंट्रोल कार रेसिंग

    प्रारंभ कम फ्लोर एफएम रेडियो स्टेशन शीर्षक से चित्र चरण 16
    4
    संचारण प्रारंभ करें किसी मित्र से अलग कमरे में स्टेशन को सुनने के लिए कहें। आप एक ही कमरे में अपने प्रसारण स्टेशन के लिए रेडियो ट्यून नहीं कर सकते जब माइक्रोफोन चालू होते हैं, तो आप एक युग्मन बना सकते हैं जो रेडियो पर सुना जाएगा।
  • जब माइक्रोफ़ोन बंद होता है, तो आप एक ही कमरे में रेडियो सुन सकते हैं।
  • आरंभ कम बिजली एफएम रेडियो स्टेशन शीर्षक से चित्र चरण 17
    5
    भविष्य पर विचार करें अपने रेडियो स्टेशन को अपने मीडिया में फिट करने के लिए विकसित करें और, लंबे समय में, आप उसे एक वैध स्टेशन में बदल सकते हैं। रेडियो और ऑडियो के सभी यांत्रिकी सीखने के लिए भाग 15 ट्रांसमीटर के साथ संचार करना शुरू करना अच्छा है। यदि आप प्रशंसकों का विकास करते हैं, तो आप स्थानीय व्यवसायों से उन्हें विज्ञापन स्थान देने के लिए संपर्क कर सकते हैं। यदि आप एक सफल स्टेशन हैं, तो आप एक लोकप्रिय समय स्लॉट में विज्ञापन स्थान का विज्ञापन कर सकते हैं।
  • कम-शक्ति एफएम स्टेशनों के लिए एफसीसी ने लाइसेंस आवेदन खोलने का अवसर कभी-कभी खोल दिया है। यदि वे कुछ बिंदु पर करते हैं, तो आप अधिकृत स्टेशन बनने के कदमों का पालन कर सकते हैं और अपने श्रेणी ट्रांसमीटर को और अधिक शक्तिशाली उपकरण पर अपलोड कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप अपने प्रोग्राम का प्रसारण शुरू कर लें, तो आप एक पॉडकास्ट के रूप में या इंटरनेट रेडियो शो के रूप में निरंतर डाउनलोड करके भी ऐसा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • रेडियोइलेक्ट्रोनिक्स सिद्धांत का थोड़ा सा सीखें यह आपके स्टेशन के प्रसारण को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com