ekterya.com

कैसे एक निजी निबंध लिखने के लिए

एक अच्छा व्यक्तिगत निबंध पाठकों को प्रेरित और प्रेरित कर सकता है। यह पाठक बेचैन, अनिश्चित और उत्तरों से अधिक प्रश्नों के साथ भी छोड़ सकता है। एक प्रभावी निबंध लिखने के लिए, आपको पहले इसकी संरचना समझनी होगी। तब आपको तैयार करने के लिए मंथन करना होगा, जब समय बैठकर निबंध तैयार करना होगा।

चरणों

भाग 1
निजी निबंध शुरू करें

एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
परीक्षण के लिए एक कोण खोजें शायद आपका जीवन रोमांचक कहानियों या गहन नाटक से भरा नहीं है, लेकिन यह ठीक है। यदि आप निबंध के लिए एक कोण खोजने पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो निजी निबंध अब भी पाठक के लिए दिलचस्प हो सकते हैं। आपको अपने जीवन में किसी अनुभव या क्षण के बारे में एक अनोखी और रोचक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। किसी विशेष कोण से एक अनुभव को देखते हुए यह आपके निबंध के लिए एक गहरी और अर्थपूर्ण विषय बना सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप उस अनुभव के बारे में लिखना चाह सकते हैं जिसमें आप विफलता की सीखा है आप उस पल को याद कर सकते हैं जब आप कक्षा में एक आश्चर्यजनक परीक्षा में विफल रहे। यद्यपि परीक्षा उस समय नगण्य लग गई हो सकती है, आपको पता चल गया होगा कि परीक्षा में असफल होने के कारण आपको अपने लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए मजबूर किया गया और आपको एक उत्तीर्ण कक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया गया। एक निश्चित कोण से देखा गया, छोटी विफलता दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के लिए एक पुल बन गया।
  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    एक महत्वपूर्ण क्षण के बारे में लिखें एक अच्छा व्यक्तिगत निबंध एक विशिष्ट अनुभव की खोज करता है जिससे आपके जीवन में संघर्ष की भावना पैदा हुई है। निजी निबंध यह पता लगाने का एक तरीका हो सकता है कि आप अनुभव से परेशान, परेशान या चोट क्यों पहुंचे थे। निबंध के बारे में एक ऐसी जगह के बारे में सोचो, जिसमें आप एक महत्वपूर्ण क्षण के बारे में बात कर सकते हैं और अपने जीवन पर इसके प्रभाव को प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • यह एक ऐसा छोटा क्षण हो सकता है जिसे आप पर गहरा प्रभाव पड़ा, जैसे पहली बार जब आप बच्चे के रूप में घृणा अनुभव करते थे या जब आपने अपनी मां के चेहरे को देखा था जब आपने उसे बताया कि आप समलैंगिक थे इस कारण से आपको परेशान करने या आपको परेशान करने के कारण इस पल में परेशान होने की कोशिश करें।
  • याद रखें कि गहन भावनाओं से भरा क्षण अक्सर पाठकों के लिए अधिक दिलचस्प होगा। किसी विशिष्ट क्षण के लिए एक मजबूत प्रतिक्रिया होने के कारण आप इसके बारे में पूरी तरह से लिख सकते हैं और पाठक को निबंध में दिलचस्पी रख सकते हैं।
  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक विशिष्ट घटना के बारे में बात करें, जिससे एक भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न हुई। आप अपने जीवन में एक विशिष्ट घटना का पता लगा सकते हैं जिसने आपको स्थायी प्रभाव के साथ छोड़ा है। अक्सर, निजी निबंध एक ऐसी घटना के प्रतिबिंब के रूप में कार्य करते हैं जो आपके जीवन में हुआ और उसने इसे किसी तरह बदल दिया। एक विशिष्ट घटना के बारे में सोचें जो आपके लिए असाधारण और व्यक्तिगत है। अजनबी का आयोजन, जितना दिलचस्प होगा, उतना ही दिलचस्प होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप उस दिन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिस दिन आपने पाया था कि आपके पिता ने आपकी मां को धोखा दिया था या सप्ताह में आप किसी प्रियजन की मौत के लिए शोक में थे। अपने जीवन के एक गहन अनुभव के बारे में सोचो, जिसने आपको वर्तमान में मौजूद व्यक्ति को बनाया है।
  • आप एक थीम या जाहिरा तौर पर खुशहाल घटना के बारे में भी लिख सकते हैं, जैसे कि आपका पहला रोलर कोस्टर की सवारी या पहली बार जब आप अपने साथी के साथ क्रूज़ पर गए थे आपके द्वारा चुने गए घटना के बावजूद, यह सुनिश्चित करें कि वह एक ऐसी भावनात्मक प्रतिक्रिया (जिसमें आपने गुस्सा, भ्रम और उदासीन आनन्द का अनुभव किया है) को प्राप्त किया है।
  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपने जीवन में एक व्यक्ति के बारे में सोचें, जिसके साथ आपको किसी तरह से समस्याएं आ रही हैं। आप अपने व्यक्तिगत निबंध में अपने जीवन के किसी व्यक्ति के साथ एक संक्षिप्त संबंध तलाश सकते हैं। उस व्यक्ति के बारे में सोचें, जिसे आपने अलग किया है या जिसे आप दूर से महसूस करते हैं आप एक ऐसे व्यक्ति का चयन भी कर सकते हैं जिसके साथ आप हमेशा एक मुश्किल या जटिल संबंध रखते हैं और आपके निबंध में कारण का पता लगा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप इस कारण के बारे में सोच सकते हैं कि आप और आपकी माँ ने साल पहले क्यों बात करना बंद कर दिया था या आपने बचपन के दोस्त के साथ अच्छे रिश्ते को क्यों रोक दिया? आप अतीत के रोमांटिक रिश्तों के बारे में भी सोच सकते हैं जो असफल रहे हैं और इस पर प्रतिबिंबित करते हैं कि उन्होंने काम क्यों नहीं किया है या उस संरक्षक के साथ संबंधों पर जो बुरी तरह से समाप्त हुआ।
  • Video: "मेरा प्रिय मित्र" पर अनुच्छेद लिखें।

    एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    एक मौजूदा घटना का जवाब दें अच्छे व्यक्तिगत निबंध खाते को विशिष्ट विवरण (जैसे कि आपके अनुभवों) और सामान्य विवरण (जैसे कि वर्तमान घटना या बड़ी समस्या) में लेते हैं। आप एक घटना या वर्तमान विषय पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसे आप (जैसे गर्भपात या शरणार्थी शिविरों) के बारे में भावुक कर रहे हैं और इसे एक निजी दृष्टिकोण से विश्लेषण करते हैं।
  • अपने आप से इस घटना के बारे में प्रश्न पूछें, जैसे "यह घटना आपके अपने अनुभवों से कैसे जुड़ी है?", "आप अपने विश्वासों, अपने अनुभवों और अपनी व्यक्तिगत भावनाओं का उपयोग करके एक सामाजिक समस्या या घटना कैसे खोज सकते हैं?"
  • उदाहरण के लिए, आप यूरोप में सीरियन शरणार्थी शिविरों के बारे में लिखे जाने में दिलचस्पी ले सकते हैं। फिर आप अमेरिका में एक शरणार्थी के रूप में अपनी खुद की स्थिति पर अपने निजी निबंध को और एक शरणार्थी के रूप में अपने अनुभवों को ध्यान में रख सकते हैं, जिस व्यक्ति को आप अब बना चुके हैं। इससे आपको एक मौजूदा घटना को एक व्यक्तिगत परिप्रेक्ष्य से तलाशने की अनुमति मिलेगी और न केवल एक दूर और पत्रकारिता के परिप्रेक्ष्य से उसके पास पहुंचने के लिए।
  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    एक योजना बनाएं व्यक्तिगत निबंधों में आमतौर पर एक अनुभाग प्रारूप (परिचयात्मक अनुभाग, शरीर अनुभाग और अंतिम अनुभाग) होता है। इन वर्गों को निम्नानुसार विभाजित किया गया है:
  • परिचयात्मक अनुभाग में "हुक", शुरुआती लाइनें जिसमें आप पाठक का ध्यान आकर्षित करते हैं, शामिल होना चाहिए। आपके पास कुछ प्रकार की कथा थीसिस भी होनी चाहिए, जो अक्सर कार्य या किसी विषय में एक महत्वपूर्ण घटना की शुरुआत होती है जो आपके अनुभव को सार्वभौमिक विचार से जोड़ती है।
  • शरीर के अनुभाग में कथा के सिद्धांत या काम के मुख्य विषयों के समर्थन के समर्थन में शामिल होना चाहिए। अक्सर, ये तत्व व्यक्तिगत अनुभवों और इन अनुभवों के बारे में प्रतिबिंब के रूप में प्रकट होते हैं। आपको शरीर के हिस्से में समय का मार्ग भी शामिल करना चाहिए ताकि पाठक को कब और कैसे कुछ घटनाएं हुईं।
  • अंतिम अनुभाग में निबंध में शामिल घटनाओं और अनुभवों के लिए एक निष्कर्ष शामिल होना चाहिए। इतिहास के क्षण में आपके पास एक नैतिक भी होना चाहिए, जिसमें आप अनुभव से सीखते हैं या अनुभवों से आपके जीवन को कैसे बदला है।
  • अतीत में यह सूचित किया गया था कि कुल में पांच पैराग्राफ, परिचयात्मक अनुभाग के लिए पैराग्राफ, शरीर खंड के लिए दो पैराग्राफ और अंतिम खंड के लिए एक अनुच्छेद है। हालांकि, आपको अपने व्यक्तिगत निबंध को केवल पांच पैराग्राफ तक सीमित करने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आपके पास तीनों खंड होते हैं।
  • भाग 2
    निजी निबंध लिखें

    एक निजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    यह एक दिलचस्प खोलने के दृश्य से शुरू होता है आपको एक प्रारंभिक अनुभाग के साथ निजी निबंध खोलना होगा जो पाठक के लिए दिलचस्प है। उद्घाटन खंड में निबंध के मुख्य पात्रों, साथ ही विषय या केंद्रीय विषयों को प्रस्तुत करना चाहिए। आपको निबंध का केंद्रीय प्रश्न या चिंता भी पेश करनी चाहिए।
    • एक रेखा के साथ शुरू न करें जो बताती है कि वास्तव में क्या चर्चा होगी, जैसे "इस निबंध में मैं अपनी मां के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बारे में बात करूंगा"। इसके बजाय, यह पाठक को काम में आकर्षित करता है, और साथ ही, उद्घाटन लाइन में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करता है।
    • इसके बजाय, एक विशिष्ट दृश्य के साथ आरंभ करें जिसमें निबंध के मुख्य पात्र शामिल हैं और जो आपको प्रश्न या केंद्रीय विषय प्रस्तुत करने की अनुमति देता है। ऐसा करने से आप पाठकों को तुरंत वर्ण और केंद्रीय संघर्ष पेश करने की अनुमति देगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी मां के साथ तनावपूर्ण रिश्ते के बारे में लिखते हैं, तो आप एक विशिष्ट स्मृति पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि वे दोनों असहमत या सामना करते हैं। यह एक ऐसा समय हो सकता है जब आप और आपकी मां एक परिवार के रहस्य पर चर्चा करते समय लगने लगते हैं।



  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    अपनी आवाज़ या अपने अजीब परिप्रेक्ष्य पर कब्जा करने की कोशिश करें यद्यपि आप एक निजी निबंध लिखते हैं, आप को लिखने की आवाज़ या एक विशिष्ट दृष्टिकोण का उपयोग करने की स्वतंत्रता है। अन्य लेखन शैलियों की तरह, निजी निबंध आमतौर पर अधिक प्रभावी होते हैं, जब लेखक एक लेखन आवाज का उपयोग करता है जो पाठक को मनोरंजन और सूचित करता है इसका मतलब है कि निबंध में एक रोचक कथा की आवाज़ बनाने के लिए शब्दों का चयन, एक वाक्य रचना और स्वर।
  • यह लिखना आवाज़ संवादी हो सकती है, जिस तरह से आप किसी अच्छे दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से बात करते हैं। इसके अलावा, लेखन की आवाज अधिक चिंतनशील और आंतरिक हो सकती है और निबंध के विषय के बारे में अपनी मान्यताओं और विचारों पर सवाल उठा सकता है।
  • कई व्यक्तिगत निबंध पहले व्यक्ति में "I" का उपयोग करते हुए लिखे गए हैं आप वर्तमान काल में इस छाप को लिख सकते हैं कि कहानी इस समय हो रही है। आप पिछले तनाव में भी लिख सकते हैं, जिससे आपको घटनाओं या विशिष्ट क्षणों पर अधिक ध्यान देने की अनुमति मिलेगी।
  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    वर्णों को विकसित करना ताकि वे अच्छी तरह से परिभाषित और विस्तृत हो सकें। संवेदी और शारीरिक विवरण के साथ अपने पात्रों का वर्णन करना सुनिश्चित करें। यद्यपि आप निबंध में वास्तविक जीवन के अनुभवों का उपयोग करते हैं, आपको कथानक के तत्वों को ध्यान में रखना चाहिए, जैसे कि प्लॉट और चरित्र निबंध में इन तत्वों का उपयोग करना पाठक को रूचि रखता है और आसानी से प्रवाह करने के लिए अपने निबंध को मदद करता है।
  • आप ईवेंट की अपनी यादों के आधार पर वर्णों के द्वारा बोलने वाले संवाद की लाइनें भी शामिल कर सकते हैं। हालांकि, आपको प्रति पृष्ठ कुछ पंक्तियों के लिए बातचीत को सीमित करना चाहिए, क्योंकि बहुत अधिक बातचीत निजी निबंध से काम की दूरी बना सकती है और एक कल्पना की तरह अधिक है
  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    निबंध में तर्क शामिल करें आपको निबंध में तर्क का एक विचार भी होना चाहिए, जिसमें काम की समाप्ति पर या घटनाओं का एक क्रम पूरा होने या संघर्ष के पल में योगदान देता है।
  • आप एक का उपयोग कर सकते हैं तर्क योजना निबंध को व्यवस्थित करने के लिए तर्क के मुद्दे को प्रश्न या निबंध की केंद्रीय समस्या के समर्थन के समर्थन के रूप में कार्य करना चाहिए।
  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    एक गहरी सच्चाई का अनावरण करने पर ध्यान केंद्रित करें इसका अर्थ है कि आपके व्यक्तिगत अनुभवों के मूल में गहन अर्थों के बारे में सोचने के लिए। ईमानदारी और जिज्ञासा के साथ अपने अनुभवों के बारे में बात करने की कोशिश करें और उस छिपी सच्चाई या सच्चाई को प्रकट करने का प्रयास करें जिसे आपको उस पल में नहीं पता था। प्रायः, सबसे अच्छा व्यक्तिगत निबंध लेखक को संबोधित करने के लिए असुविधाजनक या मुश्किल है कि एक सच्चाई का पर्दाफाश करना चाहते हैं।
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यद्यपि एक अच्छा व्यक्तिगत निबंध बनाने के लिए आवश्यक सभी नाटक लग सकता है, लेकिन यह पाठक के लिए भी एक परिचित नाटक हो सकता है। अनुभवों से सावधान रहें जो परिचित और भावनाओं से भरा है जो कि पाठक ने पहले अनुभव किया हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी प्रियजन की अचानक मौत के बारे में लिखते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि विषय महत्वपूर्ण और गहरा है - हालांकि, पाठक को शायद पता है कि किसी किसी प्रियजन की मृत्यु के बारे में परीक्षण से क्या उम्मीद की जा सकती है और उसे पहचान नहीं सकती है निबंध के साथ, क्योंकि वह आपके जैसे व्यक्ति को नहीं जानता था।
  • इसके बजाय, आप एक सच्चाई का अनावरण करने की कोशिश कर सकते हैं जो "मेरे प्रियजन की मृत्यु के कारण मुझे दुख की बात है।" उस बारे में सोचें जो एक को आपसे प्यार करता था और इसने आपके जीवन को कैसे प्रभावित किया (सकारात्मक और नकारात्मक)। यह एक गहरी सच्चाई की खोज और एक अधिक सशक्त निबंध की प्राप्ति के लिए हो सकता है।
  • Video: Patra lekhan - पत्र लेखन

    भाग 3
    पोलिश निबंध

    एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    विभिन्न तकनीकों और साहित्यिक रूपों की कोशिश करें आप विभिन्न तकनीकों और साहित्यिक रूपों जैसे कि रूपक, आनाफ़ोरा और व्यक्तित्व के साथ प्रयोग करके अपने लेखन को समृद्ध कर सकते हैं। यदि आप साहित्यिक तकनीकों को जोड़ते हैं तो यह दर्शाता है कि आप कहानी को कितनी अच्छी तरह बता सकते हैं, आपका निजी निबंध अधिक सशक्त हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आप अपनी मां को बताने के अनुभव का वर्णन करने के लिए एक रूपक का उपयोग कर सकते हैं कि आप समलैंगिक हैं आप अपनी मां के चेहरे को "अभेद्य, अचानक दीवार" के रूप में वर्णन कर सकते हैं या आप एक उदाहरण का प्रयोग कर सकते हैं, जैसे कि "मेरी माँ को स्तब्ध और गड़बड़ कर दिया गया, जैसे कि बिजली से मारा गया।"
  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    निबंध को जोर से पढ़ें जब आपने निजी निबंध का पहला मसौदा लिखा है, तो आपको सब कुछ पढ़ना चाहिए और सुनना चाहिए कि यह कैसा लगता है। आप इसे अपने आप से ज़ोर से पढ़ सकते हैं या एक मैत्रीपूर्ण दर्शकों के लिए।
  • जैसा कि आप जोर से निबंध पढ़ते हैं, आपको ऐसे किसी भी वाक्यों को उजागर करना चाहिए जो कि भ्रमित या अस्पष्ट हैं, साथ ही वाक्यों की रूपरेखा के रूप में प्रतीत नहीं होती है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पात्रों को अच्छी तरह से विकसित किया गया है और यह निबंध किसी प्रकार की संरचना या तर्क की भावना का पालन करता है। देखें कि क्या आपको रूपरेखा में गहराई सच्चाई मिलती है और उस बिंदु पर आप क्या कर सकते हैं यदि यह पेज पर पहले से ही नहीं है। निबंध की समीक्षा केवल इसे और अधिक आकर्षक बना देगा
  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    निबंध की समीक्षा करें जब आपके पास निबंध की एक मजबूत रूपरेखा है, तो आपको बैठकर समीक्षा करनी चाहिए। आप स्केच में किए गए नोटों को ध्यान में रख सकते हैं जब आप इसे बड़े पैमाने पर पढ़ते हैं और विश्वसनीय पाठकों से प्राप्त टिप्पणियां भी देते हैं।
  • जब आप निबंध की समीक्षा करते हैं, तो आपको इसके बारे में सोचना चाहिए कि क्या वास्तव में इसके बारे में लिखना लायक है, यदि आप उस विषय के बारे में लिखते हैं जो आप के बारे में भावुक है और यदि पाठक समझ जाएगा कि आप क्या लिखते हैं। आपको पाठक को भ्रमित करने से बचना चाहिए, क्योंकि ये आपको अंत तक निबंध पढ़ने से हतोत्साहित कर सकता है।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि निबंध के फोकस और थीम स्पष्ट हैं। आपके अनुभवों को प्रश्न, समस्या या केंद्रीय विषय के चारों ओर घूमना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि निजी निबंध अच्छी तरह से लिखित और संक्षिप्त है।
  • युक्तियाँ

    • शैली का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, आपको निजी निबंधों के बहुत विस्तृत उदाहरण पढ़ना चाहिए। वहाँ कई ज्ञात निजी निबंधों कि अक्सर अकादमियों में पढ़ाया जा रहा है, डेविड फोस्टर द्वारा जेम्स बाल्डविन द्वारा "एक मूल निवासी पुत्र के नोट्स", वर्जिनिया वूल्फ "कीट की मौत", "एक माना जाता है मज़ा बात मैं कभी नहीं फिर क्या होगा" भी शामिल है वालेस, "सफेद एल्बम" जोआन डिडियन द्वारा और "हम गर्भपात यहाँ करो" (हम यहाँ गर्भपात) Sallie टिस्डेल।
    • अपने आप को कई प्रश्न पूछें क्योंकि आप उदाहरणों को पढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, लेखक अपने निबंध का विषय कैसे प्रस्तुत करता है? एक व्यक्तिगत परिप्रेक्ष्य हासिल करने के लिए लेखक इस विषय को कैसे खोजता है? निबंध के मुख्य विषयों क्या हैं? लेखक अपने व्यक्तिगत अनुभवों को थीम या सार्वभौमिक विचार से कैसे जोड़ता है? लेखक निबंध में हास्य या बुद्धि का प्रयोग कैसे करता है? निबंध के अंतिम नैतिक क्या है? निबंध के अंत में क्या आपको संतुष्ट, बेचैन, जिज्ञासु या तीनों को छोड़ दिया गया था?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com