ekterya.com

एक परीक्षा में सही उत्तर की कल्पना कैसे करें

यदि आप परीक्षा के एक कठिन प्रश्न में फंस गए हैं, तो रणनीतिक तौर पर अनुमान लगाने से सही विकल्प चुनने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। प्रासंगिक सुराग के लिए पूरी परीक्षा खोजें, जो आपको एक मुश्किल समस्या का समाधान करने में मदद कर सकते हैं। हमेशा ऐसे सवालों का चयन करें, जो आपके लिए परिचित हों, भले ही आप आसानी से डीजा वीयू महसूस कर सकें। सही या गलत प्रश्नों में पैटर्न खोजें, और झूठे चुनते हैं यदि प्रश्न में निरपेक्षताएं शामिल हैं "सब" या "कुछ नहीं"। उत्तर में अनुमान लगाने के समय में एक बहु विकल्प परीक्षा

, उन्मूलन की प्रक्रिया का उपयोग करें, व्याकरण संबंधी सुराग देखें और यदि आपको संदेह है, तो उस विकल्प का चयन करें जो अधिक विस्तृत है।

चरणों

विधि 1
सही या गलत परीक्षाओं पर लगता है

इमेज के शीर्षक में एक निबंध परीक्षा का इतिहास वर्ग चरण 15
1
उन प्रश्नों का उत्तर दें जो आप पहले जानते हैं जाहिर है, आपका लक्ष्य समय के बिना बिना संभव के रूप में कई प्रश्नों के उत्तर देना है। इसके अलावा, अगर आप एक कठिन प्रश्न का सामना है, लेकिन आप के ऊपर और नीचे से जवाब पता, हो सकता है आप एक पैटर्न पा सकते हैं। एक सच्चे या गलत पैटर्न के आधार पर अनुमान लगाने से बेतरतीब ढंग से अनुमान लगाना बेहतर होता है।
  • आपका पहला साल का लॉ स्कूल (यू.एस.ए.) चरण 10 के नाम पर चित्र
    2
    अगर इसके आस पास के उत्तर समान हों तो विपरीत उत्तर चुनें। कल्पना कीजिए कि आप जानते हैं कि एक कठिन प्रश्न के ऊपर और नीचे दिए गए उत्तर सही हैं। कई संभावनाएं हैं कि गलत प्रश्न का सही उत्तर गलत है एक पंक्ति में तीन बार प्रदर्शित होने वाले एक ही सही उत्तर की संभावना कम है।
  • छवि का शीर्षक डीफर यूनिवर्सिटी स्वीकृति चरण 14
    3

    Video: नवोदय विद्यालय की तैयारी कैसे करें ? How to Prepare For Navodaya Vidyalaya...

    यदि एक पूर्ण संशोधक है तो "गलत" चुनें निरपेक्ष संशोधक ऐसे शब्द हैं जो "सब कुछ", "सभी", "कभी" और "हमेशा" जैसी अपवादों को स्वीकार नहीं करते हैं। ऐसी कई चीजें नहीं हैं जो हमेशा अपवाद के बिना होती हैं, इसलिए ऐसे प्रश्न जो पूर्णता रखते हैं, वे आमतौर पर गलत होते हैं।
  • जब एक पूर्ण संशोधक के साथ एक प्रश्न सही है, तो यह अक्सर सामान्य ज्ञान का एक तथ्य होता है जो हर कोई जानता है, और इसलिए परीक्षा के लिए एक अच्छा सवाल नहीं है।
  • स्टेप इन ट्राब्ल इन स्कूल स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि "सबसे" या "कुछ" जैसे भाव हैं, तो "सही" चुनें ऐसे प्रश्न जिनमें मध्यवर्ती शब्द होते हैं, जो कि निरपेक्षता वाले लोगों के विपरीत होते हैं, वे सच हो सकते हैं। यदि कोई बयान अपवादों की अनुमति देता है, तो यह सच होने की अधिक संभावना है।
  • अन्य मध्यवर्ती शब्दों में "आमतौर पर," "अक्सर," "शायद ही कभी" और "बार-बार" होते हैं।
  • एक इंटरव्यूअर चरण 8 के दिमाग को समझें
    5

    Video: 09- Part 3 - संक्षेपण क्या होता है? संक्षेपण कैसे किया जाता है? Important video for UPPCS all Exam

    "सच" चुनें यदि आपको पता नहीं है कि क्या जवाब देना है। यदि ऊपर दिए गए सुझावों में से कोई भी लागू नहीं होता है तो आपको सही उत्तर चुनें और आपको पता नहीं चलेगा कि कौन चुन सकता है। याद रखें एक तथ्य यह है एक झूठ आविष्कार करने के लिए सरल है, इसलिए उन अरमान स्कोर झूठी जवाबों से ज्यादा सच को शामिल करने की संभावना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कोई ऐसे प्रश्न में फंस रहे हैं जिसमें कोई पूर्ण या मध्यवर्ती संशोधक नहीं हैं, और बेहतर उत्तर सत्य है और गलत जवाब झूठा है, तो आपका सबसे अच्छा शर्त "सही" चुनना है।
  • विधि 2
    एकाधिक पसंद परीक्षाओं पर विचार करें

    उच्च विद्यालय चरण 16 से ग्रेजुएट अर्ली का शीर्षक चित्र
    1

    Video: मैट्रिक की परीक्षा में राज्य में सातवाँ स्थान लाने वाली प्रीति

    संभव विकल्पों को देखने से पहले उत्तर लगता है जब आप पहली बार कोई प्रश्न पढ़ते हैं, तो विकल्पों को देखने या अपने हाथ से कवर न करने की कोशिश करें। बहुत ज्यादा सोचने के बिना लगता है फिर, विकल्पों को पढ़ें और जांचें कि उनमें से कोई आपके अनुमान के करीब है या नहीं।
  • कॉलेज या ग्रैड स्कूल के चरण 8 के लिए संगठित छवि शीर्षक
    2
    आउटलाइर्स के साथ और उच्चतम और सबसे कम संख्याओं के साथ उत्तर त्यागें। उन विकल्पों को छोड़ दें जो हास्यास्पद हैं, स्पष्ट रूप से झूठे हैं या ये पूरी तरह से जगह से बाहर हैं यदि उपलब्ध विकल्प संख्याएं हैं, तो उन लोगों को समाप्त करें जिनके पास उच्चतम और सबसे कम है, और फिर बीच में छोड़े गए विकल्पों के बीच चयन करें।
  • इमेज शीर्षक से परोक्ष परीक्षा टेंशन चरण 11



    3
    व्याकरणीय सुराग के लिए देखें यह एक चिंच लग सकता है, लेकिन यह संभव है कि जो लोग खुद को परीक्षाओं हाथ एक सवाल केवल उन्हीं प्रश्नों में से एक के साथ व्याकरण समझ है की अनदेखी की गई है। प्रश्न और ध्यान से संभव जवाब पढ़ें, और अव्याकरणिक विकल्प छोड़ देता है।
  • उदाहरण के लिए, सवाल यह है कि अगर और "उभयचर" केवल पुरुष विकल्प है "एक सैलामैंडर एक है", आपको पता चल जाएगा कि यह सही है।
  • हिस्ट्री क्लास चरण 3 में एक निबंध टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    सबसे लंबे समय तक संभव विकल्प चुनें यदि एक विकल्प दूसरों की तुलना में लंबा और अधिक विस्तृत है, तो यह शायद सही है। कभी-कभी, सही विकल्प में कई विवरण शामिल हैं, इसलिए सबसे लंबे समय तक हमेशा सही होगा
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक ड्राइविंग परीक्षण पूछता है कि "आपको किन लेन में सही होना चाहिए?"
    ए बाएं लेन
    बी। मध्य लेन
    सी। जिस दिशा को आप बारी करना चाहते हैं, उसके निकटतम लेन
    डी। कोई लेन
  • एक इंटरव्यूअर चरण 11 के मन को समझें शीर्षक
    5
    यदि आप परीक्षा में केवल एक बार दिखाई देते हैं तो "सभी पूर्व वाले" को चुनें अगर केवल एक ही प्रश्न का कोई विकल्प होता है जो "सभी" या "उपरोक्त में से कोई नहीं" कहता है, जो शायद सही विकल्प है। हालांकि, अगर आप सुनिश्चित हैं कि कम से कम एक विकल्प अच्छा नहीं दिखता है, तो अपने अच्छे निर्णय का उपयोग करें।
  • अगर आपको पता नहीं है कि सही विकल्प क्या है और आप किसी को नहीं छोड़ सकते हैं, तो "सब कुछ" या "कुछ नहीं" के विकल्प चुनने से आपको सही चुनने का एक अच्छा मौका मिल सकता है। जब "सभी पूर्व वाले" या "पिछले वाले में से कोई भी" सभी विकल्प सभी प्रश्नों में प्रकट नहीं होते हैं, तो वे 65% से कम समय का सही विकल्प नहीं होंगे।
  • Video: नेट का पेपर हुआ आसान | Changes in UGC NET Exam | 40% sectional cut off

    विधि 3
    विनम्रता से लगता है

    सचमुच अध्ययन चरण 15 के बिना एक कक्षा पास छवि
    1
    पिछले परीक्षाओं को देखने के लिए पूछें पता लगाएँ कि क्या आपका शिक्षक एक फाइल में पिछले परीक्षाओं को बचाता है और यदि आप उनसे एक्सेस कर सकते हैं। इस प्रकार, आप परीक्षा के प्रकार के बारे में एक विचार प्राप्त कर सकते हैं जो आप परीक्षा में होंगे और आप सही सवालों के नमूने भी देख सकते हैं।
    • याद रखें कि शिक्षक से चालाक होने की कोशिश करने के बजाय सामग्री का अध्ययन करना हमेशा बेहतर होता है। यदि आप नोटों के अध्ययन या खोजना कि "सही" कितना सही विकल्प है, बीच में चुन सकते हैं, तो अध्ययन करना सबसे अच्छा है।
  • छवि का शीर्षक आपका पहला साल का लॉ स्कूल (यूएसए) चरण 17
    2
    पता लगाएँ कि रिक्त प्रश्न गलत के रूप में चिह्नित हैं या नहीं। अपने शिक्षक से पूछें कि रिक्त प्रश्न छोड़ने के लिए परीक्षा अंक काट लिया जाता है जो लोग खुद को परीक्षाओं हाथ, लगता है कि करने के लिए छात्रों को हतोत्साहित करने के कुछ ही गलत उत्तर के लिए परीक्षा अंक रियायती। यदि आप रिक्त उत्तर छोड़कर अंक नहीं निकालते हैं, तो अनुमान लगाने की कोशिश करना बेहतर नहीं है
  • सैट, संयुक्त राज्य अमेरिका में कॉलेज में प्रवेश, केवल गलत जवाब की कटौती खाली प्रतिक्रियाएं और अंक की अनदेखी करने के लिए इस्तेमाल के लिए इस्तेमाल किया एक परीक्षण। हालांकि, इस परीक्षा का संचालन करने वाले संगठन, कॉलेज बोर्ड, 2016 में अनुमान लगाकर इस जुर्माना से छुटकारा पा सके। पीएसएटी, एटीटी और एपी, संयुक्त राज्य में विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य परीक्षाओं के लिए दंड देना नहीं है लगता है। इन परीक्षणों में, आप एक सही जवाब और एक गलत या खाली प्रतिक्रिया के लिए शून्य अंक के लिए एक बात समझ।
  • मानकीकृत परीक्षण हमेशा परिवर्तन के अधीन होते हैं, इसलिए पता लगाना सुनिश्चित करें कि क्या नवीनीकृत परीक्षाएं अनुमान लगाने के लिए दंडित करती हैं।
  • इमेज शीर्षक से परोक्ष परीक्षा टेंशन चरण 14
    3
    उन सवालों के जवाब दें जिन्हें आप अनुमान लगाने से पहले जानते हैं परीक्षा में समय प्रबंधन अक्सर महत्वपूर्ण कारक होता है। मुश्किल प्रश्न पर एक अच्छा अनुमान लगाने के लिए बहुत समय बिताने के बजाय, उन सवालों के जवाब दें जिनसे आप समस्याओं के बिना सुरक्षित रूप से उत्तर दे सकते हैं। आप समय से बाहर भागना नहीं चाहते हैं और एक आसान सवाल खाली छोड़ने के लिए मजबूर हो जाएंगे।
  • नई स्कूल वर्ष चरण 14 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला चित्र
    4
    बाकी परीक्षा में प्रासंगिक सुराग देखें आप परीक्षा के दूसरे भाग में एक मुश्किल प्रश्न के लिए एक सुराग मिल सकता है अन्य प्रश्न आपकी याददाश्त को ताज़ा कर सकते हैं या आपको एक मुश्किल प्रश्न के सही उत्तर चुनने में मदद करने के लिए एक सुराग दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि कई विकल्प परीक्षण में आपसे पूछा गया है कि क्या गीला पौधे, कीड़े, मछली या स्तनधारियों हैं - बाद में, एक प्रश्न "गीता के कितने प्रजाति में entomologists की पहचान है?" आप जानते हैं कि entomologists कीड़ों का अध्ययन, तो आपको पिछले सवाल का जवाब पता चल जाएगा।
  • सचमुच पढ़ाई के बिना एक कक्षा पास करें चित्र शीर्षक 3
    5
    आपके लिए सबसे अधिक परिचित होने वाला विकल्प चुनें। कभी-कभी सही विकल्प आपको देजा वी की भावना महसूस कर देगा। यदि आप एक विकल्प के बीच में हैं जो आपके लिए परिचित हैं और जिन शब्दों से आपने कभी नहीं देखा है, उनसे एक का चयन करें जो परिचित हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com