ekterya.com

त्वरित पठन तकनीक में सुधार कैसे करें

जल्दी से पढ़ना उन कई कौशलों में से एक है जो आपके पढ़ने की समझ को बेहतर बना सकते हैं और अपने अध्ययन के समय को कम कर सकते हैं। कई विद्वानों का मानना ​​है कि जल्दी से पढ़ना एक नज़र है, यह देखते हुए कि आप एक पाठ को जल्दी से नहीं पढ़ सकते हैं और उसी गति को प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं जो आप प्राप्त कर सकते हैं यदि आप सामान्य गति से पढ़ते हैं हालांकि, एक नज़र जल्दी से पिछली रीडिंग और ग्रंथों के साथ-साथ इकट्ठा करने के लिए विशेष जानकारी की समीक्षा करने में एक उपयोगी उपकरण है।

चरणों

विधि 1
त्वरित पठन तकनीकों में सुधार करें

इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
शब्दों के समूह और व्यक्तिगत शब्द न देखें। यदि आप एक बार में एक टेक्स्ट से शब्द पढ़ते हैं, तो वह आपके त्वरित पढ़ने को धीमा कर देगा। हालांकि, यदि आप एक ही बार में समूहों या शब्दों का भाग पढ़ने की आदत प्राप्त कर सकते हैं, तो आप तेजी से पढ़ सकते हैं
  • एक समय में तीन या चार शब्दों के समूह को देखने का प्रयास करके और फिर पूरी तरह से शब्दों को देखने के लिए प्रयास करें।
  • ऐसे शब्दों पर ध्यान दें जो वाक्य को अर्थ देते हैं, जैसे संज्ञाएं और क्रियाएं, और "एक", "वह", "और" आदि जैसे शब्दों को कम ध्यान देते हैं।
  • अपने त्वरित पठन कौशल में और अधिक सुधार देखने के लिए, इस तकनीक को अन्य त्वरित पठन तकनीकों के साथ संयोजित करें।
  • इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज

    Video: ETN Electroneum - WEBD Webdollar - Who is Chris Gorman OBE? - Fighting FUD - WebDollar How To & More

    2
    अपने हाथों से पढ़ें अपनी उंगली का उपयोग आपको किसी पृष्ठ पर पढ़ने के लिए बाध्य करने के लिए करें जैसा कि आप पढ़ते हैं, पाठ के नीचे बाएं से दाएं अपने हाथ को स्थानांतरित करें जैसे कि आप इसे रेखांकित कर रहे थे। जिस गति से आप पढ़ना चाहते हैं उस पर अपना हाथ बढ़ाएं आप इसे सामान्य रीडिंग की तुलना में थोड़ा तेज दर से आगे बढ़ना शुरू कर सकते हैं और बाद के रीडिंग्स में तेजी ला सकते हैं।
  • यद्यपि यह कहा जाता था कि हाथ या उंगली का प्रयोग "निर्देशित" आंख, अब ऐसा लगता है कि उंगली जिस तरह से मार्गदर्शन करने के बजाय पढ़ने की ताल को स्थापित करती है। इसका कारण यह है कि आंखों के आंदोलनों की ताल को विनियमित करना मुश्किल है, लेकिन हाथों के आंदोलनों की लय को नियंत्रित करना आसान है।
  • आप ताल बनाए रखने के लिए एक पेंसिल या अन्य ऑब्जेक्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    खोजशब्दों के माध्यम से देखो ओजियर वास्तव में इसे पढ़ने के बिना एक पाठ से जवाब निकालने का एक बहुत प्रभावी तरीका है यदि आप वास्तव में जानते हैं कि आप किसके लिए खोज रहे हैं (उदाहरण के लिए, कोई नाम, तिथि, आंकड़े या कोई विशिष्ट शब्द), तो आप इसे जल्दी से पा सकते हैं यदि आप पाठ के बड़े हिस्से को छोड़ देते हैं ब्राउज़ करने के लिए, पहले शब्द, संख्या या वाक्यांश की कल्पना करें, जिसे आप ढूंढना चाहते हैं। फिर अपनी आँखें जल्दी से पाठ के माध्यम से पास करें जो जानकारी आप ढूंढ रहे हैं उसे देखने में कूदना होगा।
  • अपने हाथों से या पेन के साथ देखने का प्रयास करें यह देखने के तरीकों के साथ प्रयोग करें कि कौन आपको सबसे तेज़ परिणाम देता है
  • इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सामग्री को भागों में विभाजित करें कारणों से आप धीरे-धीरे पढ़ा में से एक आप कभी कभी समझने के लिए पारित होने का कहना है को रोकने के लिए होता है। आपको भी वापस जाना पड़ सकता है और उन चीजों को फिर से पढ़ें जिन्हें आपने पहले ही पढ़ा है अपनी गति को पढ़ने में सुधार करने के लिए, एक पढ़ने सत्र का केवल अंत प्रतिबिंबित करने के लिए रोकने के लिए कोशिश (यानी के बाद लगभग 15 से 20 मिनट के लिए) या (उदाहरण के लिए, एक अध्याय) एक वर्ग पूरा करने के बाद।
  • प्रत्येक त्वरित पठन सत्र के अंत में समझने की पुष्टि करने के लिए, कुंजी शब्द लिखें या बस कुछ वाक्यों में पढ़ें या किसी को बताएं। इससे आपको अपनी समझ में सुधार करने में मदद मिलेगी और आपको बेहतर जानकारी रखने में भी मदद मिलेगी।
  • इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    घड़ी के सामने भागो आप तेजी से पढ़ने के लिए ट्रेन कर सकते हैं यदि आप अपने समय को नियंत्रित करते हैं। अपने बेस टाइम को प्राप्त करके शुरू करें टाइमर को 15 मिनट में रखो और गति को पढ़ो जिसे आप सामान्य रूप से करते हैं। जब टाइमर खत्म होता है, तो जांचें कि आप कितनी दूर आए हैं। शब्दों की गिनती न करें, केवल पन्नों या पैराग्राफ। अपने आंकड़े रिकॉर्ड करें, उदाहरण के लिए, आप "6.5 मिनट में 15 मिनट" लिख सकते हैं।
  • समझें सत्यापित करें कहें कि आपने ज़ोर से सीखा है: आपको इसे लिखना नहीं है, बस यह सत्यापित करें कि आपने जो पढ़ा था, उसके बारे में जानकारी ली है।
  • अगले दिन, फिर से 15 मिनट में अलार्म सेट करें और तेज़ी से पढ़ने की कोशिश करें। अपने बार फिर रिकॉर्ड करें (उदाहरण के लिए, "15 मिनटों में 7 पृष्ठ") और समझें सत्यापित करें।
  • अपने कौशल में सुधार के लिए हर दिन या सप्ताह में पांच दिन करो। प्रत्येक सत्र में अपने पिछली बार से बाहर निकलने की कोशिश करें
  • यदि आप समझते हैं कि आपकी समझ घट गई है, तो यह संभव है कि आप अपने चरम पर पहुंच गए हों या आपको गति में और अधिक उदार सुधार की इच्छा हो।
  • विधि 2
    विधि का परीक्षण करें SQ3R

    इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    टेक्स्ट का मूल्यांकन करें पढ़ने से पहले, सभी खिताब, अध्याय, अनुभाग, उप-भाग और सभी तालिकाओं, आलेख, चित्र, प्रश्न और सारांश जो आप पा सकते हैं पढ़ें।
    • यदि आप ऐसे पाठ पढ़ते हैं जिसमें उन चीजें नहीं हैं, तो आप सामग्री के विचार को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक पैराग्राफ या अध्याय के पहले और आखिरी वाक्यों को पढ़ने पर विचार कर सकते हैं।
  • इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 7



    2
    सवाल लिखें उन सभी प्रश्नों को लिखें जिनके बारे में आपको जवाब देने की उम्मीद है। आप अधिक समझेंगे यदि आप जानना चाहते हैं कि आप क्या सीखना चाहते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या सीखना चाहते हैं, तो प्रत्येक अध्याय शीर्षक, अनुभाग शीर्षक आदि की समीक्षा करें और कन्वर्ट करें। एक प्रश्न में यह अनुमान लगाने की कोशिश करें कि पाठ आपको किस प्रकार सिखाएगा, इस तरह से, आप खुद से सवाल पूछ सकते हैं कि आपको लगता है कि पाठ जवाब दे सकता है।
  • अगर आप चाहें, तो जितने भी पढ़ लें उतना अधिक प्रश्न जोड़ें।
  • इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    पढ़ें या पाठ पर एक नज़र डालें प्रश्नों की समीक्षा करें और फिर पाठ पढ़ें आप एक नज़र या ब्राउज़ कर सकते हैं, या आप अपनी वर्तमान गति से तेज़ी से पढ़ सकते हैं
  • पाठ की लंबाई के आधार पर, आप सभी को पढ़ सकते हैं या इसे अनुभागों में कर सकते हैं।
  • अधिकतम समझ प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक अनुभाग के अंत में विराम दें और आप क्या पढ़ा है इसके बारे में सोचें। यदि आप कर सकते हैं तो प्रश्नों का उत्तर दें
  • अधिकतम गति प्राप्त करने के लिए, आपके द्वारा पूरे पाठ को पढ़ने के बाद प्रश्नों के उत्तर दें।
  • इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4
    जवाब सुनो एक बार पढ़े जाने के बाद, आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देने में सक्षम होना चाहिए। आपके द्वारा पढ़े गए सभी प्रश्नों का उत्तर दें आपको जवाब नीचे लिखने की ज़रूरत नहीं है (जब तक कि यह आपकी असाइनमेंट नहीं है), बस उन्हें ज़ोर से बताना
  • यदि आप प्रत्येक अनुभाग के बाद रोकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अगले अनुभाग पर जाने से पहले उस अनुभाग का जवाब पढ़ सकते हैं। अगर तुम नहीं कर सकते, वापस जाओ और फिर से एक नज़र रखना।
  • यदि आपको लगता है कि आप अपने प्रश्नों को लिखने में कोई त्रुटि हुई है, तो इसे फिर से सोचें ताकि आप इसका जवाब दे सकें।
  • इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि 10 कदम

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    5
    पाठ की जांच करें आखिरी चरण की समीक्षा है, जो आपके द्वारा समझी गई जानकारी को बनाए रखने में आपकी मदद करेगी। आपके द्वारा दिए गए सवालों पर वापस जाएं और देखें कि क्या आप अभी भी उनके दिल से जवाब दे सकते हैं।
  • यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तब तक अनुभाग पर नज़र डालें जब तक आप यह नहीं कर सकते।
  • विधि 3
    सफलता के लिए तैयार

    इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    अपना शब्दावली विस्तृत करें उन शब्दों के माध्यम से जा रहे हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं तेज़ी से पढ़ने के महान दलदलों में से एक है। आप उन शब्दों के साथ शब्दों में खुद को अवरुद्ध कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं और महत्वपूर्ण जानकारी खो देते हैं। अपनी शब्दावली का विस्तार करने के लिए, और पढ़ें। जब आप कोई शब्द नहीं जानते हैं, तो इसके लिए देखो।
    • यदि आप एक निश्चित प्रकार के पाठ पढ़ते हैं (उदाहरण के लिए, एक चिकित्सा पुस्तक), तो पढ़ने से पहले बुनियादी चिकित्सा शब्द-शैली का अध्ययन करना उपयोगी होगा।
    • व्यापक रूप से उन फ़ील्ड को पढ़ें, जो आपकी रुचि को बढ़ाने में आपकी सहायता करेंगे।
  • इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    सामरिक ग्रंथों को चुनें चूंकि आप तेजी से तेज़ी से पढ़ते समय अपनी समझ का थोड़ा सा बलिदान करते हैं, इसलिए आप उन पाठों की त्वरित पढ़ना आरक्षित करना चाह सकते हैं जो कुछ आसान हैं या वे आपको परीक्षा नहीं लेते हैं। उदाहरण के लिए, आप युवा लोगों के लिए लिखी गई किताब में एक त्वरित पढ़ाई करना चुन सकते हैं या फिर आप एक किताब आप एक वर्ग के लिए पढ़ने के लिए पढ़ने के लिए एक त्वरित बना सकता है, लेकिन यह किसी भी परीक्षा या परीक्षण नहीं आ जाएगा। त्वरित पढ़ने के लिए एक और अच्छा विकल्प एक पाठ होगा जो आपने पहले पढ़ा है और आप समीक्षा करना चाहते हैं।
  • उन ग्रंथों पर त्वरित रीडिंग करने से बचें जिन्हें आपको वास्तव में पता होना चाहिए, जैसे सामग्री जिस पर आप परीक्षाएं करेंगे
  • ग्रंथों में त्वरित रीडिंग बनाने से बचें, जिन्हें उपवोकलियां की आवश्यकता होती है या पढ़ने के दौरान विश्लेषण होता है, उदाहरण के लिए, एक उपन्यास पाठ या कविता आप सबसे महत्वपूर्ण जानकारी खो देंगे
  • इंप्रेशन स्पीड रीडिंग स्किल्स 13
    3
    नोट्स ले लो यदि आपका लक्ष्य समझ रहा है, तो आपका सर्वोत्तम उपकरण उस प्रक्रिया पर होगा जो आपने अभी लिखा है। एक बार जब आप एक पाठ को तुरंत पढ़ना समाप्त कर लें, तो उस पर विचार करने के लिए कुछ समय दें। महत्वपूर्ण विचारों को लिखें, उन्हें मित्र के साथ चर्चा करें या बस अपने इंप्रेशन के बारे में आसानी से लिखें
  • अंक न बनाएं या पाठ को उजागर न करें: यह आपके त्वरित पढ़ने में हस्तक्षेप करेगा और आपको उस जानकारी से विचलित कर सकता है जिसे आप अवशोषित करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com