ekterya.com

सार्वजनिक बोलने के लिए नोट्स कैसे तैयार करें

कई नौसिखिए वक्ताओं ने उनके भाषण लिखते हुए और उन्हें ज़ोर से पढ़ा, जिससे दर्शकों को उबाऊ मिले। अन्य अपने भाषणों को याद करते हैं और बिना किसी टिप्पणी के काम करते हैं, लेकिन यदि वे कुछ बिंदु भूल जाते हैं, तो वे अक्सर पूरी तरह से खो जाते हैं और जारी नहीं रह सकते हैं। सार्वजनिक केंद्रों में बोलने के लिए विस्तृत टिप्पणियों का मुख्य भाग यह है कि ये स्पीकर को यह याद करने में मदद करता है कि उसे कैसे करना है यह बताए बिना उसे क्या कहना है।

चरणों

विधि 1

व्याख्यान एनोटेशन विस्तृत करें
लोक स्पीकिंग 01 के लिए तैयार नोट्स शीर्षक वाला चित्र
1
अपना भाषण लिखें कुछ परिचयात्मक पैराग्राफ बनाएं जो अच्छी तरह से संगठित, प्रभावशाली संक्रमण और यादगार समापन हैं। वाक्यों की संरचना और शब्दों की पसंद पर ध्यान दें।
  • लोक स्पीकिंग के लिए नोट तैयार करें
    2
    अपने भाषण को जोर से पढ़ें और कुछ बदलाव करें यदि आप एक निश्चित शब्द या शब्दों के एक निश्चित संयोजन में चलाते हैं, तो उन विकल्पों का चयन करें जो कहने में आसान होते हैं ताल और अपने भाषण के प्रवाह को सुनो और कुछ बदलाव करें जिससे कि आपका पठन शुरुआत से अंत तक स्वाभाविक रूप से जारी रहे।
  • लोक स्पीकिंग चरण 03 के लिए तैयार नोट्स शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने अंतिम संस्करण को ज़ोर से बाहर पढ़ें प्रत्येक वाक्य में प्रमुख शब्दों को हाइलाइट करें।
  • सार्वजनिक स्पीच 04 के लिए तैयार नोट्स शीर्षक वाले चित्र
    4
    स्मृति से भाषण पढ़ने की कोशिश करो बंद करो जब आपको नहीं पता कि आपको आगे क्या कहना चाहिए।
  • लोक स्पीकिंग चरण के लिए तैयार नोट्स नामक छवि चरण 05
    5
    हाइलाइट ट्रांसक्रिप्ट को देखें यह याद रखने की कोशिश करें कि आपके द्वारा केवल उन हाइलाइट किए गए कीवर्ड के आधार पर क्या कहना है। यदि कीवर्ड आपकी मदद नहीं करते हैं, तो दूसरों को ढूंढें
  • विधि 2

    भाषण एनोटेशन स्थानांतरण
    सार्वजनिक बोलते हुए चरण 06 के लिए तैयार नोट्स शीर्षक वाली छवि
    1



    केवल पेपर या नोट कार्ड के लिए खोजशब्दों को स्थानांतरित करें आप भाषण स्थिति और अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर उनका उपयोग करेंगे
  • लोक स्पीकिंग के लिए तैयार नोट्स शीर्षक शीर्षक चित्र 07
    2
    यदि आप एक व्याख्यान स्टैंड से बात करेंगे तो कागज की एक शीट (या दो अगर पर्याप्त जगह है) का उपयोग करें अपने नोट्स को व्याख्यान स्टैंड पर रखें और उन्हें कभी-कभी कुंजी शब्द पढ़ने के लिए देखें। यह आपको हर समय अपने दर्शकों को देखने में मदद करेगा, जो उसे भाषण के साथ शामिल रखेगा।
  • व्याख्यान स्टैंड में पर्याप्त जगह नहीं है, तो अधिक कागजात का उपयोग न करें इसी प्रकार, भाषण के दौरान पेजों को बदलने की आवाज़ और आवाज़ दर्शकों को विचलित कर देगी।
  • जब आप एनोटेशन के लिए पेपर का उपयोग करते हैं, तब कीवर्ड को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करें जो आपको समझ में आता है। आप उन्हें सूचीबद्ध करना चाहते हैं, उन्हें सामान्य शीर्षक के तहत सूची में डाल सकते हैं या विभिन्न रंगों का उपयोग कर सकते हैं। एक उचित आकार के खोजशब्दों को लिखें ताकि आप उन्हें पढ़ने के लिए अपनी आँखों को झुकाव और दबाव में न लें।
  • लोक स्पीकिंग के लिए तैयार नोट्स शीर्षक शीर्षक छवि 08
    3

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    यदि आप अपने भाषण के दौरान एक व्याख्यान स्टैंड के पीछे नहीं होंगे, तो एनोटेशन फ़ॉर्म में कीवर्ड लिखें। एनोटेशन कार्ड आपको कुछ रखने का मौका देते हैं, जो उपयोगी है अगर आपको नहीं पता कि आपके हाथों से क्या करना है, लेकिन आपको हाथ इशारा बनाने की स्वतंत्रता नहीं होगी।
  • 4x6 इंच (10x15 सेंटीमीटर) एनोटेशन टोकन का उपयोग करता है ये किसी का ध्यान नहीं रहेगा और आपको उपयुक्त आकार के कीवर्ड लिखने की अनुमति देगा।
  • एनोटेशन टैब का उपयोग करते समय, प्रत्येक टैब में प्रत्येक पैराग्राफ या अनुभाग के लिए कीवर्ड लिखें। आप संक्षेप में एनोटेशन शीट्स को स्थानांतरित करने के लिए रोकेंगे, इससे दर्शकों के भाषण के अगले भाग के लिए तैयार करने के लिए कुछ समय लगेगा।
  • अपनी एनोटेशन शीट्स को सूची में सूचीबद्ध करें ताकि वे आउट हो जाएं।
  • Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    लोक स्पीकिंग के लिए तैयार नोट्स शीर्षक शीर्षक छवि 09
    4
    एनोटेशन, लंबे प्रशस्ति पत्र, जटिल आंकड़ों या अन्य जानकारी लिखें, जिन्हें सही ढंग से प्रसारित किया जाना चाहिए भाषण में शब्द द्वारा इस जानकारी शब्द को पढ़ें। इन परिस्थितियों में, आपके दर्शकों की सराहना होगी कि आपने सही समय तय करने के लिए समय निकाला है।
  • Video: अगर आपके पास भी है 2 रुपए का सिक्का तो आपको मिलेंगे 3 लाख रुपए

    लोक स्पीकिंग के लिए तैयार नोट्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5

    Video: P1 - Hindi Grammar | हिंदी व्याकरण - हिंदी भाषा का इतिहास -1

    एनोटेशन का उपयोग करके अपने भाषण का अभ्यास करें। क्योंकि आपने इसे याद नहीं किया है, जब भी आप इसे अभ्यास करते हैं, तो आपका भाषण थोड़ा अलग होगा, लेकिन यह यादगार भाषण से अधिक स्वाभाविक रूप से ध्वनि देगा।
  • भाषण का अभ्यास करने के लिए आपके द्वारा किए गए एनोटेशन का उपयोग करें यदि आप सारांश से अभ्यास करते हैं और फिर जब आप भाषण देते हैं तो कीवर्ड या नोट कार्ड के साथ एक कागज का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, तो आप जितनी अधिक संभावनाएं भ्रमित हो सकते हैं
  • यदि आप अपने भाषण को पूरी तरह से संचारित नहीं कर सकते हैं और अपनी संपूर्णता में, अपने एनोटेशन में परिवर्तन कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक स्थिति है जहाँ धन्यवाद या घटना, एक कंपनी या एक सम्मानित के अध्यक्ष के आयोजक के रूप में कुछ व्यक्तियों को पहचान, नाम और प्रत्येक व्यक्ति की खिताब के साथ विस्तृत नोट लिखने के लिए है में एक भाषण देने के लिए जा रहे हैं। इसमें नामों का ध्वन्यात्मक उच्चारण शामिल होता है जो कि उच्चारण करना मुश्किल होता है यह वह परिस्थिति है जिसमें आप अपने एनोटेशन पर निर्भर करते हैं ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप कोई गलती नहीं करते हैं।

    चेतावनी

    • अपने भाषण की टिप्पणियों के साथ आपकी सहायता करने के लिए कभी भी दृश्य एड्स का उपयोग न करें। दर्शकों को आप की सुनने के बजाय अपनी स्लाइड्स पढ़ेंगे और अगले स्लाइड के लिए इंतजार कर ऊब जाएंगे। हमेशा याद रखें कि दृश्य एड्स को दर्शकों की सेवा करनी चाहिए, वक्ता कभी नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com