ekterya.com

कैसे टिन solders सही ढंग से बनाने के लिए

इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में, सभी तकनीशियनों के लिए मौलिक उपकरणों में से एक "मैनुअल सॉलिंग लोहा" या सोल्डरिंग लोहा है लेकिन आप टिन मिलाकर भी कर सकते हैं यदि आप ये सोचते हैं कि वेल्ड क्या है। कई बार इन उपकरणों के साथ वेल्ड बनाने की कोशिश में कई सिरदर्द हो सकते हैं, इस लेख में हम आपको कुछ चरणों में दिखाते हैं कि यह एक मजबूत और टिकाऊ टिन मिलाप बनाने के लिए मुश्किल नहीं है।

चरणों

1
टांका लगाने वाला लोहा बिजली की आपूर्ति में प्लग करें। सावधान रहें, आम तौर पर उपकरण का काम वोल्टेज पर स्टीकर लिखा जाता है, यह 110 वी या 220 वी हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे उचित पावर आउटलेट में प्लग करते हैं, अगर आप इसे 220 वी में प्लग करते हैं और उपकरण 110V है तो यह अनुपयोगी हो सकता है
  • पर स्टीकर भी वाट (डब्ल्यू), सामान्य वेल्डिंग के लिए सबसे आम में दिए गए वेल्डर की शक्ति लिखा आना चाहिए एक वेल्डर 60W को 30W से अधिक नहीं है, के रूप में अधिक गर्मी से परेशान हो सकता है छोटी बातों वेल्डिंग जब या आप को नुकसान पहुंचा सकता है प्लास्टिक पर वेल्डिंग के मामले में सर्किट
टिन ए सॉल्डिंग आयरन चरण 1 नामक छवि
  • 2
    उस तत्व पर ध्यान दें, जिसे आप वेल्ड करना चाहते हैं। जबकि टांका लगाने वाला लोहे गर्म होता है (यह आमतौर पर 7 से 10 मिनट लगते हैं।), आप क्या मिलावट करना चाहते हैं पर एक नज़र डालें यदि दो केबल टर्मिनल हैं, तो पहली बात यह है कि किसी भी परत को हटाने या कटर के साथ कवर करने से धातु (आमतौर पर तांबे) को उजागर करना है
  • इस के बाद, एक ही कटर के साथ, शाइनी जब तक धातु स्क्रैप, यह किया जाता है क्योंकि यह बहुत आम है कि तार ही तांबा एक इंसुलेटिंग वार्निश के साथ वेल्ड करने के लिए मुश्किल कई मामलों में आते हैं।
  • यह जरूरी है कि वेल्डेड तत्वों को इन शर्तों में, किसी भी गंदगी के बिना साफ और उज्ज्वल रहना चाहिए।
    सोल्डर स्टीरियो मिनी प्लग्स स्टेप 1 नामक छवि
  • 3
    लीड की एक उच्च सामग्री के साथ टिन का उपयोग करें टिन सरल लगता है लेकिन ऐसा नहीं है, यह संयोजनों के हजारों में पाया जा सकता है, लगभग हमेशा लीड के साथ टिन। रोल के लपेटन में सीसा का प्रतिशत निर्दिष्ट किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए: 95/5, इसका मतलब है कि 95% टिन और 5% की सीसा।
  • आम तौर पर इस प्रकार की मैनुअल वेल्डिंग के लिए टिन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जो कि उच्च सीसा सामग्री के साथ है
  • सीड वेल्डिंग को एक निश्चित लचीलापन देता है जिससे यह कंपन, आंदोलनों आदि से शुरू होता है।
  • छवि शीर्षक US_Navy_071022 एन 2757S 003_Aviation_Electronics_Technician_2nd_Class_Brian_Van_Essen_removes_the_protective_coating_on_a_training_circuit_board_to_replace_a_chip_so_he_can_recertify_as_a_soldering_technician
    4
    टिन तार में राल को नोट करें। यह है, यह बहुत वेल्डिंग मदद करता है, यकीन है कि आप खरीद टिन इस additive है बनाने के लिए, के बाद से वहाँ अन्य उपयोगों के लिए कोई राल है) बहुत एक कोर राल वेल्डिंग खोजने के लिए असामान्य है।
  • 5

    Video: सौर प्लेट कैसे बनाये कॉपर प्लेट से how to make solar plate

    टिन गेज को देखो यह कोई 1 मिमी की तुलना में अधिक नहीं बल्कि ठीक टिन उपयोग करने के लिए, क्योंकि यदि आप एक मोटा टिन का उपयोग वेल्डिंग में बाधा कर सकते हैं की सलाह दी जाती है क्योंकि वेल्डिंग में लंबा समय लग पिघल या बस नहीं कर सकते है।
  • 6



    कोशिश करो कि टांका लगाने वाले लोहे की नोक चांदी का मिश्र धातु है। टांका लगाने वाले लोहे की नोक एक और मुद्दा है, आमतौर पर अगर यह "वेलर" (अनुशंसित) के रूप में एक गंभीर चिह्न है, तो रिंगरी लोहा की नोक में एक चांदी का मिश्र धातु होता है जो टिन के अनुपालन की सुविधा देता है और आसानी से पिघला देता है।
  • (टांका टिप में गर्मी अन्यथा, और टिप स्टील या तांबा है, तो आप बहुतायत से चमकदार धातु का पर्दाफाश करने के लिए जल्दी से खुरच चाहिए और उसके बाद की सुविधा या को तेज करता ऑक्सीकरण प्रक्रियाओं यह है कि सामान्य है जल्दी से मंद हो जाता है) स्क्रैप की सतह पर प्रचुर मात्रा में टिन लागू होता है। राल फोड़े और वाष्पीकरण तक कुछ समय खड़े रहें, फिर टिन को हटा दें।
  • अगर उपरोक्त प्रक्रिया काम करती है, तो स्क्रैप की सतह पर टिन की पतली फिल्म होना चाहिए। अभ्यास के साथ आपको लगता है कि टिप क्षेत्र वेल्डर के बाकी की तुलना में अधिक आसानी से टिन पिघला देता है देखेंगे, भी काफी यह वेल्डिंग की सुविधा है और यह भी टिन पालन करता है।
    टिन ए सॉल्डिंग आयरन चरण 2 नामक छवि
  • 7

    Video: Thorium: An energy solution - THORIUM REMIX 2011

    तत्वों को वेल्डेड किया जाना चाहिए। एक बार जब आप वेल्ड के लिए तैयार होते हैं, तो आपको जो कुछ करना है वह तत्व तत्वों को शामिल करने की स्थिति में रखता है, सबसे अच्छी स्थिति में रहने का प्रयास करें कि आप उन्हें अच्छे के लिए कैसे छोड़ना चाहते हैं।
  • 8
    वेल्डिंग प्रारंभ करें एक बार सब कुछ सही जगह में है, टांका लगाने और दोनों हाथों से टिन बनाने, सही वेल्डर और टिन एक साथ सतह के लिए इतना है कि वे एक ही समय में कर रहे हैं लाने वेल्डेड जा करने के लिए होगा। # * सोल्डर सतह पर टिन पिघला देता है, तो उस स्थिति तत्वों (टिन + + टांका सतह), तो हटाया में समय की एक छोटी अवधि के लिए पकड़।
  • झटका या ठंडा करने की कोशिश मत करो, इसे सामान्य रूप से ठंडा होने दें। वेल्डिंग उज्ज्वल होना चाहिए, अगर यह अपारदर्शी रहता है तो यह "ठंडा" था, इस मामले में यह मिलाप में टांका लगाने वाला लोहे पर लागू होता है और टिन को 2 या 3 सेकंड के लिए पिघला देता है। यह वेल्डिंग के लिए सबसे आम तरीका है।
    सोल्डर स्टीरियो मिनी प्लग्स स्टेप 5 नाम वाली छवि
  • 9
    वेल्ड के विभिन्न तरीकों से प्रयास करें टिन के साथ मिलाप करने का दूसरा तरीका अलग-अलग तत्वों को वेल्डेड करने और अलग-अलग प्रत्येक पर पिछले चरण का प्रदर्शन करना है, ताकि आप दोनों की सतह के अनुरूप टिन की एक परत हो। फिर उनके साथ जुड़ें और कम टिन के साथ (या इसके बिना) समान करें, तत्वों में शामिल हों और वेल्डर के साथ दोनों तत्वों में मौजूद टिन को फिर से पिघल कर दें ताकि वे एकजुट हों।
  • युक्तियाँ

    • 30-60W की श्रेणी में वेल्डर का उपयोग करें
    • प्रत्येक प्रकार के मिलाप के लिए सही टिन का उपयोग करें, बड़े मिलापों के लिए मोटा टिन का उपयोग करें, महीन सोलर्स (इलेक्ट्रॉनिक्स) के लिए, टिन फ़िनर का उपयोग करें।

    चेतावनी

    Video: घर पर बैटरी का पानी बनाना सीखो बहुत आसान है !!

    • टांका लगाने वाला लोहा (सवार लौह या सैंडरिंग बंदूक) आमतौर पर उच्च तापमान (+ 100 डिग्री सेल्सियस) पर काम करता है, इसे संभालने में सावधान रहें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वेल्डर (सोल्डरिंग लोहा)
    • टिन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com