ekterya.com

क्षारीय और अम्लीय खाद्य पदार्थों को कैसे मिलाया जाए

क्षारीय और अम्लीय खाद्य पदार्थों का सही मिश्रण भी के रूप में जाना जाता है "भोजन संयोजन"। यह आहार आपको अपने शरीर को भोजन को पचाने के तरीके को अनुकूलित करने की अनुमति देता है उचित पाचन आपके शरीर को बेहतर कार्य करने की अनुमति देता है इन लाभों को देखने के लिए, एक व्यक्ति को अम्लीय खाद्य पदार्थों से 4 गुना अधिक alkaline खाद्य पदार्थ खाना चाहिए। खाने की यह विधि कभी-कभी चुनौतीपूर्ण हो सकती है हालांकि, आप इसे अपने स्वास्थ्य के लिए निवेश के रूप में देख सकते हैं

चरणों

विधि 1
भोजन को वर्गीकृत करें

मिक्स अल्कलाइन और एसिडिक फूड्स स्टेप 1 नामक छवि

Video: दिमाग हिला देने वाली महामोटिवेशनल स्पीच जरूर सुने (DTGL 7015185110)

1
क्षारीय खाद्य पदार्थों को पहचानें सभी सब्जियों को क्षारीय खाद्य पदार्थ माना जाता है ब्रोकोली, हल्दी और सेम कुछ क्षारीय "ऊर्जा खाद्य पदार्थ" हैं ब्लूबेरी और प्लम के अपवाद के साथ ताजा फल भी क्षारीय खाद्य पदार्थ हैं। कुछ पागल (अंजीर और तिथियां) भी गिनती हैं। आमतौर पर, जब अकेले खाया जाता है, दूध और बादाम क्षारीय खाद्य पदार्थ होते हैं
  • यदि आप सटीक सूची भूल जाते हैं, तो बस पत्तेदार सब्जियों और उज्ज्वल फलों जैसे कि तरबूज के लिए विकल्प चुनें
  • क्षारीय खाद्य पदार्थों पर संसाधित नहीं किया जाता है, इसलिए यदि आप डिब्बाबंद या पैक किए गए खाद्य पदार्थ खरीदते हैं, तो एक डबल जांच करें यहां तक ​​कि पैकेज किए गए सलाद (सलाद मिक्स में) में कम स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं
  • मिक्स अल्कलाइन और एसिडिक फूड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अम्लीय खाद्य पदार्थों की पहचान करें सामान्य तौर पर बीफ़, मछली, मुर्गी और अंडे अम्लीय खाद्य पदार्थ होते हैं। अनाज, अनाज और चीनी भी आम तौर पर अम्लीय होते हैं। पनीर एक और आम कारण है - इसके अलावा, परमेसन को सबसे अम्लीय कहा जाता है।
  • ध्यान रखें कि प्रतीत होता है कि स्वस्थ उत्पाद, जैसे ट्राउट या पकाया सामन, शरीर के एसिड स्तर को बढ़ा सकते हैं।
  • दूध जैसे कुछ खाद्य पदार्थों के कम वसा वाले संस्करणों को चुनना, एसिड का स्तर कम कर सकता है। यह उन लोगों के लिए प्रतिबद्धता का एक अच्छा उपाय है, जो अपने आहार को काफी बदलना नहीं चाहते हैं।
  • मिक्स एल्कलीन और एसिडिक फूड्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    तटस्थ खाद्य पदार्थों की पहचान करें पानी की एक विस्तृत विविधता तटस्थ खाद्य पदार्थ (जैसे पीने के पानी, वसंत का पानी, नदी का पानी और यहां तक ​​कि समुद्री जल) माना जाता है। सभी 7.0 की सीमा के साथ, पीएच स्केल के केंद्र में मौजूद हैं जैतून का तेल और सफेद अंडे आमतौर पर प्रकृति द्वारा तटस्थ माना जाता है।
  • विधि 2
    भोजन योजना का विकास

    मिक्स एल्कलीन और एसिडिक फूड्स स्टेप 4 नामक छवि
    1
    मुख्य रूप से क्षारीय खाद्य पदार्थ खाओ प्रत्येक अम्लीय भोजन की सेवा करने के लिए, आपको क्षारीय भोजन के चार भाग खाने चाहिए। शरीर को इष्टतम दक्षता पर कार्य करने के लिए, इसे 7.4 का पीएच बनाए रखना चाहिए। अतिरिक्त क्षारीय खाद्य पदार्थों को खाने से आपके शरीर को बहुत से एसिड आहार को बेअसर करने के लिए अन्य क्षेत्रों से पोषक तत्व लेने से रोकता है।
    • यदि आप और भी सटीक होना चाहते हैं, तो आप एक भोजन संतुलन में निवेश कर सकते हैं। भोजन के प्रत्येक हिस्से को सावधानी से लें और दो कॉलम (एसिड और क्षारीय) में विभाजित नोटबुक में परिणाम रिकॉर्ड करें। प्रत्येक दिन के अंत में, भोजन को कॉलम में जोड़ें, यह देखने के लिए कि आप 4 बी 1 के अनुपात में कितनी करीब आए थे।
    • उदाहरण के लिए, दोपहर के भोजन के लिए आप शाकाहारी सैंडविच खा सकते हैं। हम्मस, एवोकादोस और कचरे के साथ पूरे अनाज रोटी खाने की कोशिश करें। नाश्ता नाश्ते के लिए हमेशा अच्छा विकल्प होता है
  • मिक्स अल्कलाइन और एसिडिक फूड्स नामक छवि का शीर्षक चरण 5

    Video: Dr. A.R.Raja pre-launch timing speech (7015185110)

    2
    डायजेस्ट खाद्य प्रकार अलग-अलग अम्लीय या क्षारीय खाद्य पदार्थों के आपके चयन से बना पूरे दिन में छोटे भोजन की एक श्रृंखला खाएं शरीर विभिन्न प्रकार के भोजन को पचाने के लिए अलग-अलग तरल पदार्थ का उपयोग करता है, और यदि आप अम्लीय और अम्लीय खाद्य पदार्थों को जोड़ते हैं, तो पाचन धीमा हो जाता है या कुछ मामलों में, रोकते हैं जब पाचन बंद हो जाता है, भोजन शरीर में उबाल लेना या सड़ांध भी शुरू कर सकता है, जिससे पेट की फुफ्फुसता और शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थों का उत्पादन हो सकता है। इसके अलावा, यह रोगों के विकास को बढ़ावा देता है।
  • फलों और सब्जियों का उपयोग भारी नाश्ते के रूप में करना इस प्रक्रिया को सरल बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। गाजर चबाओ या अपने कई छोटे भोजन में से एक के रूप में किशमिश खाएं।
  • यदि पूर्ण जुदाई संभव नहीं है, तो पहले क्षारीय खाद्य पदार्थ खाएं और फिर एसिड
  • कई भोजन से अलग प्रोटीन का सेवन प्रोटीन का पाचन (2 से 6 घंटों के बीच) अधिक समय लेता है और अपच का कारण बन सकता है यदि आप बहुत ज्यादा खाते हैं
  • मिक्स अल्कलाइन और एसिडिक फूड्स का शीर्षक चित्र 6
    3
    ताजा सब्जियां और फलों को खाएं जब भी संभव हो, जैविक उत्पादों को खरीदें यह आपको रसायनों या पैकेजिंग के दुष्प्रभावों के बिना अधिकतम पोषण लाभ प्रदान करेगा। अगर ताजा उत्पादों उपलब्ध नहीं हैं, तो जमे हुए उत्पादों का दूसरा सबसे अच्छा विकल्प है। सामान्य तौर पर, आपको डिब्बाबंद उत्पादों से बचना चाहिए, क्योंकि उनमें उच्च स्तर के सोडियम और अन्य पूरक होते हैं।
  • हालांकि, सभी सब्जियां और फलों को समान नहीं है उत्पादों की खपत को बदलने की कोशिश करें ताकि आपको लाभ की पूरी श्रृंखला मिल सके। शतावरी, उदाहरण के लिए, तंत्रिका तंत्र में मदद करता है। तरबूज जलयोजन के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह 92% पानी है।
  • मिक्स अल्कलाइन और एसिडिक फूड्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अप्रसारित अनाज और स्टार्च खाएं हालांकि अनाज आम तौर पर अम्लीय होते हैं, वहां प्राकृतिक विकल्प होते हैं जो कि क्षारीय के रूप में गिना जाता है। अनाज जो कम से कम पैक किए जाते हैं - फ्रेशर बेहतर है। अनाज चुनने पर रचनात्मक रहें
  • उदाहरण के लिए, राजमार्ग एक अनाज है जो बहुत से लोगों को नहीं पता है। इसमें एक उच्च प्रोटीन सामग्री है, जो अनाज में असामान्य है। Quinoa, एक प्रकार का अनाज और बाजरा अन्य विकल्प हैं।



  • मिक्स अल्कलाइन और एसिडिक फूड्स स्टेप 8 नामक छवि
    5
    वसा और चीनी सीमित करें यह हमेशा एक स्वस्थ आहार का हिस्सा होता है, लेकिन भोजन श्रेणियों को मिलाते समय यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है। अधिकांश लोग इन श्रेणियों में कृत्रिम और संसाधित खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं वसा और शक्कर में खाने वाले खाद्य पदार्थों को आपके पीएच स्तर को अम्लीय क्षेत्र में बढ़ा देता है और मधुमेह और गुर्दा की क्षति सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकते हैं।
  • पूरी तरह से मिठाई छोड़ने के बजाय, आप अम्लीय खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, जैसे खरबूजे या सेब। आप कम निजी महसूस करेंगे और भोजन के मिश्रण के लक्ष्य की दिशा में कुछ प्रगति करेंगे।
  • अपने पेय की खपत को भी नियंत्रित करें। कई शक्कर पेय (जैसे सोडा) भी आपके पीएच के संतुलन को अस्थिर कर देगा। एक दिन में सिर्फ एक सोडा पीने से 26% तक मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है।
  • मिक्स्ड एल्कलीन और एसिडिक फूड्स नामक छवि का शीर्षक चरण 9
    6
    पशु प्रोटीन से बचें चिकन या स्टेक खाने के बजाय, वनस्पति प्रोटीन का चयन करें। सेम और टोफू सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं ध्यान रखें कि पर्याप्त प्रोटीन लेने से चिंता और चिड़चिड़ापन सहित विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है एक भोजन डायरी के माध्यम से अपने प्रोटीन का सेवन रिकॉर्ड करें
  • विधि 3
    विज्ञान को समझें

    मिक्स अल्कलाइन और एसिडिक फूड्स शीर्षक से चित्र 10
    1

    Video: DTGL latest update by Dr. A.R.Raja(helpline whatsapp 7015185110)

    पीएच पैमाने को विज़ुअलाइज़ करें एक छोर पर नंबर "1" के साथ एक पंक्ति की कल्पना करें और दूसरे पर "14" भोजन की अम्लता या क्षारीयता कहीं इस रेखा में गिर जाएगी। एक मजबूत क्षार का एक उच्च मूल्य होगा, जैसे कि 14, जबकि एक मजबूत एसिड का कम मूल्य होगा, जैसे कि 1. न्यूरट्रल्स, जैसे पानी, का पीएच मान 7 होगा।
    • पीएच भंग हाइड्रोजन आयनों की एकाग्रता को मापता है, जो अम्लता या क्षारीयता को इंगित करता है।
    • आप भोजन के पीएच न केवल माप सकते हैं लय, उदाहरण के लिए, तेरह की पीएच है बैटरी में एसिड शून्य के एक पीएच है
  • मिक्स्ड एल्कलीन और एसिडिक फूड्स नामक छवि का शीर्षक चरण 11
    2
    शरीर के प्रभाव के बारे में सोचो मानव रक्त लगभग 7.4 के पीएच का रखरखाव करता है। यह संख्या को यथासंभव निरंतर रखने के लिए सभी मुख्य शरीर प्रणालियां एक साथ काम करती हैं। भोजन मिश्रण आहार पर विचार करते समय, यह विचार आपके शरीर को संतुलन बनाए रखने के लिए कुछ काम को कम करना है
  • यह भोजन की "संभावित रेनड एसिड लोड" रेटिंग को ध्यान में रखता है सरल शब्दों में, एक रचना संरचना में अम्लीय हो सकती है, लेकिन जब इसे मिलाया जाता है, तब क्षारीय को बदल सकता है। नींबू और टमाटर इस संक्रमण के अच्छे उदाहरण हैं। इसलिए, खरीदते समय एसिड और क्षारीय संदर्भ पत्र मुद्रित करना उपयोगी हो सकता है।
  • मिक्स अल्कलाइन और एसिडिक फूड्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    खुद को शारीरिक चेतना के माध्यम से नियंत्रित करें भोजन के मिश्रण की सफलता को आप जिस तरह से महसूस करते हैं और समय के साथ अपनी चिकित्सा संख्या (रक्तचाप, रक्त शर्करा के स्तर आदि) में सुधार कर मापा जा सकता है। कुछ लोग परीक्षण स्ट्रिप्स का उपयोग कर मूत्र के पीएच की जांच करने की सलाह देते हैं। हालांकि, यह विधि बहुत गलत हो सकती है, क्योंकि आपके सामान्य चिकित्सा इतिहास, उस दिन का समय जिसमें नमूना लिया जाता है और दवाएं परिणाम को प्रभावित कर सकती हैं।
  • मिक्स अल्कलाइन और एसिडिक फूड्स 13 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सही कारणों से खाद्य पदार्थ मिलाएं किसी भी आहार योजना की तरह, आपको यह काम करने के लिए परिवर्तन करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। भोजन मिश्रण योजना के अनुसरण करने के परिणामस्वरूप आपको नीचे बैठकर सभी स्वास्थ्य सुधारों को लिखना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपना वजन कम करना चाह सकते हैं। यदि यह मामला है, तो अपने आप से पूछें "क्या यह निश्चित रूप से वजन कम करने का सबसे अच्छा संभव तरीका है?"
  • अपने लक्ष्यों को समय की अवधि संलग्न करें जीन के आकार को कम करने के लिए रक्त शर्करा के स्तर में परिवर्तन या दो महीने में एक महीने का समय दें।
  • अपने आहार को बदलने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें, कुछ प्रतिबंधी आहार आपके स्वास्थ्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए आपके साथ काम करेंगे कि "भोजन का मिश्रण" आपके लिए एक अच्छा विकल्प है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • सड़क पर लोगों या ताजा उत्पादों तक पहुंच न रखने के लिए, हरे रंग की खुराक (लैओफिलाइज्ड फलों और सब्जियां) एक और विकल्प हो सकती हैं वे आपके शरीर के क्षारीय स्तर को बढ़ाने में सहायता करते हैं, न कि आपके ताजा समकक्षों के समान हद तक।

    चेतावनी

    • भोजन करना मुश्किल हो सकता है इंटरनेट से कनेक्ट करें और रेस्तरां मेनू को पहले से ढूंढें। जितनी संभव हो उतनी सामग्री के साथ खाद्य पदार्थों को ऑर्डर करें ताकि आप एसिड और क्षारीय संतुलन को आसानी से ट्रैक कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com