ekterya.com

एक नई भाषा जल्दी कैसे सीखें

क्या आप जानना चाहते हैं कि महंगा कंप्यूटर कक्षाएं या कार्यक्रमों की आवश्यकता के बिना दूसरी भाषा कैसे सीखें? दरअसल, कोई रहस्य या शॉर्टकट नहीं हैं - आपको सिर्फ एक और भाषा सीखने की ज़रूरत है, कठोरता से अध्ययन करने के लिए तैयार रहें और गलतियों को बनाने से डरो मत। अधिक खोजने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
अपने आप को भाषा में विसर्जित करें

एक नया भाषा फास्ट चरण 1 जानें शीर्षक वाला छवि
1
एक देशी स्पीकर के संपर्क में जाओ यह कहा जा सकता है कि भाषा सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह बोलना है। अक्सर, लोग अपने सभी समय बिताने के लिए व्याकरण का अध्ययन करते हैं और बाहर जाने और हर चीज को अभ्यास में सीखने के बजाय शब्दों की सूची याद करते हैं। एक वास्तविक व्यक्ति से बात करने से आपको एक भाषा सीखने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस करने में मदद मिलेगी, अगर आप किसी किताब या कंप्यूटर स्क्रीन के पृष्ठों को देखें।
  • किसी दोस्त या सहकर्मी को ढूंढने की कोशिश करें जो आपसे सीखना चाहते हैं और आप अभ्यास करने में आपकी मदद करने के लिए बैठने के लिए तैयार हैं। आप ऑनलाइन मंचों या स्थानीय अख़बारों में विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं, जो आपको सिखा सकते हैं या भाषा विनिमय कर सकते हैं। एक अच्छा विकल्प Hellotalk साइट का उपयोग करना है
  • यदि आप भाषा बोलने वाला कोई भी नहीं मिल सकता है, तो स्काइप पर किसी के साथ जुड़ने का प्रयास करें। कई विदेशियों ने स्पेनिश भाषा में आधे घंटे की बातचीत के लिए अपनी मूल भाषा में आधे घंटे की बातचीत का आदान-प्रदान करने को तैयार किया होगा।
  • एक नया भाषा फास्ट चरण 2 जानें शीर्षक वाला छवि
    2
    हर दिन भाषा का अध्ययन करें कई लोग दावा करते हैं कि "पांच साल" भाषा का अध्ययन किया है और फिर भी यह स्पष्ट रूप से नहीं बोलता है। हालांकि, जब वे उन वर्षों की संख्या का उल्लेख करते हैं, तो वे यह कहना चाह सकते हैं कि उन्होंने उस अवधि के दौरान केवल एक हफ्ते में कुछ ही घंटों का अध्ययन किया है। चलो निम्नलिखित को स्पष्ट करते हैं: यदि आप दूसरी भाषा सीखना चाहते हैं जल्दी ही, कुछ हफ्तों या महीनों में, आपको इसे कुछ घंटों का अध्ययन करने के लिए प्रतिबद्ध होना पड़ेगा हर दिन
  • भाषा सीखना पुनरावृत्ति पर आधारित है, जिसका अर्थ है कि आपको कुछ और करना चाहिए जब तक कि आपके मस्तिष्क में यह रिकॉर्ड न हो जाए। बहुत अधिक समय प्रत्येक अध्ययन सत्र के बीच से गुजरता है, तो आप और अधिक होने की संभावना पिछली बार पढ़ना नहीं और अपने बहुमूल्य समय बर्बाद अध्ययन है, क्योंकि आप समीक्षा करने के लिए क्या सीखा है के लिए होगा।
  • आप पढ़ाई से व्यर्थ समय कम कर सकते हैं हर दिन भाषा सीखने के लिए कोई चमत्कारिक शॉर्टकट नहीं है, आपको समर्पण की आवश्यकता होगी।
  • एक नया भाषा फास्ट चरण 3 जानें शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: अंग्रेजी कैसे सीखे-अंग्रेजी कैसे बोले:अंग्रेजी सीखने का आसान तरीका: How To Speak English : In Hindi

    हमेशा अपने साथ एक शब्दकोश ले जाओ एक शब्दकोश रखने से आपको बहुत समय और निराशा बचेगी, इसलिए जितनी जल्दी हो सके एक खरीद लें!
  • यह एक पेपर शब्दकोश या आपके फोन पर एक एप्लिकेशन हो सकता है - केवल एक चीज जरूरी है जब आपको किसी शब्द की आवश्यकता होती है, तो इसे जल्दी से परामर्श करने में सक्षम होना चाहिए।
  • शब्दकोश प्राप्त करना आपको किसी भी समय आवश्यक शब्द ढूंढने की अनुमति देगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होगा जब आप किसी स्थानीय वक्ता के साथ बातचीत करेंगे और बातचीत के धागे को बीच में नहीं करना चाहते क्योंकि आप एक शब्द याद नहीं कर सकते। इसके अलावा, शब्दकोष में शब्द ढूंढना और इसे तुरंत एक वाक्य में उपयोग करने से आपको इसे आपकी स्मृति में ठीक करने में मदद मिलेगी
  • आप दिन के किसी भी समय डिक्शनरी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं: जब आप सुपरमार्केट कतार में होते हैं, जब आपके पास काम से एक ब्रेक हो या यातायात में प्रतीक्षा कर रहे हों इस तरह, आप प्रति दिन 20 से 30 अधिक शब्द सीख सकते हैं!
  • शीर्षक वाला छवि सीखना एक नया भाषा तेज चरण 4
    4
    चुने हुए भाषा में देखें, सुनो, पढ़ो और लिखें अपने आप को एक भाषा में सबमिर्ज करने का मतलब है कि सभी गतिविधियों को आप सामान्य रूप से आपकी मातृभाषा में करेंगे, लेकिन जिस भाषा से आप सीखना चाहते हैं, इसे पढ़ना, लिखना या सुनना
  • संभवत: सबसे आसान बात यह है कि आप जिस भाषा में सीखने की कोशिश में टीवी शो या मूवी देख सकें उपशीर्षक रखने से बचें, क्योंकि अनिवार्य रूप से आप उन पर निर्भर होंगे। सब कुछ इस तरह के कार्टून या फिल्मों है कि पता seen- की डब संस्करण संदर्भ आप शब्दों और वाक्यांशों फ्रेम का अर्थ समझ में मदद मिलेगी के रूप में जाना जाता कार्यक्रम या फिल्में, लग रहा है की सुविधा के लिए।
  • आप उस दूसरी भाषा में पढ़ सकते हैं और लिख सकते हैं हर दिन एक अख़बार या पत्रिका लेख पढ़ने की कोशिश करें और उन शब्दों की तलाश करें, जिन्हें आप अपने शब्दकोश में नहीं समझते हैं। आप कुछ साधारण वाक्य लिखने का भी प्रयास कर सकते हैं, यह एक कथित पोस्टकार्ड या खरीदारी की सूची है।
  • किसी अन्य भाषा में पॉडकास्ट या रेडियो स्टेशनों में धुन डाउनलोड करें जब आप घर से दूर होते हैं, तो उसमें विसर्जित करने के लिए उत्कृष्ट होगा आपको केवल सुनने की समझ के स्तर में सुधार करने में मदद मिलेगी, यह आपको आम शब्द और वाक्यांशों का सही उच्चारण सुनने की भी अनुमति देगा।
  • अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर भाषा सेटिंग्स बदलें ताकि आप उन शब्दों को चुन सकें जो आप पहले से ही स्पेनिश में जानते हैं, लेकिन नई भाषा में नहीं।
  • जिस भाषा में आप सीखना चाहते हैं, उसके गाने सुनें गीतों को जानने की कोशिश करें और फिर उनके अर्थ की समीक्षा करें। इस तरह, यदि आप इसे फिर से सुनते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि बातचीत उस बिंदु पर क्या है।
  • Video: गुरुमुखी लिखना और पढ़ना सीखें सिर्फ 25 मिनट में .......

    एक नया भाषा फास्ट चरण 5 जानें शीर्षक वाला छवि
    5
    उस देश पर जाएं जहां वह भाषा बोलती है। जाहिर है, अगर आप किसी देश में कुछ समय बिताने और बिताते हैं, जहां आप सीखना चाहते हैं, तो यह आपके सीखने के कौशल को बहुत सुधार देगा।
  • स्थानीय लोगों से बातचीत करने के लिए बाध्य होना, या तो निर्देश मांगना, एक दुकान में लेनदेन करना या उन्हें बधाई देना। इस तरह आप भाषा और वक्ताओं की एक नई सराहना करेंगे।
  • महत्वपूर्ण बात यह है मौखिक कौशल के अपने स्तर बहुत ही बुनियादी हो सकता है नहीं है, लेकिन फिर भी, आप देखेंगे कि जल्द ही अपनी शब्दावली, व्याकरण और उच्चारण में काफी सुधार नोटिस देखेंगे बात करने के लिए आप को पुश करने की जरूरत है।
  • विधि 2
    सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें

    एक नया भाषा फास्ट चरण 6 जानें शीर्षक वाला छवि
    1
    वर्णमाला सीखने से पहले नई भाषा में ग्रीटिंग के कुछ शब्द जानें। इस तरह, जब आप वर्णमाला सीखते हैं, तो आप पहले से ही कुछ मूल शब्द जानते होंगे। उदाहरण के लिए, "नमस्ते", "अलविदा", "कैसे हो तुम", "मैं ठीक हूँ", "मेरे es___ नाम" "क्या आपका नाम है?", आदि
  • एक नया भाषा फास्ट चरण 7 जानें शीर्षक छवि
    2
    यदि आवश्यक हो, तो नई भाषा के वर्णमाला सीखें। इस तरह, आपके लिए यह काफी आसान होगा, और आप उन शब्दों को पढ़ने और उच्चारण करने में सक्षम होंगे, जिससे आप उन्हें आसानी से याद रख सकेंगे। इसके अलावा, शब्दों के रोमानीकरण को देखने के बजाय शब्दों का उच्चारण करना बेहतर होता है।
  • एक नया भाषा फास्ट चरण 8 जानें शीर्षक वाला छवि
    3
    शब्दावली सीखें किसी अन्य भाषा सीखते समय मास्टर एक बुनियादी शब्दावली शायद सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है यद्यपि आप पूर्ण वाक्यों को समझ नहीं सकते हैं, तो कीवर्ड को कैप्चर करने की क्षमता आपको भाषण या पाठ के सामान्य अर्थ को समझने में मदद करेगी।
  • 100 सबसे आम शब्दों पर ध्यान दें किसी भी भाषा के 100 सबसे आम शब्दों को चुनना शुरू करना बहुत अच्छा होगा। वहां से, आप 1000 सबसे आम शब्दों के साथ जारी रख सकते हैं यह अनुमान लगाया जाता है कि किसी भाषा के 1000 सबसे सामान्य शब्द सीखने से आप किसी भी टेक्स्ट का 70% समझ सकते हैं।
  • शब्दावली पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको सबसे अधिक प्रासंगिक लगता है यदि आप व्यवसाय के लिए कोई भाषा सीखने जा रहे हैं, तो उस शब्दावली को जानें मछली की विभिन्न प्रजातियों के नाम सीखने में अपना समय बर्बाद मत करो (यदि आप गोता की यात्रा करने जा रहे हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं!)।
  • आप शब्दों और शब्दावली भी सीख सकते हैं जो केवल आपकी चिंता का विषय है ताकि आप अपने जीवन और अपने अतीत के बारे में बात कर सकें जब आप लोगों से मिलें।
  • एक नया भाषा फास्ट चरण 9 जानें शीर्षक वाला छवि
    4

    Video: एक मिनट मे पंजाबी बोलना कैसे सीखें कैसे पंजाबी बोलो करने के लिए | एबी समाचार एवं वायरल वीडियो




    नई भाषा में भरोसा करना सीखें दस तक गिनती सीखना शुरू करें, क्योंकि शुरुआत में याद रखना सबसे आसान है। प्रत्येक दिन, दस नंबरों का एक नया सेट जानें और इस तरह जारी रखें जब तक आप उस नंबर से संतुष्ट न हो जाए जिस तक आप पहुंच सकें। यदि आप एक चुनौती के लिए तैयार हैं, तो एक ही दिन में सभी नंबरों को एक सौ से याद रखें
  • एक नया भाषा फास्ट चरण 10 जानें शीर्षक वाला छवि
    5
    व्याकरण के बारे में ज्यादा चिंता न करें कारण है कि ज्यादातर लोगों को स्कूल में सीखा भाषा के सबसे याद नहीं कर सकते कि स्कूल के पाठ्यक्रम व्याकरण का अध्ययन कर अधिक समय खर्च करने और बहुत कम मौखिक उपस्थिति का अभ्यास करने के लिए करते हैं है। वे इसे लगभग दूसरी तरफ कर रहे हैं: यदि आप जल्दी भाषा सीखना चाहते हैं, तो आपको इसे पहले बोलना सीखना होगा। व्याकरण का ब्योरा बाद में उभर जाएगा।
  • निस्संदेह, व्याकरण महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको हर दिन उपयोग किए जाने वाले बुनियादी क्रियाओं को संयुग्मन करना सीखना होगा और वाक्यों में सही शब्दों का पता होना चाहिए।
  • मुद्दा यह है कि आपको कई कार्यक्षेत्र तालिकाओं को याद करने के घंटे का घंटे खर्च नहीं करना चाहिए या विशिष्ट परिस्थितियों के बारे में चिंतित करना चाहिए जहां एक निश्चित स्थिति का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप उन्हें समय के साथ सीखेंगे!
  • एक नया भाषा फास्ट जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    6
    खुद को उच्चारण करने के लिए समर्पित उच्चारण एक और पहलू होगा जिसके लिए आपको अपनी ऊर्जा को समर्पित करना चाहिए यह सैकड़ों शब्दों और वाक्यांशों को याद करने का मतलब नहीं है यदि आप उन्हें इतनी बुरी तरह से कहते हैं कि कोई भी नहीं समझता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण होगा कि जब आप एक शब्द सीखते हैं, तो आप इसके उच्चारण भी सीखते हैं।
  • उच्चारण एक किताब में सीखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए देशी स्पीकर (या इंटरैक्टिव प्रोग्रामों और एप्लिकेशन का उपयोग) से बात करना बहुत उपयोगी होगा। इसे सही ढंग से उच्चारण करने के बारे में जानने के लिए आपको ज़ोर से शब्द कहने की आवश्यकता होगी।
  • आप एक वास्तविक व्यक्ति के साथ अभ्यास करने के लिए जाते हैं, अन्यथा आप पूरी तरह से भाषा में महारत हासिल नहीं कर सकते हैं आप सही करने के लिए जब आप एक शब्द गलत तरीके से बोलना भी शर्म महसूस न कर लें,। याद रखें कि उच्चारण एक ऐसा पहलू हो सकता है जो एक भाषा बोलने में अंतर बनाता है अच्छी तरह से और यह बोलो धाराप्रवाह।
  • एक नया भाषा फास्ट चरण 12 जानें शीर्षक वाली छवि
    7
    गलतियां करने से डरो मत। जब आप किसी दूसरी भाषा सीखते हैं, तो आप गलतियों को बनाने से डर नहीं सकते, लेकिन आप दूर तक नहीं पहुंचेंगे।
  • आप कुछ शर्मनाक स्थितियों में शामिल हो सकते हैं, लेकिन क्या इससे कोई फर्क पड़ता है? स्थानीय बोलने वालों को थोड़ा हंसी पड़ता है, लेकिन फिर भी वे आपके प्रयासों का मूल्यवान होंगे और आपकी सहायता करने के लिए तैयार होंगे।
  • आपका लक्ष्य पूर्णता हासिल करने के लिए नहीं होना चाहिए, लेकिन प्रगति। गलतियां करना (और उनसे सीखना) आपको प्रगति करने में मदद करेगा।
  • विधि 3
    भाषा सीखने के कार्यक्रमों और अनुप्रयोगों का उपयोग करें

    एक नया भाषा फास्ट चरण 13 जानें शीर्षक वाला छवि
    1

    Video: 10 दिनों में कोई भी भाषा बोलना सीखे ? Learn Any Language In 10 Days ?

    Anki का उपयोग करें Anki एक बहुत लोकप्रिय कार्यक्रम और आवेदन है जो आपको कार्डों के साथ शब्दों और वाक्यांशों को प्रभावी ढंग से याद रखेगा। आप एक विशिष्ट शब्दावली के साथ अपने स्वयं के सीरीज कार्ड अपलोड कर सकते हैं जिसे आप सीखना चाहते हैं या आप कई मौजूदा श्रृंखलाओं में से एक को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक नया भाषा फास्ट चरण 14 जानें शीर्षक छवि
    2
    Duolingo का उपयोग करें डोलिंगो एक नि: शुल्क भाषा शिक्षण टूल है जो ऑनलाइन उपलब्ध है, एंड्रॉइड और आईओएस पर। याद रखने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, यह उपयोगकर्ताओं को देखकर, सुनने और इसका अनुवाद करके किसी अन्य भाषा को पढ़ और बोलने देता है। उपयोगकर्ता अंक कम करते हैं, क्योंकि वे सबक पूरा करते हैं, जो डुओलिंगो को एक मजेदार गेम बनाता है।
  • एक नया भाषा फास्ट चरण 15 जानें शीर्षक वाला छवि
    3
    Memrise का उपयोग करें Memrise एक अन्य प्रोग्राम है जो कार्ड का उपयोग करता है और उपयोगकर्ताओं को स्मृति युक्तियां, चित्र और अन्य उपयोगी टूल के साथ शब्दों और वाक्यांशों को याद करने की अनुमति देता है। Memrise उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने का विकल्प देता है क्योंकि सीखने की गतिविधियां पूरी की जाती हैं, ताकि यह सीखने का एक गैर-औपचारिक तरीका हो।
  • एक नया भाषा फास्ट चरण 16 जानें शीर्षक वाला छवि
    4
    बब्बेल का उपयोग करें बैबेल एक मजेदार इंटरैक्टिव लैंग्वेज टूल है, जो ऑनलाइन और मोबाइल एप्लिकेशन में उपलब्ध है। इससे उपयोगकर्ता अपनी शब्दावली, व्याकरण और उच्चारण कौशल को सुधारने में सहायता करता है। यह आपकी समस्या क्षेत्रों की पहचान करेगा और आपकी आवश्यकताओं के अनुसार अभ्यास करेगा।
  • एक नया भाषा फास्ट सीखें शीर्षक चरण 17
    5
    Livemocha का उपयोग करें लाइवमोचा एक ऐसा उत्पाद है जो क्लासेस और ऑनलाइन ट्यूटोरियल प्रदान करता है, साथ ही साथ आपकी चुने हुए भाषा के मूल वक्ताओं के साथ बातचीत करने का मौका। जबकि ज़्यादातर लाइवमोचा की सामग्री मुफ़्त है, आपके पास निजी ट्यूटोरियल सेवाओं और अधिक उन्नत पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान करने का विकल्प भी होगा।
  • माइंडएसएक्स का उपयोग करें उस सबक का चयन करें, जिसे आप सीखना चाहते हैं और इसके साथ संबंधित विभिन्न गेम कर रहे मज़ेदार हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक निश्चित मात्रा में ऑडियोजिज़ुअल मीडिया (टेलीविज़न, रेडियो, समाचार पत्र ऑनलाइन या फेस टू फेस) को दैनिक रूप में प्रकट करें। स्थिर रहें
    • उस भाषा में शब्दों को लिखें जो आप सीखना चाहते हैं और उनके अर्थ। हमेशा उन्हें अपने साथ ले जाएं ताकि आप उन्हें आसानी से याद कर सकें।
    • भाषा सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उसमें विसर्जित कर लें, लेकिन आम तौर पर आप सब कुछ नहीं छोड़ सकते हैं और उस देश में जा सकते हैं जहां वह भाषा बोलती है। इसके लिए बहुत सारे वेब पेज हैं जो आपको मूल वक्ताओं के साथ अभ्यास करने की अनुमति देगा।
    • Google अनुवाद एक अच्छा स्रोत है जो आपको उच्चारण के साथ मदद करेगा दूसरी ओर, उनके अनुवाद हमेशा पूरी तरह से सटीक नहीं होते हैं
    • तीन महीने के लिए दैनिक दस शब्द (क्रिया या विशेषण) सीखने से शुरु करें। यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन यह बहुत सरल है, क्योंकि आप प्रत्येक दिन एक छोटी सी शब्द पढ़ते हैं, जो आपकी शब्दावली को बेहतर बनाती हैं। जितना अधिक आप जानते हैं, उतने नमाज़ जिन्हें आप बना सकते हैं।
    • जैसे ही आप मूल बातें समझते हैं, एक ऐसी फिल्म को देखो जिसे आप पसंद करते हैं और आप पहले से ही उस भाषा में देख चुके हैं जिसे आप सीखना चाहते हैं। उपशीर्षक भी उस भाषा में होंगे यदि यह बहुत मुश्किल है, तो अपनी भाषा में उनमें से प्रत्येक को बदलकर शुरू करें
    • अपनी शब्दावली बढ़ाने के लिए चिपकने वाला लेबल का प्रयोग करें और पूरे घर में उन्हें छड़ी करें ऐसा करने से आप विज़ुअल एसोसिएशन के साथ शब्द सीख सकते हैं, जिससे आपको इसे और अधिक तेज़ी से जानने में मदद मिलेगी।
    • जल्दी या पूरी तरह से शुरुआत में बोल कर बहुत अधिक तनाव न करें आप शुरुआत में ऐसा नहीं कर पाएंगे, इसलिए धीरज रखो।
    • हार कभी नहीं!
    • आप जिस भाषा में सीखना चाहते हैं, मज़े की किताबें पढ़कर प्रारंभ करें, अधिमानतः मजाक और तस्वीरें एनीमे, कार्टून, मैगज़ीन, मजाक की किताबें या कुछ खास बात पढ़ना चुनें, जिसे आप विशेष रूप से दिलचस्प मानते हैं यह आपको पढ़ने और पढ़ने के लिए प्रेरित करेगा, जब तक आप जो लिखा है, विशेषकर चुटकुले के मामले में समझ न सकें। आप बच्चों के लिए किताबें भी पढ़ सकते हैं, क्योंकि आम तौर पर आपको कहानी पता चलेगी और शब्द सीखना आसान होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com