ekterya.com

कैसे एक परिकल्पना तैयार करने के लिए

एक परिकल्पना प्रकृति में एक पैटर्न का वर्णन है या कुछ वास्तविक दुनिया घटना की व्याख्या है जिसे अवलोकन और प्रयोग द्वारा प्रदर्शित किया जा सकता है। वैज्ञानिक अनुसंधान में एक परिकल्पना का उपयोग करने का सबसे आम तरीका एक अस्थायी, सत्यापन और झूठे बयान के माध्यम से होता है जो प्रकृति में मनाए गए कुछ घटनाओं का वर्णन करता है। यह वही है जिसे अधिक विशिष्ट रूप से जाना जाता है व्याख्यात्मक परिकल्पना

. हालांकि, एक परिकल्पना एक बयान भी हो सकता है जो प्रकृति में मनाया गया एक पैटर्न का वर्णन करता है। इस मामले में, यह कथन कहा जाता है सामान्यीकरण परिकल्पना. परिकल्पनाएं उत्पन्न हो सकती हैं भविष्यवाणियों, जो बयान हैं जो एक वैरिएबल को प्रस्तावित करता है कि एक नियंत्रित प्रभाव के परिणामस्वरूप एक अन्य प्रभाव में एक निश्चित प्रभाव या परिवर्तन चलाएगा। हालांकि, कई वैज्ञानिक संसाधन मिथक को बढ़ावा देते हैं कि एक अनुमान केवल एक है शिक्षित अनुमान और भविष्यवाणी से अलग नहीं है आप नीचे दी गई लाइनों में इस गलतफहमी के बारे में अधिक जान सकते हैं।

भौतिक विज्ञान से लेकर जीवन विज्ञान या सामाजिक विज्ञान तक कई शैक्षणिक क्षेत्र, दुनिया के बारे में जानने के लिए और उन्नत वैज्ञानिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए विचारों का परीक्षण करने के लिए परिकल्पना परीक्षण का उपयोग करते हैं। चाहे आप एक विज्ञान वर्ग में शैक्षणिक या नौसिखिया छात्र हैं या नहीं, यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि आप समझें कि क्या परिकल्पना है, और आप अनुमान और भविष्यवाणियां उत्पन्न कर सकते हैं। ये निर्देश आपको आरंभ करने में सहायता करेंगे।

चरणों

भाग 1
एक परिकल्पना लिखने के लिए तैयार

1
एक थीम चुनें एक विषय चुनें, जो आपको रूचता है और जिसमें आपको लगता है कि इसे गहरा करना अच्छा होगा।
  • यदि आप स्कूल की नियुक्ति के लिए एक परिकल्पना लिखने जा रहे हैं, तो आपको परिकल्पना का विषय दिया जा सकता है।
  • Video: राजनीति भाग -19, आर एस एस की अखंड भारत की परिकल्पना क्या है?

    2
    मौजूदा जांच के बारे में पता करें आपके द्वारा चुने गए विषय के बारे में सारी जानकारी एकत्र कर लीजिए आपको इस विषय में एक विशेषज्ञ बनना होगा और इस बारे में पहले से ही बहुत कुछ पता होना चाहिए।
  • अकादमिक लेखन पर ध्यान दें। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जानकारी निष्पक्ष, सटीक और पूर्ण है
  • पाठ्य पुस्तकों में, पुस्तकालय में और ऑनलाइन में आप जानकारी पा सकते हैं। यदि आप स्कूल में हैं, तो आप शिक्षकों, पुस्तकालयों और सहपाठियों से सहायता भी पा सकते हैं।
  • 3

    Video: परिकल्पना ( स्त्रोत , प्रकार , महत्व , परिभाषा ,उदाहरण,अर्थ ) || hypothesis in Hindi

    जानकारी का विश्लेषण करें आपके द्वारा एकत्र की गई सामग्रियों को पढ़ने के लिए कुछ समय निकालें जब आप यह कर रहे हैं, तो जानकारी में अनुत्तरित प्रश्नों की तलाश करें और ध्यान दें, क्योंकि ये उन क्षेत्रों के लिए उत्कृष्ट विचार प्रदान कर पाएगा जिन्हें आपको जांचना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मानव शरीर पर कैफीन के प्रभाव में दिलचस्पी रखते हैं, लेकिन आपको पता चलता है कि कोई भी यह नहीं पता लगाया है कि क्या यह पुरुषों को महिलाओं की तुलना में एक अलग तरीके से प्रभावित करता है, यह एक पहलू है जिस पर एक परिकल्पना तैयार की जा सकती है इसके अलावा, यदि आप जैविक कृषि में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि किसी ने भी परीक्षण नहीं किया है कि क्या कार्बनिक उर्वरक अकार्बनिक लोगों की तुलना में अलग-अलग विकास दर को जन्म देते हैं।
  • कभी-कभी, आप "अज्ञात" या ऐसे स्थानों पर खोज कर मौजूदा सूचनाओं में रिक्त स्थान पा सकते हैं जैसे कि ऐसी जानकारी स्पष्ट रूप से छोड़ी गई है। आप एक ऐसा वाक्यांश भी देख सकते हैं जो अतिशयोक्तिपूर्ण, अप्रभावित या सच होना अच्छा लगता है, जैसे तथ्य यह है कि कैफीन गणित कौशल को बेहतर बनाता है यदि बयान की जांच हो, तो आप अपने स्वयं के शोध के माध्यम से वैज्ञानिक ज्ञान के लिए उत्कृष्ट समर्थन प्रदान कर सकते हैं। यदि आप पुष्टि करते हैं कि जानकारी सही है, तो यह और भी विश्वसनीय होगी। अगर आपको इसे वापस करने के लिए कुछ भी नहीं मिला है, तो आप उस वैज्ञानिक पहलू के आवश्यक सुधार में मदद कर सकते हैं।
  • इन प्रकार के प्रश्नों का विश्लेषण आपको अध्ययन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान भरकर अपने आप को भेद करने के लिए एक उत्कृष्ट विधि प्रदान करेगा।
  • 4
    प्रश्न उत्पन्न करें इस विषय पर जानकारी का विश्लेषण करने के बाद, एक या अधिक अनुत्तरित प्रश्न पूछें जो आप अधिक गहराई में तलाश करना चाहते हैं। इसके बाद, ये अनुसंधान उत्तर हैं:
  • उपर्युक्त उदाहरणों के आधार पर, आप निम्नलिखित से पूछ सकते हैं: "पुरुषों की तुलना में कैफीन महिलाओं को कैसे प्रभावित करता है?" या "जैव उर्वरक उर्वरक की तुलना में पौधे की वृद्धि को प्रभावित करते हैं। अकार्बनिक? " इन सवालों के हल करने के लिए आपका शेष शोध उन्मुख होगा।
  • 5
    इसका जवाब क्या हो सकता है इसके बारे में सुराग देखें एक बार जब आप अनुसंधान प्रश्न (जनसँख्या) तैयार कर चुके हैं, तो यह सत्यापित करें कि क्या विषय से संबंधित मौजूदा निष्कर्ष या सिद्धांत सुराग प्रदान करते हैं जो आपको उन सवालों के संभावित उत्तरों के बारे में विचारों को विस्तृत करने की अनुमति देते हैं। उस मामले में, ये सुराग आपकी परिकल्पना के आधार बन सकता है
  • , ऊपर के उदाहरण के आधार पर यदि आप पाते हैं एक पैटर्न जो संकेत दिया है कि उत्तेजक के कुछ अन्य प्रकार महिलाओं से अधिक पुरुषों अनुपात को प्रभावित है कि वहाँ है, यह एक संकेत है कि कैफीन से संकेत मिलता है एक ही प्रभाव हो सकता है हो सकता है । इसी प्रकार, यदि आप देखते हैं कि जैव उर्वरकों छोटे पौधों के साथ एक रिश्ता है लगता है, तो आप अनुमान यह है कि एक जैव उर्वरक के संपर्क में पौधों अकार्बनिक उर्वरक रूप से अवगत कराया उन की तुलना में धीमी हो जाना के साथ इस पद्धति समझा सकता है।
  • भाग 2
    परिकल्पना तैयार करें




    1
    वेरिएबल निर्धारित करें एक सामान्यीकरण परिकल्पना एक पैटर्न का वर्णन करें जिसे आपको लगता है कि दो चर के बीच मौजूद हो सकता है: एक स्वतंत्र और एक निर्भर यदि आपके प्रयोगों ने पैटर्न की पुष्टि की है, तो आप ऐसा कारण बता सकते हैं कि ऐसा पैटर्न क्यों मौजूद है या यहां तक ​​कि एक तंत्र जो इसे उत्पन्न करता है। कारण या तंत्र जो आप सुझाव देते हैं वह व्याख्यात्मक परिकल्पना.
    • आप स्वतंत्र वैरिएबल पर विचार कर सकते हैं जो कि एक निश्चित प्रकार का अंतर या प्रभाव पैदा करता है। उदाहरणों में, स्वतंत्र चर लिंग होगा (यदि कोई व्यक्ति पुरुष या महिला है) और उर्वरक का प्रकार (चाहे कार्बनिक या अकार्बनिक)।
    • आश्रित चर वह है जो स्वतंत्र चर द्वारा प्रभावित (जो कि, निर्भर करता है) है। पिछले उदाहरणों में, निर्भर चर कैफीन या उर्वरक के मापा प्रभाव होगा।
    • परिकल्पना केवल एक रिश्ते का सुझाव देना चाहिए इससे भी महत्वपूर्ण बात, यह केवल एक स्वतंत्र चर होना चाहिए यदि आपके पास एक से अधिक है, तो आप यह निर्धारित करने में सक्षम नहीं होंगे कि वास्तव में कौन सा प्रभाव आप देख सकते हैं।
  • Video: शोध प्रविधि - गुणात्मक और मात्रात्मक

    2
    एक सरल परिकल्पना उत्पन्न करता है एक बार जब आप अनुसंधान प्रश्न और चर के बारे में सोचने में कुछ समय बिताते हैं, तो एक प्रारंभिक विचार लिखें कि एक सरल घोषणात्मक वाक्यांश का उपयोग करके इन चर को कैसे सम्बंधित किया जा सकता है।
  • इस बिंदु पर, सटीक या विस्तृत होने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें
  • पिछले उदाहरणों में, एक अनुमान एक वाक्य बना सकता है कि कैफीन से जिस तरह से प्रभावित होते हैं, उसमें किसी व्यक्ति का लिंग प्रासंगिक हो सकता है या नहीं। उदाहरण के लिए, इस बिंदु पर, परिकल्पना केवल निम्नलिखित हो सकती है: "एक व्यक्ति का लिंग कैफीन के हृदय की दर को प्रभावित करने के तरीके से संबंधित है।" अन्य परिकल्पना पौधों और उर्वरक के विकास के बारे में एक सामान्य बयान देगा। उदाहरण के लिए, सरल व्याख्यात्मक परिकल्पना निम्न हो सकती है: "विभिन्न प्रकार के उर्वरकों को प्राप्त होने वाले पौधों के आकार अलग-अलग होते हैं क्योंकि वे विभिन्न दरों पर बढ़ते हैं।"
  • 3
    परिकल्पना की दिशा तय करें परिकल्पनाएं दिशात्मक या गैर-दिशात्मक हो सकती हैं। एक गैर-दिशात्मक अवधारणा केवल कहता है कि एक चर एक तरह से दूसरे को प्रभावित करता है, लेकिन विशेष रूप से यह नहीं बताता कि कैसे। इसके भाग के लिए, दिशात्मक संबंध के प्रकृति (या "दिशा") के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करता है, विशेष रूप से उस तरीके को इंगित करता है जिसमें एक चर एक दूसरे को प्रभावित करता है
  • हमारे उदाहरण के आधार पर, गैर दिशात्मक परिकल्पना होगा: और "वहाँ उर्वरक के प्रकार और जिस दर पर वे बढ़ने के बीच एक रिश्ता है" एक व्यक्ति के लिंग और कैफीन की मात्रा है कि आपके हृदय की गति बढ़ जाती है के बीच एक रिश्ता नहीं है " पौधों। "
  • भविष्यवाणियों ऊपर मान्यताओं के आधार पर दिशात्मक होगा: और "महिलाओं लेने वाली कैफीन पुरुषों की तुलना के बाद दिल की दर में एक बड़ी वृद्धि का अनुभव होगा" "अकार्बनिक उर्वरक कार्बनिक एक के साथ निषेचित उन लोगों की तुलना में तेजी से बढ़ेगा साथ निषेचित पौधे।" वास्तव में, इन भविष्यवाणियों और अनुमानों की वजह से उन्हें बहुत अलग प्रकार के बयान हैं। आप इस अंतर के बारे में अधिक जानकारी बाद की रेखाओं में पा सकते हैं
  • यदि साहित्य आपको दिशात्मक पूर्वानुमान बनाने के लिए कुछ आधार देता है, तो ऐसा करना बेहतर होता है, क्योंकि यह अधिक जानकारी प्रदान करता है। विशेष रूप से भौतिक विज्ञान में, गैर दिशात्मक भविष्यवाणियां अक्सर अपर्याप्त लगती हैं।
  • 4
    विशिष्ट रहें एक बार जब आपके पास कागज पर एक आरंभिक विचार लिखा हुआ है, तो इसे सही करने का समय आ गया है। अपना बनाओ परिकल्पना जितना संभव हो उतना विशिष्ट रहें, ताकि आप पूरी तरह से स्पष्ट कर सकें कि आपके द्वारा कौन से विचार किए जाएंगे। अपना बनाओ भविष्यवाणियों विशिष्ट और मापन योग्य हो ताकि वे चर के बीच संबंध के प्रमाण प्रदान करें।
  • यदि आवश्यक हो, तो जनसंख्या (अर्थात, लोगों या चीजों) को निर्दिष्ट करें, जिसके बारे में आप नए ज्ञान प्राप्त करने की आशा रखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि केवल आप बुजुर्ग पर कैफीन के प्रभावों में रुचि रखते थे, अपने भविष्यवाणी हो सकता है: "65 महिलाओं में एक ही उम्र के पुरुषों की तुलना में दिल की दर में एक बड़ी वृद्धि है।" यदि आप रुचि रखते थे केवल कैसे उर्वरक टमाटर के पौधों को प्रभावित करता है, अपने भविष्यवाणी हो सकता है: "टमाटर पौधों इलाज किया अकार्बनिक उर्वरक एक जैव उर्वरक के साथ इलाज किया उन लोगों की तुलना पहले 3 महीनों के दौरान तेजी से बढ़ेगा" ।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि आपकी परिकल्पना परीक्षण योग्य है इस परिकल्पना को दो चर के बीच संबंध का सुझाव देना चाहिए या एक वजह यह है कि दो चर इस उद्देश्य से संबंधित हैं जो एक व्यवहार्य और औसत दर्जे के तरीके से देखे जा सकते हैं। वास्तविक और सचित्र दुनिया.
  • उदाहरण के लिए, आपको कोई परिकल्पना नहीं करना चाहिए जैसे "लाल सबसे सुंदर रंग है" यह कथन एक राय है और एक प्रयोग में सत्यापित नहीं किया जा सकता है। हालांकि, सामान्यीकरण की अवधारणा को प्रस्तावित करते हुए, जहां यह संकेत दिया जाता है कि लाल सबसे लोकप्रिय रंग है, यह एक सरल यादृच्छिक सर्वेक्षण के माध्यम से सत्यापित किया जा सकता है। यदि आप प्रभावी रूप से पुष्टि करते हैं कि लाल सबसे लोकप्रिय रंग है, तो आपका अगला कदम स्वयं को पूछने के लिए हो सकता है: सबसे लोकप्रिय रंग लाल क्यों है? आपके द्वारा प्रस्तावित उत्तर दिया जाएगा व्याख्यात्मक परिकल्पना.
  • सामान्य तौर पर, अनुमानों को सशर्त वाक्य के रूप में व्यक्त किया जाता है। उदाहरण के लिए: "यदि बच्चे कैफीन का उपभोग करते हैं, तो उनके हृदय की दर में वृद्धि होगी।" यह कथन एक परिकल्पना नहीं है इस प्रकार का विवरण एक प्रयोगात्मक पद्धति का एक संक्षिप्त विवरण है, जिसके बाद भविष्यवाणी की जाती है, और यह सबसे आम तरीका है जिसमें वैज्ञानिक शिक्षा में अनुमानों को गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है। इस पद्धति और भविष्यवाणी के लिए परिकल्पना पर आने का एक आसान तरीका अपने आप से पूछना है आप क्यों सोचते हैं कि बच्चों की कैफीन का उपभोग करने पर हृदय की दर में वृद्धि होगी। इस मामले में, व्याख्यात्मक परिकल्पना यह तथ्य हो सकता है कि कैफीन उत्तेजक है। इस बिंदु पर, कुछ वैज्ञानिक लिखते हैं जो कि के रूप में जाना जाता है अनुसंधान परिकल्पना, एक कथन जिसमें परिकल्पना, प्रयोग और एक वाक्य में भविष्यवाणी शामिल है: अगर कैफीन एक उत्तेजक है और कुछ बच्चों को एक पेय है कि यह होता है जबकि दूसरों को, एक है कि यह शामिल नहीं है, पहले वृद्धि जो नहीं किया था की तुलना में अधिक से दिल की दर ले।
  • यह अजीब लग सकता है, लेकिन शोधकर्ता शायद ही कभी दिखाते हैं कि एक परिकल्पना सही या गलत है। इसके बजाय, वे यह प्रमाणित करने के लिए देखते हैं कि उनकी परिकल्पना के विपरीत यह सच नहीं है। यदि संभावना है कि विपरीत (कैफीन उत्तेजक नहीं है) सच नहीं है, तो अनुमान (कैफीन एक उत्तेजक है) शायद सच है।
  • ऊपर के उदाहरण का उपयोग करना, अगर आप बच्चों के दिल की दर पर कैफीन के प्रभावों का परीक्षण करने के लिए किया था, आपकी परिकल्पना की असत्यता का संकेत सबूत हो सकता है (कभी कभी के रूप में जाना रिक्त परिकल्पना) क्या जो लोग पदार्थ का सेवन किया और जो नहीं किया था ( "नियंत्रण समूह" के रूप में जाना के दिल की दर) में परिवर्तन नहीं करते हैं या एक ही परिमाण के साथ ऐसा करते हैं, या अगर कोई अंतर नहीं दो समूहों के बीच हुई। दूसरी ओर, यदि आप उर्वरकों के विभिन्न प्रकार के प्रभाव का परीक्षण करना चाहता था, सबूत अपनी परिकल्पना के झूठ का संकेत है कि पौधों, एक ही दर से बढ़ी उर्वरक की परवाह किए बिना इस्तेमाल किया, या है अगर उन एक जैव उर्वरक उन्होंने किया के साथ इलाज तेजी से। यह ध्यान रखें कि शून्य परिकल्पना वास्तव में इसकी उपयोगिता बढ़ जाती है जब शोधकर्ताओं सांख्यिकीय आंकड़ों के माध्यम से अपने परिणामों की प्रासंगिकता का प्रदर्शन महत्वपूर्ण है। जब एक प्रयोग के परिणामों में सांख्यिकीय डेटा का उपयोग किया जाता है, तो इसका मतलब है कि एक रिक्त सांख्यिकीय अनुमान का विचार प्रदर्शित किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, यह दिखाया जाता है कि दो चर के बीच कोई रिश्ते नहीं है कि दो समूहों के बीच कोई अंतर नहीं है
  • 6
    अपनी परिकल्पना का परीक्षण करें अपनी टिप्पणियां करें या अपना प्रयोग करें। आपका सबूत आपको अपनी निरर्थक अवधारणा को अस्वीकार करने की अनुमति दे सकता है, जो आपकी प्रायोगिक अवधारणाओं को कम करता है हालांकि, साक्ष्य आपको आपकी रिक्त परिकल्पना को अस्वीकार करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं, जो ठीक है। कोई भी परिणाम महत्वपूर्ण है, तब भी जब आप इसे वापस शुरुआत में भेजते हैं लगातार शुरुआत करने और अपने विचारों को सही करने के लिए, जिस तरह से प्रामाणिक विज्ञान वास्तव में काम करता है!
  • युक्तियाँ

    • जानकारी की जांच करते समय, आप क्या करना चाहते हैं, इसके लिए इसी प्रकार के अनुसंधान की तलाश करें और अन्य शोधकर्ताओं के निष्कर्षों के आधार पर खुद का आधार रखें। हालांकि, उन कथनों को भी देखें जो आप को संदेहास्पद समझते हैं और उन्हें अपने परीक्षण पर डालते हैं।
    • अपनी परिकल्पना में विशिष्ट रहें, लेकिन इतना विशिष्ट नहीं है कि आप इसे अपने विशिष्ट प्रयोग में किसी भी चीज़ पर लागू नहीं कर सकते हैं। जब आप अपने निष्कर्ष निकालते हैं, तो आपको उस आबादी के बारे में स्पष्ट होना चाहिए जिसमें आप रुचि रखते हैं। हालांकि, कि किसी को भी (अपने साथियों को छोड़कर) एक दस्तावेज भविष्यवाणी को पढ़ने के लिए दिलचस्पी होगी ध्यान में रखना "मेरे तीन सहपाठियों से प्रत्येक पुश-अप की एक अलग संख्या बना सकते हैं।"
    • आपकी जांच में आपकी भावनाओं और रायओं को शामिल करने से बचें परिकल्पना में, आपको कभी नहीं कहना चाहिए: "मेरा विश्वास है ...", "मुझे लगता है ..." या "मेरी राय है ..."।
    • याद रखें कि विज्ञान जरूरी एक रेखीय प्रक्रिया नहीं है और अलग-अलग तरीकों से संपर्क किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com