ekterya.com

अपने मालिक को बताने के लिए कि आपने एक भयानक गलती की है

एक त्रुटि, गलती, गलती, गलती या पर्ची इसे आप क्या कहते हैं, लेकिन अगर आप काम पर एक भयानक गलती करते हैं, तो आपको तुरंत अपने मालिक को बताना होगा। कार्यस्थल पर एक त्रुटि आपको कुछ दफन या अनदेखी नहीं करना चाहिए, खासकर अगर यह आपकी कंपनी या संगठन के दैनिक संचालन, प्रतिष्ठा या निचले रेखा को प्रभावित करती है स्थिति के सुधार के बारे में खुला, ईमानदार और खुलकर होने के कारण इसे जल्दी से सुलझाने की अधिक संभावनाएं मिलेंगी। इसके अलावा, इस मार्ग को लेने से आपकी स्थिति को खोने से भी आपको रोका जा सकता है

चरणों

भाग 1
त्रुटि दर्ज करें

एक बैंक टेलर चरण 9 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
समस्या की परिमाण की गणना करें अपनी त्रुटि के संभावित परिणामों को निर्धारित करने के लिए समय निकालें यह न केवल आपको इसे सुधारने के करीब ले जाएगा, बल्कि यह आपके बॉस को भी दिखाएगा कि आप वास्तव में आपके काम की परवाह करते हैं।
  • संभावित परिणामों को देखते हुए जिन चीजों पर आपको विचार करना चाहिए, उनमें यह शामिल है कि क्या त्रुटि दूसरों को शारीरिक खतरे में डालती है, ताकि यह वास्तव में एक आपातकालीन स्थिति हो, या किसी अन्य स्थिति को संभावित संकट स्थितियों से बचने के लिए तत्काल संबोधित किया जाना चाहिए। ऐसी स्थिति का एक उदाहरण जिसे तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है, एक मरीज को गलत दवाएं देना है। इसका कारण यह है कि मौत के संभावित खतरे से बचने के लिए अंतर छोटा है।
  • किसी त्रुटि की वजह से परिणाम के एक अन्य संभावित रूप से त्रुटि के आधार पर कंपनी के लिए प्रतिकूल प्रचार या नकारात्मक प्रतिक्रिया हो सकती है। ऐसा तब हो सकता है जब एक संवेदनशील विषय के बारे में कोई ईमेल केवल एक व्यक्ति की जगह संपूर्ण डेटाबेस में लीक हो गया हो। आपको पता होना चाहिए कि इस प्रकार की गलती का मतलब यह हो सकता है कि कई लोगों को इस समस्या से निपटना होगा और यह भी त्रुटि के बारे में कोई औपचारिक कॉर्पोरेट विवरण होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक कॉलेज प्रोफेसर के चरण 11 बनें
    2
    व्यक्तिगत रूप से बोलने के लिए तुरंत अपने मालिक को ले जाएं इसे स्पष्ट करें कि स्थिति को तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है अपने मालिक को सचेत करना सुनिश्चित करें कि अगर कुछ और है जो तुरंत आगे की क्षति से बचने के लिए किया जाना चाहिए।
  • "माफ करना, महोदय, मुझे एक जरूरी बात के बारे में आपसे बात करनी है, क्या हम निजी में बात कर सकते हैं?"
  • शांत रहें और सुनिश्चित करें कि आपका मालिक तत्काल बातचीत की आवश्यकता को समझता है। यह नाराज होने का समय नहीं होगा, क्योंकि आपका पहला लक्ष्य कुछ ऐसा होगा जिसे बाद में जल्दी ही हल किया जाना चाहिए। इसके अलावा, अपने मालिक को पहले से बताएं ताकि आप जानते हों कि पहले आपको भविष्य में विश्वास हासिल करने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 25 बनें
    3
    त्रुटि समझाओ अब जब आप अपने मालिक का ध्यान रखते हैं, तो उसे इसके बारे में और जानना होगा। समझाएं कि क्या हुआ या उस त्रुटि के कारण कौन सा नुकसान हो सकता है और उस समय की कार्रवाई की जानी चाहिए, अगर कुछ ऐसा है जो तुरंत ठीक किया जा सकता है यह दोष या बहाने देने का समय नहीं होगा - इसके विपरीत, आपको पहले स्थिति को सुलझाने पर ध्यान देना चाहिए।
  • जब आप सीधे बिंदु पर आते हैं, तो स्वीकार करें कि आपने गलती की है कुछ कहो "मैंने गलती की, अकस्मात पूरे ग्राहक सूची को ई-मेल किया।"
  • एक सफल व्यवसायी के चरण 12 बनने वाली छवि
    4
    अपनी त्रुटि के लिए पूरी ज़िम्मेदारी लीजिए दोष देने से बचना यह उस अन्य व्यक्ति को शामिल करने के लिए मोहक हो सकता है जिसका पर्यवेक्षण समस्या में योगदान देता है, लेकिन ऐसा नहीं करते। अन्य लोगों को सभी अपराधों से बचने के लिए दोष देने से आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोई पक्ष नहीं कमाएंगे।
  • सबसे पहले, ज़िम्मेदारी लेने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि गलती को स्वीकार करना और फिर माफी मांगें। बहाने के बिना ईमानदार रहें नम्र रहें और बिंदु पर जाएं आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि तुम मुझ पर भरोसा कर रहे थे, लेकिन मैं आपको निराश करने के लिए क्षमा चाहता हूं। स्थिति सुधारने के लिए जो भी जरूरी है, मैं करूँगा। "
  • किसी अन्य व्यक्ति को दोष देने की कोशिश करके रक्षात्मक पर खुद को लगा देना लगभग हमेशा आपके मालिक से प्रतिकूल प्रतिक्रिया के साथ खत्म हो जाएगा और संभवत: उस व्यक्ति से भी जिसने आप पर दोष लगाया था। इस प्रकार के व्यवहार में कुछ भी सकारात्मक नहीं होगा।
  • कभी-कभी, एक स्वत: प्रतिक्रिया एक स्थिति को कवर करने की कोशिश है - फिर भी, एक बार फिर, ईमानदार होने और व्यवसाय में उतरना एक अधिक सकारात्मक निर्णय होगा। आप त्रुटियों की सूची में झूठ नहीं जोड़ना चाहते हैं अगर यह एक ईमानदार गलती थी, तो दृढ़ रहें कि आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका ईमानदारी है।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    परिणामों को स्वीकार करें आप स्थिति को पेशेवर रूप से संभवतः संभाल सकते हैं, लेकिन तब भी नकारात्मक परिणाम हो सकता है आपकी त्रुटि के पैमाने पर निर्भर करते हुए, आपको एक चेतावनी प्राप्त हो सकती है, एक परीक्षण अवधि या भी निकाल दिया जा सकता है।
  • परिणाम के बावजूद, उन्हें एक व्यावसायिक दृष्टिकोण से प्रबंधित करना, केवल आपको दीर्घकालिक में मदद करेगा। यहां तक ​​कि अगर आपको निकाल दिया गया है, तो आपको नकारात्मक या भी हिंसक रूप से प्रतिक्रिया करने से स्थिति को और खराब नहीं करना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया केवल स्थिति को बदतर करेगी। नौकरी से निकाल दिया जाने से आपके भविष्य के रोजगार के अवसरों को नुकसान हो सकता है यदि आप ऐसे तरीके से कार्य करते हैं जिसमें पुलिस या वकीलों की भागीदारी शामिल है
  • भाग 2
    त्रुटि को ठीक करें

    एक ऑन्कोलॉजिस्ट बनें चित्र 10
    1
    समस्या को सुलझाने में नेतृत्व ले लो यह आपकी गलती है और आपकी ज़िम्मेदारी है। इसलिए, आपको समस्या को हल करने में पूरी तरह से शामिल होना चाहिए। चीजों को सुलझाने में नेतृत्व लेते समय सबसे अच्छा परिदृश्य हो सकता है, ध्यान रखें कि आपका बॉस आपको ऐसा करने की अनुमति नहीं दे सकता है। लचीला और विवेकपूर्ण रहें यदि आपका बॉस चाहता है कि आप अन्य लोगों के साथ काम करें या यदि वह संदेह है कि आप उसे अकेले संभालना चाहते हैं
    • सकारात्मक दृष्टिकोण रखें, भले ही आपके आस-पास के लोगों की नकारात्मक राय हो। आपके द्वारा बनाई गई गलती थी और आपके सहकर्मियों ने उस पर टिप्पणी कर सकता था - हालांकि, आपका ध्यान कार्यालय में होने वाले नाटक पर ठीक से काम करने पर ही होना चाहिए।
  • एक ऑन्कोलॉजिस्ट स्टेप 18 बनें शीर्षक वाली छवि
    2



    अपने मालिक की मदद से एक योजना तैयार करें निर्देशों के लिए अपने बॉस से पूछें और मैं कहता हूं। यह समय यह दिखाने का समय होगा कि आप एक बुरी स्थिति में सुधार कर सकते हैं और इसे सुधार सकते हैं - हालांकि, यह सुधारने का प्रयास करने का सबसे अच्छा समय नहीं हो सकता है।
  • समझा जा रहा है कि आलोचना इस प्रक्रिया का हिस्सा हो सकती है। सुझावों के लिए खुला रहें और अपनी टीम को दिखाएं कि आप वास्तव में क्या पछतावा करते हैं यह न केवल वर्तमान समस्या को हल करने के लिए काम करता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि फिर से ऐसा नहीं होता है
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    एक बैंक टेलर चरण 15 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी त्रुटि को ठीक करने के लिए ओवरटाइम काम करने की पेशकश करें अपने मालिक के विश्वास को पुनः प्राप्त करने और समस्या को सुधारने के लिए, आपको जरूरी होनी चाहिए कि इसके लिए क्या आवश्यक है। किसी भी प्रस्ताव के साथ आप फ्रैंक रहें याद रखें कि समस्या को दूर करने के लिए समय और प्रयास किए जाएंगे, इस बात पर निर्भर करते हुए कि आपने कितनी गलती की थी। चूंकि आप ऐसा करने का कारण थे, यह समझ में आता है कि समस्या हल करने के लिए आपको अतिरिक्त संसाधनों को समर्पित करना चाहिए।
  • गलती से प्रभावित हर किसी को धन्यवाद करने के लिए समय ले लो और अब समाधान का हिस्सा बनें। उन लोगों को आपके द्वारा किए गए किसी त्रुटि को ठीक करने के लिए अतिरिक्त कार्य करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप यह दिखाते हैं कि आप उनके प्रयासों का सम्मान और सराहना करते हैं।
  • Video: YOUTUBE JEOPARDY GAME! **loser gets waxed**

    एक बैंक टेलर चरण 16 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    किसी भी ग्राहक या नेता को कॉल करने वाले स्वयंसेवक को समस्या के बारे में सूचित करने की आवश्यकता होती है। यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक सकारात्मक कदम है, जिसके पास एक मालिक है जो समय पर त्रुटि के कारण खतरे में है। यह दिखाने का एक छोटा सा तरीका होगा कि आप जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं और उन कठिन फोन कॉलों को बनाने के लिए तैयार हैं।
  • भाग 3
    भावी त्रुटियों को कम करें

    एक बैंक टेलर चरण 13 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपके द्वारा सीखे गए पाठों को दस्तावेज़ करें भविष्य के लिए क्षणों के शिक्षण के रूप में अपनी पिछली गलतियों का उपयोग करें। त्रुटि का दस्तावेजीकरण करके अपने मालिक को सुधारने की आपकी क्षमता और परिणाम के रूप में सीखा सभी चीजों को दिखाएं। इसी तरह की गलतियों को रोकने के मामले में आपके लिए यह उपयोगी है और जब आप कार्य मूल्यांकन पर जाते हैं तो आपकी प्रगति को दिखाने में भी आपकी मदद करेंगे
    • कई बार, एक त्रुटि नवाचार के रास्ते की ओर मुड़ता है अपने मालिक के साथ एक विचार साझा करें जिस तरह से आप अपना ध्यान बदलना चाहते हैं, ताकि गलतियों के उन प्रकारों को फिर से न हो। किसी भी बड़े बदलाव को सामान्य तौर पर आपके बॉस की स्वीकृति की आवश्यकता होगी। हालांकि, बुद्धिशीलता के माध्यम से नए तरीकों से कम से कम पहल दिखाई देगी।
  • बैंक टेलर चरण 10 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक ही समय में कई कार्य करने से बचें अपने कार्यों को संभालने के दौरान विशेष रूप से सावधान रहें। इस तरह, आपके पास समय पर उन्हें पूरा करने पर ध्यान देने का समय होगा ताकि आप अनावश्यक ग़लतियां पैदा करने का खतरा न पैदा करें।
  • उस त्रुटि को अन्य चीज़ों को देखने का अवसर के रूप में लेना चाहिए, जिसे आपको अपने काम की आदतों के बारे में बदलना पड़ सकता है महत्वपूर्ण दस्तावेजों को खोने से बचने या ईमेल की गलत सूची का उपयोग करने से बचने के लिए ईमेल को संभालने का बेहतर तरीका ढूंढने के लिए आपको अपने डेस्क को साफ करना पड़ सकता है
  • एक सफल व्यवसायी चरण 16 बनें
    3
    जब आप कुछ नहीं जानते हैं तो मदद के लिए पूछें एक स्पष्टीकरण प्राप्त करने से आपको लंबे समय तक समय बचा सकता है क्योंकि आपको बाद में फिर से काम नहीं करना पड़ेगा। ऐसा न करें कि आप किसी से परेशान हो रहे हैं जब मदद मांग रहे हैं यदि आप अपने अनुरोधों में विनम्र और विचारशील हैं, तो यह संभव है कि आप लोगों को आपकी सहायता करने का आनंद ले सकें। ध्यान रहे और अपने आस-पास के लोगों से सीखें।
  • विशिष्ट निर्देशों और प्रथाओं के लिए पूछें ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि आपने पहले क्या विचलित किया और आगे बढ़ दिया। अक्सर यह एक ऐसा कदम है जिसे आप इस प्रक्रिया में भूल गए थे या कुछ छोटे जो एक बड़ा अंतर बनाते हैं।
  • मदद के लिए अपनी प्रशंसा दिखाएं और सुनिश्चित करें कि आपने जिन रणनीतियों को सीखा है उन्हें लागू कर लें। वास्तव में, अपने नए कौशल को अभ्यास में डालने से यह पता चलता है कि आपके पास कृतज्ञता है और इससे अधिक संभावना होगी कि यदि आप को फिर से पूछने की ज़रूरत हो तो दूसरों की मदद मिलेगी।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 5 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    धीरे-धीरे जाओ यदि आपको लगता है कि आपके काम में दिन के दौरान पर्याप्त समय नहीं था, तो सोचें कि यह आपके लिए दूसरी बड़ी समस्या को ठीक करने के लिए कितना बुरा होगा। अपने समय का बेहतर प्रबंधन करने के लिए एक टू-डू सूची बनाना शुरू करें ताकि आप कार्य के साथ भाग न जाए या महत्वपूर्ण कदमों की अनदेखी कर सकें।
  • छवि का शीर्षक एक सफल व्यवसायी चरण 6 बनें
    5
    अपने आप पर मुश्किल मत बनो अपने आप को दोष देने से वास्तव में समस्या बदतर हो सकती है हर कोई गलती करता है, यहां तक ​​कि आपके बॉस को कुछ बिंदु पर। अपने आप को क्षमा करें और सुनिश्चित करें कि आप समस्या के बारे में सीखा है, इसलिए यह फिर से नहीं होता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com