ekterya.com

अपनी पढाई की आदतों को कैसे विकसित किया जाए

पढ़ना केवल एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक कौशल नहीं है, यह साहित्य के सूचनात्मक, रचनात्मक और प्रेरक कामों का आनंद लेने का भी एक तरीका है जो हमारे जीवन के अनुभवों को समृद्ध करता है। किसी भी अन्य कुशल कौशल की तरह, पढ़ने की आदत को विकसित करने के लिए समय और समर्पण होता है। हालांकि, यह आनंद और मनोरंजन का स्थायी स्रोत है, और किसी को किताब पढ़ने के लिए इच्छुक लोगों के लिए एक सस्ती शौक है।

चरणों

भाग 1
पढ़ने की आदत का विकास करना

आपकी रीडिंग आदतन का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने पढ़ने के कौशल में सुधार अच्छे पढ़ने के कौशल का अभ्यास करना शुरू करें, ताकि आप अपनी पढ़ाई की आदत को विकसित कर सकें और अपनी पढ़ाई का पूरा आनंद उठा सकें। उदाहरण के लिए, निम्न करें:
  • सामग्री पढ़ें पढ़ने के दौरान, आपको प्रत्येक पैराग्राफ का मुख्य विचार, साथ ही साथ जीवन रक्षा के कारणों को पढ़ना होगा। यदि आप पुराने जमाने पढ़ने के कौशल सीखना चाहते हैं, तो नोट्स बनाने या प्रत्येक पैराग्राफ के प्रमुख विचारों को रेखांकित करने के लिए आपके हाथ में एक पेंसिल के साथ पढ़ने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अज्ञात शब्दों के लिए खोजें। यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो मेरियम वेबस्टर ऑनलाइन एक बढ़िया और संपूर्ण संसाधन है, जहां आप अज्ञात शब्दों की परिभाषा पाएंगे। बस अज्ञात शब्दों को रेखांकित करें या उनके साथ एक सूची बनाएं। जब आप एक अच्छा रोक बिंदु तक पहुंचते हैं, तो प्रत्येक शब्द की फिर से पढ़ना, जिसमें वे दिखाई देते हैं। यह शब्द और उसका उपयोग प्रासंगिकता के लिए उपयोगी होगा, अगर इसका अलग अर्थ है
  • संदर्भ को समझना सीखें यदि आप अज्ञात शब्दों या विचारों में आते हैं, तो साहित्यिक, ऐतिहासिक या सामाजिक संदर्भ अक्सर उन वर्णों के बारे में बताता है कि चरित्र या लेखक किस बारे में बात कर रहे हैं। इसके लिए एक छोटी सी बाहरी जांच की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपको पाठ के प्रस्तुतिकरण के विभिन्न स्तरों के बारे में सूचित किया जाएगा।
  • मिलो साहित्यिक संसाधन यदि आप सामान्य साहित्यिक रणनीति को जानते हैं, तो आपको एक बेहतर पाठक बनाने के लिए आवश्यक होगा, खासकर यदि आप उपन्यासों या लघु कथाओं के प्रशंसक हैं। यदि आप सामान्य उपकरण जैसे कि समझते हैं रूपक, हाइपरबोले, समानांतर संरचना, व्यक्तित्व और अनुरेखण, यह एक काफी तरह से पढ़ने के अनुभव को समृद्ध कर सकते हैं।
  • जल्दी मत करो अगर आप सीखने के लिए पढ़ना और आनंद लेना चाहते हैं तो आपको कभी भीड़ना नहीं चाहिए। इसके बजाय, अपना समय ले लो और अपने कौशल और विकास को अपनी गति से पालन करें। यदि आप धीमे, खासकर शुरुआत में पढ़ते हैं तो निराश मत हो हर दिन, जैसा कि आप पढ़ते हैं, आपका मन पढ़ने की रणनीति को फिर से लागू करेगा जिसे आपने पहले सीखा है, जो आम तौर पर अधिक से अधिक प्रभावी रूप से होता है
  • आपकी रीडिंग आदतन का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    सामग्री को पढ़ना आसान रखें। एक बास्केटबॉल खिलाड़ी अगर वह अपनी गेंद और जूते तैयार नहीं करता है तो अभ्यास नहीं कर सकता। पढ़ना किसी अन्य कौशल के समान है यहां कुछ तरीके हैं जिन पर आप हमेशा अपनी उंगलियों पर नई रीडिंग सामग्री पर भरोसा कर सकते हैं:
  • पत्रिकाओं के लिए सदस्यता लें व्यापार पत्रिकाओं या विशेष हितों को हाथ में वर्तमान पठन सामग्री रखने का एक उपयुक्त तरीका है। साहित्यिक पत्रिकाएं भी जैसे हैं हार्पर या नई यॉर्कर (यूएस में उपलब्ध है) जो रचनात्मक या काल्पनिक ग्रंथ प्रदान करते हैं
  • पुस्तकालय पर जाएं यहां तक ​​कि सबसे छोटी शहर में पुस्तकों से भरा पुस्तकालय है जो आप मुफ्त में देख सकते हैं। यदि आपने अभी तक एक लाइब्रेरी कार्ड नहीं प्राप्त किया है, तो एक प्राप्त करें और पता करें कि आपके क्षेत्र में पुस्तकालय क्या प्रदान कर सकते हैं।
  • आप एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक रीडर प्राप्त कर सकते हैं बार्न्स और नोबल और अमेज़ॅन इलेक्ट्रॉनिक पाठकों को बेचते हैं और डिजिटल पुस्तकों का एक बड़ा चयन करते हैं, और बाद में उधार लेते हैं। पुस्तकालय भी इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों के लिए मुफ्त में मुफ्त के लिए ऋण की अनुमति देते हैं।
  • इंटरनेट खोजें विश्वविद्यालय पुस्तकालयों के वेब पेज आमतौर पर कॉपीराइट के पिछले रिकॉर्ड के साथ-साथ साहित्यिक कार्यों का पूरा पाठ इंटरनेट पर प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, इबबेलियो वर्तमान में चैपल हिल विश्वविद्यालय में नॉर्थ कैरोलिना विश्वविद्यालय के माध्यम से "गुटेनबर्ग परियोजना" का आयोजन करता है। इस परियोजना में वर्तमान में लगभग 50,000 निबंध, उपन्यास और उपन्यास और लघु कथाएं हैं - इसके अलावा, यह औसत एक हफ्ते में 50 नए उपन्यास जोड़ता है
  • आपकी रीडिंग आदतन के विकास का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने रोज़मर्रा के जीवन को पढ़ने से संबंधित तरीके खोजें यदि आप अपने दैनिक कार्यक्रम में पढ़ने को एकीकृत करते हैं, तो आप अपने पढने के कौशल को और आसानी से विकसित कर सकते हैं यहां हम कुछ तरीके बताएंगे जिसमें आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • रीडिंग क्लब में शामिल हों ये आम तौर पर एक हफ्ते में एक बार या एक महीने में दो बार बैठते हैं, और पढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए और उन लोगों से भी मिलने के लिए उपयुक्त तरीके हैं जो अच्छे पढ़ने की आदतों के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके अलावा, पढ़ने वाले क्लबों ने आप को पढ़ने के बारे में बात करने और विभिन्न बुद्धिमान और इच्छुक पाठकों के साथ बात करने के लाभ प्रदान करने की अनुमति दी है।
  • समाचार कलेक्टर डाउनलोड करें फीडली या डिग के रूप में कई मुफ्त सेवाएं हैं जो आपको एक खोज इंजन प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन ब्लॉग, समाचार पत्र और पत्रिका का पालन करने की अनुमति देती हैं, और आपको फ़ोल्डर्स और कक्षाओं में पढ़ने के लिए व्यवस्थित करने के लिए "पढ़ा" बनाम "अपठित" तत्वों "।
  • पढ़ने के लिए एक समय और स्थान खोजें। क्या आपके पास एक कैफेटेरिया या आपके घर के एक शांत कोने में पसंदीदा टेबल है, जहां आप गर्व करना चाहते हैं और आराम कर सकते हैं? एक ऐसी जगह ढूंढें जो आपकी अपनी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करती है अपनी जगह का आनंद लेने के लिए एक निरंतर समय आरक्षित करें और आप जो भी पढ़ रहे हैं वह हमेशा ले जाएं।
  • दैनिक सेट या साप्ताहिक लक्ष्यों। है कि आप एक किताब या फिर भी पूरा करना चाहिए में कोई निश्चित दर है पत्रिका-यदि आप एक महत्वाकांक्षी पाठक हैं और एक पठन सूची आप आगे पढ़ना चाहते हैं के साथ खातों, इन महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए एक उपयुक्त तरीका पढ़ने लक्ष्य निर्धारित करने के लिए है उचित। उदाहरण के लिए, लक्ष्य है कि आप दिन में एक घंटे पढ़ा जाएगा देखते हैं, या आप पुस्तक के एक अध्याय या पत्रिका आप वर्तमान में पढ़ रहे हैं के 10 पृष्ठों पढ़ें।
  • भाग 2
    चुनें कि आप क्या पढ़ना चाहते हैं

    आपकी रीडिंग आदतन के विकास का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    1
    अपने शौक और निजी हितों को ध्यान में रखें पढ़ना अधिक दिलचस्प और संतोषजनक हो सकता है यदि आप उन विषयों के बारे में पढ़ते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।
    • ब्लॉगों, किताबों और पत्रिकाओं को खोजें, जो अपने शौक और हितों को संबोधित करते हैं, ताकि आप पढ़ने और अधिकतम आनंद को प्रोत्साहित करेंगे।
  • आपकी रीडिंग आदतन का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    अपने दोस्तों को आपको सिफारिशें दें मुंह का शब्द अक्सर हमारे पढ़ने के विकल्पों को निर्देशित करने के लिए एक उपयोगी उपकरण होता है।
  • अपने दोस्तों से बात करें या इंटरनेट पर ऐसे पाठकों की तलाश करें जिनके समान आपकी रुचि है पता लगाएं कि उन्होंने किस किताबों का आनंद लिया है
  • यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो Goodreads.com एक विस्तृत संसाधन है जो विस्तृत विवरण के साथ पुस्तकों के लिए सिफारिशें प्राप्त करता है।
  • अपने स्थानीय बुक स्टोर पर जाएं, अगर कोई है तो सामान्य तौर पर, इन दुकानों के कर्मचारी पढ़ना पसंद करते हैं और आपकी पसंदीदा पुस्तकों की सिफारिश करने में खुशी होगी। यदि आपके पास एक स्वतंत्र पुस्तक की दुकान या प्रयोग की गई पुस्तक की दुकान है, तो इससे बेहतर होगा
  • आपकी रीडिंग आदतन के विकास का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    3
    क्लासिक्स पढ़ें एक अच्छा पाठक बनने के लिए, आपको यह जानना होगा कि अच्छे ग्रंथ किस प्रकार दिखते हैं। अपनी खुद की पुस्तकों का परीक्षण करें जिन्होंने पश्चिम के इतिहास को आकार दिया है और, साथ ही, निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • पता है कि उस खोज को कैसे विस्तार किया जाए और दुनिया के अन्य हिस्सों में शास्त्रीय किताबों को भी ढूंढें।
  • जिस तरह से प्रत्येक पीढ़ी के लेखकों ने अपनी पीढ़ी में इतिहास की महत्वपूर्ण घटनाओं को घोषित किया, पहचानता और पुन: परिभाषित किया।
  • Video: यदि पढ़ाई में मन नहीं लगता हो तो क्या करें?

    आपकी रीडिंग आदतन के विकास का शीर्षक शीर्षक चित्र 7



    4
    पता करें कि आलोचकों का क्या कहना है। वे कहते हैं कि हम सभी महत्वपूर्ण हैं और यह स्वाद रिश्तेदार है - हालांकि, कुछ सांस्कृतिक स्थितियों के कारण रुझान उत्पन्न होते हैं जो एक ही बार में कई लोगों के लिए प्रभाव और प्रासंगिक होते हैं। पुस्तक समीक्षा पढ़ने के कुछ लाभ ये हैं:
  • पढ़ने के कौशल का एक नया सेट विकसित करना पढ़ना आलोचना कथा या गैर-कथा पढ़ने से अलग है साहित्यिक आलोचना के उद्देश्य और उपयोगिता को समझने के लिए अपने सीखने के कौशल का विकास करना
  • बिना किसी किताब के बारे में जानकारी प्राप्त करें समीक्षा संभव पुस्तक खरीद की आशा और अस्वीकार करने के लिए एक उपयुक्त तरीका है इसके अलावा, वे रीडर के रूप में अपनी खुद की स्वादों को कैसे तैयार करें, यह सीखने का एक अच्छा तरीका है।
  • एक सूचित बातचीत शुरू करें हो सकता है कि आप और आपके पठन क्लब ने हाल ही में एक ऐसी किताब पढ़ ली है जिसने इस में एक खराब समीक्षा प्राप्त की है न्यूयॉर्क टाइम्स समीक्षा के बारे में बात करें और आलोचकों का उल्लेख करने वाले प्रमुख बिंदुओं को बताएं। देखें कि दूसरों को क्या लगता है पुस्तक के बारे में अपनी राय बनाएं
  • आपकी रीडिंग आदतन के विकास का शीर्षक शीर्षक छवि 8

    Video: सेक्स को कंट्रोल कैसे करे! by sandeep maheshwari

    5
    एक पठन सूची बनाएं यह जरूरी है कि आप पुस्तकों, पत्रिकाओं और ब्लॉगों का रिकॉर्ड रखें जो आपकी रूचि उत्पन्न करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप पढ़ रहे पुस्तक को पूरा करने के बाद क्या पढ़ा जाए। Goodreads.com का ट्रैक रखने के लिए एक उपयुक्त पृष्ठ है - फिर भी, एक निजी जर्नल में एक पृष्ठ भी पर्याप्त है जो भविष्य में आपको पढ़ने की अपेक्षा करता है।
  • भाग 3
    जीवन के लिए प्रतिबद्धता को पढ़ना

    आपकी रीडिंग आदतन के विकास का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    एक पाठक के रूप में स्वयंसेवी स्कूल, नर्सिंग होम, सुधारक सुविधाएं और यहां तक ​​कि आश्रय स्वयंसेवक पाठकों की सेवाओं की सराहना करते हैं एक पाठक के रूप में स्वयंसेवा निम्नलिखित कारणों से एक महत्वपूर्ण सेवा है:
    • सभी बच्चे अपने माता-पिता के साथ घर पर अच्छे पढ़ने की आदतों को विकसित करने के लिए आवश्यक समय नहीं हैं। एकल-अभिभावक और बहु-पैरेंट परिवारों में, माता-पिता को उन बच्चों को पढ़ाने में व्यक्तिगत सहायता प्रदान करने में कठिनाई हो सकती है जिनके पास कठिनाइयां हैं यदि आप स्वयंसेवक के रूप में काम करते हैं, तो आप शैक्षिक भविष्य और एक बच्चे की पेशेवर संभावनाओं को आकार कर सकते हैं।
    • सभी वयस्क नहीं पढ़ सकते हैं ऐसे कई कारण हैं कि ऐसे लोग हैं, जो वर्णमाला सीखने के बिना वयस्कता प्राप्त कर रहे हैं, जिससे काम की संभावनाएं कम हो जाती हैं और एक स्वतंत्र जीवन प्राप्त करने की क्षमता कम हो जाती है। वयस्कों के लिए स्वयंसेवक पाठक होने के नाते, आप ज़रूरत में लोगों के जीवन और आत्मसम्मान को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
    • आप लोगों को अपने जीवन भर सीखने की अनुमति दे सकते हैं। यह संभावना है कि पढ़ने अब दृष्टि समस्याओं के साथ बुजुर्गों के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि वे अपने जीवन के पहले चरण में पढ़ने का आनंद लेते हैं और किसी को उनके लिए पढ़ने शुरू होता है, तो यह न केवल सीखने का अनुभव होगा यह साहचर्य, दोस्ती और ज्ञान के पारस्परिक आदान प्रदान कर सकता है।
    • इसके अलावा, कुछ समुदायों में एक स्वयंसेवक कार्यक्रम हो सकता है जहां आप पाठ्यपुस्तकों और अन्य लिखित सामग्री को रिकॉर्ड कर सकते हैं जो अंधा या डिस्लेक्सिक लोग सुन सकते हैं।
  • आपकी रीडिंग आदतन के विकास का शीर्षक शीर्षक चित्र 10

    Video: बच्चों के अच्छे संस्कार और जीवन के लिए ध्यान रखें ये बातें

    2
    एक पुस्तक विनिमय कार्यक्रम शुरू करें या एक में भाग लें Paperbackswap.com जैसे संसाधनों का उपयोग कर इंटरनेट पर खोज करें या अपने क्षेत्र में उपयोग की जाने वाली पुस्तक की दुकान का पता लगाएं जो एक पुस्तक विनिमय में भाग लेता है।
  • बुक एक्सचेंजों खासकर यदि आप लोकप्रिय उपन्यास, रोमांस उपन्यास या विज्ञान कथा पढ़ना पसंद एक उपयोगी और सस्ता अपनी पुस्तक शेल्फ पूरा रास्ता रखने के लिए कर रहे हैं।
  • आपकी रीडिंग आदतन के विकास का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    3
    पुस्तक त्योहारों में भाग लें क्या आप नए लेखकों के बारे में जानना चाहते हैं और उन लोगों से मिलना चाहते हैं जिन्हें आपने पढ़ा है? पुस्तक त्योहार दोनों को करने का एक बड़ा मौका है। इसके अतिरिक्त, ये निम्नलिखित लाभ जैसे अन्य लाभ प्रदान करते हैं:
  • ऑफ़र पर पुस्तकें प्रकाशक और किताब विक्रेताओं ने त्योहारों को बुक करने के लिए झुंड करते हैं और प्राय: त्योहारों में भाग लेने वाले लेखकों द्वारा पुस्तकें प्रदान करते हैं।
  • उन्हें आपको एक किताब लिखनी है अक्सर, लेखकों को अपने काम को बढ़ावा देने के लिए पुस्तक त्योहारों में भाग लेने के लिए कहा जाता है, खासकर यदि वे अपने काम को प्रकाशित करते हैं पुस्तकों के हस्ताक्षर आपको साहित्य का आनंद ले सकते हैं और साथ ही, एक परिवार अवशेष बना सकते हैं
  • आपके लिए पढ़ने का आनंद लें त्योहारों अतिथि लेखक अपने नवीनतम काम करता है के अंश पढ़ सकते हैं, या आदेश प्रतिभाशाली लेखकों में रुचि को प्रोत्साहित करने के लिए या उन्हें मनाने के लिए सार्वजनिक रीडिंग का आयोजन करते हैं।
  • आपकी रीडिंग आदतन के विकास का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    4
    इसमें एक रीडिंग ब्लॉग है यह उन पुस्तकों को याद रखने का एक उपयुक्त तरीका है, जिन्हें आपने आनंद लिया है, जिन पुस्तकों को आपने पसंद नहीं किया है उनके बारे में आलोचना कीजिए और आपने पहले ही क्या पढ़ा है, इसका नज़रिया रखें। इसके अलावा, एक रीडिंग ब्लॉग निम्नलिखित की अनुमति देता है:
  • लोगों से मिलने में सहायता करें अपने टिकट को सार्वजनिक बनाएं और यादृच्छिक लोगों को इंटरनेट पर आनंद लेने के लिए और अपने विचारों पर टिप्पणी भी दें।
  • यह आपको लिखने का अभ्यास करने की अनुमति देता है। पढ़ना और लिखना एक ही सिक्का के दो पहलू हैं। यदि आप अच्छी तरह से लिख सकते हैं, और अपनी तरह की लेखन शैली की नकल भी कर सकते हैं, यह एक अच्छा व्यायाम होगा साथ ही, यह भी जरूरी है कि आप अपने खुद के संपादक बनें, क्योंकि गुणवत्ता और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए आपको क्या लिखा है इसकी समीक्षा करना होगा।
  • आपकी रीडिंग आदतन का विकास शीर्षक वाला चित्र 13
    5
    अन्य भाषाओं को पढ़ना सीखें यदि आप अपनी स्वयं की भाषा में ग्रंथों को पढ़ना पसंद करते हैं, तो एक नई भाषा चुनें जिसे आप सीख सकते हैं यदि आप निम्न कार्य करते हैं तो आप दूसरी भाषा पढ़ना शुरू कर सकते हैं:
  • आपके द्वारा चुने गए भाषा का शब्दकोश प्राप्त करें एक पुस्तकालय में जाओ या एक किताब की दुकान पर एक प्रति खरीदते हैं।
  • बच्चों की किताबें पढ़ना शुरू करें स्कूल उम्र के छोटे बच्चों के लिए पुस्तकें सरल और स्पष्ट टुकड़ों से बनती है, और एक बुनियादी शब्दावली आम जीवन और अनुवाद करने के लिए आसान की घटनाओं का वर्णन कर रहे हैं। यदि आप इस बुनियादी स्तर पर पढ़ना सीखते हैं, तो यह आपको अधिक उन्नत रीडिंग से निपटने के लिए तैयार कर सकता है।
  • एक कविता का अनुवाद चुनें भाषा आप अपनी पुस्तक उनकी मूल भाषा में और तुम्हारा में संस्करणों है कि के एक संस्करण को खोजने के लिए सीखने के लिए चुन लिया है में लिखने के लिए एक प्रसिद्ध कवि का चयन करें। धीरे-धीरे और सावधानी से पढ़ें, और मूल संस्करण के साथ अनुवाद की तुलना करें। उन विधियों की पहचान करें जिसमें कुछ अवधारणाओं को उनके वर्णन करने के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा के साथ एक साथ अनुवाद किया गया है। यह न केवल एक नई भाषा को समझने का एक प्रभावी तरीका है, बल्कि एक नई संस्कृति भी है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com