ekterya.com

एक वैज्ञानिक प्रयोग कैसे करें

प्रयोग एक तरीका है जिसके द्वारा वैज्ञानिक नए ज्ञान प्राप्त करने की आशा में प्राकृतिक घटनाओं का विश्लेषण करते हैं। अच्छा प्रयोग एक सटीक और विशिष्ट तरीके से परिभाषित चर को अलग करने और परीक्षण करने के लिए एक तार्किक डिजाइन का पालन करते हैं। प्रयोगात्मक डिजाइन के मौलिक सिद्धांतों को सीखकर, आप उन्हें अपने स्वयं के प्रयोगों पर लागू कर सकते हैं। इसके दायरे के बावजूद, सभी गुणवत्ता के प्रयोगों को वैज्ञानिक पद्धति के तर्कसंगत और महान सिद्धांतों के अनुसार संचालित किया जाता है, जो कि पांचवीं कक्षा के विज्ञान मेले के हिग्स बोसॉन से संबंधित अत्याधुनिक अनुसंधान के लिए बढ़ाए गए घड़ी से है।

चरणों

भाग 1

एक वैज्ञानिक रूप से मान्य प्रयोग डिजाइन करें
आचरण एक आकृति का विज्ञान प्रयोग चरण 1
1
एक विशिष्ट विषय चुनें प्रयोग जो वैज्ञानिक प्रतिमान में कट्टरपंथी परिवर्तन भड़काने के बहुत ही दुर्लभ हैं, बहुत ही दुर्लभ हैं। अधिकांश प्रयोग छोटे और विशिष्ट सवालों के जवाब देते हैं। वैज्ञानिक ज्ञान अनगिनत प्रयोगों से डेटा के संचय से बनाया गया है। किसी ऐसे प्रश्न के बिना कोई प्रश्न या प्रश्न चुनें, जिसमें एक छोटा और सत्यापन योग्य गुंजाइश है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कृषि उर्वरकों के साथ एक प्रयोग करना चाहते हैं, तो सवाल का जवाब देने की कोशिश न करें, "पौधे बढ़ने के लिए किस प्रकार की उर्वरक सबसे अच्छा है?" दुनिया में कई विभिन्न प्रकार के उर्वरक और पौध हैं, इसलिए एक प्रयोग इसके बारे में सार्वभौमिक निष्कर्ष नहीं निकालना सक्षम होगा। इस पर एक प्रयोग डिजाइन करने के लिए एक बहुत अधिक उपयुक्त प्रश्न "उर्वरक में नाइट्रोजन का क्या एकाग्रता सबसे बड़ा मकई फसलों का उत्पादन करेगा?" होगा।
  • आधुनिक वैज्ञानिक ज्ञान बहुत, बहुत व्यापक है। यदि आप गंभीर वैज्ञानिक अनुसंधान करने जा रहे हैं, तो अपने विषय के बारे में अनुसंधान के बारे में गहराई से पहले अपने प्रयोग की योजना शुरू करें। क्या पिछले प्रयोगों में ऐसे प्रश्न हैं जिनसे आप अपने प्रयोग से अध्ययन करना चाहते हैं? यदि हां, तो क्या उन सवालों के समाधान के लिए विषय को समायोजित करने का कोई तरीका है, जो अभी तक मौजूदा शोध से उत्तर नहीं दिया गया है?
  • आचरण आकृति विज्ञान का प्रयोग करें चरण 2
    2
    अपने चर को अलग करें गुणवत्ता वाले वैज्ञानिक प्रयोगों में विशिष्ट और मापने योग्य मापदंडों का परीक्षण किया जाता है चर. सामान्य शब्दों में, एक वैज्ञानिक वैरिएबल के विभिन्न मूल्यों के लिए एक प्रयोग करता है जो वह पढ़ रहा है। एक प्रयोग करते समय एक महत्वपूर्ण मुद्दा समायोजित करना है केवल विशिष्ट चर जो आप पढ़ रहे हैं (और बाकी के अन्य नहीं)
  • उदाहरण के लिए, हमारे उर्वरकों के मामले में, हमारे वैज्ञानिक एक उर्वरक के साथ एक मिट्टी में कई मकई फसलों पैदा करेगा, जिसकी नाइट्रोजन की सांद्रता अलग है। उन्हें प्रत्येक मकई की फसल देनी चाहिए वास्तव में उर्वरक की एक ही राशि तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जो उर्वरकों का इस्तेमाल करते हैं, उनके नाइट्रोजन एकाग्रता के अलावा सभी में भिन्नता नहीं है। उदाहरण के लिए, आपको शेष उर्वरकों से अधिक मैग्नीशियम एकाग्रता के साथ उर्वरक का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, आपको एक ही समय और उसी प्रकार की मिट्टी में उसी मात्रा और मकई फसलों की प्रजातियां खेती करनी चाहिए, जब भी आप प्रयोग दोहराते हैं।
  • आकृति का शीर्षक आचरण विज्ञान प्रयोग चरण 3
    3
    एक परिकल्पना बनाएँ एक परिकल्पना मूल रूप से प्रयोग के परिणाम का पूर्वानुमान है। यह एक अंधी धारणा नहीं होनी चाहिए, प्रयोग की थीम चुनने पर आपके द्वारा किए गए शोध से अच्छी अवधारणाओं का समर्थन होना चाहिए। सहकर्मियों द्वारा किए गए ऐसे प्रयोगों के परिणामों पर अपनी परिकल्पना करें, या यदि आप एक ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं जिसका गहराई से अध्ययन नहीं किया गया है, तो वह ग्रंथ सूची अनुसंधान के संयोजन पर और उस अवलोकन पर आधारित है जिसे आप कर सकते हैं। याद रखें कि आपका शोध कार्य सबसे अच्छा है, भले ही आपकी परिकल्पना गलत हो सकती है। यदि ऐसा होता है, तो आप अपना समय बर्बाद नहीं करेंगे, क्योंकि आप यह साबित करके अपने ज्ञान का विस्तार करेंगे कि आपकी भविष्यवाणी थी गलत।
  • आम तौर पर, एक परिकल्पना एक मात्रात्मक घोषणात्मक वाक्यांश के रूप में व्यक्त की जाती है। एक अनुमान भी उन तरीकों को ध्यान में रखता है जिनमें प्रयोगात्मक पैरामीटर को मापा जाएगा। हमारे उर्वरक उदाहरण के लिए एक अच्छी अवधारणा यह है: "प्रति किलोग्राम 450 ग्राम (एक पाउंड) नाइट्रोजन प्रति 25 किलोग्राम (एक बुशल) के पूरक के साथ पूरक परिणामस्वरूप बढ़ने वाले बराबर मकई फसलों की तुलना में अधिक उपज का उत्पादन होगा। अलग नाइट्रोजन का "
  • आचरण आकृति विज्ञान का प्रयोग करें चरण 4

    Video: विज्ञान के जादुई प्रयोग आपको चकित कर देंगे (awesome science experiment)

    4
    अपने डेटा संग्रह की योजना बनाएं। आपको अग्रिम में पता होना चाहिए जब आप डेटा एकत्र करने जा रहे हैं और आप किस तरह के डेटा इकट्ठा करने जा रहे हैं? निर्धारित समय पर इस डेटा को मापें या, अन्य मामलों में, नियमित अंतराल पर। हमारे उर्वरक प्रयोग में, उदाहरण के लिए, मकई फसलों का वजन (किलोग्राम में) वृद्धि की अवधि को स्थापित करने के बाद मापा जाएगा। इसकी तुलना उर्वरक की नाइट्रोजन सामग्री से की जाएगी जिसके साथ प्रत्येक फसल का इलाज किया जाता था। अन्य प्रयोगों (जैसे कि समय के साथ एक परिवर्तनशील परिवर्तन को मापने वाले) के लिए, नियमित अंतराल पर डेटा एकत्र करना आवश्यक है।
  • शुरू करने से पहले एक डेटा तालिका बनाना एक महान विचार है इस तालिका के साथ ही आपको अपने डेटा के मूल्यों को स्थान देना होगा जैसा कि आप उन्हें दस्तावेज़ करते हैं।
  • स्वतंत्र चर से आश्रित अंतर करने के लिए जानें एक स्वतंत्र चर एक है, जो बदलते समय, निर्भर चर को प्रभावित करता है हमारे उदाहरण में, "नाइट्रोजन सामग्री" एक चर है स्वतंत्र और "उपज (किलोग्राम में)" चर है निर्भर। एक बुनियादी सारणी में दोनों चर के लिए स्तंभ होंगे क्योंकि वे समय के साथ बदलते हैं।
  • Video: 32 सरल घरेलू वैज्ञानिक एक्सपेरिमेंट जो जादू कर सकते हैं

    आचरण आकृति विज्ञान का प्रयोग करें चरण 5
    5
    अपने प्रयोग को व्यवस्थित रूप से आचरण करें अपना प्रयोग करें और अपने चर का अध्ययन करें यह लगभग हमेशा विभिन्न चर के मूल्यों को प्राप्त करने के लिए कई बार प्रयोग करने की आवश्यकता है। हमारे उर्वरक के उदाहरण में, कई समान मकई फसल जो कि विभिन्न मात्रा में नाइट्रोजन युक्त उर्वरकों के साथ पूरक हो जाएंगे। आमतौर पर, जितनी अधिक डेटा आप एकत्र कर सकते हैं, उतनी ही बेहतर है। संभव के रूप में अधिक डेटा के रूप में दस्तावेज़
  • एक अच्छा प्रायोगिक डिजाइन में शामिल है जिसे के रूप में जाना जाता है नियंत्रण. आपके प्रयोगात्मक प्रतिकृतियों में से एक आप उस रिक्वेस को शामिल नहीं कर सकते हैं जो आप अन्य प्रतिकृतियों के लिए पढ़ रहे हैं। हमारे उर्वरक के उदाहरण में, एक मकई की फसल जो नाइट्रोजन प्राप्त नहीं होती है, को शामिल किया जाएगा। यह नियंत्रण प्रतिकृति होगा और शेष फसलों के विकास को मापने के लिए आधार के रूप में काम करेगा।
  • अपने प्रयोग में खतरनाक सामग्रियों या प्रक्रियाओं से जुड़े प्रत्येक सुरक्षा सुरक्षा उपाय को देखें
  • आचरण आकृति विज्ञान का प्रयोग करें चरण 6

    Video: जीरे की खेती के लिए करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग

    6
    अपने डेटा को इकट्ठा यदि संभव हो तो, अपने डेटा को सीधे अपने टेबल में दर्ज करें। इससे आपको बाद में डेटा को पुनः प्रवेश और समेकित करने का सिरदर्द बचा होगा। जानने के लिए अपने डेटा के आउटलेट का मूल्यांकन करें.
  • यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आपके डेटा को दृश्य तरीके से प्रदर्शित करने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है। यह एक ग्राफ में डेटा के अंक प्रदान करता है और उस लाइन या वक्र के रुझान को अभिव्यक्त करता है जो सबसे अच्छा फिट बैठता है। डेटा में पैटर्नों को कल्पना करने के लिए यह आपको (और कोई भी जो चार्ट को देखता है) मदद करेगा अधिकांश बुनियादी प्रयोगों के लिए, स्वतंत्र चर को क्षैतिज अक्ष x और आश्रित चर पर ऊर्ध्वाधर अक्ष y पर दर्शाया जाता है।
  • आचरण आचरण एक विज्ञान प्रयोग चरण 7
    7
    अपने डेटा का विश्लेषण करें और एक निष्कर्ष पर आओ। आपकी परिकल्पना सही थी? क्या आंकड़ों में देखा जा सकता है? क्या आपको कोई अप्रत्याशित डेटा मिला? क्या आपके पास कोई अनुत्तरित प्रश्न हैं जो भविष्य के प्रयोग के आधार के रूप में काम कर सकते हैं? इन सवालों के जवाब देने की कोशिश करें क्योंकि आप अपने परिणामों का मूल्यांकन करते हैं। यदि आपका डेटा आपकी परिकल्पना को एक निश्चित "हां" या "नहीं" नहीं देता, तो अतिरिक्त प्रयोगात्मक परीक्षण करने और अधिक डेटा एकत्र करने पर विचार करें।
  • अपने परिणामों को साझा करने के लिए, एक व्यापक वैज्ञानिक लेख लिखें एक वैज्ञानिक निबंध कैसे लिखना जानना एक बहुत ही उपयोगी कौशल है हाल के शोध के विशाल बहुमत के परिणामों को कुछ विशेषताओं के बाद लिखा और प्रकाशित किया जाना चाहिए।
  • भाग 2

    एक उदाहरण के रूप में प्रयोग करें


    आचरण एक आकृति विज्ञान का प्रयोग करें चरण 8
    1
    एक थीम चुनें और अपने चर को परिभाषित करें इस उदाहरण के प्रयोजनों के लिए, एक सरल और छोटा-सा प्रयोग चुना जाएगा। इस प्रयोग में, विभिन्न एरोसोल ईंधनों के प्रभाव का मूल्यांकन एक की श्रेणी में किया जाएगा आलू फेंकने वाला.
    • इस मामले में, इस्तेमाल किया एयरोसोल ईंधन का प्रकार है स्वतंत्र चर (वेरिएबल जो संशोधित किया गया है), जबकि प्रोजेक्टाइल की सीमा निर्भर चर है।
    • इस प्रयोग के लिए विचार करने के लिए चीजें: क्या यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि प्रत्येक आलू प्रक्षेप्य का वज़न वही है? क्या प्रत्येक शॉट के लिए एरोसोल ईंधन के समान मात्रा का प्रबंधन करने का कोई तरीका है? ये पहलुओं लांचर की शूटिंग रेंज को प्रभावित कर सकते हैं। प्रयोग करने से पहले प्रत्येक प्रक्षेप्य का वजन करें और प्रत्येक शॉट को समान मात्रा में एयरोसोल लोड करें।
  • आचरण आकृति विज्ञान का प्रयोग करें चरण 9
    2
    परिकल्पना बनाएँ यदि आप बाल स्प्रे, रसोई स्प्रे और स्प्रे पेंट की कोशिश करने जा रहे हैं, तो हम कहते हैं कि बाल स्प्रे में दूसरे एरोसोल की तुलना में ब्यूटेन की एक बड़ी मात्रा के साथ एक प्रणोदक है। चूंकि ब्यूटेन ज्वलनशील है, यह संभव है कि यह अनुमान लगाया जा सकता है कि बाल स्प्रे प्रज्वलन पर एक बड़ा प्रणोदन बल पैदा करेगा, जिससे आलू प्रक्षेपिका को आगे भेज दिया जाएगा। परिकल्पना को इस रूप में लिखा जाना चाहिए: "बाल स्प्रे में एयरोसोल प्रणोदक की उच्च ब्यूटेन सामग्री औसतन, एक लंबी रेंज का उत्पादन करेगी, जब 250 से 300 ग्राम के बीच आलू का प्रक्षेप्य निकाल दिया जाता है।"
  • आचरण आकृति विज्ञान का प्रयोग करें चरण 10
    3
    अपने डेटा संग्रह को अग्रिम में व्यवस्थित करें इस प्रयोग में, प्रत्येक एरोसोल ईंधन का परीक्षण 10 बार किया जाएगा और परिणाम औसतन होगा। एक एरोसोल ईंधन जिसमें ब्यूटेन शामिल नहीं है, उसे भी प्रयोगात्मक नियंत्रण के रूप में परीक्षण और उपयोग किया जाएगा। तैयार करने के लिए आलू लांचर इकट्ठे हो जाएगा, यह यकीन है कि यह काम करता है, एयरोसोल खरीदने और मापने और कटौती आलू बनाने के लिए परीक्षण किया जाएगा।
  • एक टेबल भी बनाई जाएगी। इसमें पांच ऊर्ध्वाधर स्तंभ होंगे:
  • बाईं कॉलम को "टेस्ट #" कहा जाएगा इस कॉलम में मौजूद कोशिकाओं में केवल 1 से 10 की संख्या होती है, जो प्रत्येक फायरिंग प्रयास का प्रतिनिधित्व करती है।
  • अगले चार स्तंभों में एरोसोल का नाम होगा जिसका उपयोग प्रयोग के लिए किया जाएगा। प्रत्येक कॉलम के मुखिया के नीचे दस कोशिकाओं में प्रत्येक शॉट प्रयास की श्रेणी (मीटर में) होगी।
  • प्रत्येक ईंधन के लिए चार स्तंभों के नीचे, श्रेणी के औसत मूल्य को लिखने के लिए एक स्थान छोड़ दें।
  • आचरण एक विज्ञान प्रयोग चरण 11
    4
    प्रयोग करें। प्रत्येक एरोसोल को प्रत्येक शॉट के लिए एक ही मात्रा में एरोसोल का उपयोग करके, दस प्रोजेक्टाइलों को मारने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। प्रत्येक शॉट के बाद, प्रक्षेप्य यात्रा की सीमा को मापने के लिए एक टेप का उपयोग किया जाएगा। तो यह जानकारी डेटा तालिका में दर्ज़ की जाएगी।
  • कई प्रयोगों के अनुसार, इस प्रयोग में कुछ सुरक्षा समस्याओं पर विचार किया गया है। स्प्रे इस्तेमाल ईंधन ज्वलनशील है, तो आप ईंधन का उपयोग करते समय प्रज्वलित करने के लिए सुरक्षित रूप से बंद कवर गोली मार दी लांचर आलू सुनिश्चित करने के लिए और मोटी दस्ताने की जरूरत है। आकस्मिक चोटों प्रोजेक्टाइल रोकने के लिए, यह भी आप (और किसी भी प्रेक्षक) पिचर के पक्ष में सुनिश्चित करने के लिए, सामने इसके पीछे या नहीं की जरूरत है।
  • आचरण एक विज्ञान प्रयोग चरण 12
    5
    डेटा का विश्लेषण करें आप औसत पर पाया,, स्प्रे दूसरों की तुलना में आगे आलू फेंकता है, लेकिन स्प्रे सबसे सुसंगत रसोई था से कहो। इस डेटा को प्रत्यक्ष रूप से प्रदर्शित करना संभव है प्रत्येक स्प्रे के लिए औसत श्रेणी का प्रतिनिधित्व करने का एक अच्छा तरीका है बार चार्ट, जबकि स्कैटर आरेख, प्रत्येक शॉट में श्रेणियों की विविधता दिखाने के लिए उपयोगी होते हैं।
  • आचरण छवि आचरण एक विज्ञान प्रयोग चरण 13
    6
    अपने निष्कर्ष निकालें अपने प्रयोग के परिणामों पर प्रतिबिंबित करें डेटा के आधार पर, यह सुरक्षित रूप से कहा जा सकता है कि अनुमान सही था। यह भी कहा जा सकता है कि कुछ पाया गया था कि भविष्यवाणी नहीं की गई थी, कि खाना पकाने का स्प्रे सबसे सुसंगत परिणाम उत्पन्न करता है। किसी भी समस्या या त्रुटि पर रिपोर्ट करना संभव है। पेंट स्प्रे पेंट दहन कक्ष लांचर आलू के अंदर संचित, लगातार शॉट्स प्रदर्शन करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न कहो। अंत में, भावी अनुसंधान के लिए क्षेत्रों की सिफारिश की जा सकती है, उदाहरण के लिए, शायद अधिक मात्रा में ईंधन के साथ, बेहतर श्रेणियां प्राप्त की जाएंगी
  • आप एक वैज्ञानिक निबंध के माध्यम से भी दुनिया के साथ परिणाम साझा कर सकते हैं। इस प्रयोग के विषय को ध्यान में रखते हुए, विज्ञान मेले में प्रदर्शन करने के लिए त्रिप्टिक में इस जानकारी को प्रस्तुत करना अधिक उपयुक्त हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • मज़े करो और सुरक्षित रहें
    • महत्वपूर्ण सवाल पूछने के बारे में विज्ञान है उस विषय को चुनने से डरो मत, जिसे आपने पहले नहीं देखा है।

    चेतावनी

    • नेत्र सुरक्षा का उपयोग करें
    • अगर आपकी आँखों में कुछ मिलता है, तो उन्हें कम से कम 5 मिनट के लिए पानी से अच्छी तरह धो लें।
    • अपने कार्यस्थल के पास भोजन या पेय न छोड़ें
    • प्रयोग के पहले और बाद में अपने हाथ धोएं
    • तेज चाकू, खतरनाक रसायनों या बहुत गर्म लपटों का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि आप एक वयस्क की देखरेख में हैं।
    • रसायनों को संभालने के दौरान रबर के दस्ताने पहनें।
    • शुरू होने से पहले अपने बाल इकट्ठा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com