ekterya.com

अपनी डिलीवरी की तारीख की गणना कैसे करें

एक बार जब आप पाते हैं कि आप गर्भवती हैं, तो पहले प्रश्नों में से एक आपसे खुद पूछ सकते हैं कि वितरण की संभावित तारीख क्या है। चूंकि गर्भधारण की वास्तविक तारीख शायद ही कभी ठीक से ज्ञात है, यदि आप अपने आखिरी मासिक धर्म (यूपीएम) की शुरुआत की तारीख को याद करते हैं, तो आप अपने संभावित डिलीवरी की गणना कैसे कर सकते हैं। हालांकि, क्योंकि गर्भाधान की तारीख केवल एक अनुमान है, इसलिए वितरण की संभावित तिथि है। वास्तव में लगभग 5% बच्चे वास्तव में इस तिथि पर पैदा हुए हैं, लेकिन कम से कम यह आपको एक सामान्य विचार प्रदान करने की अनुमति देता है जब आपका बच्चा मुख्य रूप से गर्भावस्था की प्रगति और बच्चे के फलस्वरूप विकास को नियंत्रित करने के लिए आ जाएगा।

चरणों

विधि 1
अपनी पिछली अवधि के आधार पर गणना करें

आपकी नियत तिथि की गणना करें
1
पिछले गर्भावस्था की अवधि (यूपीएम) निर्धारित करने से पहले आपको पता चला कि आप गर्भवती थे। यह पद्धति उन महिलाओं के लिए सबसे अच्छा काम करती है जिनके मासिक धर्म चक्र के बारे में 28 दिनों का समय है।
  • आपकी नियत तिथि की गणना करें
    2
    डिलीवरी की संभावित तिथि निर्धारित करने के लिए उस दिन से 40 सप्ताह जोड़ें। गर्भावस्था आमतौर पर 9 महीने, 40 सप्ताह या 280 दिनों तक रहता है।
  • आपकी नियत तिथि की गणना करें शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    आप नेएगाल नियम को भी याद कर सकते हैं प्रसव की संभावित तारीख की गणना करने का एक आसान तरीका है, आखिरी अवधि के पहले दिन की तारीख ले, 3 महीने पहले की गिनती करें, सात दिन जोड़ें और पूरे वर्ष जोड़ें।
  • Video: ovulation समय पता है कि कैसे | हिन्दी उर्दू में अनियमित अवधि के लिए ovulation कैलकुलेटर

    आपकी नियत दिनांक की गणना करें शीर्षक चरण 4
    4
    यदि आप अपनी पिछली अवधि की तारीख को याद नहीं कर सकते हैं या यदि आपके मासिक धर्म चक्र अनियमित हैं, तो अपनी संभावित वितरण की गणना करने के लिए दूसरी विधि चुनें इस मामले में, सहायता के बिना वितरण की संभावना की तारीख निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। अधिक विश्वसनीय गणना प्राप्त करने के लिए, आपको तब तक इंतजार करना पड़ सकता है जब तक आप अपने चिकित्सक के पास न जाएं और अल्ट्रासाउंड या अल्ट्रासाउंड के लिए अपने बच्चे की गर्भावधि उम्र निर्धारित करें और इसलिए डिलीवरी की संभावित तारीख निर्धारित करने में सक्षम हों।
  • हालांकि, आप लगभग कम से कम एक गणना प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं ज्यादातर महिलाएं उनकी अवधि शुरू होने से 14 दिन पहले ऑक्लेट करती हैं। इसलिए यदि आपके चक्र 40 दिन हैं, तो संभवत: आपको दिन 26 पर अंडाकार किया जाता है। यदि आप ओवल्यूशन के दिनों में जानते हैं, तो संभवत: डिलीवरी की तारीख पता करने के लिए उस तारीख से 266 दिन जोड़ें।
  • Video: zachagi - ka wqt qareeb अनय की shanakht - बच्चा जन्म साइन - زچگی کی شناخت

    विधि 2
    एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें




    आपकी नियत दिनांक की गणना करें शीर्षक चरण 5
    1
    इंटरनेट पर वितरण की संभावित तारीख की गणना करने के लिए कुछ कैलकुलेटर की खोज करें। किसी भी खोज इंजन में शब्दों का उपयोग करें "संभावित जन्म तिथि के मुफ्त कैलकुलेटर" और एक प्रतिष्ठित पृष्ठ चुनें
  • आपकी नियत दिनांक की गणना करें शीर्षक चरण 6
    2

    Video: बच्चे के जन्म के सामान्य प्रसव असली दर्द और जीवन यात्रा इस तरह शुरू होता है

    गर्भधारण की तिथि या अपने पिछले मासिक धर्म की शुरुआत की तारीख लिखें। अधिकांश कैलकुलेटर आपके आखिरी अवधि की तिथि के लिए पूछेंगे क्योंकि गर्भधारण की तारीख जानने के लिए बहुत जटिल है।
  • विधि 3
    अपने डॉक्टर के कार्यालय में तारीख की गणना करें

    आपकी वांछित दिनांक की गणना करें शीर्षक चरण 7
    1
    एक डॉक्टर के पास जाओ आपके द्वारा जन्म की संभावना की तारीख का आकलन करना या कैलकुलेटर का उपयोग करने से आपको पता चल सकता है कि आपका बच्चा कब आएगा, लेकिन एक चिकित्सक यह पुष्टि कर सकता है कि आपकी गर्भावस्था के साथ कितनी दूर है आपकी पहली जन्म के पूर्व की जांच अपॉइंटमेंट में, यह संभव है कि आपका डॉक्टर आपको योनि अल्ट्रासाउंड का आदेश या आपको बताएगा कि वह डिलीवरी की संभावित तिथि को सही ढंग से निर्धारित करने के लिए कह सकता है।
    • अल्ट्रासाउंड, जिसे अल्ट्रासाउंड भी कहा जाता है, गर्भावस्था के पहले हफ्तों में किया जाता है जब डिलीवरी की संभावित तिथियां निर्धारित करने का एक अधिक सटीक तरीका होता है। बाद में, यह परीक्षण डॉक्टर को यह देखने की अनुमति देता है कि क्या भ्रूण ठीक से बढ़ रहा है, लेकिन भ्रूण के गर्भकालीन युग को देखने के लिए अब तक सही नहीं है।
  • आपकी नियत दिनांक की गणना करें शीर्षक चरण 8
    2
    आपको यह जानना होगा कि हमेशा अनिश्चितता होनी चाहिए। प्रसव की तारीख संभावित होने के लिए कहा जाता है, यह एक निश्चित तारीख नहीं है, आपका बच्चा तब आ जाएगा जब सौभाग्य से पहले या बहुत बाद में नहीं। वास्तव में, कई महिलाएं अपनी गर्भावस्था के बीच में अपनी संभावित जन्म तिथि बदलती हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक सामान्य गर्भावस्था 38 और 42 सप्ताह के बीच हो सकती है। 40 सप्ताह का अनुमान केवल गर्भावस्था की औसत अवधि है
    • अपने संभावित जन्म तिथि को निर्धारित करना आदर्श है अगर आपके पास लगभग 28 दिनों का नियमित चक्र होता है यदि आपकी अवधि अनियमित हो, तो यह निर्धारित करने के लिए कि गर्भावस्था कितनी दूर हो रही है, चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
    • प्रसव की आपकी संभावना की तारीख बदल सकती है यदि आपके पास कई गर्भधारण हो, जैसे कि जुड़वाएं या तीन बार। कई गर्भधारण की संख्या 40 सप्ताह तक नहीं पहुंचती, वास्तव में कई डॉक्टर भ्रूण के विकास के आधार पर उस तिथि से पहले श्रम को प्रेरित करना पसंद करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com