ekterya.com

औसत तय लागत की गणना कैसे करें

निश्चित लागत एक उत्पाद के निर्माण से जुड़े लागत हैं जो उत्पादित इकाइयों की संख्या की परवाह किए बिना बदलते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी पर्दे पैदा करता है, उपरि लागत की अपनी सूची सिलाई के लिए किराए पर लेने के जैसी चीजों के निर्माण, सिलाई मशीन, भंडारण कंटेनर, प्रकाश जुड़नार और छत कुर्सियों शामिल हैं। औसत तय लागत (सीएफपी) विनिर्मित उत्पाद की प्रति यूनिट की निश्चित लागत की मात्रा है। सीएफपी की गणना करने के दो तरीके हैं, जिस प्रकार की जानकारी के साथ आप काम करते हैं औसत निश्चित लागत की गणना और उपयोग करने के तरीके जानने के लिए इन निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
विभाजन विधि का उपयोग करें

काम आउट औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 1
1
गणना करने के लिए समय की अवधि चुनें। आपको अपनी गणना के लिए एक विशिष्ट अवधि का चयन करना होगा। यह आपकी लागतों को अपने उत्पादन के साथ संरेखित करने और निश्चित लागत की ठीक से गणना करने में आपकी सहायता करेगा। सामान्य तौर पर, महीने या महीनों के महीनों का उपयोग करना आसान होता है क्योंकि आप इस समय की अवधि में निर्धारित लागत का आसानी से निर्धारित कर सकते हैं। आप दूसरे छोर से भी संपर्क कर सकते हैं और एक निश्चित संख्या में इकाइयों का उत्पादन करने के लिए समय की मात्रा का उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप हर दो महीने में 10,000 यूनिट का उत्पादन करते हैं और अपनी निश्चित लागतों का पता लगाने के लिए इस समय बाधा का उपयोग करें।
  • काम आउट औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 2 नामक छवि
    2
    यह कुल निश्चित लागतों को जोड़ती है। निश्चित लागतें उन लागतें हैं जो आपके द्वारा उत्पादित किए गए कितने उत्पादों के आधार पर बदलती नहीं हैं। इसमें उत्पाद को उत्पादित करने या बेचने, विनिर्माण उपकरण खरीदने या बनाए रखने की लागत, रीयल एस्टेट करों और बीमा के लिए उपयोग की जाने वाली इमारत को किराए पर देने की चीज़ें शामिल हैं। इसमें उन कर्मचारियों के लिए पेरोल की लागत भी शामिल हो सकती है जो विनिर्माण प्रक्रिया में सीधे शामिल नहीं हैं। कुल निश्चित लागत निर्धारित करने के लिए इन लागतों को जोड़ें।
  • ऊपर के उदाहरण का उपयोग करते हुए दो महीने में 10,000 इकाइयों का निर्माण करने, मान लीजिए कि आप अंतरिक्ष के निर्माण के लिए किराए में 4000 $ एक महीने खर्च करते हैं कहते हैं, आप $ 800 एक महीने संपत्ति करों में $ 200 बीमा में कर्मचारियों को जो में शामिल नहीं कर रहे हैं के लिए वेतन में $ 5000 का भुगतान,, चलो विनिर्माण प्रक्रिया (प्रशासनिक) और आपके मशीनरी पर मूल्यह्रास व्यय में $ 1000 इससे निर्धारित खर्चों में कुल 11,000 डॉलर प्रति महीने की राशि होगी क्योंकि आप दो महीनों की गणना करने जा रहे हैं, कुल संख्या में 22,000 डॉलर प्राप्त करने के लिए बस इस नंबर को दोगुना करें।
  • अधिक जानकारी के लिए, निर्धारित लागत की गणना करने के तरीके के आधार पर ऑनलाइन खोज करें
  • ध्यान रखें कि इसमें आपके द्वारा उत्पादित किए गए कितने उत्पादों के आधार पर आपके द्वारा किए गए किसी भी परिवर्तनीय लागत या लागतों में शामिल नहीं है परिवर्तनीय लागत उत्पादन, सार्वजनिक सेवाओं, निर्माण और पैकेजिंग की लागतों में शामिल कर्मचारियों के श्रम लागत में प्रयुक्त सामग्री हो सकती है।
  • काम आउट औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 3
    3
    उत्पादित इकाइयों की संख्या निर्धारित करें बस उस अवधि के भीतर उत्पादित वस्तुओं के लिए अपने आंकड़े का उपयोग करें, जिनकी गणना आप कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि उत्पादन का समय उस समय की अवधि से मेल खाता है, जहां से आपने निश्चित लागत व्यय के लिए जानकारी एकत्र की थी।
  • हमारे उदाहरण में, यह दो महीने में उत्पादित 10 000 इकाइयां होंगी जो हम गणना करने जा रहे हैं।
  • काम आउट औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 4
    4
    उत्पादित इकाइयों की संख्या से कुल निश्चित लागत को विभाजित करें। यह आपको औसत निश्चित लागत देता है हमारे उदाहरण को खत्म करने के लिए, हमें अब उस अवधि में उत्पादित 10,000 इकाइयों के बीच दो महीने की अवधि में 22,000 डॉलर की लागत निर्धारित की गई है। इससे हमें प्रति यूनिट 2.20 डॉलर की औसत तय लागत आती है।
  • Video: #RDLS45 : CLIMAT, COP23, PARADISE PAPERS, PÉTROLE, LIBAN, IRAN, ARABIE SAOUDITE, CONTRE-BUDGET

    विधि 2
    घटाव विधि का उपयोग करें

    काम आउट औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 5
    1
    कुल लागत की गणना करें यह कुल पैसे की कुल राशि है जो उत्पाद बनाने के लिए लागत, कुल निश्चित लागत के बराबर और कुल परिवर्तनीय लागत सभी उत्पादन तत्वों कुल लागत में ध्यान में रखा जाना चाहिए, श्रम, आयोगों, सुविधाएं, विपणन, प्रशासनिक खर्च, कार्यालय आपूर्ति, शिपिंग और हैंडलिंग, सामग्री, ब्याज और किसी भी अन्य लागत कि विशेष उत्पाद से संबंधित है भी शामिल है। यह कुल निश्चित लागत का योग और कुल परिवर्तनीय लागत है।
  • काम आउट औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 6
    2
    औसत कुल लागत (सीटीपी) की गणना करें सीटीपी इकाई की संख्या से विभाजित कुल लागत है।
  • विधि 1 के हमारे पिछले उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, यदि कुल लागत $ 35,000 दो महीने में 10,000 का उत्पादन होता है, तो CTP $ 3.50 प्रति यूनिट होगी।
  • काम आउट औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 7



    3
    कुल चर की लागत का निर्धारण करें विनिर्मित उत्पाद की मात्रा के हिसाब से परिवर्तनीय लागत में बदलाव होता है, जो उत्पादन में कमी और उत्पादन में कमी के रूप में घट जाती है। उदाहरण के लिए, दो सबसे प्रचलित परिवर्तनीय लागतें फैक्टरी श्रम और सामग्री हैं परिवर्तनीय लागतों में उपयोगिता भी शामिल होती है जो कि उत्पादन के साथ भिन्न होती है, जैसे कि निर्माण में उपयोग किए जाने वाले बिजली और गैस, उदाहरण के लिए
  • एक ही उदाहरण के साथ सतत, कल्पना करो कि कुल परिवर्तनीय लागत में शामिल श्रमिकों के लिए वेतन में सामग्री में $ 2000, (दो महीने के लिए $ 1500 प्रति माह) उपयोगिताओं में $ 3000 और (दो महीने के लिए $ 5000 प्रति माह) $ 10,000 के होते हैं विनिर्माण। अपने दो महीने की अवधि के लिए $ 15,000 की कुल चर लागत को प्राप्त करने के लिए इन नंबरों को जोड़ें।
  • अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें परिवर्तनीय लागतों की गणना कैसे करें.
  • काम आउट औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 8
    4
    उत्पादित इकाइयों की संख्या से कुल परिवर्तनीय लागतों को विभाजित करके औसत परिवर्तनीय लागत (सीवीपी) की गणना करें इसलिए, हमारी 15,000 डॉलर की कुल लागत के लिए 10,000 यूनिट्स का उत्पादन किया जाता है, सीवीपी 1.50 डॉलर प्रति यूनिट होगा।
  • काम आउट औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 9
    5
    औसत निश्चित लागत की गणना करें औसत कुल लागत से औसत परिवर्तनीय लागत घटाएं जवाब औसत तय लागत होगी उदाहरण में, इकाई परिवर्तनीय लागत प्रति $ 1.50 की औसत आदेश $ 2 प्रति यूनिट की तय औसत लागत की राशि प्राप्त करने के लिए प्रति यूनिट $ 3.50 की औसत कुल लागत से घटा दिया। ध्यान दें कि यह विधि 1 में गणना की गई औसत तय लागत को फिट करता है
  • Video: I'm changing to Lithium Batteries, what type & why - 38

    विधि 3
    औसत तय लागत का उपयोग करके उत्पादन का विश्लेषण करें

    काम आउट औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 10
    1
    उत्पाद की लाभप्रदता की समीक्षा करने के लिए सीएफपी का उपयोग करें। यथार्थवादी सीएफपी की गणना आपके उत्पाद की संभावित लाभप्रणाली को समझने के लिए उपयोगी हो सकती है। एक नई परियोजना शुरू करने से पहले, बेहतर ढंग से समझने के लिए ब्रेक-भी विश्लेषण का प्रयास करें कि सीएफपी, सीवीपी और कीमत आपके समय-सीमा को लाभप्रदता पर कैसे प्रभावित करती है। सामान्य तौर पर, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उत्पाद की कीमत हमेशा सीवीपी (औसत परिवर्तनीय लागत) से ऊपर है। अतिरिक्त तो निश्चित लागत को कवर करने के लिए उपयोग किया जाता है
    • सीएफपी उत्पादन बढ़ने के साथ कम हो जाती है और, इसलिए, यह आसान है अपने आप को मूर्ख और लगता है कि आप अधिक से अधिक उत्पाद (कुल निर्धारित लागत रखने के लिए) बनाने के मुनाफे को प्राप्त करने के लिए एक रास्ता है करने के लिए।
  • काम आउट औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 11
    2
    CFP के साथ लागतों का विश्लेषण करें खर्चों को कम करने के लिए निर्धारित करने के लिए आप औसत निर्धारित लागत का भी उपयोग कर सकते हैं बाजार की स्थितियों के कारण खर्च कम करना आवश्यक हो सकता है या मुनाफे में वृद्धि के लिए बस इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि निश्चित लागतें आपकी लागत का एक बड़ा हिस्सा होती है, तो लागत के बजाय, उन स्थानों पर विचार करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है जहां आप उन्हें कम कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप शायद अधिक कुशल प्रकाश या विनिर्माण उपकरण के साथ बिजली की खपत को कम करने के बारे में सोच सकते हैं। सीएफपी का उपयोग करना आपको यह देखने की अनुमति देगा कि यह परिवर्तन प्रति उत्पाद आपके लाभों को कैसे प्रभावित कर सकता है।
  • निर्धारित लागतों को कम करने से आपको अधिक लाभ मिलता है "परिचालन लाभ" (उच्च उत्पादन के आंकड़ों के अधिक फायदे) ऐसा करने से ब्रेक तक पहुंचने के लिए आवश्यक बिक्री में भी कमी आएगी।
  • काम आउट औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 12
    3
    पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को प्राप्त करने के लिए CFP का उपयोग करें पैमाने की अर्थव्यवस्थाएं एक लाभ है जो बड़ी मात्रा में उत्पादन से आता है। अनिवार्य रूप से, अधिक उत्पादन करके, आप प्रति आइटम की निश्चित लागत कम कर सकते हैं और लाभ मार्जिन बढ़ा सकते हैं। विभिन्न उत्पादन स्तरों पर सीएफपी की गणना करके, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि अधिक उत्पादन करके आप कितना लाभदायक हो सकते हैं। फिर, आप इसे इस उत्पादन के स्तर तक पहुंचने की कीमत (शायद विनिर्माण अंतरिक्ष या मशीनरी खरीद के अलावा) की तुलना करके यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या कोई विस्तार फायदेमंद होगा या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • औसत तय लागत कभी भी शून्य या नकारात्मक नहीं होगी क्योंकि कुल निश्चित लागत राशि हमेशा एक सकारात्मक संख्या होगी।

    चेतावनी

    • आप एक उत्पाद की आर्थिक व्यवहार्यता का सही परिप्रेक्ष्य प्राप्त नहीं कर सकते हैं, केवल औसत तय लागत को ध्यान में रखते हुए। उत्पादन की लागत की पूरी समझ प्राप्त करने के लिए कुल लागत (निश्चित और परिवर्तनीय लागत) पर विचार किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com