ekterya.com

अधिक यात्रा करने के लिए एक मूसुट्रैप कैसे अनुकूलित करें

क्या विज्ञान शिक्षक ने आपकी कक्षा को "मुसाइटेप" का क्लासिक असाइनमेंट दिया था? आप ऐसा करने के लिए, आपको एक छोटे से वाहन का डिजाइन और निर्माण करना होगा जो एक मूसुट्रैप की तीव्र कार्रवाई से प्रेरित हो ताकि आप जितनी संभव हो सके आपकी कार यात्रा कर सकें। यदि आप अपनी कक्षा में अन्य सभी विद्यार्थियों से आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको अपनी कार को यथासंभव कुशल बनाना पड़ेगा, ताकि आप "इंजन" के हर इंच का सबसे ज्यादा भाग कर सकें। सही दृष्टिकोण के साथ, आप कार के डिजाइन को अनुकूलित कर सकते हैं ताकि यह केवल आम घरेलू सामग्री का उपयोग करके अधिकतम दूरी तक पहुंच सके।

चरणों

विधि 1
संरचना को अनुकूलित करें

छवि शीर्षक के लिए एडेप्ट ए मोसेट्राप कार फॉर डिस्टेंस चरण 1
1
संरचना यथासंभव प्रकाश बनाओ। कार मुख्य रूप से होना चाहिए प्रकाश। कार के बड़े छोटे, बेहतर प्रत्येक ग्राम या मिलीग्राम, जिसे आप कार की संरचना से निकाल सकते हैं, मोशनपेड कार को थोड़ी अधिक धक्का देगा। किसी भी अतिरिक्त संरचना से बचें जो जरूरी है ताकि आप चूहा और एक्सल को जगह में रखें। यदि आप देखते हैं कि संरचना में व्यर्थ स्थान है, तो उसे निकालने का प्रयास करें। यदि यह असंभव है, तो एक ड्रिल के साथ छेद ड्रिल करें ताकि इसका वजन कम हो। संरचना के लिए आपको सबसे हल्का संभव सामग्री का भी उपयोग करना होगा यहाँ हम कुछ उपयुक्त सामग्री प्रस्तुत करते हैं:
  • बाल्सा की लकड़ी
  • हार्ड प्लास्टिक शीट्स
  • पतली और हल्की धातु की चादरें (एल्यूमीनियम या टिन छत सामग्री, आदि)
  • निर्माण खिलौने (केनक्स, लेगोस आदि)
  • छवि शीर्षक के लिए एडेप्ट ए म्यूसैट्रॉप कार फॉर डिस्टेंस स्टेप 2
    2
    संरचना को लंबा और संकीर्ण बनाएं आदर्श रूप में, आपको अपनी कार को वायुगतिकीय आकृति बनाना चाहिए, अर्थात सतह का क्षेत्र जितना संभव हो उतना छोटा होना चाहिए जितना वह यात्रा करेगा। एक तीर के साथ, नाव, विमान, लांस, एक वाहन जिसे अधिकतम दक्षता के साथ दिमागित किया गया है, लगभग हमेशा एक लम्बी और पतली आकार होगा ताकि हवा प्रतिरोध का घर्षण कम हो। मुसाइटेप के प्रभावों के लिए, इसका मतलब होगा कि आप संरचना को खड़ी पतली और संकीर्ण बना लेंगे (हालांकि यह आपके लिए मूसुट्राप की तुलना में संरचना को संकुचित करना मुश्किल होगा)।
  • घर्षण को कम करने के लिए याद रखें, अर्थात, कार को सबसे छोटा और सबसे छोटा संभव प्रोफ़ाइल देने का प्रयास करें। फर्श पर उतरने की कोशिश करें और सामने से कार को देखो ताकि आप संरचना के कुछ हिस्सों का पता लगा सकें जो कार के प्रोफाइल को अनावश्यक रूप से बड़ी हो।
  • इमेज के शीर्षक से एडेप्ट ए मोसेट्राप कार फॉर डिस्टेंस स्टेप 3
    3
    जब भी संभव हो तो नाखूनों के बजाय गोंद का उपयोग करें जहाँ भी आप कर सकते हैं, नाखून, पिंस या अन्य भारी समाधान के बजाय गाड़ी के डिजाइन में गोंद का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए, संरचना के लिए मूसुट्राप को ठीक करने के लिए आपको केवल कुछ छोटे अंक गोंद का उपयोग करना होगा। आम तौर पर गोंद के साथ-साथ नाखून भी होंगे, जो अनावश्यक वजन जोड़ सकते हैं।
  • गोंद का एक और फायदा यह है कि इसे कार के हवा प्रतिरोध को आम तौर पर प्रभावित नहीं करना चाहिए। दूसरी तरफ, अगर ढेर के किसी भी छोर के ढांचे से संरचना निकलती है, तो यह कर सकते हैं एक छोटा प्रभाव हो
  • छवि शीर्षक के लिए एडेप्ट ए मोसाइपर कार फॉर डिस्टेंस चरण 4
    4
    संरचना की पूर्ण अखंडता को ध्यान में रखें। एकमात्र सीमित कारक जब यह आता है कि कैसे हल्के और पतले आप मूसुट्राप की संरचना बना सकते हैं इसकी कमजोरी है यदि यह बहुत हल्का है, तो यह इतनी नाजुक हो सकता है कि चूहादोन फेंकने का कार्य इसे तोड़ सकता है अधिकतम दूरी प्राप्त करने और कार अस्थिर बनाने के लिए नाजुक संतुलन बहुत अच्छी तरह से करने के लिए जटिल हो सकता है, लेकिन प्रयोग से डरना मत। चूहादानी कभी भी टूटने की संभावना नहीं है, इसलिए जब तक आपके पास अतिरिक्त संरचना सामग्री होती है, तब तक आप गलतियां करने के लिए स्वतंत्र होंगे।
  • यदि आप बहुत ही नाजुक सामग्री का उपयोग करते हैं, जैसे कि बाल्सा की लकड़ी, और एक साथ संरचना प्राप्त करने में कठिनाई होती है, तो संरचना के निचले भाग में धातु या प्लास्टिक जैसी मजबूत सामग्री की एक छोटी पट्टी को जोड़ने पर विचार करें। ऐसा करने से कार की संरचनात्मक शक्ति में वृद्धि होगी, जबकि वजन और वायु प्रतिरोध की दिशा में बदलाव को कम करना।
  • विधि 2
    ऊर्जा को अधिकतम करें

    एपार्ट ए मॉसेट्राप कार फॉर डिस्टेंस चरण 5 नामक छवि
    1
    अपने लाभ को बढ़ाने के लिए मुसाफिर को एक लंबा "बांह" दें अधिकांश म्यूसेट्रैप्स निम्नलिखित तरीके से काम करते हैं: चूहाई "तय" है, चूहाई के हाथ से बंधा रस्सी ध्यान से एक पहियों के कुल्हाड़ियों के आसपास लपेटी जाती है और इस प्रकार जब मुशीपेट शुरू किया जाता है, तो मुफ्त हाथ इसके से यह पहियों को स्पिन करने के लिए अपनी ऊर्जा शाफ्ट में स्थानांतरित कर देगा। चूंकि चूहादान का हाथ काफी कम है, अगर कार को देखभाल के साथ नहीं बनाया जाता है, तो रस्सी को बहुत जल्दी से खींचा जा सकता है, जिसके कारण पहियों को स्लाइड और खो जाने की ऊर्जा का कारण होगा। इसलिए जब इसे खींचते समय अधिक धीमा और स्थिर होता है, तो लीवर के रूप में कार्य करने के लिए हाथ में लंबी छड़ी बांधने की कोशिश करें, फिर रस्सी के अंत में टाई दें, यह हाथ से ही बेहतर होगा।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप लीवर के लिए सही सामग्री का उपयोग करें। लीवर को रस्सी के तनाव के साथ झुकाव नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो ऊर्जा बर्बाद हो जाएगी। कई गाइड यह सुझाते हैं कि भारी शुल्क वाले बाल्सा या बाल्सा-प्रबलित धातु निर्माण में मजबूत लेकिन हल्का लीवर है।
  • छवि का शीर्षक एडेप्ट ए म्यूसैट्रप कार फॉर डिस्टेंस चरण 6
    2
    मुसाइटेप को यथासंभव आगे बढ़ाएं यह मानते हुए कि मूसुटरेप रियर व्हील्स को स्पिन कर देगा, आप चाहते हैं कि मुसाइटेप संरचना के साथ जितना संभव हो सके, क्योंकि यह फ्रंट पहियों को छूने के बिना किया जा सकता है। चूहादानी और पहियों के बीच की दूरी, बेहतर। अधिक दूरी का मतलब है कि आप अक्ष के साथ अधिक रस्सी पारित कर सकते हैं ताकि आपके पास केवल एक ही हो अतिरिक्त मजबूत और धीमी खींच शक्ति का एक छोटा सा
  • छवि शीर्षक के लिए एडेप्ट ए म्यूसैट्रॉप कार फॉर डिस्टेंस चरण 7
    3



    सुनिश्चित करें कि चलती भागों में न्यूनतम घर्षण है। अधिकतम दूरी तक पहुंचने के लिए, आपको चूहाई की शक्ति का लगभग 100% उपयोग करना होगा, जितना संभव हो सके। इसका मतलब यह है कि आपको इसे कम करना होगा कार की सतहों पर घर्षण जहां अंक एक-दूसरे के विरुद्ध चलते हैं हल्के स्नेहक, जैसे डब्लूडी -40, कार ग्राज़ या इसी तरह के उत्पाद का उपयोग करें ताकि कार के चलने वाले हिस्सों के बीच संपर्क के बिंदु अच्छी तरह से ग्रीस हो जाए। इस तरह से कार आसानी से संभवतः "रन" चलाएगी।
  • कई माउसेट्राप निर्माण मार्गदर्शिकाएं धुरा को एक मूसुट्राप में घर्षण के मुख्य स्रोत के रूप में पहचानती हैं। शाफ्ट घर्षण को कम से कम करने के लिए, प्रत्येक अक्ष पर थोड़ा स्नेहक घुसना या स्प्रे करें जहां यह संरचना से मिलता है फिर, यदि संभव हो तो, पहियों को आगे और पीछे स्लाइड करें ताकि वे संपर्क के बिंदु पर प्रभाव डालें।
  • छवि शीर्षक के लिए एडेप्ट ए म्यूसैट्रॉप कार फॉर डिस्टेंस चरण 8
    4
    यदि आप इसे अनुमति देते हैं, तो सबसे शक्तिशाली मुसॉटपेप संभवतः उपयोग करें ज्यादातर समय, चूहाउपयोग कार्य के लिए, सभी छात्रों को एक ही मुसटापाप आकार का उपयोग करने के लिए कहा जाएगा ताकि हर किसी की कार के डिज़ाइन में समान ऊर्जा हो। हालांकि, यदि आपको यह प्रतिबंध नहीं दिया गया है, तो आपको सबसे शक्तिशाली चूहादान का उपयोग करने में संकोच न करें। चूहा जाल की तरह बड़े मोसेट्रप्स, बुनियादी मोसेट्रप्स की तुलना में अधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं, लेकिन उन्हें मजबूत बनाने की ज़रूरत होती है या जब यह लॉन्च किया जाता है तो वे कार को तोड़ सकते हैं। संभवतः आपको संरचना या कुल्हाड़ियों को सुदृढ़ करना चाहिए ताकि यह फिट हो।
  • ध्यान रखें कि बड़े कृन्तकों के लिए मूसरेपैप्स और अन्य जाल आसानी से अपनी उंगलियों को तोड़ सकते हैं, इसलिए, सावधानीपूर्वक मुशर्रफ से लैस मुसाइटेप को संभालना। यहां तक ​​कि जब आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि चूहाई को अपनी धुरी में तय किया गया है, तो आपको बहुत आसानी से नहीं जाना चाहिए।
  • विधि 3
    पहियों को अनुकूलित करें

    छवि शीर्षक के लिए एसाईटेड ए मूसाट्रेप कार फॉर डिस्टेंस चरण 9
    1
    यह बड़े रियर व्हील का उपयोग करता है बड़े पहियों में छोटे पहियों की तुलना में अधिक घूर्णी जड़ता है व्यावहारिक रूप से, इसका मतलब है कि एक बार वे बारी शुरू करने के लिए, कताई को रोकने के लिए उनके लिए यह कठिन होगा। यह दूरी की प्रतियोगिताओं के लिए बड़े पहियों को परिपूर्ण बनाती है। सैद्धांतिक रूप से, वे छोटे पहियों की तुलना में कम तेजी लाएंगे, लेकिन वे बहुत अधिक घूमते हैं और आमतौर पर अधिक दूरी तक पहुंचते हैं। इसलिए, चूहादान के लिए आगे तक पहुंचने के लिए, ड्राइव शाफ्ट (जिस पर मुसपैठ जुड़ा हुआ है और जो आमतौर पर पिछला भाग होता है) पर पहियों को बनाते हैं बहुत बड़े
    • सामने का पहिया थोड़ा कम महत्वपूर्ण है, यह बड़ा या छोटा हो सकता है एक क्लासिक रेसिंग कार देखने के लिए, मोर्चे पर पीछे और छोटे पहियों पर बड़े पहिये लगाते हैं।
  • छवि शीर्षक के लिए एसाईटेड ए मूसाट्रेप कार फॉर डिस्टेंस स्टेप 10
    2
    यह पतले और हल्के पहियों का उपयोग करता है यह भी महत्वपूर्ण है कि आप खुद पहियों के वजन पर विचार करें जो भी वजन आवश्यक नहीं है, अंततः कार की गति को कम कर देगा या बढ़ते घर्षण को आगे बढ़ाएगा। इसके अलावा, यह इंगित करना जरूरी है कि वायु प्रतिरोध के कारण गाड़ियों के घर्षण पर व्यापक पहियों का एक छोटा नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। इन कारणों के लिए, आपको अपनी कार में उपलब्ध सबसे पतले और हल्के पहिये का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • पुराने सीडी या डीवीडी इस उद्देश्य के लिए काफी अच्छी तरह से काम करते हैं। वे बड़े, पतले और बहुत हल्के होते हैं इस मामले में, आप एक पाइपिंग वॉशर का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप सीडी के बीच छेद के आकार को कम कर दें (ताकि यह धुरी के लिए बेहतर हो)।
  • यदि आप पुरानी विनाइल रिकॉर्ड प्राप्त करते हैं, तो वे बहुत अच्छी तरह से काम करेंगे। हालांकि, वे छोटे मूसों के लिए बहुत भारी हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के लिए एडेप्ट ए माउसेट्राप कार फॉर डिस्टेंस चरण 11
    3
    यह एक संकीर्ण रियर एक्सल का उपयोग करता है। यह मानते हुए कि कार एक रियर-व्हील ड्राइव कार होगी, प्रत्येक बार रियर एक्सल बदल जाएगा, रियर व्हील्स बारी होगी। यदि रियर एक्सल बहुत पतली है, तो मुसाइटेप रस्सी की समान मात्रा के साथ अधिक बार बदल सकता है क्योंकि यह अधिक रस्सी के साथ होता है इसके परिणामस्वरूप रियर व्हील्स अधिक बार मुड़ते हैं, जिसका अर्थ है कि आप अधिक दूरी की यात्रा करते हैं। इस कारण से, एक अच्छा विचार है कि धुरा सबसे पतला सामग्री उपलब्ध है जो कि अभी भी संरचना और पहियों के वजन का समर्थन कर सकते हैं।
  • संकीर्ण लकड़ी के दहेज एक महान विकल्प हैं और मिलना आसान है। यदि आपको पतली धातु की छड़ मिलती है, तो यह बेहतर होगा। जब आप उन्हें चिकना करें, वे आमतौर पर कम घर्षण होगा
  • छवि के लिए डिज़ाइन चरण 12 के लिए एक मूसुट्राप कार का शीर्षक
    4
    पहियों के किनारों को घर्षण दें ताकि आप कर्षण बना लें। यदि पहियों जमीन के खिलाफ स्लाइड करते हैं, तो ऊर्जा बर्बाद हो जाएगी जब आप मुसॉट्रॉप फेंक देते हैं। मुस्कराते हुए पहियों को चालू करने के लिए काम करता है, लेकिन आप इसे आगे नहीं प्राप्त करेंगे। यदि कार के साथ ऐसा होता है, तो एक ऐसी सामग्री को जोड़ना जो पीछे के पहियों के घर्षण को झुकती है, जिससे स्लीप्पेज कम हो सकता है। वजन की आवश्यकताओं को कम रखने के लिए, जो कुछ भी जरूरी है उसका उपयोग करें ताकि आप पहियों के सुझावों को कुछ पकड़ दें और बहुत ज्यादा नहीं। कुछ उपयुक्त सामग्री हैं:
  • टेप इन्सुलेट
  • ब्रेसिज़
  • टूटी गुब्बारे
  • इसके अलावा, शुरूआत की रेखा के पीछे के पहिये के नीचे सैंडपाइन का एक टुकड़ा रखकर, स्लीपेज को कम कर सकता है जब कार को स्थानांतरित करना शुरू हो जाता है (जब यह सबसे अधिक होने की संभावना है)।
  • युक्तियाँ

    • यदि रस्सी को बस धुरा के आसपास लपेटा जाता है, तो कार मुश्किल से आगे बढ़ सकती है। एक बड़ी बाल्टी मोटर जोड़ने से फेंकने की शक्ति में सुधार हो सकता है। कुछ छवियों में शाफ्ट पर एक रबर टायर है, यह एक "रेड्यूसर" के रूप में कार्य करता है और रस्सी के फिसलने को कम करता है।
    • सबसे लंबे समय तक उपलब्ध लीवर का उपयोग करें ताकि आप जितनी संभव हो उतनी मूसुट्राप का हाथ बढ़ा सकें। टिप अधिक दूरी की यात्रा करेगी, जिससे पहिया पर अधिक रस्सी का प्रभाव पड़ेगा। आप लीवर के रूप में एक रेडियो से ऐन्टेना का उपयोग कर सकते हैं। कुछ लंबा, हल्का और बहुत लचीला नहीं होगा
    • समर्थन के सतह क्षेत्र को कम करता है जो ड्राइव शाफ्ट से संपर्क करता है ताकि आप शाफ्ट पर घर्षण को कम कर सकें। एक पतली स्टील शाफ्ट ब्रैकेट की लकड़ी के ब्लॉक में एक ड्रिल छेद से कम घर्षण होगा।
    • प्रभाव को कम करने के लिए एक झूठ चीज़ के रूप में थोड़ा स्पंज का उपयोग करें यह कार को कई कूद लेने से रोक देगा, जब आप लीवर को नीचे खींच लेंगे।
    • घर्षण को कम करने और प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए अक्षों और संरेखण के संरेखण आवश्यक है
    • घर्षण को कम करने के लिए धुएं, पहियों और मुशीपेट के लॉन्च क्षेत्र में मॉलकिटे® (डाइसल्फ़ाइड-आधारित पाउडर स्नेहक) लागू करें।
    • अगर आप वॉशर खरीदे तो सीडी और शाफ्ट को हार्डवेयर स्टोर पर ले लें। इतना संभवतः आपको सही आकार पहली बार प्राप्त करने में मदद करता है
    • आप वेबसाइट पर छात्रों के विभिन्न कार्यों को देख सकते हैं माउस ट्रैप कार चैलेंज.
    • रस्सी पर मोमबत्ती मोम रखो ताकि आप घर्षण बढ़ाएं। जब एपिलेशन, रस्सी शाफ्ट के माध्यम से बेहतर पारित करने में सक्षम हो जाएगा
    • एक रबर पहिया या शाफ्ट के चारों ओर एक रिबन का उपयोग करें जहां रस्सी घाव है ताकि आप घर्षण को बढ़ा सकें। रस्सी को शाफ्ट को घुमाने और इसे स्लाइड नहीं करना चाहिए।
    • शरीर के अंग के लिए एक साधारण लाइट स्टिक का प्रयोग करें और आप द्रव्यमान को कम कर देंगे। द्रव्यमान को कम करके आप एक्सल समर्थन में घर्षण को कम कर देंगे।

    बातें ध्यान में रखने के लिए

    • व्हील-एक्स रिश्ते: ताकि मुसाइटेप अधिक तक पहुंच जाए, यह बड़े पहिये और एक छोटे शाफ्ट का उपयोग करता है। एक साइकिल के पीछे के पहिया के बारे में सोचो, एक छोटा संचरण गियर और एक बड़ा पहिया
    • जड़ता: कार शुरू करने के लिए कितनी ऊर्जा की आवश्यकता है? लाइटर कार की कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है वाहन के द्रव्यमान को कम करें ताकि आपको बेहतर दूरी मिल सके।
    • ऊर्जा रिलीज दर: यदि ऊर्जा धीरे-धीरे जारी होती है, तो बिजली का अधिक कुशलता से उपयोग किया जाएगा और कार आगे बढ़ जाएगी। रिहाई को कम करने का एक तरीका लीवर बांह को लंबा करना है। एक लंबी बांह आपको अधिक दूरी तक पहुंचने देगा और अक्ष के चारों ओर रस्सी के अधिक मोड़ की अनुमति देगा। कार आगे बढ़ जाएगी, लेकिन धीरे-धीरे
    • टकराव: संपर्क सतह के क्षेत्र को न्यूनतम करता है ताकि आप घर्षण को कम से कम कर सकें। उदाहरण के लिए, एक पतली स्टील का समर्थन किया गया था। शुरुआत में लकड़ी के ब्लॉक में छेद वाला छेद शाफ्ट को पकड़ने के लिए इस्तेमाल किया गया था। यह तब छोड़ा गया क्योंकि बड़े सतह क्षेत्र कार को आगे बढ़ने के बजाय घर्षण से उबरने के लिए ऊर्जा का उपयोग करने का कारण बनता है।
    • संकर्षण: यह आमतौर पर एक के लाभ के लिए इस्तेमाल किया जाता है जब घर्षण कहा जाता है घर्षण को अधिकतम किया जाना चाहिए जहां आवश्यक है (जहां रस्सी धुरी के चारों ओर घाव की जाती है और जहां पहियों जमीन से संपर्क करते हैं)। स्लाइडिंग रस्सी या पहियों के बराबर ऊर्जा बर्बाद होती है

    चेतावनी

    • उपलब्ध ऊर्जा की मात्रा की सीमा है: लॉन्च की शक्ति दिखाया गया कार लगभग पूर्ण है यदि लीवर बांह लंबे समय तक या पहियों बड़ी थी, तो कार कुछ भी नहीं ले जाएगा इस मामले में, जारी ऊर्जा हो सकती है "धुन में" एंटीना (या लीवर छोटा) पर खींच रहा है
    • मूस्रेपैप्स खतरनाक होते हैं। आप एक उंगली तोड़ सकते हैं, इसलिए, वयस्क पर्यवेक्षण है आपको चोट लग सकती है और मूसुट्राप भी खराब हो सकती है।
    • उपकरण का उपयोग करते समय, लकड़ी काटने या किसी भी खतरनाक सामग्री को संभालने के दौरान सावधान रहें। जब आप काम करते हैं तो आपके पास हमेशा वयस्क पर्यवेक्षण होना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com