ekterya.com

बहस कैसे शुरू करें

सही तरीके से बहस खोलने से आपके दर्शकों को अधिक दिलचस्पी मिलती है और चर्चा को जीतने में आपकी सहायता करेंगी। बहस करने से पहले, लोगों को समझाने के लिए एक ठोस शुरुआत तैयार करने के लिए समय निकालें।

चरणों

विधि 1
दर्शकों का ध्यान कैप्चर करें

आरंभ करें एक बहस चरण 1
1
एक मनोरम कहानी बताओ यह इस विषय के बारे में एक निजी किस्सा हो सकता है कि आप इस विषय के लिए जुनून क्यों महसूस करते हैं, एक अन्य व्यक्ति के बारे में एक घटना जो दर्शकों को कुछ सीख सकती है, ज्ञान की कहानी, एक कल्पित कहानी या एक ऐतिहासिक घटना है, या एक कहानी जो आपके मुख्य बिंदुओं को दर्शाती है तर्क।
  • इतिहास को अपने तर्क के सार को पकड़ना चाहिए उदाहरण के लिए, आप इस विषय के संबंध में चुनौतियों का सामना कर सकते हैं, आप कैसे उन पर विजय प्राप्त कर सकते हैं, और आपने जो पाठों को सीखा है
  • उदाहरण के लिए, "जैसा कि मैं एक व्यक्ति हूं जो दौरे से ग्रस्त है, वैद्यकीय मारिजुआना एक बचत अनुग्रह था। मेरे परिवार और मुझे देश के दूसरी तरफ जाना पड़ा ताकि मैं इलाज कर सकूं, लेकिन जोखिम इसके लायक था। मेरे दौरे पांच प्रति दिन से केवल एक प्रति सप्ताह कम हो गए हैं। "
  • आरंभ करें एक बहस चरण 2
    2
    एक बयानबाजी सवाल पूछें बयानबाजी सवाल, यदि आप इसे विस्तृत करते हैं और इसे ठीक से फेंकते हैं, तो आपके दर्शकों को आपके पक्ष में खड़े होने के लिए राजी कर सकते हैं। जो विषय आप देख रहे हैं वह दर्शकों के लिए चुपचाप सवाल का जवाब देने के लिए है, जबकि आप जिस विषय के बारे में बात कर रहे हैं उसका ध्यान निर्देशित करते हुए ऐसे प्रश्न पूछें जो दर्शकों को मनाए कि आप उनके जैसा दिखते हैं और आप अपने विश्वासों को साझा करते हैं।
  • आप पूछ सकते हैं, उदाहरण के लिए: "क्या आप किसी प्रियजन को कोई कारण नहीं भुगतना चाहेंगे?"
  • आरंभ करें एक बहस चरण 3
    3

    Video: देश का सबसे छोटा विधायक जिसकी उम्र है महज 5 साल| News Tak

    यह एक चौंकाने वाला आंकड़ा उजागर करता है आंकड़े सीधे आपके तर्क के मुख्य उद्देश्य से संबंधित होना चाहिए। आंकड़ों के प्रभाव आपके दर्शकों को जिस तरह से आप इस विषय का इलाज करते हैं उसका समर्थन करने के लिए राजी कर सकते हैं।
  • आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए: "अभी एक अरब टन प्लास्टिक महासागर में तैर रहे हैं। यह एक द्वीप को हवाई का आकार बनाने के लिए पर्याप्त प्लास्टिक है। " उसके बाद, विषय के बारे में बात करें और दर्शकों को समझाएं कि आपका प्रस्ताव सर्वोत्तम क्यों है
  • आरंभ करें एक बहस चरण 4
    4
    एक शक्तिशाली नियुक्ति का उपयोग करें एक भाषण में उद्धरण चिह्नों का उपयोग करना और आपके विचारों में विश्वसनीयता जोड़ता है। इसके अलावा, उद्धरण बताते हैं कि आप इस विषय के बारे में जानते हैं। यदि आप किसी का उपयोग करते हैं, तो यह विषय से संबंधित होना चाहिए और दर्शकों के लिए प्रासंगिक होना चाहिए। कोशिश भी, प्रसिद्ध लोगों या दर्शकों को जानता है कि लोगों का उल्लेख करने के लिए
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप इस बारे में एक भाषण दे रहे हैं कि आपको क्यों लगता है कि जीवन में सफल होने के लिए बेहतर शिक्षा अनावश्यक है। आप इस तरह से शुरू कर सकते हैं: "मार्क ट्वेन ने एक बार कहा था, `स्कूल को आपकी शिक्षा में हस्तक्षेप न करें`।
  • आरंभ करें एक बहस चरण 5
    5
    प्रोप या रचनात्मक दृश्य संसाधन का उपयोग करें उदाहरण के लिए, एक छवि, एक वीडियो या कोई ऑब्जेक्ट जो आपके तर्क का सार कैप्चर करता है। एक रचनात्मक दृश्य संसाधन का उपयोग करना विषय को समझने में वृद्धि करेगा, इसे अधिक सौंदर्य अपील दें और दर्शकों की कल्पना को शामिल करें। इसके अलावा, यह संदेश को याद रखना आसान बना देगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका तर्क यह है कि जलवायु परिवर्तन मौजूद है, तो यह वातावरण में मौजूद अत्यधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड से प्रभावित ग्लेशियर के पहले और बाद के चित्र दिखाता है।
  • विधि 2
    बहस शुरू करें

    आरंभ करें एक बहस चरण 6
    1



    परिभाषाओं की स्थापना करें पहले वक्ता को बहस के मुख्य शब्दों को समझाना और परिभाषित करना चाहिए। साथ ही, आपको उन प्रमुख शब्दों को परिभाषित करना चाहिए जो दर्शकों को अच्छी तरह से नहीं जानते हों।
    • अपने तर्क के प्रमुख शब्दों की पहचान करें और विभिन्न शब्दकोशों में इसकी परिभाषाएं देखें प्रत्येक शब्द के लिए सबसे उपयुक्त परिभाषा चुनें यह एक तटस्थ और पारंपरिक चुनने के लिए सबसे अच्छा है
    • परिभाषाएं शाब्दिक हो सकती हैं, और बदले में, प्रासंगिक रूप से। एक प्रासंगिक परिभाषा में उदाहरण बताता है कि वास्तविक दुनिया के लिए अवधारणा कैसे लागू होती है उदाहरण के लिए, पैसे की एक प्रासंगिक परिभाषा यह दिखाती है कि हम इसका उपयोग सेवाओं को खरीदने के लिए करते हैं, जैसे कि भोजन और पेट्रोल
  • आरंभ करें एक बहस कदम 7
    2
    अपना तर्क तर्क दें महत्वपूर्ण शब्दों को परिभाषित करने के बाद, आपको दर्शकों को बता देना चाहिए कि आप और आपके समूह का तर्क क्या होगा और क्यों तर्क को सुदृढ़ करने के लिए, अपनी स्थिति को अलग-अलग तरीकों से दोहराएं।
  • उदाहरण के लिए, "मेरी टीम और मैं आपको चिकित्सा मारिजुआना की आवश्यकता, उपयोगिता और लाभ दिखाएगा साथ में, हम आपको दिखाएंगे कि हजारों मरीज़ जो दौरे से पीड़ित हैं, यहां तक ​​कि छोटे बच्चे, चिकित्सा मारिजुआना से राहत महसूस कर रहे हैं। अध्ययन बताते हैं कि चिकित्सा मारिजुआना ने दौरे 80% तक कम कर देता है। इसके अलावा, चिकित्सा मारिजुआना के दुष्प्रभाव विशेष रूप से बच्चों के लिए दौरे का इलाज करने के लिए प्रयुक्त पारंपरिक दवाइयों के साइड इफेक्ट्स के रूप में गंभीर नहीं हैं। हम बताएंगे कि चिकित्सा मारिजुआना रोगियों और उनके परिवारों के लिए एक व्यावहारिक, सुरक्षित और लागत प्रभावी समाधान है। "
  • आरंभ करें एक बहस चरण 8
    3
    समस्या को हल करने के लिए एक नियम निर्धारित करें आपकी टीम के तर्क में एक प्रस्ताव शामिल होना चाहिए जिसमें वे किस तरह की समस्या के बारे में बहस कर रहे हैं। इसके लिए, चर्चा दल उन आदर्शों को निर्धारित करते हैं, जो वे कामना चाहते हैं। विस्तृत व्याख्या देने के बजाय, प्रथम वक्ता को मानक के मुख्य विचार को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए।
  • यह प्रदर्शित करने के लिए कि प्रस्तावित नियम काम करेगा, उन पर इसका आधार होगा जो पहले से प्रभाव में हैं। उदाहरण के लिए, आप जोर दे सकते हैं कि ड्राइविंग के दौरान सेल फ़ोन का उपयोग करने के लिए निषेध ड्राइविंग के निषेध के समान है।
  • तीन महत्वपूर्ण कारणों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें कि नियम क्यों आवश्यक है या बदलना चाहिए।
  • विधि 3
    बहस पेश करें

    Video: Dairy Loan ,Dairy Farm,How to get Loan for Dairy Farming डेयरी फार्मिंग के लिये लोन कैसे मिलेगा

    इमेज शीर्षक से आरंभ करें एक बहस चरण 9
    1
    दर्शकों को नमस्कार करें आपको हमेशा दर्शकों को बधाई देना चाहिए, क्योंकि इससे पता चलता है कि आप सुरक्षित महसूस करते हैं और आप जिस विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं उसके बारे में आप गंभीर हैं इसके अलावा, दिखाएं कि आप उनकी राय का सम्मान करते हैं।
    • आप इस तरह के दर्शकों को "शुभ प्रभात, सदस्यों और संकाय के कर्मचारियों की तारीफ कर सकते हैं। आज हम छात्रों की पार्किंग पर चर्चा करेंगे "या" शुभ प्रभात, शिक्षक और छात्र इस बहस पर आने के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद। आज की थीम छात्र पार्किंग है। "
  • आरंभ करें एक बहस चरण 10
    2
    बहस का खुलासा करें दर्शकों को बधाई देने के बाद, आपकी टीम के तर्क को स्पष्ट रूप से उजागर करें यदि आप बहुत सारे शब्द कहते हैं, तो दर्शक विचलित हो सकते हैं या रुचि खो सकते हैं। आपको दर्शकों को प्रत्येक स्पीकर की भूमिकाओं को भी समझा जाना चाहिए।
  • अपनी टीम की तर्क के अनुसार, आप कह सकते हैं "हमें विश्वास है कि नामांकित छात्रों को परिसर में पार्क करने के लिए भुगतान नहीं करना चाहिए" या "हम मानते हैं कि नामांकित छात्रों को परिसर में पार्क करने के लिए भुगतान करना चाहिए।"
  • प्रत्येक वक्ता की भूमिकाओं को समझाने के लिए, आप कह सकते हैं: "प्रथम वक्ता के रूप में, मैं शर्तों को परिभाषित करता हूं और मुख्य तर्क को रूपरेखा करता हूं। दूसरा वक्ता हमारे तर्कों का समर्थन करने वाले कारणों की व्याख्या करेगा और तीसरे वक्ता ने तर्क को संक्षेप में प्रस्तुत किया होगा। "
  • इमेज शीर्षक से आरंभ करें एक बहस चरण 11
    3
    दर्शकों के सदस्यों के साथ आँख से संपर्क करें दर्शकों में व्यक्तिगत लोगों के साथ आँख संपर्क बनाए रखने की कोशिश करें। ऐसा करने से, आप अपनी प्रतिक्रियाओं को माप सकते हैं यदि आप उनके चेहरे का भाव पढ़ते हैं। इसके अलावा, आप ऑडियंस के सदस्यों के साथ और अधिक व्यक्तिगत तरीके से जुड़ सकते हैं और इसलिए, अपने तर्क को अधिक प्रेरक बना सकते हैं।
  • एक वाक्य के अंत में दर्शकों के साथ नेत्र संपर्क बनाने के लिए याद रखें।
  • केवल तीन से पांच सेकंड के लिए एक व्यक्ति के साथ नज़र से संपर्क रखें, और फिर किसी अन्य व्यक्ति को देखें
  • आरंभ करें एक बहस चरण 12
    4
    धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से बोलें अपने भाषण को धीमा करने के लिए, आप बोलते समय सांस लेना याद रखें। एक वाक्य खत्म करने के बाद, गहरा साँस लें और अगले के साथ शुरू करें
  • इसके अलावा ब्रेक लेने के लिए याद रखना। आप अपने सांस को पकड़ने की योजना बनाते हैं और योजना बनाते हैं कि आप बाद में क्या कहेंगे। इसके अलावा, अपने दर्शकों को आपके द्वारा अभी क्या कहा गया है, इसकी प्रक्रिया करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com