ekterya.com

एक व्यक्तिगत कथा कैसे शुरू करें

एक निजी कथा, जिसे एक निजी निबंध के रूप में भी जाना जाता है, को एक व्यक्तिगत कहानी को एक दिलचस्प तरीके से बता देना चाहिए। आप एक विश्वविद्यालय के लिए आवेदन कर सकते हैं, कक्षा के लिए या अपने खुद के आनंद के लिए। एक अच्छा व्यक्तिगत कथा पाठक का मनोरंजन करेगी और एक विचार या विषय के बारे में एक व्यक्तिगत परिप्रेक्ष्य प्रदान करेगी। इसे लिखना शुरू करने के लिए, आपको इतिहास के विचार को चुनना होगा और निबंध की संरचना करना चाहिए ताकि आप जानते हो कि आप कहां जा रहे हैं फिर, पाठक को आकर्षित करने के लिए कथा के लिए एक शक्तिशाली उद्घाटन बनाएँ

चरणों

भाग 1
कथा के लिए इतिहास का विचार चुनें

एक व्यक्तिगत कथा चरण 1 को प्रारंभ करें
1
अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना के बारे में सोचो एक व्यक्तिगत कथा उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करनी चाहिए जो आपके जीवन में आवश्यक या सार्थक थी। अपने आप से पूछें, "मेरे जीवन की घटनाओं में मुझे क्या याद है?" "क्या घटनाओं ने मुझे कुछ सिखाया या मुझे कुछ महत्वपूर्ण महसूस किया?" एक ऐसा ईवेंट चुनें, जो आपके लिए व्यक्तिगत रूप से पूरा अर्थ है सामान्य तौर पर, ये घटनाएं एक व्यक्तिगत कथा के लिए सर्वोत्तम कहानी विचार प्रदान करती हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक महत्वपूर्ण घटना चुन सकते हैं जैसे कि आपकी मां की मौत एक युवा उम्र में या पहली बार जब आप एक स्कूल प्रतियोगिता जीते हैं
  • आरंभ करें एक व्यक्तिगत कथा चरण 2
    2
    एक नैतिक या एक सबक के साथ एक व्यक्तिगत कहानी चुनें एक अच्छा व्यक्तिगत निबंध में एक नैतिक या बुनियादी सबक है, जिसमें बयान एक खोज या परिवर्तन का अनुभव होता है। एक अनुभव के बारे में सोचो जिसमें आपने एक महत्वपूर्ण सबक सीखा जिसमें आपने हमेशा सड़क पर अपने साथ किया था आप एक ऐसे अनुभव को भी सोच सकते हैं जिसमें आपने एक नैतिक निर्णय किया है जिसने आपको किसी तरह से बदल दिया है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक ऐसा अनुभव चुन सकते हैं जिसमें आपने एक महत्वपूर्ण गेम खो दिया है और जिसने आपको असफल रहने और खुद को सुधारने का मूल्य सिखाया है। आप किसी ऐसे अनुभव को भी चुन सकते हैं जिसमें आपने किसी को मदद करने के लिए एक नैतिक निर्णय किया है, जिससे आपके और उसके लिए सकारात्मक परिणाम आए।
  • आरंभ करें एक व्यक्तिगत कथा चरण 3

    Video: संत चरण दास के शिष्य संत जुक्तानंद गोंसाई की कथा

    3
    किसी विषय पर फिट होने वाले एक विचार पर ध्यान केंद्रित करें आप इतिहास के एक विचार के लिए विकल्प चुन सकते हैं जो किसी विषय पर केंद्रित है। तब आप अपनी निजी कहानी का उपयोग इस विषय को विस्तार से और अपने परिप्रेक्ष्य से एक्सप्लोर करने के लिए कर सकते हैं। एक विषय चुनने का प्रयास करें जो आपके लिए विशेष है और आपकी दृष्टि में है।
  • उदाहरण के लिए, आप प्यार जैसे एक विषय चुन सकते हैं और अपने माता-पिता के साथ परिवार में अपने अनुभव को बढ़ने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक विषय चुन सकते हैं जैसे कि आजादी और शरणार्थी के रूप में अपने संघर्षों का पता लगाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • भाग 2
    कथा संरचना

    आरंभ करें एक व्यक्तिगत कथा चरण 4
    1
    पहले व्यक्ति में लिखें सबसे व्यक्तिगत कथाएं पहले व्यक्ति के बयान का प्रयोग करती हैं, "मुझे।" पहले व्यक्ति का उपयोग करना आपके लिए अपने परिप्रेक्ष्य से और अपने व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर निबंध लिखना आसान बना देगा। व्यक्तिगत कथा को "I" का उपयोग करके लिखें ताकि पाठक को आपके दृष्टिकोण का विचार मिल सके।
    • जैसा कि आप पसंद करते हैं, आप पिछले काल में या वर्तमान तनाव में व्यक्तिगत कथा लिख ​​सकते हैं यदि आप स्कूल के लिए निजी निबंध लिखते हैं, तो दिशानिर्देश संकेत कर सकते हैं कि आप इसे पिछले तनाव में करते हैं
  • आरंभ करें एक व्यक्तिगत कथा चरण 5

    Video: WATER SIGNS * CANCER * PISCES * SCORPIO NEW MOON TAROT READINGS * * Subtitulos En Español

    2
    एक थीसिस कथन की कोशिश करो यहां तक ​​कि यदि निबंध निजी है, तो आपके पास एक थीसिस कथन होना चाहिए। यह निबंध के पहले पैराग्राफ में हुक के बाद दिखाई देना चाहिए। एक कथा निबंध में थीसिस कथन कहानी की घटनाओं को संक्षिप्त तरीके से तलाश सकती है। आप व्यक्तिगत अनुभव के दौरान पाठक को भी नैतिक या पाठ सीख सकते हैं। इसके अलावा, आप थीसिस कथन में निबंध का मुख्य विषय प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक शरणार्थी के रूप में अपने निजी अनुभव के बारे में एक निबंध लिखते हैं, तो आप एक थीसिस कथन कर सकते हैं जो आजादी के विषय को प्रस्तुत करता है। आप लिख सकते हैं "मेरा अनुभव कई लोगों में से एक है हम सभी एक नए देश में आए जो केवल आशा और अतीत की यादें लेकर आए थे। "
  • आरंभ करें एक व्यक्तिगत कथा चरण 6
    3



    शरीर में समर्थन के पैराग्राफ शामिल हैं व्यक्तिगत निबंध में शरीर अनुभाग शामिल होना चाहिए, जिसमें आप थीसिस कथन का प्रमाण प्रस्तुत कर सकते हैं। सहायक साक्ष्य आपके द्वारा बताई गई कहानी में शामिल हो सकते हैं यह कालानुक्रमिक रूप से करें ताकि कहानी को बताते समय रीडर को समय पर कूदने का निर्णय लेना आसान हो जाए (जैसे कि "अब", "बाद" या "तब")।
  • उदाहरण के लिए, निबंध के विषय के आधार पर व्यक्तिगत कथा की गिनती के द्वारा आपके शरीर के समर्थन के तीन पैराग्राफ हो सकते हैं। आप पहले पैराग्राफ में अपने देश के मूल में "स्वतंत्रता" के अपने अनुभव से शुरू कर सकते हैं, दूसरे अनुच्छेद में नए देश में उसी विषय के अपने अनुभव के साथ।
  • एक व्यक्तिगत कथा चरण 7 को प्रारंभ करें
    4
    यह कथा के नैतिक के साथ समाप्त होता है सबसे व्यक्तिगत कथा अंतिम पैराग्राफ में एक नैतिक या सबक के साथ समाप्त होती है। इस पैराग्राफ में इस बात पर प्रतिबिंब शामिल होना चाहिए कि व्यक्तिगत अनुभव आपने वर्तमान में कैसे बदल दिया। इस कारण के बारे में सोचें कि व्यक्तिगत घटना आपके लिए महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, आप व्यक्तिगत अनुभव से सीख चुके पाठ या नैतिक को शामिल करके निबंध को समाप्त कर सकते हैं आप जिस अनुभव को अपने वर्तमान जीवन पर सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, वह लिख सकते हैं।
  • भाग 3
    कथा के लिए एक मजबूत उद्घाटन बनाएँ

    आरंभ करें एक व्यक्तिगत कथा चरण 8
    1

    Video: सिद्धियां (Attainments )कैसे मिल सकती हैं , 8 प्रकार की सिद्धियां प्राप्त करें , डिस्क्रिप्शन देखें

    एक हुक के साथ शुरू करें निजी कथा को शुरू करने में मदद करने के लिए, निबंध की संरचना करें ताकि आप लेखन शुरू करते समय एक योजना बना सकें। हमेशा एक हुक या एक खोलने के साथ निबंध शुरू करें जो पाठक को आकर्षित करता है हुक को कम, स्पष्ट और पढ़ने में आसान होना चाहिए। यह पाठक को अपने निबंध से क्या उम्मीद करना चाहिए, इसका एक विचार देना चाहिए।
    • आमतौर पर, हुक एक या दो वाक्यों से परे नहीं जाता है। परिचयात्मक पैराग्राफ खोलें
  • आरंभ करें एक व्यक्तिगत कथा चरण 9
    2
    मंच सेट करें एक तरह से आप अपनी व्यक्तिगत कथा को खोल सकते हैं, कार्यवाही में "मी" के साथ, मंच पर सीधे आरंभ करना है विशिष्ट विवरण और मजबूत छवियों के साथ मंच सेट करें पर्यावरण का वर्णन करें और एक दिलचस्प खुला परिदृश्य बनाने के लिए "मुझे" पर्यावरण में सक्रिय होने दें।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ के साथ शुरू कर सकते हैं जैसे "मैं डिज्नी राजकुमारी के कवर के नीचे छीन लिया था, जबकि मेरे पिता मेरे शयनकक्ष के दरवाजे पर दस्तक देते थे। जैसा कि मैंने अपने मस्तक के रोने की बात सुनी, मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या सिर्फ गायब होने या अपने अकेले परिवार के जीवन और उच्च विद्यालयों में मेरे खराब ग्रेड से दूर होना संभव है। "
  • आरंभ करें एक व्यक्तिगत कथा चरण 10
    3
    प्रश्न पूछें आप पाठक को उसे सोचने के लिए एक प्रश्न के साथ भी शुरू कर सकते हैं। एक प्रश्न चुनें, जो व्यक्तिगत कथा के विषय पर केंद्रित है। सीधे प्रश्न में रीडर को पता लगाएं प्रश्न को संक्षिप्त और स्पष्ट करने की कोशिश करें ताकि पाठक इसे समझ सके।
  • उदाहरण के लिए, आप एक प्रश्न के साथ शुरू कर सकते हैं जैसे "क्या आपने कभी सोचा है कि उसे हमेशा के लिए अपने घर छोड़ने का क्या होगा?" या "क्या आपने कभी अपने देश में एक अजनबी की तरह महसूस किया है?"।
  • एक व्यक्तिगत कथा चरण 11 को प्रारंभ करें
    4
    एक दिलचस्प तथ्य या कथन का उपयोग करें एक दिलचस्प तथ्य चुनें जो आपके व्यक्तिगत अनुभवों से जुड़ता है या अपने निबंध के विषय से संबंधित एक मजेदार वक्तव्य का उपयोग करें। किसी तथ्य या दिलचस्प कथन से शुरू करना, पाठक को आकर्षित कर सकता है और उसे तत्काल प्रतिबिंबित करने के लिए प्रेरित करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप लॉनमोवर्स के बारे में एक दिलचस्प तथ्य के साथ शुरू कर सकते हैं यदि आपका निजी कथा घास में कटौती के बारे में है, जैसा कि एक बच्चे ने कड़ी मेहनत के लिए आपको सिखाया था। यदि आपका व्यक्तिगत निबंध विफलता को स्वीकार करने के लिए सीखने की कोशिश करता है तो आप जीतने और खोने के बारे में एक अजीब बयान चुन सकते हैं।
  • Video: योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने की अंदर की कहानी | The Lallantop

    आरंभ करें एक व्यक्तिगत कथा चरण 12
    5
    एक उपाख्यान के साथ शुरू करें एक अन्य विकल्प एक संक्षिप्त उपाख्यान से शुरू होता है जो सामान्य रूप से कहानी के साथ जुड़ता है। एक उपाख्यान में आमतौर पर एक या तीन वाक्य होते हैं और एक सबक या एक नैतिक इसे पाठक के मन में प्रश्न उठाना चाहिए और निबंध में महत्वपूर्ण विचारों को पेश करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप विफलता को स्वीकार करने के तरीके के बारे में लिखते हैं, तो आप इस बारे में एक घटना के साथ शुरू कर सकते हैं कि आपके पिता ने आपको मुलाकात के दौरान सॉफ्टबॉल गेम में हारने के लिए नहीं कहा था। यदि आप एक शरणार्थी के रूप में अपने निजी अनुभव के बारे में लिखते हैं, तो आप किसी नए देश में अनुभव किए गए स्वीकृति के क्षण से एक उपाख्यान का उपयोग कर सकते हैं। निबंध की समीक्षा करना और आवश्यकतानुसार कोई भी परिवर्तन करना सुनिश्चित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com