ekterya.com

यदि आप असफल हो रहे हैं तो अपने ग्रेड को कैसे सुधारें

क्या आप एक वर्ग को विफल करने वाले हैं और पता नहीं क्या करना है? यह कई लोगों के लिए होता है, इसलिए निराश मत हो। शैक्षणिक सामग्रियों में एक महान प्रयास, अध्ययन और एकाग्रता का धन्यवाद करने के दौरान आप अपने ग्रेड को बढ़ा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी शिक्षा के लिए अधिक करें

जब आप कक्षा चरण 01 को विफल कर रहे हैं तो अपने ग्रेड को ऊपर लाए जाने वाले चित्र का शीर्षक
1
संगठित हो जाओ आप असफल हो सकते हैं क्योंकि आप अपने होमवर्क के साथ नहीं रह सकते हैं और आपको ग्रेड नहीं मिलता है, जो आपके संपूर्ण औसत को कम करता है। जब आपके पास कई कक्षाएं होती हैं, तो आपके नोट्स और ब्रोशर जोड़ सकते हैं यह आपको जानकारी खोने के लिए कारण है, जिससे आप एक कक्षा को विफल कर सकते हैं। उस वर्ग के लिए एक फ़ोल्डर बनाएं जिसे आप असफल रहने वाले हैं एक रंगीन फ़ोल्डर में नोट्स और आवश्यक कार्यपत्रकों को रखें ताकि आप कभी भी दस्तावेज़ खो न सकें। हर दिन फ़ोल्डर में उस वर्ग के कागज़ात रखें इस तरह, आप कुछ भी नहीं खोएंगे और आप उस वर्ग के काम को बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप अधिक संगठित हैं, तो आप अध्ययन करते समय अधिक कुशल हो सकते हैं। अपने बैकपैक में कई बिखरे कागज़ों के माध्यम से खोजना नहीं है, इस प्रक्रिया को सरल बनाने में आपकी मदद मिलेगी और शैक्षिक सामग्री का अध्ययन करने में अधिक समय होगा जो आपको समस्याएं लाता है।
  • जब आप एक वर्ग चरण 2 को विफल कर रहे हैं तो अपने ग्रेड को ऊपर लाते हुए छवि शीर्षक
    2
    कक्षा में सभी सत्रों पर जाएं हारने वाले वर्ग अक्सर कम ग्रेड के लिए एक बड़ा कारण है। उसके कारण, आप पीछे पड़ते हैं और पकड़ नहीं सकते यदि आप आमतौर पर आपकी शैक्षणिक संस्थान या कक्षाओं को याद करते हैं, तो आपको नहीं पता होगा कि शिक्षक आपको क्या सीखना चाहता है उसी तरह, आप होमवर्क और परीक्षाओं के लिए जिन अपेक्षाओं पर हैं उन्हें आप समझ नहीं पाएंगे, जिससे आपको निम्न ग्रेड मिल सकते हैं। एक कक्षा खोने से आपको दुख हो सकता है क्योंकि आपको आगामी परीक्षाओं के लिए बहुत सारी जानकारी मिलती है, जो आपको अपने ग्रेड बढ़ाने में मदद नहीं करेगा।
  • यदि आपको बीमारी या शैक्षणिक घटना के कारण कक्षा को याद करना है, तो सुनिश्चित करें कि एक सहपाठियों ने आपको अपने नोट्स दिए। जो कोई बहुत सावधान नोट लेता है उसे ढूँढ़ने की कोशिश करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप आवश्यक जानकारी प्राप्त करते हैं, जब आप मौजूद नहीं थे।
  • जब आप एक कक्षा चरण 03 को नाकाम कर रहे हैं तो अपने ग्रेड को ऊपर लाते हुए छवि शीर्षक
    3
    कक्षा पर ध्यान दें। परेशान करने से आप कक्षा में देर तक रह सकते हैं और अपना होमवर्क विफल कर सकते हैं आपको अपने ग्रेड को बढ़ाने के लिए कक्षा में ध्यान देना होगा। सिर्फ इसलिए कि आप कक्षा में हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप मानसिक रूप से उपस्थित हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपका मन कक्षा में है। आपको जानकारी जानने और बनाए रखने के लिए तैयार रहना होगा। यह आपको भविष्य के कर्तव्यों में बेहतर करने में मदद करेगा, जो आपके ग्रेड को बढ़ाएगा।
  • कक्षा में सवाल पूछना सुनिश्चित करें। जब आपका शिक्षक कुछ समझता है जिसे आप अच्छी तरह समझ नहीं पाते हैं, तो कहते हैं "क्या आप इसे फिर से समझा सकते हैं? मुझे समझ नहीं आया। " अन्यथा, आप पीछे पड़ सकते हैं और कई महत्वपूर्ण जानकारी खो सकते हैं जो अगले परीक्षा के लिए आवश्यक है।
  • कक्षा के दौरान जितने ज्यादा हस्तक्षेप होगा, उतना अधिक एकाग्रता जो आपको शैक्षणिक सामग्री पर होगा। इससे आपको गृहकार्य के लिए और बेहतर ग्रेड प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जिससे आपको उच्च ग्रेड प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • जब आप एक कक्षा चरण 4 को विफल कर रहे हैं तो अपने ग्रेड को ऊपर लाते हुए छवि शीर्षक
    4
    सावधान नोट ले लो आप एक वर्ग को विफल करने वाले हो सकते हैं क्योंकि आपको होमवर्क को पास करने के लिए आवश्यक जानकारी नहीं है जब शिक्षक कक्षा में शैक्षिक सामग्री के बारे में बात करता है, तो इसे नीचे लिखें। चिह्नित करने या संकेत करने का प्रयास करें कि कौन-से अवधारणाओं को दूसरों की तुलना में अधिक चर्चा की जाती है, क्योंकि ये परीक्षणों में आ सकता है। अगर आपका शिक्षक आपको बताता है कि परीक्षा में कुछ होगा, तो इसे अपने नोटों पर चिह्नित करें ताकि आप जानते हो कि आपको इसे बहुत अध्ययन करना है।
  • संरचना या आपके नोट्स के लेखन के ऊपर तनाव न करें बस सारी जानकारी लिखें ताकि आप इसे बाद में वापस कर सकें। कोई समस्या नहीं होगी, जब तक आप पढ़ते समय अपने नोट्स को समझ सकते हैं
  • यदि आप देखते हैं कि जब आप अपने नोट लिखते हैं, तो मन बहुत भयानक रंगों में लिखने की कोशिश करते हैं या हर कुछ वाक्य बदलते हैं। यह आपके दिमाग की शैक्षणिक सामग्री में रुचि रखेगा और जब आप बाद में उनकी समीक्षा करेंगे तो अपने नोट्स को और अधिक दिलचस्प बनाते रहेंगे।
  • जब आप क्लास फेल हो रहे हैं तब आपके ग्रेड को ऊपर ले जाने वाला इमेज शीर्षक चरण 05
    5
    अपने सीखने की मांग करें एक कारण है कि आप निम्न ग्रेड हो सकते हैं, क्योंकि आप केवल कुछ स्थितियों में सामग्री को समझते हैं। इसलिए, आपको जो सीखना है उसे लागू करने और इसे एक व्यापक दायरे में लेना होगा। यदि आप केवल एक ही तरीके से जानकारी समझते हैं, तो आप इसे अन्य स्थितियों में स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं इससे आप परीक्षाओं के सवालों के जवाब नहीं दे सकते हैं और लिखित कार्य में खराब हो सकते हैं, क्योंकि आप जानकारी के बारे में गंभीर नहीं सोच सकते।
  • जब आप एक कक्षा चरण 06 को नाकाम कर रहे हैं तो अपने ग्रेड को ऊपर लाते हुए छवि शीर्षक
    6
    अपने शिक्षक के साथ बोलो आपके पास निम्न ग्रेड हो सकते हैं क्योंकि आप किसी निश्चित शिक्षण पद्धति का अच्छी तरह से जवाब नहीं देते हैं। यदि आपको एक शिक्षक के साथ कठिनाइयों की पड़ताल है, तो उन्हें सूचित करें कि आप जिस तरह से वे कुछ सिखाने का जवाब नहीं देते। मैं इसे एक अलग तरीके से समझने में आपकी सहायता कर सकता हूं। उसी तरह, यदि आप सामान्य रूप से शैक्षिक सामग्री को समझ नहीं पाते हैं, तो आपको उससे बात करनी चाहिए। जब यह उपलब्ध है, तो पता करें और उसके साथ मीटिंग के लिए पूछें आप कह सकते हैं "मुझे कक्षा में जानकारी को समझने में कठिनाई है क्या आप इसे समझने में मेरी सहायता कर सकते हैं? " आपका शिक्षक विषय का अधिकार है और वह शैक्षणिक सामग्रियों के साथ आपकी मदद कर सकता है जिसके साथ आपको मुश्किलें हैं
  • इसी तरह, यह आपको अगले परीक्षण के लिए अध्ययन करने के तरीकों का पता लगाने में मदद कर सकता है या आपको अपने अगले लिखित कार्य के लिए विचार प्रदान कर सकता है। वह आपको अधिक नोट्स या रीडिंग्स दे सकता है जो आपको समझने में सहायता करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप परीक्षा में आने वाले चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करने के लिए अपने शिक्षक पर निर्भर नहीं करते हैं। आपको प्रयास और समझ दिखाने की ज़रूरत है अन्यथा, आप भविष्य में अन्य वर्गों को विफल कर सकते हैं।
  • Video: Suspense: Murder Aboard the Alphabet / Double Ugly / Argyle Album

    जब आप क्लास फेल हो रहे हैं तब आपके ग्रेड को ऊपर ले जाने वाला इमेज शीर्षक चरण 07
    7
    अतिरिक्त योग्यता के लिए पूछें अपने ग्रेड को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका अतिरिक्त कर्तव्यों को करना है, जो कि आप असफल होने वाले कर्तव्य पर अधिक अंक दे सकते हैं। उसी तरह, यह आपको एक अतिरिक्त योग्यता दे सकता है जो आपके सामान्य औसत को बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा। अपने शिक्षक से पूछो "क्या कोई अतिरिक्त कार्य करने का कोई तरीका है? मैं अपने ग्रेड को बढ़ाने के लिए संघर्ष किया है और मैं कुछ मदद करना चाहूंगा। " यदि आप देखते हैं कि आपका ग्रेड बढ़ाने के बारे में एक गंभीर रुख है, तो आप अपने निम्न ग्रेड बढ़ाने में मदद करने के लिए खुद को एक अतिरिक्त शुल्क देने में सक्षम हो सकते हैं।
  • इसी तरह, आप पूछ सकते हैं कि ड्यूटी को फिर से करने का कोई तरीका है, खासकर यदि आप इस अवधारणा को अब बेहतर समझते हैं। आप कह सकते हैं कि "मुझे अंतिम कर्तव्य में कठिनाइयों थी मैं इसे बेहतर समझता हूं कि मुझे कुछ मदद मिली है और मैंने और भी अध्ययन किया है। क्या कोई ऐसा तरीका है जिसे मैं फिर से कर सकता हूं? "
  • जब आप क्लास फेल हो रहे हैं तो अपने ग्रेड को ऊपर ले जाने वाला इमेज शीर्षक 08

    Video: A Writer at Work / The Legend of Annie Christmas / When the Mountain Fell




    8
    आपको निजी पाठ देने के लिए एक अन्य छात्र प्राप्त करें देखें कि क्या आपके शैक्षिक संस्थान में किसी अन्य छात्र द्वारा पढ़ाए गए निजी कक्षाओं का एक कार्यक्रम है। इस प्रकार के कार्यक्रम में, छात्र जो एक ही शैक्षणिक सामग्री का अध्ययन करते हैं, वहां आप अपने होमवर्क को हल करने और अकादमिक सामग्री सीखने में सहायता करते हैं। महान लाभ यह है कि वे आप के समान स्तर पर हैं और उसी कर्तव्यों का पालन करते हैं, जिससे आपके लिए उन सवालों के साथ आपकी मदद करना आसान हो जाएगा जो आपके पास हैं।
  • यदि आपका शिक्षक आपको धमकाता है, तो आपको मदद के लिए एक और छात्र से पूछना अधिक सहज महसूस हो सकता है। "क्या आप इस शैक्षणिक सामग्री को समझने में मेरी सहायता कर सकते हैं?" मेरे पास कम ग्रेड हैं लेकिन मैं उन्हें अपलोड करने का प्रयास करता हूं। " इसी तरह, आप आगामी कार्य के बारे में सवाल पूछ सकते हैं।
  • Video: Richard Dolan and Linda Moulton-Howe Secret Space Program

    9
    कर्तव्यों के वजन को ध्यान में रखें कुछ शिक्षकों ने एक कार्य की तुलना में एक परीक्षा अधिक मूल्यवान की है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास बीजगणित परीक्षण पर कम स्कोर और वर्कशीट पर कम स्कोर है। कुछ शिक्षकों ने कार्यपत्रक के लिए कम स्कोर दिया और परीक्षण के लिए एक ही कम ग्रेड को दोहराया। दूसरी ओर, अन्य शिक्षक केवल कार्यपत्रक के लिए कम स्कोर और परीक्षण के लिए केवल एक निम्न श्रेणी डालते हैं।
  • विधि 2
    घर पर अपनी आदतों को बदलें

    जब आप एक कक्षा चरण 9 को विफल कर रहे हैं तो अपने ग्रेड को ऊपर लाते हुए छवि शीर्षक
    1
    एक योजना बनाएं आप विफल होने के कारण हो सकते हैं क्योंकि आपने समय अच्छी तरह नियंत्रित नहीं किया है। अपनी योग्यता बदलने के लिए, आपको अपने जीवन में अधिक प्रभावी समय प्रबंधन कौशल शामिल करना होगा। यदि आप अपने ग्रेड को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो आपको अपना काम पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी और अभी भी अध्ययन करने के लिए समय होगा। ऐसा करने के लिए, बाकी सभी सेमेस्टर के लिए अपनी सभी कक्षाओं का होमवर्क व्यवस्थित करें इसी तरह, अपने अन्य दायित्वों को व्यवस्थित करें, जैसे काम, अतिरिक्त गतिविधियों या सामाजिक समारोह। सबसे महत्वपूर्ण बात के साथ शुरू होने वाले कैलेंडर पर प्रत्येक ईवेंट को रखें, जिसका अर्थ है कि आपको उस श्रेणी के लिए ज़िम्मेदारियों को प्राथमिकता देनी होगी जो आप विफल होने वाली हैं फिर, खाली जगह में खाली जगह भरें। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आपको क्या करना है और यह आपको करने के लिए समय ले जाएगा।
    • यदि आपके पास दायित्व हैं जो क्रॉस हो जाते हैं, तो आपको उनमें से कुछ का त्याग करना पड़ सकता है करने के लिए बहुत अधिक परियोजनाएं होने से आपको असफल होने का कारण हो सकता है आप अन्य वर्गों के कर्तव्यों की अनदेखी नहीं कर सकते हैं, लेकिन यदि यह एक अकादमिक गतिविधि या सामाजिक प्रतिबद्धता है, तो आप शायद अपने ग्रेड को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध होने पर उपस्थित नहीं हो पाएंगे।
    • यदि आपकी ज़िम्मेदारियां बहुत सी पार करती हैं, तो अपने मालिक के साथ अपने कार्यक्रम को फिर से संगठित करने का प्रयास करें। समझाएं कि समस्या क्या है और देखें कि क्या कोई आपके साथ अपनी बारी बदलने के लिए तैयार है।
  • एक क्लास चरण 10 में असफल होने पर आप अपने ग्रेड को ऊपर लाते हुए छवि शीर्षक
    2
    अपना होमवर्क करो क्योंकि होमवर्क वर्गीकृत है, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए करना चाहिए कि आपका ग्रेड यथासंभव उच्च है। इसी तरह, होमवर्क करना शैक्षणिक सामग्रियों से परिचित होने का सबसे अच्छा तरीका है जिसे आप कक्षा में सीखते हैं। इसे इकट्ठा न करें यदि आप पीछे पड़ जाते हैं, तो आप परीक्षण और अन्य कर्तव्यों के लिए आवश्यक जानकारी खो देंगे। जितना अधिक आप पीछे आ जाते हैं, उतनी कम सामग्री जिसे आप समझेंगे, जो आपके पिछले कर्तव्यों पर कम अंक पाने के लिए आपके कारण हो सकते हैं। साथ ही, आप इसे देखकर जानकारी सीखेंगे और आपको इसे देने से पहले एक रात परीक्षण के लिए जरूरी सभी जानकारियों को जानने के लिए बहुत ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • यदि आप अपना होमवर्क करते हैं तो प्रश्न उठते हैं, उन्हें लिखना उपयोगी होता है। इस तरह, आप जितनी जल्दी आप इसे देख सकेंगे, वैसे ही अपने शिक्षक से पूछ सकते हैं और समझ सकते हैं कि आपको क्या समझ में नहीं आ रहा है।
  • जितनी जल्दी हो सके घर पर अपने होमवर्क शुरू करने की कोशिश करें आम तौर पर, होमवर्क आपके ग्रेड का एक बड़ा हिस्सा है, इसलिए आपको इसे पूरा करना चाहिए। इसके अलावा, जितनी जल्दी आप इसे करते हैं, जितना अधिक आप रुचि रखते हैं और आप जानते हैं कि आप पढ़ाई वाले शैक्षिक विषय के बारे में अधिक जानकारी देंगे। यदि आप इसे करने के लिए सोने से पहले ही प्रतीक्षा करते हैं, तो आपको अधिक व्याकुलता और थकान हो सकती है, जिससे आपको कम नौकरी करने और कम जानकारी रखने में मदद मिलेगी।
  • एक क्लास चरण 11 में असफल होने पर आप अपने ग्रेड को ऊपर लाते हुए छवि शीर्षक
    3
    कठिन अध्ययन करें निम्न श्रेणी को बढ़ाने का एकमात्र तरीका होमवर्क में बेहतर ग्रेड प्राप्त करना है, जो घर पर पढ़ाई के साथ शुरू होता है। यदि आप इसका अध्ययन नहीं करते हैं, तो आप जानकारी नहीं सीख सकते हैं, इसलिए हर रात अध्ययन करने के लिए समय निर्धारित करने का प्रयास करें विक्रय को बंद करें, जैसे फोन, लैपटॉप, टेलीविज़न या संगीत आपके पास और अधिक एकाग्रता, आप जितना अधिक काम करेंगे और जितनी अधिक जानकारी आप बनाए रखेंगे।
  • जब आप क्लास के लिए रीडिंग पढ़ते हैं, तो इसके बारे में नोट्स बनाते हैं, जैसा कि आप उनकी समीक्षा करते हैं। इस तरह, जब परीक्षा पास आ रही है, तो आपको उन्हें फिर से पढ़ना होगा। इसमें थोड़ी अधिक समय लग सकता है, लेकिन परीक्षा लेने के लिए आपके पास पर्याप्त तैयारी होगी, जिससे आपको बेहतर ग्रेड प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • परीक्षण से लगभग दो सप्ताह पहले सामग्री की समीक्षा करना शुरू करें अपने नोट पढ़ें और फिर से पढ़ें अकादमिक सामग्री का अध्ययन करने के लिए कार्ड तैयार करें यदि आप देखते हैं कि आपको कुछ विषयों में कुछ समस्याएं हैं, तो उन अनुभागों में एक अतिरिक्त समय व्यतीत करें।
  • Video: Calling All Cars: Disappearing Scar / Cinder Dick / The Man Who Lost His Face

    जब आप कक्षा चरण 12 को विफल कर रहे हैं, तो आपके ग्रेड को ऊपर लाते हुए छवि शीर्षक
    4
    होमवर्क तुरंत शुरू होता है कभी-कभी लोग कम रेटिंग प्राप्त करते हैं क्योंकि वे कर्तव्य पर फंस जाते हैं। एक बार अटक जाने पर, वे काम को स्थगित कर देते हैं और तब तक इसे फिर से शुरू नहीं करते जब तक यह बहुत देर तक नहीं हो। जब आप अपने ग्रेड को बढ़ाने की कोशिश करते हैं, तो यह procrastinate का विकल्प नहीं है जब आपका शिक्षक आपको एक कर्तव्य देता है, तो तुरंत इसे करना शुरू कर दें यदि आप आखिरी मिनट तक इंतजार करते हैं, तो आप काम में सब कुछ नहीं डाल पाएंगे और आप एक अच्छी योग्यता प्राप्त नहीं करेंगे। उसी तरह, यदि आप ड्यूटी में फंस जाते हैं तो यह उपयोगी होगा। जब आप तालाब, आप सहायता के लिए एक लाइब्रेरियन या शिक्षक से पूछ सकते हैं
  • यदि आपके पास सबमिट करने के लिए एक लिखित कार्य है, तो जांच के तुरंत बाद शुरू करें इस तरह, आप एक गहरी जांच करने में सक्षम होंगे, जिससे आपको इस विषय पर बहुत अधिक ज्ञान होने पर बेहतर बहस मिलेगी। इसी तरह, शैक्षिक स्रोतों पर ध्यान केंद्रित करें। आपकी बेहतर जानकारी, आपके लिखित कार्य को बेहतर होगा।
  • यदि आपके पास एक प्रोजेक्ट है, तो उसके घटकों पर जल्द से जल्द काम करना शुरू करें। जितना कठिन प्रयास आप अपने कर्तव्य में निवेश करते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आपका स्कोर होगा।
  • जब आप एक वर्ग चरण 13 को विफल कर रहे हैं तो अपने ग्रेड को ऊपर लाते हुए छवि शीर्षक
    5
    एक अध्ययन समूह बनाएं जब एक परीक्षण की आशंका होती है, तो अपनी कक्षा में कुछ लोगों की पहचान करें जिनके साथ आप अध्ययन कर सकते हैं। वे एक-दूसरे की पढ़ाई और शैक्षणिक सामग्रियों को बेहतर ढंग से संबोधित करने में मदद कर सकते हैं, अगर वे स्वयं अपने लिए करते हैं। बैठक से पहले सामग्री तैयार करें और, एक साथ होकर, आप में एक त्वरित परीक्षा लेने की तैयारी है, समस्या क्षेत्रों की समीक्षा करें और परीक्षा में आने वाली सामग्री का अध्ययन करें।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को शामिल करने का प्रयास करें, जिसकी कक्षा में अच्छा ग्रेड है, जो आप विफल होने वाले हैं वह व्यक्ति जानकारी को समझ सकता है और आपके पास के सवालों के जवाब देने में सक्षम होगा।
  • वे सामग्री के साथ कुछ गेम बना सकते हैं, जिसमें उन्हें मजेदार और रोचक गतिविधि बनाने के लिए सीखना होगा। जानने के लिए एक बोर्ड गेम और कुछ कार्ड का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि वे सामग्री सीखने के तरीके में भिन्न हो सकें।
  • जब आप एक वर्ग चरण 14 को विफल कर रहे हैं तो अपने ग्रेड को ऊपर लाते हुए छवि शीर्षक
    6
    पर्याप्त आराम करो यह संभव है कि आप एक वर्ग को विफल करने वाले हैं क्योंकि आपको कक्षा में ध्यान देने के लिए इतने थके हुए और नींद आ रही है। उसी तरह, यह संभव है कि आप अपने होमवर्क में गलत हो क्योंकि आपको अपना ध्यान समर्पित करने के लिए बहुत थक गया लगता है। जानकारी की एकाग्रता और प्रतिधारण के लिए पर्याप्त नींद प्राप्त करना आवश्यक है। यदि आप कक्षा के दौरान नींद महसूस करते हैं, तो आप नोट्स नहीं ले सकते हैं या कक्षा में जानकारी बनाए रख सकते हैं। प्रति रात 7 और 8 घंटे के बीच सोएं, ताकि आप अगले दिन अच्छी तरह से कर सकें।
  • इसी तरह, नींद की अच्छी तरह से आप अगले दिन घर आने पर आपको बेहतर महसूस करने में मदद करेंगे, जो कक्षाओं में पढ़ाई जारी रखने और काम करने में आपकी सहायता करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com