ekterya.com

नौकरी विज्ञापन कैसे बनाएं

नौकरी के लिए विज्ञापनों का इस्तेमाल सहायता या नए कर्मचारियों की भर्ती के लिए किया जाता है इस प्रकार का विज्ञापन आम तौर पर समाचार पत्रों और प्रकाशनों के क्लासिफाईड अनुभाग में, और साथ ही वर्गीकृत विज्ञापन वेबसाइटों पर भी मिलता है। क्योंकि नौकरी विज्ञापन प्रायः अन्य विज्ञापनों से घिरे रहते हैं, जिनके साथ वे प्रतिस्पर्धा करते हैं, उन्हें इस तरह लिखना महत्वपूर्ण है कि वे पाठकों को आकर्षित करते हैं और उन लोगों को प्रेरित करते हैं जो विज्ञापित स्थिति की अधिक जानकारी के लिए अनुरोध करने के लिए योग्य हैं। इसलिए, एक नौकरी विज्ञापन में कुछ विशेषताओं होना चाहिए नौकरी विज्ञापन बनाने के लिए नीचे दिशानिर्देशों का पालन करें।

चरणों

नौकरी विज्ञापन बनाना

छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक बनाएं सहायता विज्ञापन चरण 1
1

Video: अच्छा विज्ञापन कैसे बनाएँ? Vigyapan Lekhan Advertisement |Class 9 & 10

एक शीर्षक से प्रारंभ करें जो ध्यान खींचता है सकारात्मक भाषा और क्रिया-उन्मुख क्रियाओं का उपयोग करें, और स्थिति और नियोक्ता के बारे में विशिष्ट विवरण शामिल करें उदाहरण के लिए, एक नौकरी विज्ञापन शीर्षक जो कहते हैं, "आपको रियल एस्टेट कार्यालय के लिए सचिव की जरूरत है," यदि इसे दूसरे शब्दों में निम्नलिखित तरीके से व्यक्त किया गया है तो यह अधिक प्रभावी हो सकता है: "आवासीय रियल एस्टेट कंपनी के लिए ऑफिस प्रक्रियाओं को व्यवस्थित करने, प्रबंधित करने और निगरानी करने के लिए डायनेमिक कार्यकारी सहायक की आवश्यकता है"
  • छवि शीर्षक वाला एक चित्र बनाना सहायता वाला विज्ञापन चरण 2
    2
    यह बुनियादी डेटा प्रदान करता है नौकरी विज्ञापनों को लिखने के सबसे रचनात्मक पहलुओं में शामिल होने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप पाठकों को मूल जानकारी प्रदान करें जो उन्हें आपकी नोटिस के बारे में एक प्रारंभिक विचार देता है:
  • अपनी कंपनी और स्थान का नाम बताएं
  • स्थिति का नाम, विशिष्ट विवरण जैसे कि काम के स्तर, यदि पूर्ण या अंशकालिक, यदि अस्थायी या स्थायी है, यदि शिफ्ट दिन या रात है, वेतन सीमा, आवेदन करने की अधिकतम तिथि के साथ, सूचित करें और वह कार्य जिस पर काम शुरू करना आवश्यक है।
  • रोजगार नोटिस की उचित शुरुआत का एक उदाहरण होगा, "राजधानी में स्थित एबीसी निगम, एक अस्थायी अनुबंध के साथ रात की पारी के लिए पूर्णकालिक बुनियादी स्तर के विशेषज्ञ की तलाश में है। वेतन बाजार के साथ प्रतिस्पर्धी है और अनुभव के अनुसार है आवेदन 1 मार्च तक पेश किए जाने चाहिए क्योंकि कर्मचारियों की कुल 6 महीनों के लिए 1 अप्रैल को काम शुरू होने की संभावना है।"
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक बनाएं सहायता विज्ञापन चरण 3

    Video: विकलांग लड़ रहा नौकरी को

    3
    सारांश करें कि कर्मचारी से आप क्या अपेक्षा करते हैं
  • ग्रेड में स्थिति के लिए आवश्यक कौशल, जैसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का ज्ञान, विशिष्ट उपकरण के साथ परिचित, कौशल सेट या स्थिति से संबंधित शब्दावली समझने के लिए शामिल होना चाहिए। उदाहरण के लिए, योग्यता की सूची कुछ ऐसा कह सकती है, "आपको मूल कंप्यूटर अकाउंटिंग कार्यक्रमों का उपयोग करने के बारे में पता होना चाहिए, आपको 100 अंकों की सटीकता के साथ 10-अंकों वाले कीपैड कैलकुलेटर का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए और बिलिंग और कोडिंग की शर्तों से परिचित होना चाहिए।"
  • औपचारिक प्रशिक्षण आवश्यकताओं को इंगित करता है नौकरी की घोषणा में विश्वविद्यालय शिक्षा और / या स्थिति के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक विशेष प्रमाणन पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  • भविष्य के कर्मचारियों के अनुभव के प्रकार के बारे में विशिष्ट रहें रोजगार की अवधि के निर्देशों के अतिरिक्त, इसमें अनुभव के संदर्भ में सामान्य आवश्यकताएं भी शामिल हैं उदाहरण के लिए, क्या आप कह सकते हैं, "उम्मीदवारों के उद्योग में कम से कम दो साल का अनुभव व्यावहारिक अनुभव होना चाहिए, और ग्राहक सेवा, भर्ती और प्रशिक्षण के क्षेत्रों पर केंद्रित अनुभव को प्रदर्शित करने में सक्षम होना चाहिए।"



  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक बनाएं सहायता विज्ञापन चरण 4

    Video: परिवार कल्याण विभाग भर्ती 2018// आठवीं पास सरकारी नौकरी // Apply Online // Family Welfare vanacay

    Video: Big Bazar Job धमाका , सैलरी 48000 रुपए महीना , 10वी पास कम से कम

    4
    वर्णन करें कि आप कर्मचारियों को क्या पेशकश करते हैं यह विचार बेचने का अवसर है और आपको कई घटकों को शामिल करना होगा:
  • अपनी कंपनी के इतिहास और / या प्रतिष्ठा के बारे में कुछ बताएं उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ शामिल कर सकते हैं, "हम 1 9 77 के बाद से व्यक्तिगत और प्रभावी विपणन समाधान प्रदान करने के उद्योग में मान्यता प्राप्त नेता हैं।"
  • कंपनी की संस्कृति का खुलासा करें उदाहरण के लिए, आप ओपन-डोर प्रबंधन नीति, कैजुअल ऑफिस पर्यावरण या टीम बिल्डिंग के महत्व को ध्यान में रख सकते हैं।
  • आपके लिए काम करने के लाभों का विवरण प्रदान करें, जैसे कि प्रगति के लिए अवसर, बीमा, 401 (के) योजना, बोनस और प्रोत्साहन योजनाओं में नियोक्ता मिलान करने वाले योगदान (इस पर निर्भर करता है कि आप जहां रहते हैं, यह अलग-अलग हो सकता है)।
  • यह इंगित करता है कि आप एक नियोक्ता हैं जो सभी को समान अवसर प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक बनाएं सहायता विज्ञापन चरण 5
    5
    कार्रवाई के लिए एक आमंत्रण के साथ अपनी नौकरी घोषणा समाप्त करें
  • आवेदन प्रक्रिया के साथ ठीक से आगे बढ़ने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को निर्देशित करें। आप यह अनुरोध कर सकते हैं कि वे फैक्स द्वारा अपना पाठ्यक्रम वीटा भेज दें, ईमेल द्वारा रुचि के एक पत्र भेजें या ऑनलाइन आवेदन ऑनलाइन भरें।
  • यह पाठकों को संपर्क नाम, फोन नंबर और ईमेल पता प्रदान करता है।
  • युक्तियाँ

    • "आप" के साथ पाठकों का जिक्र करके अपने विज्ञापन को निजीकृत करें (या "आप", स्थिति की गंभीरता के आधार पर), ताकि आपका नौकरी विज्ञापन इस धारणा को दे सके कि आप व्यक्तिगत रूप से उनसे बात कर रहे हैं।
    • यदि आपको मुद्रित वर्गीकृत विज्ञापनों के लिए अपना नौकरी विज्ञापन लिखने में मदद की ज़रूरत है, तो विज्ञापन कंपनी के कर्मचारियों से सहायता मांगिए, क्योंकि वे मानक विज्ञापनों के लेखन से परिचित हैं और अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं
    • जब आप नौकरी विज्ञापन बनाते हैं, पाठकों को संसाधनों के साथ प्रदान करना एक अच्छा विचार है ताकि वे कंपनी के बारे में अधिक जानकारी खोज सकें। इससे संभावित उम्मीदवार आवेदन करने से पहले स्थिति के लिए उनकी रुचि और उपयुक्तता का अधिक सटीक आकलन कर सकते हैं, और उपयुक्त उम्मीदवारों के मूल्यांकन और साक्षात्कार से बचने के लिए आप समय बचा सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट के साथ-साथ उद्योग से जुड़े लेखों के लिंक को पाठकों को जांचने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अच्छा तरीका है।

    चेतावनी

    • अपने काम के विज्ञापन में एक बहुत ही औपचारिक स्वर का उपयोग करने से बचें। आप क्या चाहते हैं पाठकों को आकर्षित करना है, और ऐसा करने का एक अच्छा तरीका यह है कि वह विशेष रूप से एक स्वर का उपयोग करके और जो आपकी कंपनी के व्यक्तित्व, पर्यावरण और संस्कृति को दर्शाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com