ekterya.com

गलतियों को कैसे स्वीकार करें

यह स्वीकार करते हुए कि आपने गलती की है, एक चुनौती हो सकती है अगर आप `प्रतिष्ठा को खोने` की कोशिश न करें हालांकि, दूसरों की आंखों में, एक व्यक्ति जो गलतियों को स्वीकार कर सकता है और आगे बढ़ सकता है, वह उस व्यक्ति की तुलना में सम्मान हासिल करने की अधिक संभावना है जो झूठ और जिम्मेदार नहीं है। आखिरकार, गलत होने या किसी समस्या का कारण होने के तथ्य का सामना करने के लिए निरंतर अस्वीकार, आपकी प्रतिष्ठा, संबंध और कार्य या व्यावसायिक जीवन को प्रभावित कर सकता है। जितना मुश्किल लगता है कि यदि आप अभी तक अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते हैं, तो यह क्षमता आपको मुक्त कर सकती है और आपको और दूसरों को आगे बढ़ने, उनके रिश्तों और आय में सुधार करने की अनुमति दे सकती है। अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार हो जाओ!

चरणों

छवि शीर्षक नामांकन गलतियाँ चरण 1
1
जब आप कोई गलती करते हैं तो अपनी भावनाओं पर विचार करें अगर आप एक पूर्णतावादी या किसी बहुत ही सक्रिय आंतरिक आलोचक हैं, तो गलती करने से आपको पूरी तरह से डर लगता है और आपको विश्वास हो सकता है कि आपको उन्हें कवर करना होगा या किसी पर भी इसे दोष देना होगा। यहां तक ​​कि इन कार्यों के अपने स्वयं के नतीजे हैं और गलतियों को भी बदतर बनाते हैं या इससे भी बदतर परिणाम भी होते हैं, अगर आप खुलेआम त्रुटि का सामना करते थे यदि आप निम्नलिखित में से किसी भी उत्तर में परिलक्षित होते हैं, तो आपको निश्चित रूप से बाकी लेखों में दिए गए सुझावों का अभ्यास करना होगा:
  • जब आप कोई गलती करते हैं, तो आंतरिक आलोचक आपको अकेला नहीं छोड़ता है, जो कुछ भी होता है उसे दोष देता है और त्रुटि को इससे भी बदतर लगती है, और त्रुटि की शुद्ध नकारात्मक चीजों के बारे में सोचती है।
  • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आप बुरा महसूस करते हैं, आप अपने आप को बेवकूफ, गुप्त, बेवकूफी और खो मामले कहते हैं। आप खुद को समझाने के लिए आ सकते हैं कि आप "कभी भी सही नहीं करते", सीखने की किसी भी संभावना से बच रहे हैं।
  • किसी भी क्षेत्र में समस्याएं आपको उस क्षेत्र के बारे में अपने विचारों या विचारों में विश्वास करना बंद कर देती हैं और उन चीजों पर सवाल उठाती हैं जो आप करते हैं और आपके द्वारा किए गए फैसले या विकल्प
  • आप अपने आप से कहते हैं कि यह त्रुटि "फिर से नहीं होनी चाहिए", भविष्य के लिए एक चेतावनी के रूप में अतीत को लेकर, जो कि विकास और नवीनता को दबाने से रोकता है, जिससे आप अपने पेशे, अध्ययन, योजनाओं को लेने के लिए उचित जोखिम लेना बंद कर देते हैं। जीवन, आदि जल्द ही, आप एक चिड़चिड़ा उत्तराधिकारी बन जाते हैं जो केवल उन क्रियाओं को दोहराता है जो आप जानते हैं कि "गलत" नहीं हो पाएंगे।
  • "त्रुटि" का आपका विचार विकृत है। यहां तक ​​कि थोड़ी सी भी पर्ची, जैसे कि आपके प्यारे को एक कप चाय सुबह सुबह या किसी दस्तावेज़ की वर्तनी को समय-समय पर न जाँचने के लिए भूलना, आप इसे एक विपत्ति के रूप में लेते हैं जो दूसरों को निराश करता है।
  • Video: अगर आप भी घर मे माँ काली की पूजा करते हैं या करना चाहते हैं तो भूल से भी ना करें ये गलतियां Maa Kali

    छवि शीर्षक नामांकन गलतियाँ चरण 2
    2
    यह गलती करने का क्या मतलब है इसका विचार दोहराएं। सबसे पहले, गलतियां होती हैं और आपके पास "सबक सीखा" होने के बाद भी जारी रहेगा। जीवन गलतियों के साथ बहुत उदार है, जैसे कि सीखने के अवसर, प्रेम और अवसरों के साथ अगर आप उन्हें लेने का निर्णय लेते हैं। दूसरा, गलती हमें सिखाती है कि हम किस तरह से चलने में सक्षम हैं, हमें दिखाते हैं कि क्या काम नहीं करता है। एडीसन के 10,000 प्रयासों को याद रखें जब आप अपने प्रयासों को गलत मानते हैं, तो काम करने के लिए ध्यान केंद्रित करें। तीसरा, बड़ी संख्या में त्रुटियों के कारण वैज्ञानिकों, कंपनियों, आर्किटेक्ट्स, क्रिएटिव या किसी अन्य प्रकृति के निर्माण और आविष्कार हुआ है। इसके अलावा, गलतियां भी ऐसी खोजों को प्रकट कर सकती हैं जो आपको अपने आप को समझने में सहायता करती हैं। त्रुटियां जीवन में उनकी जगह होती हैं
  • इमेज शीर्षक से प्रवेश गलतियाँ चरण 3
    3
    अपनी गलतियों के बारे में जानें गलती करने के लिए सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी प्रतिक्रियाओं में से एक यह प्रतिबद्ध होने की ज़िम्मेदारी लेना है, खासकर जब किसी अन्य व्यक्ति को परेशान, दर्द होता है या परेशान करता है। और अपनी गलतियों को भी लेना गलतियों के लिए भी अच्छा है जो केवल आप की अपनी भावना को परेशान करते हैं, साथ ही साथ अपराध से बचने में भी नहीं। गलतियों से बचने की कोशिश न करें या वे आपको सताए रहेंगे
  • इमेज शीर्षक से प्रवेश गलतियाँ चरण 4
    4
    फिर उन्हें संशोधित करें यह उतना मुश्किल नहीं है जितना लगता है जब तक कि गर्व आपको ऐसा करने से रोकता है। यह आलेख जानने के लिए कि आप कैसे गलती की है, इस आलेख के दूसरे भाग को देखें।
  • इस विशेष विषय को बेहतर ढंग से समझने के लिए त्रुटियों में संशोधन कैसे करें।
  • छवि शीर्षक नामांकन गलतियाँ चरण 5
    5
    अपने व्यवहार को स्वीकार करें लेकिन बुरा मत मानना आपको कई नकारात्मक तरीकों से बुला देने के बजाय, पता है कि आप इससे बेहतर / भिन्न तरीके से / अधिक विचार कर सकते थे, शायद थकान, क्रोध जैसी भावनाओं को कम करना, यह लग रहा था कि यह एक आपातकालीन स्थिति थी, खुश करने की इच्छा, आदि, चीजें अधिक संतुलित कर देगा अपने पूरे अस्तित्व को कम करने के बजाय मूल कारणों से निपटने का तरीका पर ध्यान केंद्रित करें।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "भविष्य में, मैं यह सुनिश्चित कर सकता था कि मैं एक मुश्किल निर्णय लेने / एक निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले सभी तथ्यों / एक दोस्त को फोन किया, / खाया / खाया / एक काम, आदि "
  • छवि नामांकित अभिलेख चूक चरण 6
    6
    आगे बढ़ने के लिए जानें पिछली बार के बारे में नकारात्मक विचारों में फंसे लोगों के लिए पीछे मुड़कर देखें आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं लेकिन आप भविष्य को और अधिक जानबूझकर रह सकते हैं। अपनी गलतियों से जानें और उन्हें दोहराएं रोकें। अगली बार जब आप कोई गलती करते हैं, तो यह सीखने से आपकी धारणा चीजों को बहुत अलग तरीके से देखने की अनुमति देगा।
  • इमेज शीर्षक से प्रवेश गलतियाँ चरण 7
    7
    उत्कृष्टता के लिए लड़ो बहुत से लोग स्वीकार नहीं कर सकते हैं कि "पूर्णता" के लिए उनके संघर्ष की वजह से उन्होंने एक गलती की है। जब आप पूर्णता के लिए लड़ रहे हैं तो आप अपने सारे जीवन में त्रुटियों में फंस पाएंगे, त्रुटियों को दिखाने के बाद त्रुटियों में डुबोएंगे और हर समय निराश महसूस करेंगे। इसके बजाय, उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने पर ध्यान दें, जबकि आप अपने आप को अपूर्ण व्यक्ति बनने की इजाजत देते हैं।
  • आपको हर चीज में सर्वश्रेष्ठ होने की आवश्यकता नहीं है। आपको सबसे ज्यादा प्रतिभाशाली व्यक्ति होने की आवश्यकता नहीं है, सबसे सक्रिय, कमरे में सबसे अच्छा या सबसे अच्छा पहना जाता है। अगर आपको लगता है कि आपको सबसे अच्छा होना चाहिए, तो आप अपने दोषों से भस्म हो जाएंगे और चाहे आप कैसे काम करें, यह आपकी गलती होगी, आपके दृष्टिकोण के अनुसार।
  • आप एकदम सही हैं, एक सक्षम व्यक्ति जो सीखने के लिए जारी रहता है और सतत विकास में रहता है।
  • विधि 1

    विशेष रूप से किसी के सामने एक त्रुटि दर्ज करें
    छवि शीर्षक नामांकन गलतियाँ चरण 8
    1
    गलती करने के बाद आपको किसी का ध्यान आकर्षित करने की आवश्यकता है, प्रभावित व्यक्ति से बात करने के लिए प्रयास करें। यदि आप उसे नहीं बता सकते हैं कि आपने क्या किया है, तो कम से कम एक करीबी दोस्त को बताइए।
  • इमेज शीर्षक से प्रवेश गलतियाँ चरण 9



    2
    स्वीकार करते हुए शुरू करें कि आप गलत थे। उदाहरण के लिए, कहते हैं: "मैं अफवाह शुरू करने के लिए माफी चाहता हूँ यह बहुत ही हानिकारक और बचकाना था। "
  • छवि शीर्षक नामांकन गलतियाँ चरण 10
    3
    परिणामों के लिए क्षमा करें उदाहरण के लिए, कहते हैं: "मुझे खेद है मैं आपकी राय को नजरअंदाज कर दिया अब मुझे एहसास है कि मैं वास्तव में आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता हूं। "
  • अगर आप वाकई माफी माँगते हैं तो बस माफी मांगें। माफ़ी माँगता है कि ईमानदारी से दूसरे व्यक्ति को और अधिक चोट लगी होगी।
  • इमेज शीर्षक से प्रवेश गलतियाँ चरण 11
    4
    यदि आवश्यक हो, तो स्पष्टीकरण दें। उदाहरण के लिए, कहते हैं: "अगर मुझे पता था कि जॉन को नियंत्रण में समस्या थी, तो मैं इसमें शामिल नहीं होता और इस आपदा को नहीं बनाया।"
  • यदि यह मामूली गलती है या बहुत गंभीर नहीं है, तो घटना के बारे में चुटकुले करें इससे पता चलता है कि आप अपने साथ सहज हैं और आप छोटी कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कहते हैं: "अगली बार हमारे पास एक महत्वपूर्ण ग्राहक है, मुझे एक टेलीविज़न मेजबान के रूप में समर्थन कार्ड मिलना होगा, इसलिए मुझे नाम अच्छी तरह से याद कर सकते हैं!"।
  • चारों ओर जाओ और उन लोगों का निरीक्षण करें जो अपने गलतियों को मजेदार कहानियों या सफलता के उपाख्यानों में बदलते हैं। ये लोग आराम से, स्वयं को विश्वास रखते हैं और सबसे अधिक संभावना है क्योंकि वे अपनी गलतियों के अजीब या कम गंभीर पक्ष को देख सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से प्रवेश गलतियाँ चरण 12
    5
    समझाएं कि यह फिर से क्यों नहीं होगा। उदाहरण के लिए, कहते हैं: "यह सचमुच मुझे मूर्खतापूर्ण था अगली बार जब मैं ऐसी स्थिति में हूं, तो मैं निष्कर्ष पर कूदने के बजाय विवरण पूछता हूं। "
  • इमेज शीर्षक से प्रवेश गलतियाँ चरण 13
    6

    Video: रोज़ घर की पूजा का समय बदलने से होगी हर पूजा स्वीकार, भाग जाएगी घर की दरिद्रता: When To Do Daily Puja

    दूसरे व्यक्ति को अंतरिक्ष में जवाब देना दो। स्थिति पर निर्भर करते हुए, अन्य व्यक्ति को आपके पास वापस आने में समय लग सकता है और जब ऐसा होता है, तो स्थिति के बारे में सोचने का अपना तरीका बदलने की कोशिश मत करो। यह सुनें कि उस व्यक्ति ने आपके कार्य, शब्द या उदबोधन कैसे किया।
  • छवि शीर्षक नामांकन गलतियाँ चरण 14
    7
    इसे जाने दो बहादुर रहें और आगे बढ़ें। चाहे व्यक्ति आपकी माफी स्वीकार करता है या नहीं, आपको अपने जीवन के साथ जारी रखना होगा। शोक क्या हुआ या फिर से सुलह करने की कोशिश करने से चीजों में सुधार नहीं हुआ। चिंता करना बंद करो, इतनी मेहनत कीजिए और बस जाने दें।
  • विधि 2

    त्रुटियों को स्वीकार करने की आपकी क्षमता का परीक्षण करें
    छवि शीर्षक नामांकन गलतियाँ चरण 15
    1
    शायद इस समय कोई भी नहीं है, जिसे आपको अपने भाग में एक त्रुटि स्वीकार करने की आवश्यकता है, लेकिन फिर भी जानना चाहिये कि क्या आप इस लेख में निहित सुझावों को समझ गए हैं। आप जानबूझकर त्रुटि के बारे में अपनी प्रतिक्रिया साबित करके इसे देख सकते हैं। निम्न चरणों में कुछ त्रुटियों का विवरण दिया गया है जो आप "कोशिश" बाद में आपके उत्तर का परीक्षण कर सकते हैं:
    • समाचार पत्र इसे उल्टा रखकर पढ़ें जब कोई नोटिस करता है, तो आप क्या कहेंगे?
    • उस व्यक्ति को गले लगाओ जिसे आप नहीं जानते जब आपको आश्चर्य होता है, तो आप क्या कहेंगे?
    • मसालों के जार की तरह, रसोई से कुछ गिराएं आप उस व्यक्ति को क्या बताएंगे जो आपकी त्रुटि को नोटिस करता है?
    • एक नए मार्ग के बाद, नक्शे के बिना अपने काम से घर चलाएं। जब आप खो जाते हैं, तो आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे? क्या आप सहायता मांगेंगे या फिर आप अपने आप को और भी अधिक खोने के लिए जारी रखेंगे? क्या आप घर पर कॉल करेंगे कि वह क्या हो रहा है?
  • छवि शीर्षक नामांकन गलतियाँ चरण 16
    2
    प्रत्येक मामले में, आप अपनी सामान्य आदतों या सुविधा क्षेत्र को छोड़ रहे हैं। और आप किसी और के लिए खोलने के लिए खोल रहे हैं और संभवतः आप का न्याय करेंगे इन तरीकों से प्रतिक्रिया करने की कोशिश करें:
  • त्रुटि मानें मैं अखबार को उल्टा पढ़ रहा हूं ईमानदार होने के लिए, मैं वास्तव में उसके पीछे सो रहा हूँ, लेकिन आपने मुझे खोज लिया है!
  • अगर आवश्यक हो तो मुझे माफ़ करें "क्षमा करें, मैंने अचार के अपने पसंदीदा जार फेंक दिया मैं एक सिद्धांत कोशिश कर रहा था सुबह में मैं आपको एक नया खरीद लूँगा। "
  • सबसे महत्वपूर्ण बात, ध्यान से ध्यान दें कि यह गलती से गलती करने के लिए कैसा महसूस करता है। आप सही नहीं हैं, लेकिन आपको अपनी सीमाओं और दूसरों के साथ हमेशा सकारात्मक संबंध बनाने का महत्व नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • NYT लेख पढ़ें, "सफलता का रहस्य असफल होने पर क्या होता है?"
    • नाराजगी न रखें। दूसरे शब्दों में, अपनी गलतियों को कबूल करने में अधिक समय न लें हो सकता है कि लड़की सही नहीं थी और उसने तुम्हें छोड़ दिया, इसलिए बहुत देर मत बोलो, जवाब दो!
    • लोगों को माफ करने के लिए आप पर दबाव डालना वास्तविकता के रूप में दिल से माफी दी जानी चाहिए तारीफ की तरह, इसे मजबूर नहीं किया जा सकता।
    • सबसे गंभीर बातचीत हमेशा व्यक्ति में होगी फ़ोन या ईमेल द्वारा कम गंभीर समस्याएं हो सकती हैं
    • पेट्रीसिया हाशस्मिथ की लघु कथा "द ग्रेट हाउस ऑफ पत्रास" को इसके खंड में शामिल किया गया है, "नथिंग द आइ कैन", "स्टोरीज नॉन कलेक्ट"।

    चेतावनी

    • आप अन्य लोगों की प्रतिक्रिया को नियंत्रित नहीं कर सकते हालांकि, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप "आप" चलते रहें
    • अपनी गलतियों से जानें कबूल करें कि क्या गलत था और देखें कि आप इसे भविष्य में होने से कैसे रोक सकते हैं। अगर आप इस घटना को भूल जाते हैं, तो आप त्रुटि को दोहराएंगे।
    • अच्छा नहीं होने के लिए या गलत काम करने के लिए स्वयं को दंडित करना बंद करें आप बहुत अच्छे हैं और हम सभी चीजों को ठीक करने के लिए रास्ते में गलती करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com