ekterya.com

परीक्षा परीक्षा उत्तीर्ण कैसे करें

परीक्षण प्रकार परीक्षण बहुत आम हैं, या तो ड्राइवर का लाइसेंस पाने के लिए या कॉलेज में और नौकरी की तलाश में भी। इसलिए, वे एक महत्वपूर्ण कौशल हैं सिद्धांत रूप में, चार या पांच के बीच विकल्प चुनने के लिए होने के लिए आसान लगता है, लेकिन वास्तविकता में, अर्थात् गलत उत्तरों को खारिज करने और चयन सही इतना आसान नहीं है। वे हमेशा सवाल नहीं करते हैं वे वाक्य, अधूरे वाक्य या समस्याओं को हल करने के लिए हो सकते हैं। इसके लिए हमें समय के दबाव को जोड़ना होगा, जो कार्य को और भी मुश्किल बना देता है प्रकार परीक्षण परीक्षा में सफल होने के लिए, आपको शैक्षिक कार्यक्रम को जानते हैं और स्मार्ट रणनीति और रणनीति आवेदन करना होगा। कुछ उपकरणों और तकनीकों को सीखना आपको परीक्षण प्रकार परीक्षणों में सफल होने के लिए आत्मविश्वास देगा।

चरणों

भाग 1
परीक्षा तैयार करें

Video: EXAM मे पास होने के मंत्र

उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 1
1
समय को व्यवस्थित करने का तरीका जानने के लिए अभ्यास परीक्षण करें यदि आपके पास तीस प्रश्नों की परीक्षा करने के लिए एक घंटा है, तो आप जानते हैं कि आपको 15 बार प्रश्न के माध्यम से जाना होगा, जब आधी समय बच जाएगा। जब आप अभ्यास करते हैं, तो किताबों के परामर्श के बिना और बिना संगीत या विकर्षण के, परीक्षण शर्तों को फिर से तैयार कर सकते हैं।
  • अगर आपको अभ्यास परीक्षण के साथ समस्याएं हैं, तो अपने शिक्षक से बात करें कि आपको बेहतर समय का प्रबंधन करने के लिए युक्तियां दें।
  • अपने शिक्षक के ज्ञान और अनुभव का लाभ उठाएं उनके पास अनुभव के वर्ष हैं और लोगों को स्वीकृति और निलंबित देखा है। उन्हें सलाह के लिए पूछें और अपने लाभ के लिए अपने अनुभव का उपयोग करें।
  • टेस्ट टाइप की परीक्षा में अक्सर दो बहुत ही समान उत्तर शामिल होते हैं, इसलिए महत्वपूर्ण अवधारणाओं का अध्ययन करने पर ध्यान केंद्रित करें। पता कैसे एक परीक्षण के लिए अध्ययन इससे आप क्या महत्वपूर्ण है पर ध्यान केंद्रित करने और अधिक कुशलता से अध्ययन करने की अनुमति देगा।
  • अपने उत्तरों को व्यवस्थित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पास आपके उत्तर की समीक्षा करने के लिए पर्याप्त समय है और यह सुनिश्चित करें कि आपने उत्तरपत्रक पर उन्हें सही तरीके से पंजीकृत किया है।
  • उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 2
    2
    जब आपको जवाब नहीं पता तब उपयोग करने की रणनीति तय करें। क्या एक रिक्त सवाल या उत्तर अनुमान लगाने के जोखिम को छोड़ना बेहतर है? इस प्रश्न का उत्तर मामले पर निर्भर करता है, क्योंकि यह प्रत्येक परीक्षण के नियमों पर निर्भर करता है। कुछ परीक्षण में, आप यादृच्छिक जवाब से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं आप सही तरीके से जवाब देने हैं, लेकिन दूसरों में यह हर गलत जवाब के लिए एक बिंदु (या एक बिंदु का हिस्सा) निष्कर्ष निकाला जा सकता है ताकि बेतरतीब ढंग से जवाब देने के एक बुरा विचार है, क्योंकि आप खराब हो सकते हैं अपने रेटिंग। पहले से निर्णय लेने से आप परीक्षा के दौरान समय बचा सकते हैं।
  • अपने शिक्षक या परीक्षा के लिए जिम्मेदार लोगों से पूछें कि स्कोरिंग सिस्टम क्या है।
  • प्रत्येक विशिष्ट परीक्षण के लिए पहले से तय करें और अपनी रणनीति को शुरू करने से पहले याद रखें।
  • परीक्षण आप प्रत्येक गलत जवाब के लिए एक बिंदु का एक अंश को हटाने, लेकिन आप प्रत्येक सही जवाब के लिए एक पूर्ण बात समझ हैं, तो आप जब तक आप किसी भी विकल्प से इनकार कर सकते हैं, इस सवाल का जवाब अनुमान करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 3
    3
    एक चिंता नियंत्रण योजना डिजाइन पहचानें कि कौन से रणनीति आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करती है और आपको क्या करना है। यह जानने के लिए आप अपने लिए सबसे उपयुक्त छूट तकनीकों को खोज और उपयोग करने की अनुमति देंगे। शिकायतों का प्रबंधन सीखना परीक्षा की स्थिति के तहत सफलता के लिए महत्वपूर्ण है
  • अपने तनाव के स्तर को पहचानने, नियंत्रण करने और कम करने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें परीक्षा से पहले तनाव के साथ सौदा और व्यायाम के साथ तनाव को कम करना।
  • सभी को परीक्षाओं के दौरान चिंता है, लेकिन अगर आप इसे नियंत्रित करने के लिए नहीं सीखते हैं, तो आपको सिर्फ एक की बजाय दो समस्याएं हैं।
  • भाग 2
    प्रश्नावली रणनीतिक रूप से उत्तर दें

    पारित चित्र एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 4
    1
    प्रश्न को ध्यान से पढ़ें एक बार जब आप समय की गिनती शुरू कर देते हैं, तो यह जल्दी से जवाब देने के लिए बहुत ही मोहक हो जाता है, लेकिन प्रत्येक प्रश्न को सही ढंग से व्याख्या करने के लिए आवश्यक समय का निवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है। इस तरह से आप वास्तव में समय बचा सकते हैं जब सही जवाब चुनने का समय आता है। प्रश्नों में बहुत सारी जानकारी होती है, इसलिए उन्हें सावधानी से पढ़ें क्या विकल्पों की पेशकश करने पर विचार करने से पहले सही उत्तर सोचने की कोशिश करें
    • सवाल पढ़ते समय उत्तर न पढ़ें (यदि आवश्यक हो तो उन्हें कवर करें) ताकि आप विचलित किए बिना सोच सकें।
    • सभी उत्तरों पढ़ें विकल्प बी सही हो सकता है, लेकिन याद रखें कि सभी विकल्प सही हो सकते हैं, इसलिए उत्तर डी ("उपरोक्त सभी") सही एक है
  • पारित मल्टीपल चाइज़ टेस्ट चरण छवि 5
    2
    बाद के लिए कठिन प्रश्न छोड़ दें। यदि आप उस समय सीमा के भीतर एक प्रश्न का जवाब नहीं दे सकते हैं, तो आगे बढ़ो और बाद में फिर से प्रयास करें उन प्रश्नों को बताएं जिन्हें आपने स्पष्ट निशान के साथ उत्तर नहीं दिया है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप परीक्षा की समीक्षा करते समय उन्हें पता लगा सकते हैं।
  • जब आप उन सवालों के जवाब देने के लिए सुराग देते हैं, जिनके पास आपके पास स्पष्ट नहीं है, तो आप परीक्षा जारी रखते समय सतर्क रहना सुविधाजनक होता है।
  • प्रश्न के वापस आने के लिए परीक्षा के अंत में कुछ समय छोड़ दें, जिनके उत्तर आप सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते थे।
  • उत्तर पत्र के बारे में सवाल भी छोड़ देना सुनिश्चित करें, खासकर यदि आप स्प्रेडशीट का जवाब दे रहे हों इस तरह आप गलती से कई सवालों के जवाब देने से बचेंगे, क्योंकि आपने उत्तर पंक्तियों में से एक को छोड़ दिया है।
  • पारित मल्टीपल चाइज़ टेस्ट चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    खोजशब्दों को खोजें प्रश्न में सबसे महत्वपूर्ण शब्दों को रिकॉर्ड या चिह्नित करें सही उत्तर खोजने के लिए निश्चित रूप से एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकता है। बहु-विकल्प वाले प्रत्येक प्रश्न में उन विवरणों को ढूंढें सही उत्तर में प्रश्न के सभी हिस्सों में फिट होना चाहिए, इसलिए नकारात्मक के उपयोग पर ध्यान दें ("कोई", "नहीं", "या"), उत्कृष्टता ("सबसे अच्छा", "उच्चतर") और क्वालिफायर ("सामान्य रूप से", "अक्सर", "आम तौर पर", "कर सकते हैं")।
  • नकारात्मक प्रश्न बयान से सावधान रहें, क्योंकि जवाब चुनने पर वे आपको भ्रमित कर सकते हैं।
  • ऐसे विकल्प जो कि जैसे शब्दों का उपयोग करते हैं "नहीं", "कोई" या "कभी नहीं" वे सही वाक्य को गलत में परिवर्तित कर सकते हैं
  • उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 7
    4
    चरम से बचें ऐसे प्रश्नों के बारे में सावधान रहें, जिनमें निरपेक्षताएं हों ("सदैव", "कभी नहीं", "सब")। सच होने के लिए, विकल्प की कोई संभावना नहीं होनी चाहिए उत्तरों पर समान ध्यान दें "उपरोक्त में से कोई भी नहीं" या "उपरोक्त सभी"।
  • यदि आप जानते हैं कि एक से अधिक सही या गलत जवाब है, तो सही विकल्प उन दो विकल्पों में से एक है ("उपरोक्त में से कोई भी नहीं" या "उपरोक्त सभी")।
  • यदि विकल्पों में से एक पूरी तरह से जगह से बाहर हो रहा है, तो यह संभवतः इसलिए है क्योंकि यह सही नहीं है।



  • पारित मल्टीपल चाइज़ टेस्ट स्टेप 8 नामक छवि
    5
    उन उत्तरों पर ध्यान दें जिनके व्याकरण प्रश्न में एक से मेल नहीं खाते। उस प्रतिक्रिया को छोड़ दें जो फिट नहीं है तनावों को देखते हुए और जवाबों के साथ जवाबों से सही उत्तर ढूंढना संभव है।
  • सवाल यह संकेत करता है अगर वह जवाब gerund में होना चाहिए, लेकिन केवल उन्हीं प्रश्नों में से एक gerund में है और बाकी कृदंत में है, gerund प्रतिक्रिया सही हो जाएगा।
  • यदि प्रश्न के अंत में एक लेख (वह / वो) है, तो प्रश्न का पहला शब्द उस आलेख के साथ लिंग और संख्या में होना चाहिए।
  • Video: पहले प्रयास में प्रतियोगी परीक्षा कैसे पास करें (How to Clear a Competitive Exam in First Attempt

    उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 9
    6
    जवाब हटाएं स्पष्ट रूप से गलत जवाबों को त्यागें। उन तर्कों का पता लगाने के लिए तर्क का उपयोग करें जो समझ नहीं पाते या जो पूरे प्रश्न का उत्तर नहीं देते। विकल्पों को कम करने के बजाय दो या तीन के लिए अपने अवसरों में सुधार होगा
  • प्रत्येक उत्तर को सही या गलत रूप में समझें उन उत्तरों को छोड़ दें जो सही नहीं हैं I उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि विकल्प D सही नहीं है, तो इसे पार करें
  • जोड़ों के लिए खोजें दो जवाब हो सकते हैं जो एक दूसरे के विपरीत हैं या दो जो एक शब्द के अलावा समान हैं यह परीक्षार्थी की एक आम रणनीति है, जो उन लोगों को अलग-थलग करने के लिए जो वास्तव में उन लोगों के एजेंडे को जानते हैं जिनके बारे में केवल एक सतही ज्ञान है। इन जोड़ों में, संभव है कि उनमें से एक सही है, जबकि दूसरा केवल गुमराह करने का प्रयास करता है।
  • उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 10
    7
    जोखिमपूर्ण रणनीतियों के उपयोग का वजन परीक्षण के प्रकार को पारित करने के लिए कई शहरी किंवदंतियां हैं। यदि आप एक जोखिम लेने जा रहे हैं, तो परीक्षण प्रकार परीक्षणों में संभावित सांख्यिकीय पैटर्न के बारे में पढ़ाई पर भरोसा करना बेहतर होगा।
  • सबसे लंबे समय तक उत्तर का चयन करने का प्रयास करें, क्योंकि यह सही होने की अधिक संभावना है, क्योंकि शिक्षक ने क्वालिफायर जोड़े हैं
  • इस नियम को अनदेखा करें कि पहला विकल्प कभी भी बदला नहीं जाना चाहिए। यह तय करने के लिए कि क्या जवाब बदलना है या नहीं, प्रत्येक प्रश्न में तर्क का उपयोग करें।
  • भाग 3
    परीक्षा की समीक्षा करें

    उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 11
    1
    उन सवालों की जांच करें जिनके उत्तर आपने नहीं दिए हैं। एक बार रणनीति को अधिकतम संभव प्रश्नों के उत्तर देने के लिए लागू किया जाता है, यह योजनाबद्ध रणनीति का उपयोग करने का समय है आपने सभी जानकारी पढ़ ली है और आप उस समय में इस ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं कि आपको नए परिप्रेक्ष्य के साथ प्रश्नों की समीक्षा करनी है।
    • अन्य प्रश्नों के बारे में सोचें शायद आपको अन्य प्रश्नों और उत्तरों को पढ़कर सुराग या कुछ चीजें मिलीं जो आपकी याददाश्त को ताज़ा करती हैं
    • आपके द्वारा चुनी गई रणनीति को लागू करें, रिक्त छोड़कर या प्रश्नों का उत्तर दें।
  • उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 12
    2
    अपने काम की जांच करें जवाब पत्र भरते समय सावधानी बरतें। गलत बॉक्स में एक प्रश्न का उत्तर देने से डिनो प्रभाव हो सकता है, न कि केवल यह जवाब गलत होगा, परन्तु निम्नलिखित सभी वाले इससे बचने के लिए, प्रश्नों के उत्तर समाप्त करने के बाद, एक ही समय में सभी उत्तरों को उत्तर पत्र में स्थानांतरित करना सुनिश्चित करें।
  • जांचें कि आपने उचित बॉक्स में उत्तर दिया है। यदि आप जवाब खाली छोड़ने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सही बॉक्स में अगले एक का जवाब दें।
  • पारित मल्टीपल चाइज़ टेस्ट 13
    3
    किसी भी अवांछित चिह्न मिटा दें किसी भी संकेत या नोट को सही ढंग से मिटाना सुनिश्चित करें जो उस व्यक्ति को भ्रमित कर सकता है जो परीक्षण का मूल्यांकन करेगा। यदि आप एक स्प्रैडशीट का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि मंडलियां सही ढंग से भरें और गलत उत्तरों को ठीक से हटा दें।
  • युक्तियाँ

    • आपको आराम करने में मदद करने के लिए कुछ ले लो, यह एक ताबीज, कुछ पानी या मिठाई हो। यदि कुछ आपकी सहायता करता है, तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है
    • कई परतों में सहज कपड़े पहनें ताकि आवश्यक रूप से कपड़े पहना या बंद कर सकें ऐसा मत बताना जिससे आपको विचलित हो या आपको असहज महसूस हो और परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करें।
    • जब परीक्षा का वितरण करते हैं, तो जांच लें कि यह पूर्ण है और निर्देश स्पष्ट हैं। अगर आपको संदेह है, तो पूछें
    • मजेदार या मूर्खतापूर्ण उत्तर आमतौर पर गलत होते हैं।
    • ब्रेक ले लो खिंचाव, खिड़की को देखें या समय की जांच करें ब्रेक लेना आपको सतर्क रहने और घड़ी देखने में मदद करेगा।
    • बहुत ज्यादा विश्लेषण न करें पहली नज़र में जवाब खोजने की कोशिश करें याद रखें कि आप सही उत्तर जानते हैं।
    • उत्तर में संभव पैटर्न से अपने आप को विचलित न होने दें (जैसे कि पांच प्रश्न एक पंक्ति में हैं जहां विकल्प C सही है), क्योंकि आप इसे बहुत अधिक गोद देना शुरू कर देंगे शायद इसका मतलब कुछ भी नहीं है, इसलिए इसे खारिज नहीं करें।

    चेतावनी

    • एक ही प्रश्न पर बहुत अधिक समय व्यतीत मत करो। ऐसे अन्य प्रश्न होंगे जहां संभावित गलत उत्तर समाप्त करने के लिए समय का निवेश करना इसके लायक होगा।
    • मिथकों की तरह इस पर ध्यान न दें "यदि आप जवाब जानते हैं, तो हमेशा बी और सी के बीच चुनें"। यद्यपि यह सच है कि कुछ परीक्षार्थी ऑप्शन के मध्य में जवाब छुपाने के लिए जाते हैं, अन्य लोग इससे बचने के लिए विशेष ध्यान देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com