ekterya.com

निर्धारित लागतों की गणना कैसे करें

निश्चित लागतें ऐसी लागतें हैं, जो किसी प्रोजेक्ट या कंपनी में नहीं बदली जा सकतीं। यह बहीखाता के लिए क्या अपने निर्धारित लागत ठीक से पता करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि आप को पता है कि आप हर महीने का भुगतान उपयोगी है और आप अपने व्यापार और अधिक लाभदायक बनाने के लिए कम नहीं कर सकते। आमतौर पर, निश्चित लागत को छोटे पैमाने पर देखा जाता है (जैसे कि 6 महीने से एक साल तक) क्योंकि, कुछ बिंदु पर, सभी लागतें बदल सकती हैं हालांकि, किसी भी मामले में यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि किसी दिए गए वर्ष में आपकी निर्धारित लागत क्या है।

टिप्पणी: निश्चित लागत भी आमतौर पर कहा जाता है "अप्रत्यक्ष लागत" या "भूमि के ऊपर"।

चरणों

भाग 1
अपनी निश्चित लागत निर्धारित करें

छवि शीर्षक की गणना निश्चित लागत चरण 1
1
एक निश्चित अवधि के दौरान अपने सभी खर्चों की सूची बनाएं। व्यवसाय चलाने की लागत आमतौर पर तिमाही (तीन महीने की अवधि) या सालाना मापा जाता है यदि आपके पास अभी भी चालान और विस्तृत लेखांकन पुस्तकें नहीं हैं, तो आपको तुरंत उन्हें विस्तृत करना शुरू करना चाहिए। सभी बिलों को रखें और, कम से कम एक हफ्ते में एक बही खाते या खपत में जो कुछ भी खर्च करें, उसे लिखिए। आपको निम्न से संबंधित सभी खर्चों से संबंधित दस्तावेजों को रिकॉर्ड करना होगा:
  • मात्रा
  • वह तिथि जिस पर वे खर्च किए गए थे
  • खर्च करने के कारण
  • पुनरावृत्ति (अगर आपको फिर से भुगतान करना होगा)
  • छवि शीर्षक की गणना निश्चित लागत चरण 2
    2
    सीमांत या परिवर्तनीय लागत से अलग निर्धारित लागत निश्चित लागत उन है जो आपके उत्पादन स्तर की परवाह किए बिना बदलते नहीं हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक कंपनी है कि पोस्टकार्ड का विनिर्माण के मालिक हैं, अपने निर्धारित लागत ही कर रहे हैं कि क्या आप 100 पोस्टकार्ड का उत्पादन के रूप में यदि आप 100 000 का उत्पादन हालांकि, परिवर्तनीय लागत अपने दैनिक खर्चों के आधार पर बदल जाते हैं। उदाहरण के लिए, यह पोस्टकार्ड कारखाने में लागतों का टूटना हो सकता है:
  • स्थिर लागत: कारखाने, बीमा, करों, उपकरण रखरखाव और भुगतान के किराये या बंधक
  • परिवर्तनीय लागत: कागज, स्याही और ग्राहकों को शिपिंग।
  • छवि शीर्षक की गणना निश्चित लागत चरण 3

    Video: 211 Tips and Tricks for Last Day on Earth Survival Update LDOE Tips

    3
    निश्चित लागतों पर ध्यान दें जो अनदेखी की जाती हैं कुछ लागतों के लिए अपने रिकॉर्ड के माध्यम से खोजें, जो आप हर महीने या साल में नियमित रूप से भुगतान करते हैं। एक व्यवसाय चलाने के लिए निश्चित लागतें मौलिक हैं और अगर आपके व्यवसाय के पैमाने बढ़ने या घट जाती हैं तो यह बढ़ सकती है या कम हो सकती है। हालांकि, तय लागत वे आपके द्वारा उत्पादित या बेचने वाले उत्पादों की मात्रा के अनुसार नहीं बदलेगा ऐसी लागतें हैं जो तय और चर दोनों हो सकती हैं ये कुछ उदाहरण हैं:
  • कार्यबल: आप परिवर्तन नहीं होगा जब तक कि आपकी कंपनी एक बहुत बढ़ता है, और अधिक कर्मचारियों को किराये पर पोस्टकार्ड आप fabriques की संख्या है, लेकिन प्रशासनिक सहायकों, एकाउंटेंट, आदि से मिलकर सहयोगी स्टाफ की राशि से पड़ सकता है।
  • परमिट, कर, इत्यादि: आप हमेशा उपकरण, भवन, आदि पर मूलभूत अनुमतियां और करों का भुगतान वैसे भी करों के एक उच्च राशि का भुगतान और व्यापार के प्रकार के आधार पर अलग अलग परमिट के लिए लागू होते हैं, लेकिन, करना पड़ सकता है,
  • रखरखाव और देखभाल: आपको कुछ भी मरम्मत के बिना 6 महीने लग सकते हैं और अचानक यह पूरी प्रणाली की मरम्मत के लिए आवश्यक होगा। हालांकि यह एक परिवर्तनीय लागत की तरह लग सकता है, मरम्मत और रखरखाव की लागत किसी भी व्यवसाय में अनिवार्य है। अपने पुराने वित्तीय रिकॉर्ड की जांच करें या 12 महीनों में आपकी मरम्मत के औसत खर्च की गणना करें और आप देखेंगे कि सामान्य रखरखाव एक निश्चित लागत है
  • छवि शीर्षक की गणना निश्चित लागत चरण 4
    4
    कुल उत्पादन इकाइयों की संख्या के बीच निश्चित लागत को विभाजित करें यह मीट्रिक सरल है लेकिन आपको मूल्य निर्धारित करने और अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के तरीके खोजने की अनुमति देने के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आपके छोटे पोस्टकार्ड व्यवसाय की एक महीने की अवधि में $ 100 की एक निश्चित लागत हो सकती है। इसका मतलब यह है कि, यदि आप एक महीने में 200 पोस्टकार्ड का उत्पादन करते हैं, तो आपके द्वारा बनाए जाने वाले प्रत्येक कार्ड को $ 0.50 की एक निश्चित लागत होगी। आपके द्वारा किए गए अधिक पोस्टकार्ड, यह लागत कम हो जाएगी और आपको अधिक लाभ मिलेगा।
  • इसे के रूप में जाना जाता है "प्रति यूनिट तय लागत"।
  • Video: Special Report- Plight of Sugarcane Farmers | बेहाल गन्ना किसान

    छवि शीर्षक की गणना निश्चित लागत चरण 5
    5
    पहचानें कि अधिक उत्पादक प्रति यूनिट निचले स्तर पर निश्चित लागत लाएगा। निश्चित लागतें अपरिहार्य हैं, इसलिए उनमें से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका आपके व्यवसाय को छोड़ देना है यद्यपि आप शायद उन्हें सीधे कम नहीं कर सकते हैं, आप अधिक उत्पादन करके और बेचकर उनके प्रभाव को कम कर सकते हैं। इस कारण से, बड़े पैमाने पर उत्पादन व्यक्तिगत छोटे उत्पादों के निर्माण से सस्ता माना जाता है। पोस्टकार्ड के उदाहरण के साथ निम्नलिखित:
  • कल्पना कीजिए कि आपकी कुल तय लागत 500,000 डॉलर है और प्रत्येक पोस्टकार्ड बनाने की लागत कागज, स्याही और श्रम में $ 0.50 है।
  • यदि आप 500,000 पोस्टकार्ड का निर्माण करते हैं, तो प्रत्येक एक के निर्माण की निर्धारित लागत $ 1 होगी। यदि आप वैरिएबल लागत (स्याही, कागज, आदि) जोड़ते हैं, तो आपको प्रत्येक पोस्टकार्ड बनाने के लिए कुल $ 1.50 खर्च होंगे।
  • यदि आप $ 2.50 प्रत्येक में कार्ड बेचते हैं, तो आपको प्रत्येक के लिए 1 डॉलर का लाभ मिलेगा।
  • हालांकि, अगर आप 1,000,000 पोस्टकार्ड का निर्माण और बेचते हैं, तो प्रत्येक की निश्चित लागत अचानक 0.50 डॉलर तक गिर जाएगी, जो आपकी कुल लागत $ 1 कर देगा। अब, प्रत्येक पोस्टकार्ड आपको अपने उत्पादों की कीमतों या मांगों को बदलने के बिना $ 1.50 का लाभ देगा।
  • ध्यान रखें कि, वास्तव में, यह इतना सरल नहीं है यदि आप अत्यधिक उत्पादन शुरू करते हैं, तो यह निश्चित लागत में वृद्धि कर सकती है, हालांकि परिवर्तनीय लागत भी कम हो सकती है। हालांकि, किसी भी मामले में यह बड़े पैमाने पर उत्पादन के साथ निर्धारित लागतों के वितरण के सिद्धांत पर लागू होता है।
  • भाग 2
    भविष्य में परियोजना निर्धारित लागत

    कैटल फिक्स्ड कॉस्ट चरण 6 पर क्लिक करें
    1



    खाते में मूल्यह्रास, ब्याज और करों को लेने और अपनी कंपनी के स्वास्थ्य का निर्धारण करने के लिए निर्धारित लागतों के अनुमानों के बारे में समायोजन करें। ये गणना सरल है लेकिन वे आसान उपकरण हैं जिसके माध्यम से आप लागतों के वितरण का निर्धारण कर सकते हैं और पैसे बचाने के तरीके ढूंढ सकते हैं। हालांकि, समय के साथ आपकी वास्तविक निर्धारित लागतों की गणना के लिए, आपको निम्न समीकरण का उपयोग करना चाहिए:
    निश्चित लागत = लागत + मूल्यह्रास + निवेश पर ब्याज + बीमा और करों.
    इस तरह, आप यह तय कर सकते हैं कि आप भविष्य में मुख्य निश्चित लागतों में कितना भुगतान करेंगे (जैसे कि बंधक या उपकरण का एक हिस्सा)। यह जटिल लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह केवल टीम के मूल्य को इंगित करता है, यदि आप अपने व्यवसाय को छोड़ने का फैसला करते हैं और उसे बेचने का प्रयास करते हैं।
    • इस खंड में, मान लें कि आप भविष्य में 10 वर्षों तक प्रोजेक्ट करने जा रहे हैं (हालांकि आप किसी भी समय की अवधि को स्थापित कर सकते हैं जो आप पसंद करते हैं)।
  • छवि शीर्षक की गणना निश्चित लागत चरण 7
    2
    चर को बदलें "लागत" आइटम की कुल लागत के लिए यहां आपको नियमित निश्चित लागत दर्ज करनी होगी। उदाहरण के लिए, सोचें कि आपने पोस्टकार्ड के लिए $ 10,000 प्रिंट शॉप खरीदा है। यह लागत के बराबर है हालांकि, कल्पना करें कि आपने इसके लिए एक ऋण के माध्यम से भुगतान किया है और आपको प्रति वर्ष केवल $ 2000 का भुगतान करना होगा किसी भी मामले में, आप $ 10,000 के लिए लागत चर को बदल देंगे।
  • प्रिंटिंग प्रेस के रखरखाव और देखभाल की लागत को जोड़ना याद रखें आसान बनाने के लिए, मान लें कि इन लागत केवल $ 100 एक वर्ष, आप 10 साल (10 x $ 100) के बाद मरम्मत में $ 1000 का भुगतान करेंगे जिसका मतलब है कि कर रहे हैं।
  • 10 वर्षों में प्रिंटिंग प्रेस की कुल निर्धारित लागत = $ 11,000 + अवमूल्यन + निवेश पर ब्याज + बीमा और करों
  • छवि शीर्षक की गणना निश्चित लागत चरण 8

    Video: ये करे गन्ने में मिलेगा बेहतरीन फूटाव|best Tillering in sugarcane|ganne ki kheti|गन्ने की खेती

    3
    अवमूल्यन की गणना करने के लिए इसे बेचते समय अपने उपकरणों के मूल्य का आकलन करें 10 वर्षों के भीतर, आप एक नए के साथ प्रिंटिंग प्रेस को बदलना चाह सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह ऐसा नहीं था, तो किसी भी मामले में आपको एक कीमत के रूप में लेना चाहिए, जो आपको मिलेगा, अगर आप उसे बेच देंगे। यह पहली बार अजीब लग सकता है लेकिन इसे इस पर विचार करें "प्रिंटिंग प्रेस को रखने के लिए पैसा खर्च करें"। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए, अधिकांश भाग के लिए, 10 साल बाद प्रिंटर 500 डॉलर के बराबर हैं। अगर आप इसे बेचने तक तब तक इंतजार करते हैं, तो आप $ 9500 खो देंगे, जो आपने अर्जित किया होता अगर आपने उसे बेच दिया होता। इसलिए:
  • 10 वर्षों में प्रिंटिंग प्रेस की कुल निर्धारित लागत = $ 11,000 + $ 9500 + निवेश पर ब्याज + बीमा और करों
  • छवि शीर्षक की गणना निश्चित लागत चरण 9
    4
    निर्धारित राशि को निर्धारित करें कि आपने जो ब्याज भुगतान किए हैं, उसमें आप वास्तव में मशीन के लिए भुगतान करते हैं। आपने प्रिंटिंग के लिए भुगतान करने के लिए एक ऋण का इस्तेमाल किया हो सकता है, जिसका मतलब है कि, प्रत्येक भुगतान में आपको ब्याज का भुगतान करना होगा। इसे सरल बनाने के लिए, कल्पना करें कि ब्याज दर प्रति वर्ष केवल 1% है 10 वर्षों के बाद, आप ब्याज में एक अतिरिक्त $ 1000 अर्जित करेंगे, जिसे आपको लागत में जोड़ना होगा।
  • 10 वर्षों में प्रिंटिंग प्रेस की कुल निर्धारित लागत = $ 11,000 + $ 9500 + $ 1000 + बीमा और करों
  • छवि शीर्षक की गणना निश्चित लागत चरण 10
    5
    बीमा और कर सहित मशीनरी के लिए अतिरिक्त भुगतान करना चाहिए। आप $ 500 एक साल अपने नए निवेश के लिए स्थानीय नियंत्रण इकाई, प्लस $ 10 एक महीने का भुगतान करने के मशीनरी सुनिश्चित करने के लिए आवश्यकता हो सकती है (यानी, $ 120 प्रति वर्ष)। आप अन्य लागतों को भी शामिल कर सकते हैं, जैसे कि मशीन के लिए आवश्यक वार्षिक सुरक्षा निरीक्षण जो कि $ 100 की लागत है यहां आप अंतिम लागतों को संचित कर लेंगे जो आपको 10 वर्षों में प्रिंटिंग प्रेस के लिए भुगतान करना होगा:
  • 10 वर्षों में प्रिंटिंग प्रेस की कुल निर्धारित लागत = $ 11,000 + $ 9500 + $ 1000 + $ 720
  • छवि शीर्षक की गणना निश्चित लागत चरण 11
    6
    कुल निश्चित लागत प्राप्त करने के लिए इन सभी लागतों को जोड़ें (यानी, यदि आप इसे बेच नहीं सकते तो मशीन आपको 10 वर्षों से अधिक खर्च करेगी)। यह दीर्घकालिक निवेश के प्रभावों का निरीक्षण करने का एक शानदार तरीका है। आप इस लागत के आधार पर अपनी दीर्घकालिक योजना की योजना बना सकते हैं और केवल दैनिक लागतों को प्रदर्शित करने के बजाय उत्पाद की कीमत को संशोधित कर सकते हैं।
  • 10 वर्षों में प्रिंटिंग प्रेस की कुल निर्धारित लागत = $ 11,000 + $ 9500 + $ 1000 + $ 720 = $ 22 220
  • युक्तियाँ

    • भविष्य की लागत का अनुमान लगाने के लिए, यह आम तौर पर अधिकतर अनुमान लगाने के लिए सबसे सुरक्षित है, यहां तक ​​कि थोड़ा सा। इस तरह, आप उच्च खर्च के लिए योजना बना सकते हैं और यह आपको लंबे समय तक पैसा बचा सकता है।
    • अगर आप अपनी निश्चित लागतों की गणना नहीं कर सकते (यानी, अगर आपकी कंपनी अभी भी बहुत नई है), तो आप समान कंपनियों की लागतों के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    चेतावनी

    • उनके आसपास के बाजारों के आधार पर तय लागतें बदल सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक मकान मालिक अप्रत्याशित रूप से किराया बढ़ा सकता है, इसलिए आपको समझना चाहिए कि ये आंकड़े केवल अनुमानित हैं और निश्चित नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com