ekterya.com

एक कहानी को एक अच्छा अंत कैसे लिखना

एक कहानी केवल संबंधित घटनाओं के अनुक्रम की प्रस्तुति है जो कि शुरुआत, मध्य और अंत है, लेकिन अच्छी कहानियाँ (जो लोग लोगों के लिए मजबूत भावनाएं व्यक्त करते हैं) वे कहानियां भी हैं जो एक "भावना" को संप्रेषण करते हैं। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि कहानी असली या काल्पनिक है, अगर यह दुख की बात है या सुखद अंत है, तो सभी प्रभावी कहानियां पाठक को किसी तरह से संदेश दे देती हैं, इसका कारण वे महत्वपूर्ण हैं।

चरणों

विधि 1
अंत तय करो

इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी चरण 1
1
अपनी कहानी के भागों की पहचान करें शुरुआत है सब कुछ से पहले और इससे पहले कि वहाँ कुछ भी नहीं है, मध्य शुरुआत के बाद आता है और अंत से पहले और अंत मध्य के बाद आता है और उसके बाद कुछ भी नहीं है।
  • अंत शायद पहुंचें जब नायक पहुंच गया हो या उस लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाया जिसने वह शुरुआत में तलाश कर रहा था। उदाहरण के लिए, आपके चरित्र, जो सैंडविच की दुकान में काम करता है, अमीर बनना चाहता है। वह लॉटरी टिकट पाने के लिए कई चुनौतियों से गुजरता है (और उसका टिकट चोरी होने से रोकने के लिए) क्या यह सफल होगा? यदि हां, तो आपका अंत उस समय हो सकता है जब आप अपनी टिकट की सभी नंबरों की घोषणा करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक लिखें ए गुड एंडिंग टू ए स्टोरी चरण 2
    2
    घटनाओं या अपनी कहानी के अंतिम कार्यों के लिए खुद को प्रतिबद्ध। यह दृष्टिकोण उपयोगी है यदि आपको लगता है कि आपके पास ऐसी कई स्तरों के साथ एक कहानी है जो महत्वपूर्ण या रोमांचक लगती है जो एक अच्छा अंत खोजने में मुश्किल है आपको अपनी कहानी का अंत तय करना होगा, जिसके बाद कोई और अधिक महत्वपूर्ण कार्य या घटनाएं नहीं होंगी
  • आपकी कहानी में शामिल कार्यों या ईवेंट की संख्या केवल उस अर्थ के संबंध में महत्वपूर्ण है जिसका आप संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं। पता लगाएं कि आपकी कहानी की शुरूआत, मध्य और अंत की घटनाओं का क्या गठन होता है। एक बार जब आप यह तय कर लेंगे कि यह कहां समाप्त होता है, तो आप अपनी कहानी को आकार दे सकते हैं और अंत को पॉलिश कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें ए गुड एंडिंग टू ए स्टोरी चरण 3

    Video: बर्बरीक जो एक बाण से महाभारत समाप्त कर सकता था | Barbaric Story Full Episode#140

    3
    अपनी कहानी में मुख्य संघर्ष का पता लगाएं क्या आपकी कहानी प्रकृति के खिलाफ लड़ाई में है? क्या वे एक-दूसरे से लड़ते हैं? क्या वे खुद (एक आंतरिक या भावनात्मक लड़ाई) के विरुद्ध लड़ते हैं?
  • किसी एक विमान से बाहर निकलने के लिए संघर्ष जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, सर्दियों के बीच में। इस व्यक्ति को मौसम से बाहर एक गर्म जगह मिलनी चाहिए यह "प्रकृति के खिलाफ इंसान" प्रकार का एक संघर्ष है। कोई प्रतिभा शो में अपनी प्रतियोगिता को तोड़ने की कोशिश करता है यह "मानव बनाम मानव" प्रकार का एक संघर्ष है अधिकांश संघर्ष कुछ श्रेणियों में से एक में पड़ते हैं, इसलिए पता लगाएं कि आपकी कहानी के लिए क्या काम करता है।
  • आप जिन प्रमुख विवादों की खोज कर रहे हैं, उनके आधार पर, आपकी कहानी की अंतिम घटनाओं को विकास (क्रमिक उन्नति) और उस संघर्ष के समाधान की अनुमति या अनुमति नहीं देनी होगी।
  • विधि 2
    यात्रा की व्याख्या करें

    इमेज शीर्षक एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी कदम 4
    1
    कहानी की घटनाओं पर एक प्रतिबिंब लिखें उन घटनाओं के क्रम को समझें जो आपने व्यवस्था की है। पाठक को ये बताएं कि ये घटनाएं क्यों महत्वपूर्ण हैं
    • उदाहरण के लिए, आपकी कहानी कुछ कह सकती है "मेरे दादाजी ने हमेशा जोर दिया कि किसी भी स्थिति में वह सही और सही क्या करना चाहिए। अब जब कि मैं एक पुलिस अधिकारी हूँ, मैं समझता हूं कि मैं क्यों ऐसा महसूस करता हूं कि यह बहुत ज़रूरी है, क्योंकि उन जीवन पाठ से मुझे जारी रखने में मदद मिलती है जब किसी स्थिति में क्या करना है, यह जानना बहुत मुश्किल है। "
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें ए गुड एंडिंग टू ए स्टोरी चरण 5

    Video: प्यासा Kauwa और अधिक - नैतिक के साथ सर्वश्रेष्ठ 12 हिंदी बच्चे कहानियां | Dadimaa Ki Kahaniya | हिंदी कार्टून

    2
    सवाल पूछो "तो क्या?"। रीडर को अपनी कहानी के महत्व या प्रासंगिकता पर ज़ोर दें आपकी कहानी रीडर को क्यों चाहिए? यदि आप इस प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं, तो अपनी कहानी की समीक्षा करें कि यह देखने के लिए कि आपके द्वारा चुने गए कार्यों का क्रम आपके उत्तर के लिए एक उचित पाठक का नेतृत्व करेगा।
  • उदाहरण के लिए: "हमें नोनी और उसके गांव के बारे में क्यों ध्यान देना चाहिए? क्योंकि जलवायु परिवर्तन, जिस देश में आप खेती और प्यार करते हैं, वह जल्द ही हमारे शहरों में जल स्तर बढ़ाएगा। इसके अलावा, अगर हम अब कार्य करते हैं तो हम नोनी की तुलना में अधिक तैयार हो सकते हैं जब उसकी सारी दुनिया उस तूफान के दौरान बदल गई। "
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी चरण 6
    3
    अपनी कहानी में महत्वपूर्ण बात यह है कि पाठक को यह बताने के लिए पहले व्यक्ति में वर्णनात्मक आवाज का उपयोग करें। क्या कहानी में "प्रथम व्यक्ति" आप (लेखक) या आपने बनाई गई एक चरित्र की आवाज़ है, आप सीधे रीडर को बोल सकते हैं
  • उदाहरण के लिए: "मुझे एहसास हुआ, कि उस पल में, मेरे सभी काम और अभ्यास के लंबे घंटों ने मुझे इस क्षण तक पहुंचाया, इस अविश्वसनीय चरण पर खड़े होने के लिए, चमकदार रोशनी और श्वास की चमक की गर्मी प्राप्त करना और स्टेडियम में सभी लोगों की आवाज़ें। "
  • उदाहरण के लिए, टॉक शो में सेलिब्रिटी साक्षात्कार अक्सर स्पष्ट संरचना के बिना बातचीत की एक श्रृंखला से ज्यादा कुछ नहीं होगा हालांकि, जिन साक्षात्कारों में लोगों को सबसे ज्यादा याद किया जाता है, वे उस भाग में भाग लेने वालों को सीधे भाषा में समझाते हुए स्पष्ट और प्रभावी कहानियां बताते हैं, जो उन्हें लगता है कि अनुभव का मतलब है और ऐसा क्यों महत्वपूर्ण है
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी चरण 7
    4
    अपनी कहानी में क्या महत्वपूर्ण है, पाठक को यह बताने के लिए तीसरे व्यक्ति में कथात्मक आवाज का प्रयोग करें। आप दूसरे चरित्र की आवाज बना सकते हैं या एक बयान आपसे बात कर सकते हैं और कहानी के महत्व को बता सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए: "डायना ने पत्र को ध्यान से जोड़कर, उसे चूमा और उसे पैसे के बगल में, मेज पर छोड़ दिया। वे पूछने के लिए पूछना चाहते थे, उन्हें पता था, लेकिन तब तक वे सीखते थे, जैसे उसने किया, स्वयं के जवाब ढूंढने के लिए। उसने सिर हिलाया, जैसे कमरे में किसी के साथ सहमति हो, और घर छोड़ दिया और एक पुराने टैक्सी में चढ़ कर, एक वफादार लेकिन अधीर कुत्ते की तरह फुटपाथ के पास थोड़ा हिल रहा था।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें ए गुड एंडिंग टू ए स्टोरी चरण 8
    5
    अपनी कहानी के लिए "निष्कर्ष" लिखें इस खंड की प्रकृति उस शैली पर निर्भर करती है जिसमें आप लिखते हैं। शिक्षाविदों और वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि किसी भी लेखन का एक अच्छा अंत होना चाहिए जिसमें लेखक लेखक "कुछ सोचने के लिए" के साथ पाठकों को छोड़ देता है यह "कुछ" कहानी का अर्थ है
  • यदि आप एक व्यक्तिगत या शैक्षिक निबंध लिखते हैं, तो आपके निष्कर्ष अंतिम पैराग्राफ या पैराग्राफ की एक श्रृंखला का रूप ले सकते हैं। यदि आप एक विज्ञान कथा उपन्यास पर काम करते हैं, तो निष्कर्ष कहानी के अंत में एक पूरे अध्याय या अध्यायों की एक अनुक्रम की आवश्यकता हो सकती है
  • आप "मैं जाग उठा और सब कुछ एक सपना था" या एक समान रेखा का समापन के साथ समाप्त नहीं होना चाहिए कहानी के अर्थ या मुख्य अर्थ को कहानी की घटनाओं से स्वाभाविक रूप से चलना चाहिए और ऐसा कुछ नहीं दिखना चाहिए जो तात्कालिक है।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी चरण 9
    6
    आपकी कहानी की घटनाओं के बीच संबंध या मुख्य पैटर्न की पहचान करें। आपकी यात्रा (या चरित्र की यात्रा) क्या दर्शाती है? एक यात्रा के रूप में इतिहास की सोच (जिसमें लेखक या नायक की शुरूआत में एक अलग जगह पर समाप्त होता है) आपको उन तरीकों को देखने में मदद करेगा जो आपकी कहानी का अपना रूप है और आप सबसे उपयुक्त अंत खोजने में मदद करेंगे।
  • विधि 3
    कार्रवाई और छवियों का उपयोग करें

    इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी कदम 10
    1
    दिखाने के लिए कार्रवाई का प्रयोग करें (न कहना) जो महत्वपूर्ण है हर कोई जानता है कि कहानियां क्रिया से भरे हैं, चाहे वह लिखित या दृश्य हो, जो सभी उम्र के लिए उपयुक्त हो। शारीरिक कार्रवाई के माध्यम से आप अपनी कहानी के मुख्य अर्थ और महत्व को भी संवाद कर सकते हैं।
    • मान लीजिए आपने एक शानदार कहानी लिखी है जिसमें एक योद्धा एक अजगर से लोगों को बचाता है। हर कोई इस बात का आभारी है कि शहर के पुराने नायक को छोड़कर, जिसने पारित होने के लिए जलन की भावना को पारित कर दिया है। आप कहानी को नायक के साथ अपनी बहुमूल्य तलवार देने वाले स्थानीय नायक के साथ समाप्त कर सकते हैं। वर्णों को भी बोलने के बिना, आप रीडर को दिखा सकते हैं कि महत्वपूर्ण क्या है
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी कदम 11
    2
    अपना अंतिम विवरण और संवेदी छवियां बनाएं संवेदी जानकारी भावनात्मक रूप से कहानी के साथ लोगों को जोड़ती है और एक अच्छा लेखन के दौरान छवियों का उपयोग करता है। हालांकि, कहानी के अंतिम भाग में मौखिक छवियों को बनाने के लिए संवेदी और फूलों की भाषा का उपयोग करके पाठक को गहरा अर्थ से छोड़ दिया जाएगा।
  • "टॉमस को पता था कि शौचालय के कटोरे की गहराई में डूबने पर राक्षस को हराया गया था। हालांकि, वह वहां रुके और वैसे भी इंतजार कर रहे थे, ध्यान रहे कि हर अंधेरे स्थान गायब हो जाते हैं और यह कुछ अन्य पानी के स्थानों में समाप्त होता है और केवल एक नीला और शांत शांत रहता है। असल में, वह तब तक नहीं चले, जब तक कि अंततः अपनी प्रतिबिंब टॉयलेट कटोरे की सतह पर उनके पास लौटा। "



  • इमेज का शीर्षक लिखें ए गुड एंडिंग टू ए स्टोरी स्टेप 12
    3

    Video: चीटी और कबूतर | नेकी के बदले नेकी | हिंदी कहानी | चींटी और कबूतर हिंदी कहानी - KidsOneHindi

    अपने पात्रों और अपने लक्ष्यों के लिए रूपकों बनाएं पाठक या दर्शक के लिए एक व्याख्या विस्तृत करने के लिए अपनी कहानी में सुराग छोड़ दें। लोग उन कहानियों का आनंद लेते हैं जिनके साथ वे "लड़ाई" कर सकते हैं और इसे पढ़ने के बाद ध्यान कर सकते हैं। आपको अपनी कहानी इतनी भ्रामक नहीं करनी चाहिए कि पाठक इसे समझ नहीं पाएं, लेकिन एक लाक्षणिक भाषा शामिल करने का प्रयास करें जो कि बहुत स्पष्ट नहीं है। ऐसा करने से आप अपने काम पर ब्याज और अर्थ जोड़ देंगे
  • उदाहरण के लिए, "जब सामंत ने अलविदा कहा, तो उसने मोटरसाइकिल इंजन को गति दी फिर, जुआन महसूस कर सकता है कि यह एक स्मृति बन गया है, ध्वनि और प्रकाश के विस्फोट में उतरना और दूर चलना (सड़क के माध्यम से एक रॉकेट की तरह और पहाड़ी पर)। आखिरकार, वह धुआं की गंध और उनके अलविदा की गूंज महसूस करता था, जब तक कि कुछ भी नहीं बचा था, लेकिन विस्फोट के बाद, एक रोमांचक दृष्टि से वह हमेशा भाग्यशाली महसूस करता था कि वे करीब आते हैं। "
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी कदम 13
    4
    एक ज्वलंत छवि का चयन करें संवेदी कार्यों या विवरणों का उपयोग करने के समान, यह विधि विशेष रूप से उपयोगी है जब कहानियों को एक निबंध के भीतर कह रही है। मानसिक छवि के बारे में सोचें कि आप पाठक को "पीछा" करना चाहते हैं (कुछ दृश्य छवि जो आपकी सोच को लेकर आपकी कहानी का सार मिल सकती है) और उस छवि को अंत तक छोड़ दें।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी कदम 14
    5
    थीम को हाइलाइट करें आप कई विषयों पर काम कर सकते हैं, खासकर यदि आप एक लंबी कहानी लिखते हैं, जैसे एक ऐतिहासिक निबंध या पुस्तक छवियों या किसी चरित्र की क्रियाओं के माध्यम से किसी विशिष्ट थीम या थीम पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी कहानी को एक ऐसी संरचना बना सकती है जो आपकी कहानी के लिए अद्वितीय है यह विधि विशेष रूप से खुले अंत के साथ कहानियों के लिए उपयोगी है।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी चरण 15
    6
    एक क्षण का आह्वान करता है एक विषय जिस तरह से प्रकाश डाला के समान, आप एक तथ्य, एक घटना या इतिहास में एक भावनात्मक विशेष क्षण है कि लगता है चुन सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण और फिर "evócalo" किसी भी तरह (समय दोहरा, यह की ओर लौटने, यह दर्शाती है, का विस्तार , आदि।)
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी चरण 16
    7
    शुरुआत में वापस जाओ एक विषय को उजागर करने और एक क्षण को उजागर करने के समान, इस रणनीति का मतलब है कि आपकी कहानी को शुरू में पेश किया गया कुछ दोहरा कर दोहराएं। यह आमतौर पर एक "फ्रेम" या "लिंक संसाधन" के रूप में संदर्भित किया जाता है और एक कहानी को एक रूप और अर्थ दे सकता है
  • उदाहरण के लिए, एक कहानी जो एक व्यक्ति के साथ केक के टुकड़े को देखने से शुरू होती है, लेकिन इसे बिना खाया, केक के लिए वापस आने वाले व्यक्ति के साथ समाप्त हो सकता है। चाहे आप केक खाओ या न हो, इसके लिए वापसी पाठक को मुख्य बिंदु या वातावरण का पता लगाने में मदद करेगा।
  • विधि 4
    तर्क का पालन करें

    इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी चरण 17
    1
    अपनी कहानी की घटनाओं की जांच के लिए देखें कि वे कैसे जुड़ते हैं। याद रखें कि सभी कार्यों का महत्व या कनेक्शन नहीं है एक कहानी एक अर्थ का प्रदर्शन है, लेकिन पाठक को एक ही विचार में लाने के लिए कहानी में शामिल सभी कार्रवाई शामिल नहीं होती है। कहानी में होने वाली सभी क्रियाएं पूर्ण या सफल नहीं हैं
    • उदाहरण के लिए, ग्रीक क्लासिक होमर, मुख्य चरित्र का "ओडिसी" में, ओडीसियस घर कई बार लौटने और विफल रहता है, अपनी यात्रा के साथ राक्षसों को जा रहे हैं। हर असफलता की कहानी के लिए उत्तेजना लेता है, लेकिन कहानी के महत्व में निहित है कि वह क्या खुद के बारे में सीखता है, नहीं राक्षसों को हराने के लिए की राशि।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी कदम 18
    2
    अपने आप से निम्न प्रश्न पूछें: "आगे क्या होगा?". कभी-कभी जब आप उत्साहित हो भी (या आप निराश भी मिलता है) कहानी आप लिखते हैं, आप, यहां तक ​​कि एक काल्पनिक दुनिया में, घटनाओं और व्यवहार भूल सकता है एक तर्क, ब्रह्मांड के भौतिक विज्ञान के नियमों का पालन करने के लिए करते हैं के बारे में तुम क्या कल्पना करते हो, इत्यादि अक्सर तक पहुँचने के लिए एक अच्छा समाप्त होने के क्या एक स्थिति में तार्किक होगा के बारे में सोच के रूप में सरल है। अंत में जो कुछ पहले हुआ था उसके आधार पर भावना को समझना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी कदम 19
    3

    Video: लोमणी और हिरण की कहानी | पंचतंत्र की कहानियाँ | Panchatantra Cartoon For Kids

    अपने आप से निम्न प्रश्न पूछें: "इस क्रम में घटनाएं क्यों हैं?". घटनाओं या कहानी की क्रियाओं के अनुक्रम की समीक्षा करें, फिर उन कार्यों पर सवाल उठाएं जो कहानी के तर्क और प्रवाह को स्पष्ट करने के लिए आश्चर्यजनक लगता है।
  • मान लीजिए कि आपका मुख्य पात्र पार्क में अपने खोए हुए कुत्ते की खोज करते हैं और एक शानदार वास्तविकता के लिए एक गुप्त मार्ग खोजते हैं। यदि वह उपयोगी है, तो आप जिस तर्क के साथ शुरू करते हैं उसका त्याग न करें अक्षरों को उनके साहसिक कार्य करने की अनुमति दें, लेकिन उन्हें अंत में अपने कुत्ते को ढूंढने दें (या कुत्ते उन्हें पाता है)
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी चरण 20
    4
    विविधताओं और आश्चर्य की कल्पना करो आपको उन कहानियों को नहीं बनाना चाहिए, जो इतना तार्किक हैं कि उनमें कुछ नया नहीं होता है। अगर कोई निश्चित चुनाव या घटना थोड़ी-थोड़ी संशोधित होती है तो क्या होगा, इसके बारे में सोचें। इसके अलावा, इसमें निश्चित रूप से आश्चर्य शामिल हैं जांचें कि क्या आपने पाठकों के लिए पर्याप्त घटनाओं या आश्चर्यजनक कार्रवाइयों को शामिल किया है।
  • अपने नायक जाग रहे हैं, तो स्कूल जाता है, घर आता है और बिस्तर पर चला जाता है, तो यह है कि इस कहानी में कई लोगों के लिए आकर्षक है क्योंकि यह घटनाओं की एक अनुक्रम के रूप में बहुत लोकप्रिय है नहीं है की संभावना है। कुछ नया और अद्भुत होने दें उदाहरण के लिए, अपने चरित्र, जब वह उस पर अपने नाम के साथ सीटों पर एक अजीब पैकेज को पता चलता है घर के रास्ते पर जा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक लिखें ए गुड एंडिंग टू ए स्टोरी चरण 21
    5
    उस जगह पर आधारित प्रश्न पूछें जहां कहानी आपको लेती है समीक्षा करें कि आपने घटनाओं, सबूतों या आपके द्वारा तय किए गए विवरणों से क्या सीखा है। क्या याद आ रही है (और फिर इसके बारे में लिखना) के बारे में सोचो, किन समस्याओं या चिंताओं को संबोधित नहीं किया गया है या क्या प्रश्न उठते हैं? अगर आप इस प्रतिबिंब को उन सवालों के साथ समाप्त करते हैं जो पाठक को गहन ध्यान में आमंत्रित करते हैं, तो अधिकांश विषय (यदि वे तर्क को पालन करते हैं) अधिक प्रश्नों की ओर ले जाएगा, कम नहीं होगा
  • उदाहरण के लिए, नया विरोधाभास अब आपके नायक का इंतजार कर रहा है कि राक्षस को नष्ट कर दिया गया है? राज्य शांति कब तक रहेगा?
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी कदम 22
    6
    एक स्वतंत्र व्यक्ति की तरह सोचें भले ही कोई वास्तविक या काल्पनिक कहानी का संबंध है, यह एक स्वतंत्र व्यक्ति के नजरिए से फिर से पढ़ सकते हैं और क्या यह एक व्यक्ति जो पहली बार के लिए कहानी को पढ़ने के लिए तार्किक प्रतीत होता है के बारे में सोचते हैं। के रूप में इतिहास के लेखक पात्रों में से एक को शामिल एक घटना के बारे में विशेष रूप से उत्साहित महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप याद रखना चाहिए अपने खुद के सिर से बाहर एक पाठक कहानी का हिस्सा क्या अधिक महत्वपूर्ण है के बारे में एक अलग लग रहा है हो सकता है । अपनी कहानी से कुछ दूरी ले लो आप और अधिक गंभीर रूप से विचार करने के लिए अनुमति देगा।
  • युक्तियाँ

    • एक योजना बनाओ लिखना शुरू करने से पहले, एक स्कीमा लिखें। एक योजना आपके इतिहास का मानचित्र है यह आपको बताता है कि आप कहां हैं और आप कहां जा रहे हैं एक योजना कहानी की संपूर्ण संरचना को एक नज़र में देखने का एकमात्र तरीका है, इसलिए, यह पता करने के लिए एक प्रभावी तरीका है कि आपके अंत कैसे प्रभावी होगा
    • किसी और को अपनी कहानी पढ़ने और अंत से संबंधित अपनी राय बताएं। सुनिश्चित करें कि कोई ऐसा व्यक्ति है जिसकी राय आप सम्मान करते हैं और विश्वसनीय मानते हैं
    • जिस शैली में आप लिखते हैं उस पर ध्यान दें एक ऐतिहासिक निबंध के भाग के रूप में शामिल एक कहानी में कुछ गुण हैं जो एक छोटी डरावनी कहानी से अलग हैं। कॉमेडी रूटीन में बताई गई कहानी में यात्रा पत्रिका से कहानी की तुलना में अलग-अलग तत्व होंगे।
    • बहुत अच्छी तरह से जांचें एक बार जब आप जानते हैं कि आपकी कहानी कैसे खत्म होगी, तो शुरुआत में वापस जाएं और देखें कि क्या कोई अंतराल या अंश हैं जो पाठक को अनावश्यक रूप से भ्रमित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com