ekterya.com

किसी ऐसे व्यक्ति को प्रोत्साहित कैसे करें जो परीक्षा में विफल रहे हैं

परीक्षा में नाकाम होने से कुछ लोगों को खुद के बारे में बहुत बुरा लग सकता है, यह न बताएं कि वे भी शर्मिंदा होंगे। हालांकि, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अस्वीकृत होने वाले किसी को प्रोत्साहित और सहायता कर सकते हैं! उसे बुरे रेटिंग से वह क्या महसूस करता है, उससे निपटने में मदद करें- ऐसा करने के लिए उसे याद दिलाएं कि हर कोई समय-समय पर विफल रहता है और इससे उसे परिभाषित नहीं किया जाता है। इसके अलावा, आप अगली बार बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के लिए उसे निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। उसे एक ट्यूटर खोजने के लिए प्रोत्साहित करें, उसे एक नया अध्ययन स्थान बनाने या अध्ययन करने की अपनी रणनीतियों का उल्लेख करने में सहायता करें।

चरणों

विधि 1
उसे विफलता से निपटने में सहायता करें

किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 1 में विफल रही है शीर्षक वाली छवि
1
उसे याद दिलाएं कि हम सब कुछ किसी बिंदु पर विफल होते हैं। किसी व्यक्ति के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करना बहुत मुश्किल हो सकता है जिसने कभी इसे पारित नहीं किया है। उसे याद दिलाएं कि हर कोई किसी बिंदु पर विफल रहता है, भले ही वे इसके बारे में बात न करें। वह सिर्फ एक सामान्य व्यक्ति है, और हम सभी समय-समय पर असफल होते हैं!
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "हम सब एक ही चीज़ के माध्यम से जाते हैं इस वर्ग में ऐसे लोग हैं जिन्होंने परीक्षा रद्द कर दी है यह किसी बिंदु पर हर किसी के साथ होता है, और आप इसे दूर कर सकते हैं! "
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 2 में विफल रही है शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे वेंट करें कभी-कभी, आपको बस अपनी परेशानी को दूर करना है या परीक्षा या कक्षा के बारे में शिकायत करना है - और इसमें कोई समस्या नहीं है! इसे चुप्पी में सुनो और अपने सभी भावनाओं को खराब रेटिंग से निकाल दें।
  • उसे पूछने के लिए कहें कि वह कैसा महसूस करता है और उसे जितनी जरूरत पड़ता है उससे बात करने दो। आप कुछ कह सकते हैं "मुझे बताएं कि आपको क्या लगता है मैं तुम्हारी ज़रूरत के समय की सुनना चाहता हूं। "
  • कोई व्यक्ति जो किसी परीक्षा में विफल रहा है या टेस्ट 3 का प्रस्ताव प्रोत्साहित करते हैं

    Video: John Henry Faulk Interview: Education, Career, and the Hollywood Blacklist

    3
    उसे बताओ कि यह असफलता उसे एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करता है। कई लोग जो एक परीक्षा का अस्वीकार करते हैं, वे मान सकते हैं कि इससे उन्हें जीवन में असफल हो जायेगा। उसे बताओ कि यह सिर्फ एक परीक्षा थी, एक कक्षा का। इसका मतलब यह नहीं है कि यह जीवन में असफल हो जायेगा, न कि पाठ्यक्रम के बचे हुए भी।
  • आप कह सकते हैं "मुझे पता है आपको लगता है कि आप इसे कभी भी प्राप्त नहीं कर सकते, लेकिन आप करेंगे इस परीक्षा को अस्वीकार करने का मतलब यह नहीं है कि आप एक विफलता हैं, केवल आप एक छोटी सी बाधा में भाग गए हैं। "
  • किसी ऐसे व्यक्ति के लिए प्रस्ताव प्रोत्साहन जो शीर्षक से एक परीक्षा या परीक्षा चरण 4 में विफल रहा है
    4
    उसे सकारात्मक उदाहरण दें यह महसूस करना आसान है कि हम परीक्षा रद्द करने के बाद फिर से कुछ भी नहीं करेंगे। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने एक ही परीक्षा या मूल्यांकन (या एक समान) में एक बुरा ग्रेड प्राप्त किया है, लेकिन फिर सफलता हासिल की है, तो आप इसके बारे में बात करनी चाहिए! यह आपको याद दिलाएगा कि अच्छी चीजें फिर से हो सकती हैं
  • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें "क्या आपको याद है कि हर कोई यह कहता है कि जॉन इस स्कूल का छात्र है, जिसने सबसे अधिक सफलता हासिल की है? खैर, उन्होंने इसी परीक्षा से इनकार किया, और यहां तक ​​कि उसने बहुत अच्छा किया है! "
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 5 में विफल रही है शीर्षक वाली छवि
    5
    सुझाव है कि वह एक ब्रेक ले लो किसी परीक्षा को अस्वीकार करने के बाद, कुछ लोगों को लगता है कि उन्हें तुरंत अध्ययन करना होगा इसके बजाय, सुझाव देते हैं कि आप थोड़े ब्रेक लेते हैं, भले ही यह केवल एक दिन के लिए हो। सुझाव दें कि वह चलने के लिए जाते हैं या घर के काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं एक ब्रेक आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है
  • कुछ कहो "अगर हम चलते हैं तो आपको क्या लगता है? यह आपको विचलित करेगा और आपको कुछ ऊर्जा देगा। "
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 6 में विफल रही है शीर्षक वाली छवि
    6
    मज़ा मत करो परीक्षा रद्द करना कुछ लोगों को बहुत कुछ हतोत्साहित कर सकता है यहां तक ​​कि अगर उसे इसके साथ कोई समस्या नहीं है, तो वह वह छिपा हो सकता है जो वास्तव में महसूस करता है। अस्वीकार करने या अपने रेटिंग को अपने साथ तुलना करने के लिए उसका मज़ाक न करें।
  • विधि 2
    प्रस्ताव समाधान

    किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 7 में विफल रहे हैं शीर्षक वाला चित्र
    1
    उसे मदद करने के लिए अध्ययन करने के नए तरीके ढूंढें उससे पूछें कि वह कितने समय तक अध्ययन किया था, कितनी बार उसने कक्षा में नोट ले लिए और अगर उसे कभी ऐसा महसूस हुआ कि वह पर्याप्त नहीं कर रहा था प्रिंसटन की समीक्षा या अपनी भाषा में इसी तरह की वेबसाइटों में अध्ययन रणनीतियों की तलाश में उनकी सहायता करें, और उन लोगों को चुनें जिन्हें आपने कोशिश नहीं की है यदि आप एक नई रणनीति का उपयोग करते हैं, तो यह आपको अलग-अलग परिणाम दे सकता है
    • उन रणनीतियों का उल्लेख करें जिनका आप प्रभावी मानते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा टैब का उपयोग करते हैं, तो आप उन्हें अपने नोट्स को उनके साथ व्यवस्थित करने के तरीके के रूप में दिखा सकते हैं।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफर प्रोत्साहन देने वाला शीर्षक जिसे कोई परीक्षा या परीक्षण चरण 8 में विफल हुआ



    2
    सुझाव है कि आप अपनी प्रतिक्रिया के लिए एक समय सीमा निर्धारित करते हैं। यह बहुत आम है कि लोगों को दिन या हफ्तों तक विफलता से पीड़ित होना पड़ता है। सुझाव दें कि जिस तरह से वह चाहता है प्रतिक्रिया देने के लिए वह कुछ समय (जैसे 24 घंटों) लेते हैं और जब यह खत्म हो जाता है तब आगे बढ़ने पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण में विफल रही है, शीर्षक वाली छवि 9
    3
    उसे एक नया अध्ययन स्थान बनाने में सहायता करें उससे पूछें कि वह कहां पढ़ता है यदि आप आमतौर पर बहुत सारे विकर्षणों के साथ एक शोर जगह में करते हैं, तो आपको एक नई जगह आवंटित करने में सहायता करने की पेशकश करें। अपने घर का एक शांत कोने चुनें जहां आप एक डेस्क और एक कुर्सी रख सकते हैं या उसे शांत कैफे की तलाश में मदद कर सकते हैं।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 10 में विफल रहे हैं शीर्षक शीर्षक
    4
    सुझाव है कि उसे एक शिक्षक मिल जाएगा कुछ लोगों को एक विशिष्ट सामग्री का अध्ययन करने या सीखने के लिए उचित तरीके खोजने में सहायता की आवश्यकता है, और इसके साथ कोई समस्या नहीं है। बताएं कि एक ट्यूटर आपको आपकी ज़रूरत की मदद दे सकता है
  • आप उसे सलाह दे सकते हैं कि वह अपने स्कूल में या सिल्वन लर्निंग जैसी कंपनियों की वेबसाइटों पर या आपके क्षेत्र में इसी तरह की एक ट्यूटोरिंग की सेवाएं तलाश सकें।
  • विधि 3
    गंभीर विफलताओं से निपटने

    Video: SCP-261 Pan-dimensional Vending Machine | Safe | Food / drink scp

    1
    उसे तुरंत अपने शिक्षक के साथ संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि परीक्षण पर खराब ग्रेड आप वर्ग को अस्वीकार कर सकते हैं या आप स्नातक नहीं कर सकते हैं, तो आपको तुरंत शिक्षक से संपर्क करना होगा संभावना है कि होगा तुरंत महत्वपूर्ण कोई है जो स्थिति में सुधार कर सकते हैं के साथ बात करने के लिए अपने दोस्त यहां तक ​​कि बस बुरा calificación- के बारे में बात करने के लिए हालांकि वास्तव में बुरा लग रहा है कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप "डॉ। स्मिथ, मैं उसे उन परीक्षणों के बारे में बात करना चाहूंगा जिसे मैंने अस्वीकृत किया था। मुझे चिंता है कि इससे मुझे कक्षा को अस्वीकार कर सकते हैं या मुझे स्नातक होने से रोका जा सकता है। "
  • 2
    उसे निर्धारित करने में सहायता करें कि उसे अपनी चिंता कैसे तैयार करनी चाहिए अगर वह शिक्षक को जाता है तो वह शायद कुछ भी हासिल नहीं कर पाता और बस कहते हैं, "आपने मुझे अस्वीकार कर दिया और अब मैं स्नातक नहीं हूं।" इसके बजाय, कल्पना करो कि आप शिक्षक हैं और उसे वह क्या कहने जा रहे हैं का अभ्यास करें।
  • वह कुछ कह सकता है "यह योग्यता मुझे बहुत चिंता करती है, क्योंकि यह मुझे स्नातक होने से रोक सकती है। मैंने अपने नोट्स और रीडिंग की समीक्षा की है, और मुझे परीक्षा सामग्री कहीं भी नहीं मिली। "
  • आप यह भी कह सकते हैं कि "मुझे लगता है जैसे मैंने निबंध प्रश्न का उचित उत्तर दिया। मैंने इसके तीन हिस्सों को चिह्नित किया है जहां मैंने सीधे उत्तर दिए हैं, और मैं अपनी योग्यता पर चर्चा करने के लिए आपके साथ उनकी समीक्षा करना चाहता हूं। "
  • 3

    Video: SCP-2480 An Unfinished Ritual | presumed Neutralized | City / Sarkic Cult SCP

    उन परिस्थितियों का उल्लेख करने के लिए कहें, जो इसे सही ठहरें। आप एक माइग्रेन पड़ा है, तो वह सिर्फ घर से बुरी खबर प्राप्त या थे बीमार आदमी शायद परीक्षा लेने के लिए सबसे अच्छा स्थिति में नहीं किया गया है था। आपको यह जानकारी शिक्षक को प्रदान करनी चाहिए, जबकि वे अस्वीकृति दर्ज़ा पर चर्चा करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मैं कुछ कह सकता हूं, "मैंने परीक्षा के दिन कुछ नहीं कहा क्योंकि यह एक बहाना की तरह लग रहा था, लेकिन मैं बहुत बीमार था और मुझे लगता है कि यह मेरे प्रदर्शन को प्रभावित करती है।"
  • 4
    उसे एक और अवसर के लिए शिक्षक से पूछने के लिए प्रोत्साहित करें। कुछ शिक्षकों को एक परीक्षा देनी अवसरों के बारे में बहुत सख्त नियम है, लेकिन अगर अपने दोस्त बहुत ही गंभीर समस्या है दिखाया गया है, शिक्षक दे सकता है। वह आपको परीक्षा या अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करने का विकल्प लेने के लिए एक अन्य अवसर के लिए कह सकता है
  • उदाहरण के लिए, क्या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "क्या आप मुझे इस परीक्षा को फिर से लेने की इजाजत दे सकते हैं?" या "क्या मैं खो गया ग्रेड के ऑफसेट भाग को कुछ अतिरिक्त ऋण प्राप्त कर सकता हूं? मुझे बहुत चिंता है कि यह मुझे स्नातक करने की अनुमति नहीं देता है। "
  • 5
    उसे शांत रहने के लिए कहो एक काम पर एक असफल ग्रेड अपने पूरे कॉलेज अनुभव को बर्बाद कर सकती हैं, तो आप गुस्सा आता है या अध्यापक क्रूर बातें बता सकते हैं। उसे शांत रहने और उनकी बैठक के दौरान मैत्रीपूर्ण रहने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • यदि आप अभ्यास करते हैं कि आप क्या कहेंगे, तो यह आपको शांत रहने में मदद कर सकता है। शिक्षक को व्याख्या करने का प्रस्ताव देते हैं और एक बैठक का अनुरोध करने से पहले उसे अपनी सारी हताशा को उकसाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उसे समर्थन दें यह सबसे अच्छा तरीका है जो मौजूद है - एक देखभाल, स्नेही और सहायक दृष्टिकोण बहुत अच्छे परिणाम देगा।
    • धैर्य रखें यदि आप सम्मान दिखाते हैं और समझते हैं, तो कुछ लोग सहायता और प्रोत्साहन के लिए अधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं।

    चेतावनी

    • रोष के हमले से बचें यदि आपको कोई निराशा होती है, तो आपको इसे रखना चाहिए। यदि आप अन्य व्यक्ति के प्रयासों से क्या हासिल करना चाहते हैं, तो यह आपकी सहायता नहीं करेगा और अक्सर आपकी सुरक्षा को बर्बाद कर देगा और चीजों को बदतर बना देगा।
    • परेशान मत हो यदि आप श्रेष्ठता के साथ काम करते हैं और एक अभिमानी रवैया दिखाते हैं, तो आपको करुणा और सहानुभूति की कमी होगी, और आप केवल प्रभावित व्यक्ति को आपके खिलाफ बारी करेंगे। निश्चित रूप से, यह आपको अधिक विद्रोही महसूस कर सकता है और आप को परेशान करने के लिए सब कुछ छोड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com