ekterya.com

एक गंभीर त्रुटि के बाद अपनी मां से माफी कैसे मांगी

क्षमा करना कठिन हो सकता है आप इसे गर्व या डर से बाहर नहीं करना चाहते हो सकता है हालांकि, आपकी मां के साथ आपके संबंध महत्वपूर्ण हैं। माफी माँगता है यह तात्पर्य के लायक है। ऐसा करने से पहले, चीजों के माध्यम से सोचें योजना क्या आप कहना चाहते हैं फिर, अपनी मां को ईमानदारी से माफी मांगो हालांकि, इसे समय दें आपकी माफी को स्वीकार करने में आपके लिए कुछ समय लग सकता है

चरणों

भाग 1
अपनी माफी माँगता हूँ

एक महान गलती के चरण 1 के बाद अपनी मां को क्षमा करें
1
अपराध छोड़ें कभी-कभी, यदि आपको संदेह या असंतोष लगता है तो आप माफी मांग सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी गलती कुछ नहीं थी, तो आप यह मान सकते हैं कि माफी अनावश्यक है। हालांकि, अगर आपने एक गलती की है जो आपकी माँ को चोट पहुँचाती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप माफी मांगें। आपको यह अवश्य पहचानना चाहिए कि आप किसी ऐसे चीज का हिस्सा हैं जो किसी और को चोट पहुंचाए। अपने कार्यों के लिए अन्य लोगों को दोष न दें
  • आपको लगता है कि यह आपकी गलती 100% नहीं थी यह शायद सच है जीवन में कुछ ऐसी स्थितियां हैं जहां दोष एक व्यक्ति पर पूरी तरह से गिर जाता है। बाहरी कारक आसानी से निर्णय को प्रभावित कर सकते हैं और एक त्रुटि में योगदान कर सकते हैं
  • हालांकि, माफ़ी नहीं है कि हम या किस पर दोष चाहिए। माफी मांगना हमारे कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने के बारे में है, हालांकि छोटी है। यहां तक ​​कि अगर आपकी गलती ज्यादातर लोगों या परिस्थितियों से होती है, तो ऐसा कुछ होता है जो आपकी मां को चोट पहुंचाता है
  • उदाहरण के लिए, इस मामले की कल्पना करें कि आपने अपनी माँ की जन्मदिन की पार्टी को याद किया जो आपके भाई ने तैयार किया था। हालांकि यह आपका विचार नहीं था, फिर भी, आप पार्टी को चूक गए, इसलिए आपको इसके लिए जिम्मेदारी लेनी चाहिए।
  • एक महान गलती चरण 2 के बाद अपनी मां को क्षमा करें
    2
    एक पत्र लिखने के बारे में सोचें आपको व्यक्ति में माफी माँगने की ज़रूरत नहीं है एक माना पत्र ही प्रभावी हो सकता है कुछ स्थितियों में, एक पत्र लिखना अधिक प्रभावी हो सकता है
  • यदि आप बहुत परेशान या शर्मिंदा हैं, तो संभव है कि एक पत्र अधिक समझ में आता है। माफी से प्रभावी होने के लिए, यह पूरी तरह से और ईमानदार होना चाहिए। यदि आप पूरी तरह से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के बारे में चिंतित हैं, तो एक पत्र लिखना शायद एक अच्छा विकल्प है
  • यह संभव है कि यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आपकी मां से बात करना आम तौर पर मुश्किल होता है यदि आप चिंतित हैं कि आपकी माँ नाराज होगी और आपसे बात नहीं करेंगे, तो उसे एक ध्यानपूर्वक लिखा पत्र भेजें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां अपनी पार्टी की अनदेखी के बारे में अभी भी बहुत गुस्से में है, तो सामना करने के लिए एक माफी मांग आसानी से एक बहस बन सकता है एक पत्र शायद एक बेहतर विकल्प है क्योंकि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने शब्दों को समझते हैं।
  • एक महान गलती चरण 3 के बाद अपनी मां को क्षमा करें
    3
    ईमानदार होने का प्रयास करें यदि आप ईमानदार हैं तो आपसे आपकी माफी को स्वीकार करने की अधिक संभावना है माफी मांगने से पहले, अपने कार्यों पर प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय दें। यह आपकी गलती को समझने में आपकी मदद करेगी कि आपने गलत क्यों किया, जिससे आपको अधिक प्रभावी ढंग से माफ़ी पेश करने की इजाजत मिलेगी।
  • इस बारे में सोचें कि आपने जो किया वह गलत था। आपके द्वारा किए गए गलती में आपकी भूमिका पर विचार करें और यह कैसे अन्य लोगों को चोट पहुंचाता है सुनिश्चित करें कि आप इसे स्वीकार करने के लिए तैयार हैं अभ्यास करें कि आप क्या कहना चाहते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि आप गलती में अपना हिस्सा स्वीकार करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे खेद नहीं है कि मेरे दोस्त सारा ने मुझे आपकी अनुमति के बिना अपनी कार लेने के लिए आश्वस्त किया है", ऐसा मत कहो। इसके बजाय, "अपनी कार को अनुमति के बिना ले जाने के लिए क्षमा करें" कहें। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी माँ आपको देखती है कि आप ईमानदारी से समझते हैं कि आपने बुरी तरह से काम किया है।
  • जब तक आप नहीं जानते कि वे ईमानदारी से रहेंगे, तब तक माफी माँगने की कोशिश न करें। आपको कई बार माफी मांगने और दिखाने के लिए समय लेना पड़ सकता है। अपनी मां के साथ सहानुभूति रखने की कोशिश करो विचार करें कि आप अपनी स्थिति में कैसा महसूस करेंगे।
  • एक ग्रेट मिस्टेक चरण 4 के बाद अपनी मां को क्षमा करें
    4
    अपनी त्रुटि के लिए क्षतिपूर्ति करने के ठोस तरीके खोजें माफी माँगने की शुरुआत होना चाहिए और अंत नहीं होना चाहिए माफी मांगने के अलावा, आपको अपनी माँ को दिखाया जाना चाहिए कि आपने सबक सीखा है और आप बदलना चाहते हैं। कुछ तरीके से सोचें कि आप उसे दिखा सकते हैं कि आप अपनी गलती के लिए तैयार होंगे।
  • पश्चाताप व्यक्त करना आपको खाली महसूस कर देगा यदि आप अपनी माँ को यह नहीं बताते कि आप कैसे बदलना चाहते हैं। इस बारे में सोचें कि आपने क्या किया और कुछ तरीकों से लिख कर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह फिर से नहीं होगा।
  • उदाहरण के लिए, इस मामले की कल्पना करें कि आपने अपनी माँ की कार को अपने मित्र के साथ लिया था। उन परिस्थितियों के बारे में सोचें, जो आपके कर रहे हैं। हो सकता है कि वह दोस्त आमतौर पर कई समस्याओं में पड़ जाता है शायद आप उस समय शराब पी रहे थे, जो आपके संकोच को कम कर देता है आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं सारा के साथ कम समय बिताने की कोशिश करता हूं, खासकर जब मैं पी रहा हूँ मुझे पसंद नहीं है जब मैं पीता हूं और मुझे पता है कि मुझे उन चीजों को करने के लिए मुझे खींचने नहीं देना चाहिए।
  • भाग 2
    एक ईमानदारी से क्षमायाचना प्रदान करें

    एक महान गलती चरण 5 के बाद अपनी मां को क्षमा करें
    1
    पश्चाताप की एक ईमानदारी से अभिव्यक्ति के साथ शुरू करें माफी शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका शुरुआत से शुरू करना है माफी माँगने का मतलब पश्चाताप व्यक्त कर रहा है, इसलिए बिना किसी हिचकिचाहट के ऐसा करो। आपकी क्षमायाचना कुछ ऐसे ही से शुरू होनी चाहिए, "मैंने जो किया उसे करने के लिए क्षमा करना और इसके लिए आपको कितना नुकसान पहुंचा है।"
    • ईमानदार होना याद रखें यदि आप सचमुच खेद नहीं महसूस करते हैं, तो आपकी माँ को पता चल जाएगा सुनिश्चित करें कि आप अपनी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए स्थिति को संबोधित करते हैं। अपने आप से पूछें कि वह उसी स्थिति में कैसा महसूस करेगी।
    • इन नियमों को भी लागू करें यदि आप एक पत्र लिख रहे हैं आप "प्रिय माँ की तरह कुछ के साथ एक शुरू कर सकते हैं, मुझे ईमानदारी से जिस तरह से मेरे कार्यों से आपको चोट लगी है, उसके लिए अफसोस है।"
  • एक महान गलती चरण 6 के बाद अपनी मां को क्षमा करें
    2
    व्यक्त पश्चाताप प्रारंभिक क्षमायाचना के तुरंत बाद पश्चाताप आना चाहिए पश्चाताप दिखाएगा कि आपने वास्तव में अपनी गलती पर प्रतिबिंबित किया है और आप समझते हैं कि आपके कार्यों गलत क्यों थे। चाहे आप व्यक्ति में या एक पत्र के माध्यम से माफी मांगते हैं, प्रारंभिक "मुझे क्षमा करें" के तुरंत बाद पश्चाताप व्यक्त करें।
  • हमेशा अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो जबकि आप निश्चित रूप से अपने कार्यों से जुड़े परिस्थितियों को समझा सकते हैं, ऐसा ऐसा न करें जिससे आपके कदाचार का खंडन हो।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें "मैं आपकी गाड़ी लेकर गई रात को पी रहा था। सारा बहुत परेशान हो सकता है हालांकि, यह मैंने जो किया उसके लिए कोई बहाना नहीं है। हालांकि, मैं उस रात खुद नहीं था, मुझे यह जानना चाहिए था कि ऐसा व्यवहार अस्वीकार्य होगा। "
  • Video: Members of One Another

    एक महान मिस्टेक चरण 7 के बाद अपनी मां को क्षमा करें

    Video: A Matter of Logic / Bring on the Angels / The Stronger

    3



    अपनी मां की भावनाओं को पहचानें यह माफी मांगने का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है। यह याद रखना दर्दनाक हो सकता है कि आपके कार्यों में कितना नुकसान पहुंचा है हालांकि, यह माफी मांगने के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। यदि आप उसकी भावनाओं को पहचानते हैं तो आपकी माँ बेहतर महसूस करेगी
  • आपको लगता है कि आपकी माँ ने क्या महसूस किया है, इसके बारे में दो वाक्यों का विवरण दें उन भावनाओं के कारण होने के लिए पश्चाताप व्यक्त करें
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "कार को जानने के लिए आपको बहुत चिंता होनी चाहिए। जब आपको पता था कि मुझे यह था, तो मैं सोचता हूं कि आपको धोखा दिया और निराश हुआ। मुझे यकीन है कि वह रात आपके लिए बहुत तनावपूर्ण थी मैं आपको उस स्थिति में डाल देने के लिए वास्तव में खेद है। मुझे नफरत है कि मेरे व्यवहार ने आपको इस तरह प्रभावित किया है। "
  • एक महान गलती चरण 8 के बाद अपनी मां को क्षमा करें
    4
    किसी और को दोष न दें जब आप माफी मांगते हैं तब आपको किसी और को दोष नहीं देना चाहिए। हो सकता है कि आपके कार्यों पर पूरा नियंत्रण न हो। हालांकि, आप अपने व्यवहार से जुड़े परिस्थितियों के लिए माफी नहीं मांग रहे हैं, लेकिन उस व्यवहार में आपकी भूमिका के लिए जब आप माफी मांग रहे होते हैं, तो इसे ध्यान में रखें।
  • जब आप स्पष्टीकरण दे रहे हों, संक्षिप्त रहें और किसी स्पष्टीकरण से बचें जो बहाने की तरह लग सकता है
  • उदाहरण के लिए, "मुझे अफसोस है कि सारा ने मुझे कार लेने के लिए आश्वस्त किया है।" जबकि आपके मित्र ने आपको गलती करने के लिए दबाया हो, फिर भी आपने यह किया। एक और अधिक प्रभावी माफी की तरह कुछ हो सकता है "मुझे अफसोस नहीं है कि सारा का सामना नहीं करना और बिना अनुमति के कार लेना।"
  • एक ग्रेट मिस्टेक चरण 9 के बाद आपकी मां को क्षमा करें
    5
    मुझसे माफी माँगने के लिए पूछें आपको माफी के अनुरोध के साथ हमेशा माफ़ी मांगना चाहिए। इससे उनके सुलह की संभावनाएं खुलती हैं आप अपनी माफी को सरलता से समाप्त कर सकते हैं जैसे "मुझे आशा है कि आप मुझे माफ कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।"
  • क्षमा को समझना समय लगता है, खासकर जब यह एक गंभीर गलती है जब आप माफी मांगते हैं तो इसे पहचानने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप कुछ जोड़ सकते हैं जैसे "मैं समझता हूं कि यह आपको भूलने के लिए कुछ समय ले सकता है। आपको हर समय ले लो। "
  • भाग 3
    जब आप माफी मांगें तो आम गलतियों से बचें

    एक महान गलती चरण 10 के बाद आपकी मां को क्षमा करें
    1
    यदि आवश्यक हो तो अपनी माँ का समय और स्थान दें आप हमेशा उन्हें तेज़ी से माफ करने की उम्मीद नहीं कर सकते यदि आप एक गंभीर गलती की है तो मुझे क्षमा करने में कुछ समय लग सकता है। अपनी मां को वह समय देने के लिए तैयार रहें जब उसे आपको माफ़ करने की ज़रूरत हो।
    • यदि आप माफी मांग रहे हैं, तो समझें कि "मुझे क्षमा करें" शब्द पर्याप्त नहीं होंगे। यदि आपने ऐसी गलती की है जो वास्तव में आपकी मां के विश्वास के साथ धोखा दे दी है, तो माफी सिर्फ चिकित्सा प्रक्रिया की शुरुआत है
    • आने वाले हफ्तों में, अपनी मां की भावनाओं को अस्वीकार करने के लिए अपनी माफी का इस्तेमाल करने से बचें। आप अभी भी एक पल के लिए चोट महसूस कर सकते हैं, इसलिए यदि आप इतना कहते हैं, इसे स्वीकार करें और धैर्य रखें। जैसी बातें कहने से बचें "ठीक है, मैंने पहले से एक हफ्ते पहले माफी मांगी थी। आप और क्या चाहते हो? "
  • एक महान गलती के बाद अपनी मां को माफी माँगने वाली छवि चरण 11
    2
    उस भाषा का उपयोग न करें जो माफी व्यक्त नहीं करता है। कभी-कभी, भाषा माफी से वंचित हो सकती है। जब आप माफी मांगें तो आपकी भाषा पर ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी शब्द या वाक्यांशों का उपयोग नहीं करते हैं जो आपकी माफी को एक बहाना पसंद करते हैं।
  • सबसे बड़ी गलतियों में से एक यह है कि "मुझे खेद है, लेकिन ..." ऐसा कुछ कहना है। यदि आपको लगता है कि आप "लेकिन" जोड़ना चाहते हैं, तो ऐसा करने से बचना बस अपने कार्यों के लिए माफी माँगता हूँ।
  • इसके अलावा, याद रखें कि आपने जो किया उसके लिए आप माफी मांग रहे हैं। आप परिस्थितियों या आपकी मां की भावनाओं के लिए माफी नहीं मांग रहे हैं मत कहो "मुझे खेद है कि मैंने जो कुछ किया है, वह आपको परेशान करता है", लेकिन कहते हैं, "मैंने जो किया उसके लिए मैं माफी चाहता हूं"। मत कहो, "मुझे माफ कर दो चीजें नियंत्रण से बाहर हो गईं हैं।" इसके बजाय, "मैं उस स्थिति का हिस्सा बनने के लिए माफी चाहता हूँ।"
  • एक महान गलती के चरण 12 के बाद आपकी मां को क्षमा करें
    3
    यदि आवश्यक हो तो माफी मांगने से पहले अपनी माँ को स्थान दें। आप जितनी जल्दी हो सके माफी मांग सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि यह आपकी मां है और आप नहीं। यदि वह आपकी बात सुनने के लिए तैयार नहीं है, तो माफी मांगने की कोशिश करने से पहले उसे कुछ दिन दें।
  • यदि आपकी माँ बहुत गुस्से में है, तो आप तुरंत ही माफी माँगना नहीं चाहेंगे। यदि वह चोट लगी है और परेशान है, तो वह आपके संस्करण को सुनने के लिए तैयार नहीं होगी।
  • हालांकि, कुछ दिनों से अधिक न दें। माफी मांगने के लिए हफ्ते की प्रतीक्षा करने से आपको ठंड लग सकती है। ऐसा लग सकता है कि आपको माफी माँगना जरूरी नहीं है। माफी मांगने की कोशिश करने से पहले कुछ दिनों से ज्यादा इंतजार न करें।
  • एक महान गलती चरण 13 के बाद अपनी मां को क्षमा करें

    Video: The Great Gildersleeve: Marjorie the Actress / Sleigh Ride / Gildy to Run for Mayor

    4
    कार्यों के साथ अपनी माफी माँगता हूँ माफी एक अंत के लिए एक साधन है। यह अपने आप पर एक अंत नहीं है ठोस तरीके की स्थापना के बाद आप बदल सकते हैं, अंत तक उनका पालन करें। अपनी माँ को बताएं कि आपने अपनी गलतियों से सीखा है और साथ ही उसे बताएं।
  • अपने कार्यों के संभावित कारणों के बारे में सोचें आप इन कार्यों को भविष्य में होने से रोकने के लिए कैसे आगे बढ़ सकते हैं? कई तरीकों के बारे में सोचें जो आप अंत तक बदल सकते हैं और उनका अनुसरण कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि जब आप एक परेशानी दोस्त से बाहर निकल गए और पिया, तो उसकी अनुमति के बिना अपनी माँ की कार ले ली। इस मामले में, आप पीने से रोक सकते हैं और उस मित्र के साथ आपके संपर्क को सीमित कर सकते हैं। आप अपनी माँ के साथ भी अधिक प्रत्यक्ष हो सकते हैं कि आप कहां जा रहे हैं और किसके साथ हैं अपने नियमों का सम्मान करने का प्रयास करें
  • चेतावनी

    • याद रखें कि आपको माफी मांगने के लिए शायद कुछ समय बिताना चाहिए। यदि आप एक गंभीर गलती की है, तो आप अपनी माँ को तुरंत आपको माफ करने की उम्मीद नहीं कर सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com