ekterya.com

अब अपनी सेल फोन की बैटरी बनाने के लिए कैसे करें

जब हम में से बहुत से लोग अब हमारे घरों में लैंडलाइन फोन के बजाय सेलफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो ये सेल फोन लिथियम बैटरी के साथ आते हैं, जब तक वे आपरेशन में हैं।

चरणों

विधि 1
शुल्क के बीच का समय बढ़ाएं

अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
सेल फोन बंद करें शायद यह ऊर्जा बचाने के लिए सबसे सरल और सबसे सुरक्षित तरीका है क्यों? यह ऊर्जा संरक्षण और सेल फोन को चार्ज करने में भी मदद करता है। यदि आप सेल फोन का जवाब देने के लिए नहीं जा रहे हैं जब आप सो रहे हैं या आपके काम का समय समाप्त नहीं हो रहा है, तो इसे बंद करें। यह आसान है यह संकेत देने के लिए भी सलाह दी जाती है कि आप सिग्नल के बिना किसी क्षेत्र में हैं (जैसे कि सबवे या रिमोट स्थान), क्योंकि सेवा की खोज में बैटरी चार्ज जल्द ही समाप्त होता है।
  • जब कोई संकेत नहीं होता है, कुछ उपकरण में एक स्वत: बंद करने का फ़ंक्शन होता है, लेकिन इसे सक्रिय करने के लिए बिना 30 मिनट लगते हैं, तब तक आप बहुत अधिक ऊर्जा का प्रयोग करेंगे अगर आपको कॉल करने या प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप इसे स्मार्टफोन के रूप में उपयोग करने जा रहे हैं, तो यह सेलुलर कार्यक्षमता (हवाई जहाज मोड) को अक्षम कर देता है।
  • आपकी सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 2 बनाएं
    2
    एक संकेत की तलाश बंद करो यदि आप किसी संकेत के बिना किसी क्षेत्र में हैं या जहां संकेत खराब है, तो सेल फ़ोन स्थायी रूप से बेहतर कनेक्शन की खोज करेगा और लोड को तुरंत निकाला जाएगा। यह है कि उड़ान के दौरान क्या होता है यदि आप इसे बंद करना भूल जाते हैं लंबे जीवन को प्राप्त करने का सबसे सुरक्षित तरीका यह है कि आप अपने सेल फोन का इस्तेमाल करते हैं, जहां एक अच्छा संकेत है। यदि आपके पास एक सही संकेत नहीं है, तो आपको एक पुनरावर्तक स्थापित करना चाहिए जो सिग्नल को बढ़ाता है, ताकि आपको हर जगह लगभग पूर्ण रिसेप्शन मिलेगा।
  • अपनी सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    पूर्ण लोडिंग और अनलोडिंग विधि का पालन न करें। अपने सेल फोन की बैटरी पूरी तरह डिस्चार्ज होने से रोकें। निकल आधारित बैटरियों (जैसे रिचार्जेबल NiCd या NiMH एए बैटरी जैसे सुपरमार्केट में बेचे जाने वाले) के विपरीत, लिथियम आधारित बैटरियों को तेजी से और अक्सर चार्ज करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है, इसलिए यदि आप उन्हें बहुत छुट्टी दे देते हैं, आप उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। लिथियम बैटरी के मामले में, सतह के निर्वहन और अक्सर शुल्क लगाते समय की अवधि बढ़ जाएगी।
  • अपनी सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 4 बनाम छवि
    4
    कंपन फ़ंक्शन बंद करें और केवल ध्वनि संकेत का उपयोग करें कंपन बहुत ऊर्जा खर्च करती है सुनिश्चित करें कि मेलोडी की आवाज़ जितनी कम हो उतनी कम हो।
  • अपनी सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 5 देखें
    5

    Video: jio phone की बैटरी कम चलती है इस विडीयो को जरुर देखे

    स्क्रीन पर प्रकाश बंद करें यह फ़ंक्शन आपको स्क्रीन और कीबोर्ड को तीव्र रोशनी या बाहर देखने में मदद करता है, लेकिन यह ऊर्जा भी खपत करता है यदि आप इसे छोड़ सकते हैं, तो बैटरी अधिक समय तक टिक जाएगी। हालांकि, यदि आपको बैकलाइट का उपयोग करना है, तो ध्यान रखें कि कई फोन आपको प्रकाश की अवधि निर्धारित करने की अनुमति देंगे। एंटेशंस अपनी अवधि को कम करते हैं: 1 से 2 सेकंड पर्याप्त है कुछ सेल फोन के पास परिवेश की रोशनी का सेंसर होता है, इसलिए वे अच्छी रोशनी वाले स्थानों में स्क्रीन रोशनी को बंद कर देते हैं और इसे अंधेरे स्थानों में सक्रिय करते हैं।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 6 बनाम छवि शीर्षक
    6
    अनावश्यक विकल्पों के उपयोग से बचें अगर आपको पता है कि बैटरी रिचार्ज करने से पहले यह एक अच्छा समय होगा, तो कैमरा या इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग न करें। तस्वीर की फ्लैश आपकी बैटरी का प्रभार जल्दी से निकाल दे सकता है।
  • Video: क्षतिग्रस्त मोबाइल बैटरी मरम्मत करने के लिए कैसे

    आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के अनुसार चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    सुनिश्चित करें कि आपके कॉल कम हैं यह स्पष्ट है, लेकिन हम अक्सर "मुझे लगता है कि मैं बैटरी से बाहर चल रहा हूं" उन लोगों को सुना है जो कई मिनटों तक बात करते रहेंगे। कभी-कभी यह केवल संचार काटने का एक बहाना है (और यह एक अच्छा बहाना है), लेकिन यदि आपको वास्तव में बैटरी के प्रभार को संरक्षित करने की आवश्यकता है, तो यह प्रत्येक कॉल की अवधि को छोटा करता है
  • अपना सेल फ़ोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 8 देखें
    8
    ब्लूटूथ बंद करें यह फ़ंक्शन जल्दी से बैटरी से निकलता है
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 9 का शीर्षक चित्र
    9
    वही वाईफाई, जीपीएस और अवरक्त क्षमता के लिए चला जाता है। जब उन्हें आवश्यकता होती है, उन्हें छोड़कर, उनको रखें।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    न्यूनतम संभव स्तर पर स्क्रीन की चमक रखें
  • अपने सेल फोन बैटरी को अंतिम नामांकित छवि अंतिम चरण 11
    11
    जब भी संभव हो तो नेटवर्क सेटिंग समायोजित करें 4 जी (एलटीई) के बजाय 3 जी (एचएसपीए, एचएसपीए +, यूएमटीएस) या 2 जी (जीएसएम) का उपयोग करें। 4 जी में अपने फोन का इस्तेमाल करना बैटरी की तुलना में तेजी से निकल जाएगा यदि आप केवल 2 जी या 3 जी का प्रयोग कर रहे थे। 4G (एलटीई) संकेत अक्षम करें जब यह कमजोर होता है या आपके क्षेत्र में नहीं है। जब आप 4 जी संकेत का उपयोग करते हैं, तो दोनों 3 जी और 4 जी के लिए रेडियो चालू होते हैं, जो बहुत अधिक ऊर्जा का उपभोग करेगा आप 3 जी सिग्नल को अक्षम कर सकते हैं और 2 जी का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर पहले कमजोर है।



  • अपनी सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए कदम 12
    12
    स्मार्टफोन के लिए, एक वॉलपेपर के रूप में चलती या एनिमेटेड फ़ोटो या वीडियो का उपयोग करने से बचें। लाइव वॉलपेपर जल्दी से बैटरी को कम कर देता है
  • अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 13 का शीर्षक चित्र
    13
    यह अधिमानतः एक काली स्क्रीन पृष्ठभूमि का उपयोग करता है AMOLED डिस्प्ले बहुत कम ऊर्जा का उपयोग करता है जब पृष्ठभूमि काले और सफेद नहीं होती है जब आप इंटरनेट ब्राउज़ करते हैं, तो जैसे साइटों का उपयोग करें blackl यह सफेद के बजाय एक Google काली वॉलपेपर दिखाता है
  • विधि 2
    बैटरी जीवन बढ़ाएं

    अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    नई बैटरी शुरू करें नई बैटरी को अधिकतम क्षमता हासिल करने के लिए पहले उपयोग से पहले पूरी तरह से चार्ज होना चाहिए। निकल बैटरी का प्रारंभिक रूप से 16 घंटे के लिए चार्ज किया जाना चाहिए और 2 से 4 पूर्ण चार्जिंग और डिसचार्जिंग चक्र से जाना चाहिए, जबकि लिथियम आयन बैटरी को 5 से 6 घंटे के लिए चार्ज किया जाना चाहिए। ध्यान न दें अगर कक्ष बताता है कि बैटरी पूरी तरह से चार्ज है: यह सामान्य है, लेकिन यह सही नहीं है अगर बैटरी को आरम्भ नहीं किया गया है।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पूरी तरह से लिथियम आयन बैटरी का निर्वहन करने से बचें! नी-सीडी बैटरी के विपरीत, लिथियम आयन बैटरी का जीवन हर बार छोटा होता है जब वे पूरी तरह से छुट्टी दे देते हैं। जब चार्ज मीटर में अभी भी एक रेखा है तो बैटरी को पुनर्भरण करना सबसे अच्छा है लिथियम बैटरी, जैसे अधिकांश रिचार्जेबल बैटरी, में संभव रिचार्ज की एक निश्चित संख्या होती है।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 16 बनाम छवि
    3
    बैटरी को शांत रखें फ्रीजर में या रेफ्रिजरेटर में बैटरी रखो कमरे की तापमान पर उपयोग किए जाने पर आपकी बैटरी अधिक लंबी होगी कुछ भी उपयोगी जीवन और उच्च तापमान में स्थायित्व दोनों को छोटा नहीं करते। सूरज से उजागर हुए अपने सेल फोन को छोड़ने या एक गरम गाड़ी में से बचें। इसे अपनी जेब में न लें, जहां आपको शरीर की गर्मी मिलेगी। यह तापमान पर नियंत्रण करता है जब यह चार्ज हो जाता है: यदि यह अत्यधिक है, तो चार्जर खराब हो सकता है।
  • अपनी सेल फोन बैटरी अंतिम शीर्षक चरण 17
    4
    प्रकार के आधार पर अपनी बैटरी को सही ढंग से चार्ज करें अधिकांश नए सेलफोन में लिथियम बैटरी है, जबकि बड़े लोगों में निकेल बैटरी है पता करने के लिए कि किस प्रकार का बैटरी है, बैटरी के पीछे या सेल फोन मैनुअल में लेबल को देखें।
  • निकेल बैटरी (या तो NiCd या NiMH) आमतौर पर "स्मृति प्रभाव" के रूप में जाने वाली घटना से ग्रस्त नहीं होती है जैसा कि विकिपीडिया और अन्य विशेषज्ञ स्रोतों में समझाया गया है, "स्मृति प्रभाव" को व्यापक रूप से गलत तरीके से व्याख्या किया गया है और सभी प्रकार के एनआईसीडी बैटरी (और यहां तक ​​कि अन्य रासायनिक बैटरियों) की गिरावट पर लागू किया गया है, जो अक्सर उपयोगकर्ताओं को भ्रमित करता है जिसने अपनी बैटरी की उपयोगी जीवन को "पुनर्मूलीकरण" के उद्देश्य से अत्यधिक निर्वहन में छोटा कर दिया है।
  • पूर्व में इस खंड में निम्न पाठ होता है: यदि आप बैटरी को "पर्याप्त" भूलते हैं तो बैटरी को पर्याप्त मात्रा में बार-बार चार्ज करते हैं, जिसे पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। निकेल बैटरी जो स्मृति प्रभाव को ग्रस्त करती है, इसे पूरी तरह से निर्वहन करके और फिर इसे पूरी तरह से चार्ज कर (इसे कई बार प्रक्रिया दोहराने के लिए आवश्यक हो सकता है) द्वारा पुन: सौंपा जा सकता है। प्रत्येक पुनरावर्तीकरण के बीच उचित समय चर है। एक अच्छा नियम यह पूरी तरह से हर 2 या 3 सप्ताह डाउनलोड करने के लिए है, और केवल जब चार्जर उपलब्ध है
  • लिथियम बैटरी को उन्हें चार्ज करने से सावधानीपूर्वक बचाया जा सकता है और उन्हें पूर्ण प्रभार के साथ भंडारण से बचा सकता है। उन्हें "पुन: सम्मिलन" की आवश्यकता नहीं है
  • अपनी प्रकार की बैटरी के बावजूद, केवल इसके लिए सही शक्ति का चार्जर का उपयोग करें चार्जर का उपयोग न करें जिससे अत्यधिक बैटरी ताप हो।
  • अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 18
    5
    बैटरी को सही ढंग से स्टोर करें यदि आप कुछ समय के लिए अपनी बैटरी का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो उसे सेल फोन से डिस्कनेक्ट करें और उसे ठंड और सूखी लेकिन ठंडे स्थान पर न रखें (फ्रिज में एक वायुरोधी कंटेनर में, लेकिन फ्रीज़र में नहीं)। इसे टर्मिनल सर्किट में ले जाने और कटौती करने वाली धातु की वस्तुओं के साथ मत डालें। लिथियम बैटरी प्रशीतित तापमान में काम नहीं करती है, इसलिए इन्हें उपयोग किए जाने से पहले कम से कम 1 घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर से बाहर रखा जाना चाहिए। इन बैटरियों को अपने लोड के 40% के साथ संग्रहीत करते समय कम ऑक्सीकरण होता है। कम वोल्टेज के साथ लिथियम बैटरी कभी भी स्टोर न करें भंडारण के बाद बैटरी को रिचार्ज।
  • अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 1
    6
    बैटरी, बैटरी और सेल फोन के संपर्कों को साफ करें समय के साथ, संपर्क गंदा हो जाते हैं, जिससे ऊर्जा हस्तांतरण की दक्षता कम हो जाती है। शराब में लथपथ एक कपास झाड़ू के साथ उन्हें पोछो यदि संपर्क दो अलग-अलग धातुओं जैसे सोने और टिन के बने होते हैं, तो एक त्वरित जंग "बिजली उत्पन्न करनेवाली" या "बाईमेटैलिक" के रूप में जाना जाता है। संपर्कों से इस जंग को हटाने के लिए, एसीटोन जैसे एक विलायक या पॉलिश हटानेवाला की जरूरत है। आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि ये सॉल्वैंट्स प्लास्टिक को भंग कर देते हैं, इसलिए आपको बैटरी या सेल फोन स्लॉट को हानि करने से बचने के लिए एक छोटे से खोपड़ी का उपयोग करना चाहिए।
  • विधि 3
    बैटरी विफलता के संकेतक

    आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के अनुसार चरण 20 बनाम छवि
    1
    बैटरी विफलताओं से बचने के लिए जानें
    • रिचार्जिंग के बाद उपयोग का समय छोटा है।
    • रिचार्जिंग के दौरान बैटरी अधिक होती है।
    • सेल फोन का उपयोग करते समय बैटरी अधिक होती है
    • बैटरी केस सूख जाता है यह बैटरी मामले के अंदर के चेहरे को देखकर और स्पर्श करके सत्यापित किया जाता है। इसके अलावा, अगर आप इस चेहरे को एक सपाट सतह पर रख देते हैं, तो बैटरी स्विंग हो जाएगी या यह स्वयं बदल सकती है। अच्छी हालत में बैटरी का बॉक्स फ्लैट होता है और घुमाए नहीं जा सकता।
    • बैटरी एक कठिन साइट दिखाती है इसे का पता लगाने के लिए, अपनी उंगलियों के साथ धीरे-धीरे आंतरिक पक्ष को चुटकी डालें

    युक्तियाँ

    • यह चार्ज करने के लिए सेल फोन को बंद करना आवश्यक नहीं है। अधिकांश चार्जर सेल फोन को चालू रखने और एक साथ चार्ज करने के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करते हैं। ऐसा करने से, रिचार्ज का समय बढ़ाया नहीं जाता है और आप चार्ज मीटर को नियंत्रित कर सकते हैं, जो आपको प्रभारी पूरा होने पर इसे डिस्कनेक्ट करने की अनुमति देता है।
    • यदि आपका सेल फोन आपके ईमेल से जुड़ा हुआ है, तो सुनिश्चित करें कि हर 15 मिनट या आधे घंटे में आपके खाते को सत्यापित करने के लिए प्रोग्राम नहीं किया गया है, क्योंकि जब भी आप अपना खाता जांचते हैं, बैटरी थोड़ी कम हो जाती है इसे शेड्यूल करें ताकि यह आपके ईमेल खाते को स्वचालित रूप से नहीं देखे और आप बहुत सारी ऊर्जा बचा पाएंगे।
    • देखें कि आपके सेल फ़ोन में "बैटरी की बचत" का विकल्प है या नहीं। अपनी बैटरी के जीवन को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
    • पावर सेवर को चालू करें और सेल फ़ोन चालू होने पर चार्ज करें। फोन पर ज्यादा चार्ज करने के लिए भी सावधान रहें, लेकिन आप बैटरी के जीवन को कम कर सकते हैं और आपको एक नया खरीदना होगा।
    • "एमएएच" मिलि एम्पीयर घंटे का संक्षिप्त नाम है, जो कि इलेक्ट्रिक चार्ज की इकाई है। एक ही वोल्टेज की बैटरी के लिए उच्च मूल्यों से संकेत मिलता है कि बैटरी की अधिक क्षमता है और रिचार्जिंग के बिना आपके सेल को अधिक समय तक शक्ति मिल सकती है।
    • जब तक आप "धीमा चार्जर" का उपयोग नहीं करते हैं तो निकेल-मेटल हाइड्राइड (NiMH) बैटरी आमतौर पर काफी गर्म हो जाती है यदि आपका सेल फोन नियामक बैटरी का उपयोग करता है, तो चार्जिंग के दौरान उत्पन्न गर्मी के बारे में चिंता न करें, जब तक कि यह बहुत गर्म न हो कि इसे छूने के लिए असुविधाजनक है।
    • यदि आप कार में बैटरी चार्जर का उपयोग करते हैं, तो तापमान में अधिक होने पर इसे चार्ज नहीं करें अपने सेल फोन में प्लग करने के लिए इसे ठंडा होने तक रुको।
    • जब आप अपने सेल फोन को लोड करते हैं, तो उस सतह पर रखें जो गर्मी को अवशोषित नहीं कर पाता है, जैसे कि लकड़ी की मेज, एक प्लास्टिक शेल्फ, एक किताब, धातु तालिकाओं सबसे प्रभावी (गर्मी का प्रवाहकीय होने के बाद से इसे ले लो) बैटरी द्वारा कोई भी गर्म हो सकता है)।
    • जब आप अपने सेल फोन को इंटरनेट नेटवर्क के किसी भी खराबी के लिए पुनरारंभ करने जा रहे हैं, तो फिर से सेल फ़ोन को पुनरारंभ करने के बजाय, फ्लाईट फ़ंक्शन को बंद करना बंद करने की कोशिश करें, क्योंकि पुनरारंभ अधिक बैटरी की खपत करता है
    • जितनी भी आप अपनी बैटरी का ख्याल रखते हैं, कुछ बिंदु पर यह बाहर चला जाएगा। जब ऐसा होता है, तो आप इसे निर्माता को भेजकर या विक्रेता को ले जाकर इसे पुनर्मिलन कर सकते हैं। अगर इसे पुनर्स्थापित नहीं किया जा सकता है या आप इसे बदलना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे रीसायकल करें, इसे निर्माता को लौटाना, विक्रेता को या इसे रीसाइक्लिंग सेंटर में वितरित करना। अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक्स व्यवसायों में बैटरी और सेल फोन के रीसाइक्लिंग के लिए डिपार्ट बॉक्स होते हैं।

    चेतावनी

    • अपने सेल फोन को सूरज से उजागर करने से बचें सूर्य के किरणों और सेल फोन के बीच लंबे समय तक सीधे संपर्क बैटरी के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है, इसलिए आपको सूरज की किरणों की पहुंच से बाहर रखना चाहिए।
    • लंबे समय तक बहुत कम चार्ज के साथ लिथियम बैटरी को स्टोर न करें, चूंकि चार्ज मीटर एक छोटे से चालू का उपयोग करेगा जो "गहरी निर्वहन" उत्पन्न कर सकता है जो बैटरी को नुकसान पहुंचाएगा।
    • जब आप पाठ संदेश भेजने के लिए इसका उपयोग करते हैं और आपके पास अपने सेल फोन पर बहुत से संपर्क नहीं हैं, तो आपको केवल अपना सेल फ़ोन बंद करना होगा अगर आप इसे स्थायी रूप से उपयोग करते हैं, तो इसे बंद न करें, जब तक यह आवश्यक न हो, क्योंकि लोग आपको घर से दूर होने पर कॉल करने का प्रयास करेंगे और आपसे संपर्क करने में सक्षम नहीं होंगे, और ये कॉल कुछ महत्वपूर्ण हो सकते हैं
    • कचरा में पुराने बैटरी कभी नहीं फेंकें इनमें विषाक्त धातुएं हैं, इसलिए बैटरी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक घटकों के साथ कचरे एक गंभीर पर्यावरणीय समस्या बन गए हैं। कई जगहों में जहरीले बैटरियां का गलत निपटान अवैध है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com