ekterya.com

पढ़ना कौशल कैसे सिखें

बेहतर जीवन की ओर पढ़ना पहला कदम है पढ़ना दुनियाभर में हजारों संभावनाएं अनलॉक कर सकती हैं और क्या होगा अगर आप समस्याओं को पढ़ने के साथ नहीं हैं? कैसे यादगार और भावुक कौशल सिखाने के लिए? ये प्रश्न आपके और आपके छात्र के लिए एक नए अनुभव की शुरुआत है

चरणों

टीच रीडिंग स्किल्स स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक

Video: अंग्रेज़ी padhna sikhe // इंग्लिश पढ़ना सीखें

1
जल्दी मत करो किताब की पसंद उस व्यक्ति की उम्र और ज्ञान पर निर्भर करती है जिसे आप किताब देने का प्रयास कर रहे हैं। बहुत युवा या आलसी पाठकों के लिए, डॉ। सीस-शैली के शीर्षक या शुरुआती स्तर के रीडिंग्स का प्रयास करें। पुराने पाठकों या दिग्गजों के लिए जिनके लिए आप अपने पठन कौशल को पुनर्जन्म करना चाहते हैं, न्यू यॉर्क टाइम्स की बेस्ट-सेलिंग पुस्तकों की सूची देखें। ये किताबें हैं जो जाहिरा तौर पर कोई भी विरोध नहीं कर सकता है।
  • टीच रीडिंग स्किल्स स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    उन्हें इनाम और उद्देश्यों की स्थापना। कभी-कभी सबसे अच्छा प्रेरणा प्रतिस्पर्धा होती है - कम से कम पढ़ने में आपकी रुचि अधिक स्वतंत्र होती है। छात्र ट्रैक पर रहने में मदद करने के लिए एक साप्ताहिक पुस्तक कोटा रखें उसे प्रत्येक पुस्तक के लिए पांच टिकट जैसे छोटा पुरस्कार दें और शायद छोटे पुरस्कारों के लिए टिकट का आदान-प्रदान हो।
  • टीच रीडिंग स्किल्स स्टेप 3 नामक छवि

    Video: सुबोपलि (सुनना,बोलना,पढ़ना,लिखना)

    3
    उन्हें दर्ज की गई कहानियों या सीडी सुनें। कहानियों के साथ सीडी टीवी के लिए एक स्वस्थ विकल्प है और पढ़ने में रुचि को पुनर्जीवित करती है। वर्तमान में, सभी प्रकार की कहानियां दर्ज की जाती हैं: बच्चों की किताबें, मिथकों, किंवदंतियों, उपन्यास, गैर-कथा साहित्य और किसी भी अन्य मौजूदा शैली।
  • टीच रीडिंग स्किल्स स्टेप 4 नामक छवि
    4



    लेखन सही बात है लेखन और हाथ में हाथ जाना पढ़ना दोनों व्याकरण, धीरज और पढ़ने के लिए एक अच्छा स्वाद बना सकते हैं।
  • टीच रीडिंग स्किल्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ब्याज कम हो सकती है आजकल बच्चों की एकाग्रता तेजी से कम होती है। इसे सबक को छोड़कर मनोरंजक बनाओ ताकि लड़के को अभिभूत नहीं महसूस हो।
  • टीच रीडिंग स्किल्स स्टेप 6 नामक छवि
    6
    पुस्तक को व्यक्ति को समायोजित करें उदाहरण के लिए, एक और एथलेटिक व्यक्ति एक स्पोर्ट्स बुक चुनने के लिए, एक लड़का जो सीखने का आनंद लेता है, शायद जीवनी या गैर कथा साहित्य का आनंद लेता है। सामान्य आदमी के लिए जिसका जीवन खेल, सीखने या अन्य हितों के चारों ओर घूमता नहीं है, सबक आकार के लिए कठिन हो सकता है। उन्हें एक किताब देने से पहले, आप वास्तव में सराहना करेंगे, आपको अपने और बच्चे के बीच एक बंधन विकसित करना होगा। शिक्षकों और अभिभावकों की लापरवाही अंततः कौशल पढ़ने की कमी की ओर ले जाती है। अगर आप टीवी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से एक लड़का दूर ले सकते हैं, तो आप अपना काम पूरा कर लेंगे
  • युक्तियाँ

    • अपने जिले में पब्लिक स्कूल की वेबसाइट पर जाएं और अधिक विचारों को खोजने के लिए गर्मी की रीडिंग के लिए सुझावों के साथ सूची की तलाश करें।

    चेतावनी

    Video: Hindi Pedagogy- Topic-3(Part-2)/ भाषा के कार्य/ बालक कैसे भाषा को उपकरण की तरह प्रयोग करता है?

    Video: #aaosikheaj English padhna sikhe ll इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी

    • लड़कों को आत्म-प्रेरणा के लिए प्रोत्साहित करना अच्छा है, लेकिन घर पर ज्यादा काम या बहुत अधिक पढ़ने से ब्याज की हानि हो सकती है।
    • क्लासिक्स से बचें क्लासिक कभी-कभी उभरते हुए पाठक के लिए बहुत उबाऊ और नरम हो सकते हैं, खासकर जब पढ़ने के लिए संघर्ष करना। अधिक रोमांचक किताबें, साहसी पुस्तकें आज़माएं, जो आपके व्यक्तित्व के अनुरूप हैं युवा पाठकों के लिए स्किपी जॉन जोन्स, जो स्कूल में प्रवेश कर रहे हैं, उनके लिए जूनी बी जोन्स और "जादुई पेड़ के घर" और पुस्तकों की श्रृंखला "रमोना" लड़कों के लिए जो अपने पहले ग्रेड में हैं, वे वास्तव में उनकी रूचि पैदा कर देंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बहुत सारे और बहुत से अलग पुस्तकों
    • एक कंप्यूटर, एक नोटबुक और पेन
    • निर्धारण और प्रेरणा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com