ekterya.com

कक्षा को कैसे अनुमोदित किया जाए

समय के साथ ही, सबसे चतुर छात्र भी एक कक्षा से गुजरने में कठिन समय निकाल सकता है। यदि आपको एक निश्चित विषय के साथ समस्याएं हैं, तो चिंता न करें! आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने और खराब रेटिंग से बचने के लिए आप कई उपाय कर सकते हैं। थोड़ा प्रयास करने के लिए तैयार करें, अपना समय निर्धारित करने में कुछ समय व्यतीत करें कि आपका स्कोर कैसे तय होगा, और यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो मदद के लिए पूछने पर शर्मिंदा न रहें

चरणों

विधि 1
खराब रेटिंग का पालन करें

पास एक कक्षा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
शिक्षक से बात करें अगर आपको कक्षा के साथ कठिनाइयों की पड़ताल हो, तो आपको पहली बात करना चाहिए, शिक्षक से बात करें और उन्हें बताएं कि आपको समस्याएं हैं वह आपको बता सकता है कि कक्षा कैसे पारित करनी है, और यदि आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • असाइनमेंट पर बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के लिए कई शिक्षक आपको उपयोगी अध्ययन युक्तियां दे पाएंगे। कुछ मामलों में, वे आपको असाइनमेंट के लिए समय सीमा के लिए एक विस्तार भी दे सकते हैं कि आपको समय पर पूरा करने में कठिनाई हो रही है
  • अपने शिक्षक के साथ संवाद करने के लिए आखिरी क्षण तक प्रतीक्षा न करें यदि आप पाठ्यक्रम के अंत तक अपने बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो आप उस समय बहुत कुछ नहीं कर सकते, भले ही शिक्षक आपकी मदद करना चाहेगा इसके अलावा, यदि आप प्रारंभिक चरण में उसके साथ संवाद नहीं करते हैं, तो वह मान सकता है कि आप पाठ्यक्रम में अपने प्रदर्शन की परवाह नहीं करते हैं।
  • पास ए क्लास स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने काम की समीक्षा करने का अवसर पूछें यदि आप किसी नौकरी के लिए एक वर्ग को अस्वीकार करने का जोखिम चलाते हैं, तो आप से संपर्क करें और पूछें कि क्या आप असाइनमेंट की समीक्षा कर सकते हैं और उसे पुनः सबमिट कर सकते हैं।
  • हालांकि यह संभावना है कि आपको एक असाइनमेंट के लिए पूर्ण क्रेडिट नहीं मिलेगा जिसे आपने फिर से समीक्षा की है, कई शिक्षक इस संभावना के लिए ग्रहणशील होंगे, क्योंकि इससे पता चलता है कि आप अपनी गलतियों से सीखना चाहते हैं और अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं। इस कारण से, कई अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करने के अवसर प्रदान करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • यह अनुरोध करके, समझाएं कि आप यह प्रदर्शित करने के लिए एक और अवसर की सराहना करेंगे कि आपने सामग्री को महारत हासिल कर लिया है प्रदर्शन करने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें कि आपने सीखा है, ग्रेड प्राप्त करने पर नहीं।
  • पास ए क्लास स्टेप 3 नामक छवि

    Video: बारंबारता सारणी और बिंदु प्लाट

    3

    Video: आल्हा उदल स्टोरी / गंगा घाट की लड़ाई / Part - 04 / 02 / देशराज पटेरिया

    आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्य के लिए मेकअप करने का प्रयास करें यदि आप किसी वर्ग को अस्वीकार करने का जोखिम चलाते हैं क्योंकि आप परीक्षा में विफल रहे हैं या आपने कोई असाइनमेंट नहीं सौंपा है, तो उस कार्य के भाग के लिए क्षतिपूर्ति करने का अवसर पूछिए, जिसे प्रस्तुत नहीं किया गया है या इसकी संपूर्णता में यहां तक ​​कि अगर आप केवल इसके लिए आंशिक क्रेडिट प्राप्त करते हैं, तो यह बिल्कुल भी नहीं मिल रहा से बेहतर होगा।
  • यदि आपके पाठ्यक्रम के लिए एक पाठ्यक्रम है, तो बैकलॉग पर शिक्षक की नीति की जांच करें। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपका अनुरोध एक्सेस करने के लिए कितनी संभावना है।
  • यदि आपने स्वास्थ्य कारणों से नौकरी नहीं जमा की है, तो संभव है कि आप अपनी बीमारी के बारे में दस्तावेज दिखाने के लिए तैयार रहें, यदि संभव हो। कई शिक्षक उनसे अनुरोध करेंगे
  • यदि आप किसी बीमारी, संकट या अन्य अपरिहार्य स्थिति के कारण एक असाइनमेंट सबमिट नहीं किया है या एक परीक्षा में कमी नहीं की है, तो अपने शिक्षक को यथाशीघ्र सूचित करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो वे आपको काम करने का मौका देने की अधिक संभावना देंगे।
  • पास ए क्लास चरण 4 नामक छवि
    4
    अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करने के अवसरों के बारे में पता करें कुछ शिक्षक अतिरिक्त क्रेडिट अर्जित करने के अवसर प्रदान करते हैं, जिससे छात्रों को कक्षा में अपने अंतिम ग्रेड के अंक प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। इन अवसरों को आम तौर पर मुख्य कार्य के पूरक के लिए डिज़ाइन किया जाता है या छात्रों को कौशल हासिल करने का एक दूसरा मौका दिया जाता है। पता लगाएँ कि क्या आपके शिक्षक किसी भी अवसर प्रदान करता है
  • यदि आपको पाठ्यक्रम में कोई भी संकेत नहीं मिला है, तो यह पूछने में कोई दिक्कत नहीं है कि क्या यह इस प्रकार का कोई भी अवसर प्रदान करेगा। सामान्य तौर पर, शिक्षकों को केवल आपके लिए अतिरिक्त क्रेडिट के लिए एक भत्ता बनाने की संभावना नहीं है। हालांकि, यदि पर्याप्त लोग इसके लिए पूछते हैं, तो यह सभी छात्रों के लिए इस तरह का अवसर प्रदान कर सकता है।
  • अतिरिक्त क्रेडिट के लिए भीख मांगना न करें इसके बजाय, कुछ कारणों की आशा करें कि आपको अतिरिक्त अंक अर्जित करने का अवसर क्यों दिया जाना चाहिए। अपनी स्थिति के लिए ठोस तर्क प्रदान करने के लिए लिस्ट करें यह संभव नहीं है कि "मुझे इस वर्ग को स्वीकृत करने की आवश्यकता है" जैसे तर्क आपको इसे प्राप्त करने में मदद करेंगे।
  • विधि 2
    सफल होने के लिए रणनीतियों को नियोजित करें

    पास एक कक्षा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    जानें कि आपके स्कोर की गणना कैसे की जाएगी। अपने अंतिम ग्रेड की गणना कैसे की जाएगी, यह जानने के लिए कुछ समय लें। यह आपकी यह निर्धारित करने में आपकी मदद करेगा कि आपको अपना अधिक समय कब में समर्पित करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके ग्रेड का 60% परीक्षा से आएगा, तो आपको अपने अध्ययन के अधिकांश समय उनके लिए पढ़ना चाहिए। दूसरी ओर, यदि आपके ग्रेड का 60% शोध कार्य या अन्य कार्य से आता है, तो आपको उन्हें अपनी ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा समर्पित करना चाहिए।
    • अधिकांश विश्वविद्यालय पाठ्यक्रमों में, इस जानकारी को पाठ्यक्रम में वर्णित किया जाएगा। यदि आपके शिक्षक ने यह जानकारी भौतिक प्रारूप में या पाठ्यक्रम की वेबसाइट पर नहीं दी है, तो इसके लिए पूछने में संकोच न करें।
  • इमेज का शीर्षक, पास ए कक्षा चरण 6

    Video: आसानी से किसान कृषि ऋण कैसे लेवे , How to take Agriculture Loan Easily

    2
    अपने प्रदर्शन की निगरानी करें कक्षा के प्रत्येक पहलू में आप कितनी अच्छी तरह करते हैं, इस पर ध्यान रखें। यह आपको उस संभावना के बारे में धारणा देगा जो आप को स्वीकार करते हैं और, फिर से, आपको अपनी ऊर्जा को समर्पित करना चाहिए। इसके अलावा, शोध से पता चला है कि जो छात्र कक्षा में अपनी प्रगति की निगरानी करते हैं वे उन लोगों की तुलना में बेहतर ग्रेड प्राप्त करते हैं जो नहीं करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने सभी लिखित कार्यों पर अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन परीक्षाओं में कठिनाई हो, तो आपको होमवर्क पर कम समय बिताने का विकल्प और परीक्षाओं की तैयारी के लिए अधिक समय बिताने का विकल्प पर विचार करना होगा।
  • पास एक कक्षा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपका ध्यान जहां पर सबसे ज़रूरी है, उस पर ध्यान दें। कक्षा के पहलुओं को ध्यान में रखें जो कि अधिकतर ग्रेड को कवर करती हैं और आप विभिन्न क्षेत्रों में कितनी अच्छी तरह करते हैं फिर ध्यान दें कि यह सबसे ज़्यादा ज़रूरी क्यों है, इसलिए आपको स्वीकृति देना निश्चित होगा।
  • एक आदर्श दुनिया में, हर छात्र के पास कक्षा में भाग लेने, उनके नोटों की समीक्षा अक्सर और सभी काम करते हैं। हालांकि, कई छात्र इसे विभिन्न कारणों से नहीं कर सकते। आप एक वर्ग के कुछ पहलुओं की अनदेखी करने के बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं - हालांकि, कभी-कभी यह बेहतर है कि किसी अन्य कार्य को करने के लिए एक असाइनमेंट को छोड़ देना (या ज्यादा समय न दें)। इसी तरह, कभी-कभी एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए अध्ययन करना एक मामूली कार्य करने से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि लिखित कार्यवाही आपके अंतिम ग्रेड के 30% को कवर करती है, और वर्तमान में आपके पास उनमें औसत में 9 0% है। कल्पना कीजिए कि परीक्षा आपके ग्रेड का 40% तक कवर करती है, और इस क्षेत्र में आपके पास केवल 52% है यदि आपके पास अगली शुक्रवार के लिए एक महत्वपूर्ण लिखित परीक्षा और असाइनमेंट होगी, तो परीक्षा के लिए अपना अध्ययन करने में अधिक समय खर्च करना समझदार होगा, भले ही आपको लिखित कार्य को पूरी तरह से छोड़ना पड़े।
  • विधि 3
    बाह्य सहायता खोजें

    इमेज का शीर्षक, पास ए कक्षा चरण 8
    1
    कार्यालय के घंटों के दौरान आओ यदि आपका शिक्षक गैर-स्कूल घंटों (जैसे कि विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में) के दौरान ध्यान देता है, तो उसे अक्सर बार-बार देखें आपके शिक्षक से कुछ अतिरिक्त मदद और व्यक्तिगत ध्यान प्राप्त करने का यह एक अच्छा मौका है।
    • अगर आप कार्यालय के घंटों के दौरान जाते हैं, तो किसी भी संदेह या विशिष्ट विषयों को ध्यान में रखें जिन पर आप चर्चा करना चाहते हैं या समीक्षा करना चाहते हैं। इससे आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी, जहां आपको सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है। इसके अतिरिक्त, अधिकांश शिक्षक कार्यालय के घंटों के दौरान उनसे आने वाले छात्रों को नहीं समझाते कि उन्हें क्या समझाया गया है।
    • अपने शिक्षक के लिए बस अपना होमवर्क या अध्ययन गाइड न लें और उसे अपने लिए हल करने के लिए कहें। शिक्षक इसे बहुत निराशाजनक मानते हैं



  • उत्तीर्ण छवि एक कक्षा चरण 9
    2
    एक अध्ययन समूह में शामिल हों पता लगाएं कि आपके कक्षा में अन्य छात्र हैं जो एक साथ अध्ययन करते हैं। यदि हां, तो पूछें कि क्या आप इन समूहों में शामिल हो सकते हैं।
  • अध्ययन समूह छात्रों को एक दूसरे के साथ जानकारी साझा करने और एक सतत अध्ययन कार्यक्रम तैयार करने के लिए पाठ्यक्रम के अपने ज्ञान और समझने को इकट्ठा करने की अनुमति देते हैं।
  • अपनी कक्षा में अन्य लोगों से पूछें कि आप जानते हैं कि क्या वे दूसरों के साथ अध्ययन करते हैं अगर आपको एक अध्ययन समूह नहीं मिल सकता है, तो आप दूसरे छात्रों को पूछकर अपने आप को एक बनाने की कोशिश कर सकते हैं कि वे एक में भाग लेने में दिलचस्पी रखते हैं।
  • पास ए क्लास चरण 10 नामक छवि

    Video: How to book ola cab, ओला कैब को बुक कैसें करें? || BY ONLINE HINDI

    3
    एक ट्यूटर पर जाएं अगर आपको कई समस्याएं हैं, तो आपको पाठ्यक्रम के साथ अतिरिक्त सहायता प्राप्त करने के लिए ट्यूटर पर जाना पड़ सकता है। एक ट्यूटर आपको अवधारणाओं को समझाकर और आपके साथ एक संरचित तरीके से जानकारी की समीक्षा करके आपकी सहायता कर सकता है।
  • कई विद्यालय छात्रों के लिए लेखन या ट्यूशन केंद्रों के माध्यम से निःशुल्क ट्यूशन सेवा प्रदान करते हैं। आम तौर पर, इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको अतिरिक्त लागत का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। पता लगाएँ कि क्या आपके स्कूल में इस प्रकार का प्रोग्राम है, और जब यह उपलब्ध है। आपको अपॉइंटमेंट बुक करना पड़ सकता है, इसलिए इसके बारे में भी पता लगाएं।
  • आप अपने साथ काम करने के लिए एक निजी ट्यूटर भी रख सकते हैं, अगर आपके पास इसके लिए पैसा है। आप एक निजी ट्यूटर रख सकते हैं या एक ट्यूशन कंपनी की सेवाओं का अनुरोध कर सकते हैं। आपके पास क्या सेवाएं उपलब्ध हो सकती हैं यह जानने के लिए अपने अध्ययन केंद्र में इंटरनेट और बुलेटिन बोर्डों को खोजें आपके अध्ययन केंद्र के वेब पेज में उपलब्ध ट्यूटर्स की सूची भी हो सकती है जो आपकी सहायता कर सकते हैं विभिन्न विषयों में।
  • विधि 4
    एक समर्पित छात्र बनें

    पास एक कक्षा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    वर्गों में अक्सर भाग लें जाहिर है, सबसे अच्छा विकल्प यह नहीं है कि आप ऐसे हालात में पाएं जहां आप असफल हो सकते हैं। यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन एक वर्ग को पारित करने के लिए आप जो सबसे महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं वह इसमें शामिल होना है। यह समझने का सबसे प्रभावी तरीका है कि सामग्री का कौन सा हिस्सा अधिक महत्वपूर्ण है और शिक्षक आपको क्या करना चाहता है
    • यहां तक ​​कि अगर कक्षा सत्र की सामग्री पाठ्यक्रम रीडिंग की तरह ही होती है, अगर आप कक्षा में जाते हैं, तो यह आपको उन बिंदुओं का विचार देगा, जिन पर आपको अपना अध्ययन केंद्रित करना चाहिए।
    • यदि आप कक्षा में जाते हैं, तो यह आपको उस सामग्री के बारे में सवाल पूछने का अवसर देगा जो आपको भ्रमित करता है या आपको कठिनाइयों का कारण बनता है
    • अंतिम कक्षाओं की गणना करते समय कुछ शिक्षकों में उपस्थिति ग्रेड शामिल होता है। यहां तक ​​कि जो लोग ऐसा नहीं करते हैं वे उन विद्यार्थियों को अतिरिक्त सहायता देने के लिए कम इच्छुक हैं जो कक्षा में भाग नहीं लेते, क्योंकि वे यह धारणा देंगे कि वे कोशिश नहीं कर रहे हैं।
  • पास ए क्लास चरण 12
    2
    समय पर पहुंचें कक्षा में भाग लेने के अलावा, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप समय पर पहुंचें। परीक्षाओं और प्रमुख परियोजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण घोषणाएं आमतौर पर कक्षा की शुरुआत में दी जाती हैं। यदि आप इन विज्ञापनों को याद करते हैं, तो आप महत्वपूर्ण जानकारी याद कर सकते हैं।
  • अनुपस्थिति के साथ, शिक्षक आमतौर पर उन छात्रों की अनुकूल राय नहीं रखते हैं जो समय पर नहीं आते हैं। देर से आ रहा है अपमानजनक और कुछ हद तक परेशान है यदि आपको समय सीमा बढ़ाने के लिए या आपको अतिरिक्त क्रेडिट देने के लिए अपने शिक्षक की मदद की आवश्यकता है, तो आप बार-बार पहुंचने पर अधिक अनुमोदित हो सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक, पास ए कक्षा चरण 13
    3
    ध्यान दें और भाग लें जाहिर है, शारीरिक रूप से मौजूद होना पर्याप्त नहीं है आपको मानसिक स्तर पर भी उपस्थित होना चाहिए, आपको कक्षा में वार्तालाप और गतिविधियों में करीब ध्यान देना चाहिए और भाग लेना चाहिए।
  • कई वर्गों में अंतिम श्रेणी में एक भागीदारी कारक है, जो कभी-कभी काफी महत्वपूर्ण होता है। यदि आप भाग नहीं लेते हैं, तो आप मूल्यवान बिंदु खो सकते हैं
  • यदि आप कक्षा में ध्यान देते हैं, तो इससे आपको सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में सहायता मिलेगी।
  • कक्षा में प्रश्न पूछने से आपको मुश्किल अवधारणाओं को समझने में मदद मिल सकती है, और यह भी शिक्षक को बताता है कि आप सावधानी बरतें और अपनी पूरी कोशिश करें
  • उत्तीर्ण छवि एक वर्ग चरण 14
    4
    नोट्स ले लो हमेशा कक्षा में नोट लेते हैं, भले ही सामग्री सरल हो, और अगर आप शिक्षक की प्रस्तुति रिकॉर्ड कर रहे हों
  • यह परीक्षा एक अध्ययन गाइड का आधार हो सकती है जब परीक्षा के लिए अध्ययन करने का समय आता है।
  • यदि आप नोट लेते हैं, तो यह आपके मस्तिष्क में सामग्री को मजबूत करेगा और बाद में आपको इसे याद रखने में मदद करेगा।
  • यह माना जाता है कि हाथ से नोट लेना (एक कंप्यूटर का उपयोग करने के बजाय) बहुत आसानी से सामग्री को याद रखने और समझने में बहुत उपयोगी है। यह अधिक कठिन हो सकता है, लेकिन कई लोग इसे जानकारी याद रखने में काफी मदद करते हैं।
  • पास ए क्लास स्टेप 15 नामक छवि
    5
    अपना होमवर्क करो शिक्षक को छोड़ने वाले सभी काम करने का प्रयास करें ज्यादातर मामलों में, इन कार्यों में आपके अंतिम पाठ्यक्रम ग्रेड का काफी प्रतिशत होता है।
  • यहां तक ​​कि किसी भी बिंदु पर कोई अंक प्राप्त करने से आपको मुश्किलों का सामना करने के कारण काम करने वाले कम स्कोर पर भी उतना ही बेहतर रहा है
  • कई असाइनमेंट आपको सिखाने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा और उस जानकारी या विचारों को आगे बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा जो पाठ्यक्रम में बाद में महत्वपूर्ण होगा, जैसे परीक्षाएं
  • नियुक्त रीडिंग्स प्रदर्शन करना भी महत्वपूर्ण है। अधिकांश शिक्षकों को पढ़ने के लिए कोई आवंटन नहीं होगा, इसलिए आपके पास कुछ करना है सामान्य तौर पर, पाठ्यक्रम रीडिंग में महत्वपूर्ण जानकारी होती है जिसे पाठ या अन्य कक्षा सत्रों में शामिल नहीं किया जा सकता है।
  • पास ए क्लास स्टेप 16 नामक छवि
    6
    अध्ययन प्रभावी रूप से अक्सर जांचें कक्षा में क्या होता है, साथ ही रीडिंग्स के बारे में आपके नोट्स यह आपको परीक्षा के समय आने पर सूचना को अधिक आसानी से याद रखने में सहायता करेगा।
  • जब आप क्लास में पढ़ते हैं, तो हाइलाइट करें, हाइलाइट करें या नोट्स ले जाएं, जो विचारों या सूचनाओं को दर्शाते हैं जो सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं। यह आपको अधिक तेज़ और आसानी से समीक्षा करने की अनुमति देगा।
  • एक अध्ययन गाइड बनाएं परीक्षाओं से पहले, जो सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं और विचारों को दर्शाता है या नेत्रहीन रूप से दर्शाता है यह सुनिश्चित करने के लिए कई बार इसकी समीक्षा करें कि आप पाठ्यक्रम के सभी मुख्य अवधारणाओं से परिचित हैं।
  • प्रारंभिक चरण में पढ़ाई शुरू करें परीक्षा से पहले सारी रात का अध्ययन करने की कोशिश मत करो अगर आप पूरे कोर्स के दौरान, या कम से कम परीक्षा के कुछ दिन पहले अध्ययन करते हैं, तो यह आपको जानकारी की समीक्षा करने और इसे याद करने के लिए और अवसर देगा।
  • युक्तियाँ

    • एक रात में सब कुछ का अध्ययन करने की कोशिश मत करो प्रारंभिक अवस्था में अध्ययन करें, तो आप आराम करेंगे
    • सोता पर्याप्त। यदि आप अपने आप को नींद से वंचित करते हैं, तो यह आपके ध्यान की अवधि और सूचना सुनने और संक्षेप करने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचाएगा। मस्तिष्क के लिए पर्याप्त आराम के लिए कॉफी प्रतिस्थापन नहीं है।
    • हमेशा अच्छा नाश्ता खाएं यह आपको आपके शरीर को ऊर्जा देगा और कक्षा के दौरान मस्तिष्क को प्रभावी ढंग से करने की आवश्यकता होगी।
    • आपको समय-समय पर आराम करने के लिए एक दिन का समय लेना पड़ सकता है यदि आप करते हैं, तो संभव है कि उस दिन के काम के लिए आपको क्षतिपूर्ति करनी चाहिए।
    • यदि आपके कक्षा में अपना होमवर्क करने के लिए खाली समय है, तो असाइनमेंट की समीक्षा करें और इसके बारे में प्रश्न पूछें अगर आपको समस्याएं हैं
    • यदि कुछ न कोई परिणाम देता है, तो आप कक्षा छोड़ सकते हैं। यदि यह असंभव है, तो आप एक और कक्षा या अतिरिक्त गतिविधियों को छोड़कर अधिक समय और ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं, और उन वर्गों को समर्पित कर सकते हैं जिसमें आपको समस्याएं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com