ekterya.com

त्रुटि को कैसे संशोधित करें

आप उन लोगों में से एक हो सकते हैं जो महसूस करते हैं कि आपका पेट हर बार हट जाता है जब आपको लगता है कि आपके कार्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। किसी त्रुटि को संशोधित करने में सक्षम होने के लिए, आपको परिणामों का सामना करना, माफी मांगने और आगे बढ़ने के लिए तैयार होना चाहिए। ये सुझाव काम पर और व्यक्तिगत चोट के लिए प्रशासनिक त्रुटि के लिए दोनों काम कर सकते हैं। गलतियों का सामना करना सीखना व्यक्तिगत विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण अवसरों में से एक है।

चरणों

भाग 1

त्रुटि को पहचानें
इमेज का शीर्षक सही एक गलत चरण 1
1
स्वीकार करें कि आपने कुछ गलत किया है त्रुटि गुप्त रखने की इच्छा के खिलाफ लड़ो आपको इसे अनदेखा करने की बजाए एक त्रुटि पहचानने के लिए एक बहुत मजबूत व्यक्ति बनने की आवश्यकता है
  • छवि शीर्षक सही एक गलत चरण 2
    2

    Video: राजस्थान पुलिस भर्ती के आवेदन मे त्रुटि का संशोधन कैसे करें संशोधन चालु

    तत्काल और दीर्घावधि परिणामों के बारे में सोचें जो आपके कार्यों में लाए जाएंगे। बहुत से बच्चों को बताया जाता है, "आप ने क्या किया है इसके बारे में सोचो।" लेकिन वयस्कों को भी चिंता करने के लिए समय लेना चाहिए कि कौन प्रभावित हुआ, जो कुछ मामलों में काफी कुछ हो सकता है।
  • छवि शीर्षक सही एक गलत चरण 3
    3
    समय पर विचार करें यदि आप जानते हैं कि गलती भविष्य के परिणामों का कारण बन सकती है, तो आपको हर चीज को हाथ से बाहर होने से पहले क्षति की मरम्मत करने की कोशिश करनी चाहिए। दूसरी ओर, यह ऐसे मामलों में जहां टकराव इसे करने के लिए और जहां उचित एक शांत सिर समस्या को हल करने के साथ हो सकता है संलग्न में व्यक्ति से बात करने के लिए थोड़ा इंतजार करना सही हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक सही एक गलत चरण 4
    4
    उन कारणों के बारे में सोचो जिनसे आपने इस तरह काम किया और आपने इस तरह से व्यवहार किया। यह गैर-रोक बहाने के लिए खोज नहीं होनी चाहिए, बल्कि भविष्य में समान व्यवहार को दोहराने से बचने में आपको सहायता चाहिए।
  • भाग 2

    जिम्मेदारी ले लो
    इमेज का शीर्षक सही एक गलत चरण 5
    1
    दूसरों को दोष न दें दूसरों को दोष देना आम बात है हालांकि, पूरी जिम्मेदारी संभालने के लिए त्रुटि को सुधारने के लिए सबसे सरल और आसान तरीका हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक सही एक गलत चरण 6

    Video: Ration Card Add Member, Correction, Delete | राशन कार्ड मे सदस्य जोड़ने, सदस्य हटाने, शुद्धिकरण करे

    2
    रक्षात्मक या अन्वेषण बहाने होने से बचें दूसरों को दोष देने की तरह ही, गलती के लिए बहाने बनाने से पीड़ित को विश्वास हो सकता है कि आप माफी पेश करने से बच रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक सही एक गलत चरण 7
    3
    प्रत्यक्ष और ईमानदार तरीके से अपने कार्यों के लिए माफी मांगें। उस व्यक्ति को समझाओ जिसे आप समझते हैं कि आपने जो किया वह गलत था और आप उस व्यवहार के लिए खेद है।
  • इमेज का शीर्षक सही एक गलत चरण 8



    4
    व्यक्ति आपको प्रश्न पूछने दें। उसे अपने कार्यों के लिए आपको पूछने का अवसर दें या आपको जिस तरह से उस पर असर पड़ा, उसके बारे में कुछ बताएं। रक्षात्मक होने से बचें, भले ही आपकी प्रतिक्रिया बहुत ही भावनात्मक है
  • याद रखें कि यद्यपि आप माफ़ी मांगने की तैयारी कर रहे हैं, अन्य व्यक्ति ने आपको जवाब देने के लिए तैयार नहीं किया हो। एक त्रुटि के लिए भावनात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करना बहुत सामान्य है
  • छवि का शीर्षक सही एक गलत चरण 9
    5
    उसे माफ करने के लिए मत पूछो। माफी मांगने के लिए यह आपके हाथों में है, माफ करने की शक्ति प्रभावित व्यक्ति पर निर्भर करती है यह तब ही आना चाहिए जब प्रभावित व्यक्ति माफ करने के लिए तैयार हो।
  • छवि का शीर्षक सही एक गलत चरण 10
    6
    यदि आवश्यक हो तो अन्य पीड़ित पार्टियों के साथ दोहराएं। आपको उन सभी लोगों से माफी मांगनी चाहिए जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित हुए थे।
  • भाग 3

    गलतियों से सीखना
    छवि का शीर्षक सही एक गलत चरण 11

    Video: आधार कार्ड में हुई गलती सुधारे मोबाइल से ऑनलाइन फ्री मैं how to update Aadhar card on mobile free

    1

    Video: Rajasthan Police Constable Vacancy 2017-18 | Online & Offline Form Correction Last Date 16-01-18

    प्रभावित पार्टी के साथ टकराव के बारे में सोचने में थोड़ा समय दें अपने आप को दोष या दुख महसूस करने की अनुमति दें ऐसा लगता है कि टकराव आपके लिए भी मुश्किल है।
  • इमेज का शीर्षक सही एक गलत चरण 12
    2
    इस बारे में सोचो कि आपने इस अनुभव से क्या सीखा है भविष्य में होने से ऐसी ही स्थिति को रोकने के लिए आप अपने व्यवहार में सभी परिवर्तन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सही एक गलत चरण 13
    3
    आप जिस प्रक्रिया के माध्यम से गए थे उसके बारे में किसी से बात करें यह आपके लिए एक बहुत ही भावुक क्षण हो सकता है किसी मित्र या चिकित्सक के साथ बात करने के लिए यह बहुत उपयोगी होगा
  • छवि का शीर्षक सही एक गलत चरण 14
    4
    चलते रहें एक बार जब आप इन चरणों को पूरा कर लें, तो आपने जो सीखा है उसे समझें और समझें कि अब आप भविष्य की परिस्थितियों को और अधिक परिपक्वता और अनुभव के साथ मिल पाएंगे।
  • छवि का शीर्षक सही एक गलत चरण 15
    5
    गलती के लिए बना लेने के बाद दोषी महसूस न करें। यह संभव है कि आपके नियंत्रण से बाहर की गई चीजों के बारे में चिंतित होने से, आप को केवल एक चीज ही अपने आप को और अधिक नुकसान पहुंचाना है, जबकि पीड़ित पार्टियां आगे बढ़ने में कामयाब रही हैं। दोबारा दोबारा दोहराएँ नारा "कोई भी सही नहीं है।"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com