ekterya.com

पी मूल्य की गणना कैसे करें

पी-मान, या संभाव्यता मूल्य, एक सांख्यिकीय उपाय है जो वैज्ञानिकों को यह निर्धारित करने में सहायता करता है कि उनकी परिकल्पना सही है या नहीं। पी-मान का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि आपके प्रयोगों के परिणाम मनाया गया घटनाओं के मूल्यों की सामान्य श्रेणी के भीतर हैं या नहीं। सामान्य तौर पर, यदि डेटा सेट का पी-मान एक निश्चित पूर्वनिर्धारित राशि से नीचे होता है, जैसे कि 0.05, वैज्ञानिक अस्वीकार करते हैं "शून्य परिकल्पना" अपने प्रयोग का - दूसरे शब्दों में, वे उन अवधारणाओं को त्याग कर देंगे, जिनमें उनके प्रयोगों के चर "परिणाम नहीं" परिणामों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। वर्तमान में, "ची-स्क्वायर" मान की गणना करते समय पी-वेल आमतौर पर संदर्भ तालिका में मिलते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक की गणना पी वैल्यू चरण 1
1
प्रयोग के "अपेक्षित" परिणाम निर्धारित करें आमतौर पर, जब वैज्ञानिक एक प्रयोग करते हैं और परिणामों का पालन करते हैं, तो उनका यह एक पूर्वकल्पना है कि "सामान्य" या "ठेठ" परिणाम किस तरह होंगे। यह पिछले परीक्षण के परिणाम, अवलोकन संबंधी डेटा के परीक्षण, वैज्ञानिक साहित्य और / या अन्य स्रोतों के आधार पर हो सकता है। आपके प्रयोग के लिए, अपेक्षित परिणाम निर्धारित करें और उन्हें एक संख्या के रूप में व्यक्त करें
  • उदाहरण: मान लें कि पिछले अध्ययनों ने यह दिखाया है कि, राष्ट्रीय स्तर पर, नीली रंग की तुलना में लाल कारों के लिए स्पीड टिकट अधिक बार दिया जाता है। मान लें कि राष्ट्रीय स्तर पर औसत परिणाम लाल कारों के लिए 2: 1 प्राथमिकता दिखाते हैं। हम यह जानना चाहते हैं कि हमारे शहर में पुलिस स्थानीय पुलिस द्वारा दी गई गति के लिए जुर्माना का विश्लेषण करके इस स्थिति को भी प्रदर्शित करती है। अगर हम हमारे शहर में लाल या नीले रंग की किसी भी दी जाने वाली 150 गति के प्रति गतिशील समूह लेते हैं, तो हम उनमें से "100" लाल कार होने की उम्मीद कर सकते हैं और "50" नीले लोगों के लिए "यदि स्थानीय पुलिस का मुद्दा राष्ट्रीय प्रवृत्ति के अनुसार जुर्माना। "
  • चित्र शीर्षक पी मूल्य चरण 2 की गणना करें
    2
    अपने प्रयोग के "मनाया" परिणाम निर्धारित करें अब जब आप अपने अनुमानित मूल्यों को निर्धारित करते हैं, तो आप अपना प्रयोग कर सकते हैं और अपना वास्तविक (या "देखे गए") मान पा सकते हैं। एक बार फिर, इन परिणामों को संख्याओं के रूप में व्यक्त करें अगर हम कुछ प्रयोगात्मक स्थितियों में हेरफेर करते हैं और इन अपेक्षित परिणामों से मनाया जाने वाला परिणाम "भिन्न" होते हैं-इसमें दो संभावनाएं होती हैं: यह मौके से हुआ या कि प्रयोगात्मक चर के हमारे हेरफेर ने "कारण" के कारण अंतर किया असल में, पी-मान खोजने का उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि क्या नतीजे के परिणाम अपेक्षित परिणामों से इस तरह भिन्न होते हैं कि "शून्य परिकल्पना", परिकल्पना है कि प्रायोगिक चर (ओं) और नतीजे के परिणामों के बीच कोई संबंध नहीं है, इसे अस्वीकार करने की पर्याप्त संभावना नहीं है।
  • उदाहरण: मान लें कि हमारे शहर में 150 जुर्माना को यादृच्छिक गति से चुना गया था जो लाल या नीली कारों को दिए गए थे। हमने पाया कि "90" जुर्माना लाल कारों को दी गई थी और ब्लूज़ के लिए "60" ये क्रमशः "100" और "50" के अपेक्षित परिणामों से अलग हैं। हमारी प्रायोगिक हेरफेर (इस मामले में, हमारे डेटा के स्रोत को राष्ट्रीय से स्थानीय रूप में बदलना) परिणामों में यह परिवर्तन हुआ, या हमारे शहर की पुलिस `आंशिक है` जैसा कि राष्ट्रीय औसत इंगित करता है, और हम केवल मौके से भिन्नता देख रहे हैं? एक पी-मान यह निर्धारित करने में हमारी मदद करेगी।
  • छवि शीर्षक की गणना पी मूल्य चरण 3
    3
    अपने प्रयोग की "स्वतंत्रता की डिग्री" का निर्धारण करें स्वतंत्रता की डिग्री एक जांच में शामिल विविधता की मात्रा का एक उपाय है, और यह आपके द्वारा जांच की जा रही श्रेणियों की संख्या से निर्धारित होता है। स्वतंत्रता की डिग्री का समीकरण "स्वतंत्रता की डिग्री = n-1" है, जहां "एन" उन श्रेणियों या वेरिएबल्स की संख्या है जो प्रयोग में विश्लेषण किए जाते हैं।
  • उदाहरण: हमारे प्रयोग में दो श्रेणियों के परिणाम हैं: एक लाल कारों के लिए और एक नीली कारों के लिए इसलिए, हमारे प्रयोग में हमारे पास 2-1 = "1 डिग्री स्वतंत्रता" है अगर हम लाल, नीले या हरे रंग की कारों की तुलना करते हैं, तो हमारे पास "2" स्वतंत्रता की डिग्री होगी - और इसी तरह।
  • कैलक्यूटेबल पी वैल्यू चरण 4 नामक छवि
    4



    "ची-स्क्वायर" के साथ परिणाम देखने के लिए अपेक्षित परिणाम की तुलना करें ची-स्क्वायर (लिखित "एक्स") एक संख्यात्मक मान है जो किसी प्रयोग के "अपेक्षित" और "मनाया गया" मानों के बीच अंतर को मापता है। ची-स्क्वायर के लिए समीकरण निम्न है: "एक्स = Σ ((ओ-ई) / ई)", जहां "ओ" मनाया गया मान है और "ई" अपेक्षित मूल्य है। सभी संभावित परिणाम प्राप्त करने के लिए इस समीकरण के परिणाम जोड़ें (नीचे देखें)।
  • ध्यान दें कि इस समीकरण में "Σ" (सिग्मा) ऑपरेटर शामिल है दूसरे शब्दों में, आपको प्रत्येक संभव परिणाम के लिए (- | ओ-ई | -05) / ई) की गणना करनी होगी और फिर ची-स्क्वायर मूल्य प्राप्त करने के लिए परिणामों को जोड़ना होगा। हमारे उदाहरण में, हमारे पास दो परिणाम हैं, या तो जिस कार को ठीक लाल या नीला मिला इसलिए, हमें (ओ-ई) / ई) गणना करना होगा, एक बार लाल कारों के लिए और एक बार नीले रंग के लिए।
  • उदाहरण: चलो समीकरण x = Σ ((o-e) / e) के लिए अपेक्षित और देखे गए मूल्यों को संबोधित करते हैं। ध्यान दें, सिग्मा ऑपरेटर की वजह से हमें लाल कारों के लिए दो बार (नी-ई) / ई) प्रदर्शन करना होगा और एक बार नीले रंग के लिए। हमारा काम निम्नानुसार होगा:
  • एक्स = ((90-100) / 100) + (60-50) / 50)
  • x = ((-10) / 100) + (10) / 50)
  • एक्स = (100/100) + (100/50) = 1 + 2 = 3 .
  • छवि शीर्षक की गणना पी मूल्य चरण 5
    5
    "महत्व का स्तर" चुनें अब जब हम अपने प्रयोग की स्वतंत्रता और ची-स्क्वायर मूल्य की डिग्री जानते हैं, तो पी-मूल्य की गणना करने से पहले एक आखिरी चीज है, हमें महत्व के स्तर पर फैसला करना होगा मूल रूप से, महत्व का स्तर यह है कि हम अपने परिणामों के बारे में कितना सुरक्षित रहना चाहते हैं, कम महत्व के मूल्यों में कम संभावना के अनुरूप है, जो प्रयोगात्मक परिणाम मौके से हुआ और इसके विपरीत। महत्व के स्तर को दशमलव (उदाहरण के लिए 0.01) के रूप में लिखा जाता है, जो प्रतिशत संभावना से मेल खाती है जो प्रायोगिक परिणाम मौके से हुआ (इस मामले में, 1%)।
  • सम्मेलन से, वैज्ञानिक आमतौर पर 0.05 या 5% पर उनके प्रयोगों के महत्व का महत्व निर्धारित करते हैं। इसका अर्थ यह है कि प्रायोगिक परिणाम जो इस स्तर के महत्व तक पहुंचते हैं, मौके से परिणाम होने की अधिकतम 5% संभावना है। दूसरे शब्दों में, एक 95% मौका है कि परिणाम वैज्ञानिकों द्वारा प्रयोगात्मक चर के हेरफेर के कारण हैं, और मौके से नहीं। अधिकतर प्रयोगों के लिए, दो चर के बीच के संबंध के बारे में 95% सुनिश्चित करना माना जाता है "सफल" दो के बीच एक संबंध दिखा कर
  • उदाहरण: हमारी लाल या नीली कार के लिए, हम वैज्ञानिक सम्मेलन का पालन करते हैं और "0.05" के महत्व के हमारे स्तर को स्थापित करते हैं।
  • Video: byaj kese nikale

    चित्र शीर्षक पी मूल्य चरण 6

    Video: मृदा के पी एच (pH) को पता करने की सरल वैज्ञानिक विधि

    6
    पी-मूल्य अनुमानित करने के लिए ची-स्क्वायर वितरण तालिका का उपयोग करें। वैज्ञानिक और सांख्यिकीविद उनके प्रयोगों के लिए पी-मान की गणना करने के लिए मूल्यों की बड़ी टेबल का उपयोग करते हैं। सामान्य तौर पर, इन तालिकाओं को बाईं ओर ऊर्ध्वाधर अक्ष के साथ तय किया जाता है जो कि स्वतंत्रता की डिग्री और ऊपरी भाग में क्षैतिज अक्ष को पी-मान के अनुरूप होता है। पहली बार स्वतंत्रता की डिग्री पाने के बाद इन टेबल का प्रयोग करें, फिर दाएं से दायें को सही तक पढ़ते समय तक आप अपने ची-स्क्वायर के मूल्य से पहले "बड़ा" मान पाते हैं कॉलम के शीर्ष पर संबंधित पी-मान देखें, आपका मान इस मान के बीच है और अगले उच्च मूल्य (बाईं तरफ तुरंत)।
  • ची-स्क्वायर वितरण तालिकाओं के विभिन्न स्रोतों में उपलब्ध हैं। वे इंटरनेट, या वैज्ञानिक और सांख्यिकीय पाठ्यपुस्तकों में आसानी से पा सकते हैं। यदि आपके पास हाथ नहीं है, तो ऊपर दिए गए फोटो में से किसी एक का उपयोग करें, या मुफ़्त ऑनलाइन तालिका, जैसे medcalc.org द्वारा दी गई एक यहाँ।
  • उदाहरण: हमारा ची-स्क्वायर 3 था। इसलिए, आइए, ऊपर की तस्वीर में ची-स्क्वायर वितरण तालिका का उपयोग करें ताकि अनुमानित पी-मान मिल सके। चूंकि हम जानते हैं कि हमारे प्रयोग में "1" स्वतंत्रता की डिग्री है, हम सबसे अधिक पंक्ति में शुरू करेंगे हम इस पंक्ति के साथ बाएं से दाएं निकलते हैं जब तक कि हम ची-स्क्वायर का मूल्य "3" से बड़ा नहीं पाते। हमने पाया पहला पहला 3.84 है। इस कॉलम के शीर्ष पर देखते हुए, हम देखते हैं कि संबंधित पी-मान 0.05 है। इसका मतलब यह है कि हमारे पी-मान "0.05 और 0.1 के बीच" (तालिका में अगले उच्च पी-मान) है।
  • Video: Maths Trick - इकाई अंक ज्ञात करने की ट्रिक |Number System trick to find first number of power values

    छवि शीर्षक की गणना पी मूल्य चरण 7
    7
    निर्णय लें कि क्या आप अपनी निरर्थक परिकल्पना को अस्वीकार या बनाए रखने जा रहे हैं जब से हम पहले से ही परीक्षण के लिए एक अनुमानित पी मूल्य मिल जाए, आप तय कर सकते शून्य परिकल्पना अपने प्रयोग को अस्वीकार करने के लिए कि क्या है (एक चेतावनी के रूप में, इस परिकल्पना है कि प्रयोगात्मक चर चालाकी से "नहीं" प्रभावित परिणाम आप मनाया है) पी मूल्य महत्व के मूल्य से कम है, बधाई हो, क्योंकि आपने दिखाया है कि यह अत्यधिक संभव है कि आपके द्वारा छेड़छाड़ किए गए वेरिएबल और उन परिणामों के बीच एक संबंध है जो आपने देखा है। अगर आपका पी महत्व महत्व के मूल्य से अधिक है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं कह सकते हैं कि आपने जो नतीजे देखे हैं वह केवल मौका या प्रायोगिक हेरफेर का परिणाम है।
  • उदाहरण: हमारे पी का मान 0.05 और 0.1 के बीच है। इसका मतलब यह है कि निश्चित रूप से "नहीं" 0.05 से कम है- तो, ​​दुर्भाग्यवश, "हम रिक्त परिकल्पना को अस्वीकार नहीं कर सकते" इसका मतलब है कि हम 95% निश्चितता की न्यूनतम सीमा हम कहना है कि हमारे शहर के पुलिस एक डिग्री है कि राष्ट्रीय औसत से काफी अलग है के लिए लाल और नीले रंग की कारों के लिए जुर्माना देना सक्षम होने के लिए फैसला किया है समाप्त न हो।
  • दूसरे शब्दों में, एक 5-10% मौका है कि हमारे द्वारा किए गए परिणाम स्थान में परिवर्तन (हमारे पूरे शहर के विपरीत, हमारे शहर का विश्लेषण) के नतीजे नहीं हैं - यह मौका से ही हुआ है चूंकि हम 5% से कम की संभावना की तलाश में थे, इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि हम "निश्चित" हैं कि लाल शहर की तुलना में हमारे शहर की पुलिस कम आंशिक हैं क्योंकि एक छोटी लेकिन सांख्यिकीय महत्वपूर्ण संभावना यह नहीं है।
  • Video: पानी का TDS कितना होना चाइये....हिंदी में जाने

    युक्तियाँ

    • एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर गणना को बहुत आसान बना देगा। आप इन कैलकुलेटर ऑनलाइन भी पा सकते हैं।
    • आप पी-वैल्यू की गणना विभिन्न कंप्यूटर प्रोग्रामों के जरिए कर सकते हैं, जिसमें बहुत अधिक उपयोग किए गए स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर और अधिक विशिष्ट सांख्यिकीय सॉफ़्टवेयर शामिल हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com