ekterya.com

अगर आप पढ़ना पसंद नहीं करते हैं तो एक किताब कैसे पढ़ सकती है

हालांकि पढ़ना एक गतिविधि है जो ज्यादातर लोग रोजाना करते हैं, कुछ इसे आनंद नहीं लेते हैं अगर आप पढ़ना पसंद नहीं करते तो बुरा न मानें: आप अकेले नहीं हैं वास्तव में, लोग हैं, जो किताबें पढ़ने में नहीं आता की संख्या 1978 के बाद तीन गुना है, और मोटे तौर पर अमेरिकी वयस्कों के एक चौथाई पिछले एक साल में एक किताब पढ़ी नहीं किया है। शायद आप कार्यालय या विद्यालय में ऊब पुस्तकों को पढ़ने के लिए मजबूर किया गया, या हो सकता है आप एक विशेष शैली है कि आप की तरह नहीं मिली है। आपको शायद पता चल जाएगा कि कुछ शैलियों की खोज से आपको ऐसी किसी प्रकार की पुस्तक मिल सकती है जो आप आनंद लेते हैं। आप किसी पाठ को रणनीतिक तरीके से समाप्त करने के लिए तकनीकों को भी सीख सकते हैं, भले ही आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते।

चरणों

विधि 1
खुशी के लिए एक पुस्तक चुनें

छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 1
1
उस सामग्री को पढ़ने के लिए चुनें जिसे आप मजा लेंगे बहुत से लोग "क्लासिक्स" को पढ़ना पसंद करते हैं, लेकिन हो सकता है कि ये पठन सामग्री न हो जो आपको पसन्द हो और आप पढ़ना चाहें। पढ़ना सामग्री चुनें, जिसे आप पसंद करते हैं और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • सेलिब्रिटी जीवनी, रोमांस उपन्यास, उपन्यास और गैर कल्पना ग्राफिक उपन्यास या काल्पनिक कार्यों सहित शैलियों की एक किस्म है, के लिए देख रहे हैं।
  • अपने मित्रों और परिवार से उन किताबों का सुझाव देने के लिए कहें, जिन्हें वे पढ़ना पसंद करते थे। ऐसा लगता है कि आप उन्हें भी पसंद करते हैं।
  • आप शायद कुछ अलग रीडिंग शैलियों का आनंद लेंगे उदाहरण के लिए, आप रोमांटिक उपन्यास एक दिन और ग्राफिक उपन्यासों को अगले दिन पढ़ना पसंद कर सकते हैं। अपने आप को एक प्रकार की पढ़ाई में वर्गीकृत न करें: अपने आप को पढ़ने की व्यापक दुनिया का पता लगाने का मौका दें!
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 2
    2
    एक असली किताबों की दुकान में जाओ भौतिक परिसर के साथ पुस्तकालयों में ऑनलाइन खोजों के संचालन के कई फायदे हैं। सबसे पहले, आप गलियारे के माध्यम से चल सकते हैं और कुछ भी ऐसा चुन सकते हैं जो आपका ध्यान खींच सकता है। यह कुछ और रोमांचक खोज के लिए जब आप देख सकते हैं कि आप के सामने है, बल्कि देखने के लिए क्या पता करने के लिए की तुलना में होने की संभावना है। अधिकांश पुस्तकालयों भी आपको आराम और, कैफे या बाकी क्षेत्र में पढ़ा, तो आप इसे खरीदने से पहले यह एक "पूर्वावलोकन" एक किताब दे सकते हैं करने के लिए अनुमति देते हैं।
  • इसके अलावा, दुकानों को आमतौर पर "प्यार" किताबें संग्रहीत करती हैं और खुशी से आपको सिफारिशें देगी उदाहरण के लिए, यदि आप सामान्य रूप से पढ़ने के लिए पसंद नहीं है, लेकिन वास्तव में आप "हंगर गेम" पसंद, पुस्तकालय के कर्मचारी अन्य पुस्तकों आप भी पसंद आए की सिफारिश कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 3
    3
    याद रखें कि आपको परीक्षा के अधीन नहीं किया जाएगा कुछ लोगों को पढ़ने से नफरत करना सीखना है क्योंकि स्कूल में उन्हें परीक्षा पाने के लिए पढ़ना पड़ता है, और उन्होंने सामग्री के साथ कभी भी भावनात्मक संबंध नहीं बनाया है। यदि आप अभी यह निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं कि आप क्या पढ़ना चाहते हैं, तो याद रखें कि यह कोई परीक्षा नहीं है और यदि आप किसी खास प्रकार की किताब का आनंद नहीं लेते हैं तो आप "हार" नहीं करेंगे।
  • यह एक प्रतियोगिता या तो नहीं है तथ्य यह है कि आपको एक प्रकार की किताब पसंद है इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी और की तुलना में "बेहतर" हैं। एक व्यक्ति जो दावा करते हैं कि उन्हें जेम्स जॉइस द्वारा किताब "यूलिसस" से प्यार है, वह स्वभाव से एक श्रेष्ठ व्यक्ति नहीं है। और वास्तव में, बहुत से लोग "क्लासिक" किताबें पढ़ने के बारे में झूठ बोलते हैं - 65% लोग मानते हैं कि उन्होंने "महत्वपूर्ण" किताब पढ़ी है, जब उन्होंने नहीं किया है।
  • चीजें पढ़ें जो आपको रोचक और मनोरंजक लगती हैं और किसी को भी आपको पसंद नहीं करने के बारे में आपको बुरा महसूस करने दें। जॉन ग्रिशम और जेम्स पैटरसन जैसे लोकप्रिय लेखकों में चार्ल्स डिकेंस नहीं हो सकते हैं, लेकिन कई लोग अपने कामों का आनंद उठाते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 4
    4

    Video: आपको कुछ भी पढ़ना लिखना नहीं आता तो इंग्लिश में चैट कैसे करें? | How to Chat in English on WhatsApp

    पुस्तकों की तुलना में अन्य साधनों की तलाश करें जैसे ही आपको पढ़ने की शैली के लिए खुद को सीमित नहीं करना चाहिए, पढ़ने के लिए अलग-अलग तरीकों की कोशिश करें। पत्रिकाओं से पुस्तकों, गोलियों और इलेक्ट्रॉनिक पाठकों तक, कई अलग-अलग मीडिया हैं जिनसे आप चुन सकते हैं।
  • अगर आपको किताबें पढ़ना पसंद नहीं है, तो छोटे प्रकाशनों की कोशिश करें, जैसे पत्रिकाएं या समाचार पत्र पढ़ना प्रबंधनीय आपको प्रेरित कर सकता है
  • यदि आप बहुत कुछ यात्रा करते हैं, तो एक इलेक्ट्रॉनिक रीडर या टैबलेट का उपयोग करने का प्रयास करें। यह आपकी यात्रा पर भारी किताबें या पत्रिकाओं को ले जाने के बिना आपको समय निकालने में मदद कर सकता है
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 5
    5
    रीडिंग क्लब में शामिल हों पढ़ना एक अकेला या उबाऊ काम नहीं है। पठन क्लब में शामिल होने से परिवार या दोस्तों के साथ अलग-अलग रीडिंग क्लासेस का आनंद लेने के लिए एक मजेदार और सामाजिक तरीका हो सकता है।
  • देखें कैसे एक कहानी करेंगी और इसके बारे में बात एक शक्तिशाली प्रेरक कई लोगों को पढ़ना प्रारंभ करने के लिए, और भी पढ़ने अधिक मनोरंजक बनाने जाएगा।
  • अन्य मज़ेदार गतिविधियों जैसे कि भोजन का आनंद लेना या एक ग्लास वाइन पीने के साथ पढ़ने का मिश्रण
  • ध्यान रखें कि एक पुस्तक क्लब के साथ आप जरूरी सभी पुस्तक विकल्प पसंद नहीं करेंगे आप हमेशा किताब को पढ़ने या मुस्कान को नहीं चुन सकते हैं और तब तक विरोध नहीं कर सकते जब तक आप कुछ पसंद नहीं करते।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 6
    6
    ऑडीओबूक को सुनो अगर आप वास्तव में पढ़ना पसंद नहीं करते हैं, तो ऑडीओबूक को सुनें ये अक्सर आवाज अभिनेताओं को शामिल करते हैं, इसलिए वे नाटकीय और दिलचस्प हैं ऑडियो पुस्तकों की सहायता से आप किसी भी तरह की शारीरिक पढ़ने के बिना पुस्तकों का आनंद उठा सकते हैं। यदि आप दैनिक काम करने के लिए यात्रा करते हैं तो वे भी एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं।
  • आपको ऑडियॉबूक्स की एक शैली ढूंढने से पहले कुछ प्रयास करना पड़ सकता है, जिसे आप पसंद करते हैं। यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं और एक नया प्रयास करते हैं, तो आप हमेशा एक ऑडीबूक बंद कर सकते हैं
  • सार्वजनिक पुस्तकालय अक्सर ऑडियॉबूक्स का चयन करते हैं, जिसे आप बिना किसी कीमत पर चुन सकते हैं। आप एक सदस्यता सेवा में भी शामिल हो सकते हैं, जैसे कि श्रव्य, जो आपको एक छोटे से शुल्क के लिए हर महीने मुफ्त ऑडियोकबुक प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि पुस्तकों को सुनना मूल रूप से उन्हें पढ़ने के समान बौद्धिक लाभ प्रदान करता है। वास्तव में, कुछ लोग दृश्य उत्तेजनाओं की तुलना में सुनकर बेहतर सीखते हैं
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 7

    Video: Ek ऐसा Apps जो देगा आपको हर सवाल का जवाब || (हिंदी_Hindi) ||Technical Rishi

    7
    अपना समय ले लो यदि आप खुशी के लिए पढ़ते हैं, तो आपके लिए तेजी से समाप्त करने के लिए कोई दबाव नहीं है। अपना समय ले लो जब आप यह सुनिश्चित करने में सहायता के लिए पाठ पढ़ते हैं कि आप अपनी पसंद का आनंद लेते हुए पूरी तरह से आनंद लेते हैं।
  • अपनी पसंद के पन्नों, अध्यायों या खंडों में पढ़ना अगर आपको लगता है कि आपको अपने पाठ को अधिक प्रबंधनीय बनाना है, तो उसे सुपाच्य भागों में विभाजित करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मैं 5 पृष्ठों को पढ़ूंगा" देखें कि आप ऐसा कर सकते हैं और जारी रख सकते हैं अगर आप चाहते हैं। अन्यथा, एक और अवसर के लिए पढ़ने छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 8
    8
    अपने आप को पढ़ने के लिए मजबूर मत करो व्यक्तिगत या सामाजिक उम्मीदों के कारण अगर आप इसे करने के लिए खुद को मजबूर करते हैं तो आप कम सुखद पढ़ सकते हैं यदि आप खुद को पढ़ने के लिए नहीं दबाते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप वास्तव में पढ़ना पसंद करते हैं - आप अपनी पसंद की शैली को भी खोज सकते हैं।
  • अपने घर या कार्यालय में बेतरतीब ढंग से अलग रीडिंग सामग्री रखें। यह आपको टीवी देखने या अन्य गतिविधियों को करने के बजाय ऊब होने पर पढ़ने के लिए कुछ चुनने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है
  • जब आप छुट्टी, एक पूल या एक मनोरंजन पार्क है, या जब सुबह में आवागमन पर कर रहे हैं आप भी अपने पठन सामग्री ले जा सकते हैं। जब आप ऊब हो या व्याकुलता की आवश्यकता होती है तो वहां सामग्री रखने से आपको मनोरंजन हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 9
    9



    आराम क्षणों में पढ़ें जब आप तनाव महसूस करते हैं या जब आप जल्दी करते हैं तो पढ़िए न। कभी-कभी पढ़ना जब आप आराम कर लेते हैं, तो आपके मस्तिष्क में यह काम किसी कार्य के बजाय आनंददायक चीज़ों से संबंधित है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि सकारात्मक और आरामदेह संदर्भ लोगों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके बिस्तर के बगल में कुछ पठन सामग्री रखने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है यदि आप चाहें तो सोने से पहले आप उन्हें देख सकते हैं सुनिश्चित करें ताकि आप अपने मूड के अनुसार कुछ पढ़ सकते हैं सामग्री अलग है, एक पत्रिका और एक किताब के रूप में करें।
  • विधि 2
    सौंपा किताबें पढ़ें

    छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 10
    1
    अपनी पढ़ाई में आपके साथ आने के लिए एक अध्ययन सहायता का प्रयोग करें। अगर आपको असाइन किया गया किताब पढ़ना मुश्किल लगता है, तो एक अध्ययन सहायता का उपयोग करने पर विचार करें ताकि आप इसे पूरा कर सकें। इससे आपको जटिल मुद्दों को समझने में मदद मिल सकती है और वास्तव में पुस्तक का आनंद उठा सकता है।
    • साहित्य के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में अध्ययन एड्स का अध्ययन किया गया है। ये एनोटेट किए गए टिप्पणियों के साथ आते हैं जो पुस्तक के कठिन वर्गों को समझा सकते हैं।
    • यदि आपको परेशानी हो रही है तो अपने प्रशिक्षक या अपने बॉस से बात करें वह किताब पढ़ने के लिए प्रभावी तरीके सुझा सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 11
    2
    कार्य के लिए एक योजना विकसित करना यदि आप पढ़ना पसंद नहीं करते हैं और आप देखते हैं कि आपको स्कूल या काम के लिए एक किताब पढ़ने के लिए कहा गया है, तो इसे स्वीकार करें और कार्य से निपटने के लिए योजना बनाएं। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप गतिविधि को रणनीतिक रूप से कैसे समाप्त कर सकते हैं
  • प्रत्येक अनुभाग को एक विशिष्ट राशि पढ़ने के लिए निर्दिष्ट करें ताकि आप इसे किसी हिस्से में नहीं फंस सकें। उदाहरण के लिए, आप शायद किसी पाठ के शरीर की तुलना में परिचय और निष्कर्ष पर अधिक समय बिताना चाहते हैं।
  • अपने मस्तिष्क को शांत करने के लिए और अपने आप को रिचार्ज करने के लिए ब्रेक शेड्यूल करना सुनिश्चित करें
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 12
    3
    जितनी जल्दी हो सके अपनी पढ़ाई शुरू करें। आवश्यक पढ़ना शुरू करने के लिए यह बहुत जल्दी नहीं है यह आपके तनाव को कम कर सकता है और आपको जानकारी को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • आप प्रति पाठ 20 से 30 मिनट तक पढ़ सकते हैं ताकि पाठ को और अधिक प्रभावी ढंग से आगे बढ़ा सके।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 13
    4
    प्रबंधनीय वर्गों में पढ़ने को विभाजित करें छोटे और अधिक प्रबंधनीय वर्गों के साथ कार्य करना आवश्यक पढ़ने को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकता है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप पढ़ने के प्रत्येक अनुभाग पर जाएं, भले ही यह सुखद न हो।
  • शुरू करने से पहले, संपूर्ण टेक्स्ट पर एक नज़र डालें, यह जानने के लिए कि यह क्या है। इससे आपको काम से खो जाने या भ्रमित नहीं होने में मदद मिल सकती है।
  • अपने आप को मापें: प्रत्येक अनुभाग के लिए आवंटित समय से अधिक अपने आप को अनुमति न दें। इससे आपको टेक्स्ट खत्म करने में मदद मिल सकती है
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 14
    5
    "प्रक्रिया" के बारे में जानें जो आपको पढ़ना है जिन लोगों को कई ग्रंथों को पढ़ना है, जैसे अकादमिक ग्रंथ, उनकी पठन विषयों पर "प्रक्रिया" करने या महत्वपूर्ण जानकारी निकालने के लिए रणनीतियों का उपयोग करें। आप जो पढ़ते हैं उसे संसाधित करने के लिए सीखना आपको आवश्यक रीडिंग की जटिलता को और अधिक प्रभावी रूप से और अच्छी तरह से पूरा करने में मदद कर सकता है
  • किसी भी पाठ का सबसे महत्वपूर्ण भाग परिचय और निष्कर्ष हैं ये ध्यानपूर्वक पढ़ना सुनिश्चित करें और फिर महत्वपूर्ण विवरणों के लिए शेष पाठ को देखें।
  • पैराग्राफ के पहले और अंतिम वाक्य आम तौर पर पैराग्राफ का तर्क दिखाते हैं।
  • पाठ्यपुस्तकों में साइडबार, टेक्स्ट बक्से और सारांश अक्सर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को संक्षिप्त करता है। आपको उन्हें हमेशा पढ़ना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 15
    6
    जोर से पढ़ें ज़ोर से पढ़ना पाठ या कविता जैसे ग्रंथों के मामले में विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है कामों का प्रतिनिधित्व करने के लिए लिखा गया था, और शब्दों को "सुनना" ऐसा कर सकता था कि शेक्सपियर ने बहुत अधिक सुलभ तरीके से, पृष्ठ के शब्दों को पढ़ने के लिए विरोध किया। इसी तरह, कविता को ज़ोर से पढ़ना, लाइन ब्रेक और विराम चिह्न पर ध्यान देने से आपको उस पाठ के बारे में चीजों की खोज में मदद मिल सकती है जो आपको नहीं मिलेगी यदि आप इसे चुपचाप पढ़ते हैं
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 16
    7
    नोट्स ले लो यदि आप आवश्यक ग्रंथ पढ़ रहे हैं, तो शायद आपको बाद के बिंदु पर जानकारी याद रखना होगा। नोट्स को पढ़ते समय, आप उस समय के लिए अंतर्निर्मित सहायता का निर्माण करेंगे जब आपको पढ़ा गया क्या याद रखना चाहिए।
  • नोट्स लेना बहुत कम या बहुत अधिक सूचनाओं के बीच एक नाजुक संतुलनकारी कार्य है। आप जो कुछ भी पढ़ते हैं वह लिखना नहीं चाहते, केवल सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारी। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को वित्त के लिए समर्पित करते हैं तो आप डेटा के बजाय सबसे महत्वपूर्ण आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित करना चाह सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आप एक ऐतिहासिक पाठ पढ़ रहे हैं, तो आपको जानकारी के बजाय घटनाओं के महत्व को जानना होगा।
  • हाथ से नोट्स ले लो अध्ययनों से पता चला है कि लोगों को कंप्यूटर पर लिखने या डिवाइस पर उन्हें रिकॉर्ड करने के बजाए नोट्स लेने से अधिक जानें।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन`t Enjoy Reading Step 17
    8
    एक्सचेंज रीडिंग कार्य और नोट्स यदि आप एक टीम में हैं या एक ऐसी कक्षा में हैं जहां हर कोई एक ही आवश्यक पाठ पढ़ रहा है, तो कई लोगों के बीच पढ़ने में विभाजित करें नोट लेना सुनिश्चित करें और प्रत्येक व्यक्ति को उनके द्वारा लिखी गई चीजों का आदान-प्रदान करें। यह आपको बहुत अधिक पढ़ने के लिए बचने में मदद कर सकता है
  • पढ़ने वाले कार्यों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए सहकर्मियों या सहकर्मियों के साथ समूह पढ़ना बहुत उपयोगी हो सकता है। प्रत्येक व्यक्ति को सीखने के साथ अलग-अलग शक्तियां होती हैं और संभवतः किसी और को वह सामग्री समझ जाएगी जिसे आप समझ नहीं पाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक पुस्तकालय या किताबों की दुकान में जाओ और खिताब पर एक नज़र रखना। उन लोगों को देखो जो आपकी रुचि है
    • यदि कोई पुस्तक या अन्य रीडिंग सामग्री दिलचस्प नहीं है, तो पुस्तक के दूसरे भाग पर जाएं या ब्रेक लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com