ekterya.com

पॉलीग्राफ टेस्ट कैसे धोखाएं (डिटेक्टर झूठ)

ऐसे कई परिस्थितियां हैं जिनके द्वारा आप पॉलीग्राफ़ के अधीन हो सकते हैं, या डिटेक्टर झूठ सकते हैं। यह परीक्षण अत्यधिक चिंता का एक स्रोत हो सकता है, यहां तक ​​कि जिन लोगों को छिपाने के लिए कुछ नहीं है, और अच्छे कारणों के लिए भी। पॉलीग्राफ टेस्ट एक पूछताछ है और यह बहुत आम है कि निर्दोष लोग बिना किसी कारण के अनुमोदन नहीं करते हैं, जो उन्हें नौकरी से वंचित कर सकते हैं या उन्हें अपराधों का झूठा आरोप लगा सकते हैं। सौभाग्य से धोखा देना आसान है, इसलिए पूछताछ पर नियंत्रण लेने के अगले चरण का पालन करें।

चरणों

विधि 1
पॉलीग्राफ टेस्ट को धोखा देना

चीट ए पॉलीग्राफ टेस्ट (लेटे डिटेक्टर) स्टेप 10 नामक छवि
1
केवल कहो कि आपको क्या कहना है अधिकांश परीक्षणों के लिए आपको जवाब देना होगा "हां" या "नहीं"। अपने उत्तरों की व्याख्या करने या विस्तार में जाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, हालांकि मूल्यांकनकर्ता आपको अधिक जानकारी के लिए पूछने का प्रयास कर सकता है। विनम्र रहें और सहयोग करें, लेकिन कड़ाई से आवश्यक से अधिक जानकारी न दें।
  • Video: कैसे हिन्दी में डिटेक्टर या पॉलीग्राफ मशीन वर्क्स झूठ | द्वारा इशान

    छवि शीर्षक 33804 10
    2
    प्रासंगिक कुछ भी स्वीकार न करें कोई भी बात नहीं है कि ग्राफ की रेखाएं कैसे दिखती हैं, आपके कबूल के मुकाबले कुछ भी अधिक सही या हानिकारक नहीं है। मूल्यांकनकर्ता शायद आपको यह समझाने की कोशिश करेगा कि आप कर सकते हैं "देखना" पॉलीग्राफ़ में एक झूठ, हालांकि सामान्य से कुछ भी नहीं है, इसलिए गेम में मत आना हालांकि, आपको ईमानदार दिखना चाहिए, इसलिए छोटी गलतियों को प्रश्नों को नियंत्रित करने से इनकार करने से डरो मत। बस सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी स्वीकार नहीं करते हैं जो अधिक प्रश्नों के लिए रास्ता दे सकते हैं या जिन्हें प्रासंगिक माना जा सकता है
  • याद रखें कि मूल्यांकनकर्ता का काम स्वीकार करना है। एक तरह से, पूरे परीक्षण आप को बेवकूफ बनाने और कुछ कबूल करने के लिए एक जटिल चाल है।
  • छवि शीर्षक 33804 11
    3
    प्रश्नों का उत्तर दृढ़ता से, गंभीरता से और बिना किसी हिचकिचाहट के उत्तर दें। यह मजाक बनाने या अजीब होने की कोशिश करने का समय नहीं है। इसके विपरीत, आपको ईमानदार, सहकारी और निर्धारित होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 33804 12
    4
    सामान्य रूप से साँस लें। नियंत्रण प्रश्नों के अलावा, आपको साँस लेने की लय रखने की कोशिश करनी चाहिए: 15 से 30 साँस प्रति मिनट बहुत गहरा साँस मत करो।
  • छवि शीर्षक 33804 13
    5
    नियंत्रण प्रश्नों के दौरान श्वास की लय को बदल दें। मूल्यांकनकर्ता प्रासंगिक सवालों के दौरान उत्तर के साथ नियंत्रण प्रश्नों के दौरान आपके शारीरिक प्रतिक्रियाओं की तुलना करेगा। अगर नियंत्रण प्रश्नों के दौरान विचलन संबंधित प्रश्नों के दौरान विचलन से अधिक है, तो आप परीक्षा पास करेंगे। यदि आप किसी प्रश्न के मुकाबले किसी प्रासंगिक प्रश्न के मुकाबले अधिक प्रतिक्रिया करते हैं, तो मूल्यांकनकर्ता इसे प्रासंगिक (गलत या गलत) को कुछ गलत जवाब के रूप में देखता है और यह बहुत संभावना है कि आप पॉलीग्राफ टेस्ट पास नहीं करते हैं।
  • नियंत्रण प्रश्न पूछे जाने पर आपके श्वास के पैटर्न को बदलें। आप इसे तेज या धीमा कर सकते हैं, कुछ सेकंड के लिए हवा को पकड़ कर रख सकते हैं और फिर धीरे-धीरे श्वास या सांस ले सकते हैं। इसे 5 से 15 सेकंड के बीच में करें और अगले प्रश्न से पहले अपने सामान्य श्वास पैटर्न को फिर से शुरू करें।
  • छवि शीर्षक 33804 14
    6
    एक अजीब तरीके से नियंत्रण प्रश्नों का उत्तर दें जब वे आपको एक नियंत्रण प्रश्न पूछते हैं, तो वे एक अस्पष्ट या पुरानी तरीके से जवाब देते हैं, उदाहरण के लिए, यदि वे आपको यह पूछते हैं कि यह वर्ष क्या है, तो आप जवाब दे सकते हैं "सर्प का वर्ष" या एक समान प्रतिक्रिया आपका लक्ष्य मूल्यांकनकर्ता के लिए उत्तर का अर्थ क्या है इसकी एक बूंद पाने के लिए यह मुश्किल है "साधारण" तुम्हारे लिए
  • चीट ए पॉलीग्राफ टेस्ट (झूठ डिटेक्टर) स्टेप 15 नामक छवि
    7
    जब आप किसी नियंत्रण प्रश्न का उत्तर देते हैं तो मानसिक रूप से तनावपूर्ण कुछ सोचें यदि आप कृत्रिम रूप से किसी नियंत्रण प्रश्न का उत्तर देने के बारे में चिंता कर सकते हैं, तो आप अपने परीक्षण के परिणामों को संशोधित कर सकते हैं ताकि आपके जवाब सामने आए "साधारण" वे उतने ही उत्तर देखते हैं जो आमतौर पर आपको चिंता करते हैं उदाहरण के लिए, आप मानसिक अंकगणित करने की कोशिश कर सकते हैं, जब वे आपको एक नियंत्रण प्रश्न पूछते हैं। जितनी जल्दी हो सके अपने सिर में एक उलटी गिनती करें या बड़े अंकों के साथ विभाजन करें। इससे आपके रक्तचाप और हृदय की दर को एक स्तर पर बदलने में मदद मिलती है जब आप वास्तव में तनावपूर्ण स्थिति में होते हैं, जैसे कि एक खुलासा सवाल का जवाब देना। एक विकल्प के रूप में, आप एक भयानक स्थिति की कल्पना करने की कोशिश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आप डूब रहे हैं इससे आपके दिल की दर और आपकी श्वास बढ़ जाएगी।
  • छवि शीर्षक 33804 16
    8
    पोस्ट-परीक्षा साक्षात्कार को नियंत्रित करें। मशीन से डिस्कनेक्ट होने के बाद, मूल्यांकनकर्ता आपको थोड़ी देर के लिए कमरे में छोड़ सकता है और फिर वापस लौट सकता है। फिर, आप पुष्टि कर सकते हैं कि "पता करने के लिए" कि आप कुछ के बारे में झूठ बोल रहे हैं यह एक चाल है, शांत और दृढ़ रहें, लेकिन नम्रता से अपने इनकार को दोहराना अपने जवाब में बदलाव न करें या चर्चा न करें और यदि संभव हो तो पोस्ट-परीक्षा साक्षात्कार का विस्तार करने से इंकार कर दें।
  • विधि 2
    गार्ड को रखो

    छवि शीर्षक 33804 5
    1



    याद रखें कि मूल्यांकनकर्ता आपका मित्र नहीं है। मूल्यांकनकर्ता आपको यह समझाने की कोशिश कर सकता है कि वह आपकी ओर से है और यह आपको सत्य बताएगा, अगर आप सत्य बताएंगे। यह एक झूठ है, उसे विश्वास मत करो।
  • चीट ए पॉलीग्राफ टेस्ट (झूठ वेक्षक) चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: सेवानिवृत्त एजेंट, जो फोर्ड polygraph परीक्षण शेयरों जानकारी दी

    2
    परीक्षण से पहले चाल के साथ सावधान रहें मूल्यांकनकर्ता अक्सर व्यक्ति में डर पैदा करने का प्रयास करते हैं या उन्हें पॉलीग्राफ़ की सटीकता को समझने की कोशिश करते हैं। सिद्धांत यह है कि जितना अधिक आप को पकड़ा जा रहा है, उतना ही आपके मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाएं बेहतर होंगी - अतिरंजना पर विश्वास नहीं करते। मूल्यांकनकर्ता आपके भय के आधार पर प्रतिक्रियाओं को प्राप्त करने का भी प्रयास कर सकता है, उदाहरण के लिए, आपको बता सकता है कि आपको अपने हाथों को धोने की ज़रूरत है ताकि मशीन आपके पसीने के उत्पादन को ठीक से पढ़ सके। फिर, बाथरूम में छिपे हुए एक कैमरे के साथ, वे बाथरूम में अनुरोध के अनुसार जाकर विषय को जाल कर सकते हैं, लेकिन अपने हाथ धोने नहीं कर सकते।
  • विधि 3
    प्रश्नों के प्रकार को पहचानना सीखें

    चीट ए पॉलीग्राफ टेस्ट (झूठ डिटेक्टर) स्टेप 8 नामक छवि

    Video: पॉलीग्राफ विशेषज्ञ को लाई डिटेक्टर टेस्ट मारो कैसे दिखाता है

    1
    उन सवालों के प्रकार की पहचान करें जो वे पूछते हैं तीन क्लासिक प्रकार के प्रश्न हैं जिन्हें पूछा जाएगा: प्रासंगिक, अप्रासंगिक और नियंत्रण प्रश्न। अप्रासंगिक प्रश्न वे हैं जो स्पष्ट हैं, उदाहरण के लिए: "आपका नाम क्या है?" या "क्या आपने कभी पास्ता खा लिया है?"। संबंधित प्रश्न महत्वपूर्ण हैं, उदाहरण के लिए: "क्या आपने उस ज्ञापन को मीडिया में फ़िल्टर किया था?", "क्या आपने कभी अपने नियोक्ता से पैसे चोरी किए हैं?" या "क्या आपने कभी दवाएं बेची हैं?"। नियंत्रण प्रश्न वे हैं जो प्रासंगिक प्रतिक्रियाओं के साथ आपकी प्रतिक्रियाओं के साथ तुलना की जाएंगे। ये आम तौर पर केवल उन सवालों से नहीं होते हैं जिन्हें एक के साथ उत्तर दिया जा सकता है "हां", लेकिन ईमानदारी से उत्तर देने में भी असहज हैं, उदाहरण के लिए: "क्या आपने कभी गेम में धोखा दिया है?" या "क्या आपने कभी चोरी किया है?"।
  • छवि शीर्षक 33804 8
    2
    पॉलीग्राफ के अपने ज्ञान को छुपाएं मूल्यांकनकर्ता आपको परीक्षण से पहले पूछ सकता है अगर आपने पॉलीग्राफ टेस्ट के बारे में या इसके बारे में क्या पता है, के बारे में कुछ शोध किया है। यह न बताएं कि आपने बड़े पैमाने पर रिपोर्ट किया है, कार्य करें जैसे कि आपको परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, लेकिन क्या आपको लगता है कि पॉलीग्राफ एक विज्ञान है और यह विश्वसनीय है (या कम से कम इसकी विश्वसनीयता के बारे में कोई संदेह नहीं दिखा)। उदाहरण के लिए मूल्यांकनकर्ता आपको कुछ तकनीकी शब्दों और संक्षेपों का उल्लेख करके धोखा देने का प्रयास कर सकता है: "आपके परीक्षण ने एनआईई का संकेत दिया"। "एनआईई" माध्यम "धोखाधड़ी का संकेत नहीं दिया"। आपको पता चल जाएगा, लेकिन आपको ऐसा करना चाहिए जैसा कि आपको पता नहीं है इसका क्या मतलब है। इस प्रक्रिया के बारे में बहुत ज्ञान मूल्यांकनकर्ता को विश्वास कर सकता है कि आपके पास कुछ छिपा है, भले ही ऐसा नहीं हो।
  • विधि 4
    अग्रिम में तैयार करें

    चीट ए पॉलीग्राफ टेस्ट (लेटे डिटेक्टर) स्टेप 1 नामक छवि
    1
    पॉलीग्राफ के बारे में कुछ और जानें। यदि आपके कैरियर या अदालत में मामला इस पर निर्भर करता है, तो क्या आप खुद को जितना भी कर सकते हैं उतनी जानकारी नहीं देंगे? इस प्रक्रिया के बारे में पढ़ें और यह सामान्य रूप में कैसे काम करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानती है कि पॉलीग्राफ एक सटीक विज्ञान नहीं है, वास्तव में, यह बिल्कुल विज्ञान नहीं है, क्योंकि यह मुश्किल से है "डायपर" और अक्सर गलत परिणाम पैदा करता है।
  • छवि शीर्षक 33804 2
    2
    पता लगाएं कि मूल्यांकनकर्ता क्या खोज रहा है। पॉलीग्राफ टेस्ट किया जाता है ताकि विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने में सहायता मिल सके, उदाहरण के लिए, अगर आप एक जासूस हैं या यदि आप ड्रग्स का इस्तेमाल कर रहे हैं यदि वे आपको एक विशेष घटना के लिए परीक्षण के लिए पूछते हैं, तो आप शायद जानते हैं कि मूल्यांकनकर्ता क्या चाहता है। पूर्व-व्यावसायिक स्क्रीनिंग टेस्ट और इसी तरह के विषयों के लिए, कंपनी या एजेंसी नीतियों का पता लगाने के लिए आप क्या कर सकते हैं या स्वीकार नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक 33804 3
    3
    सभी काउंटरमेसेचर का पहले से अभ्यास करें उन्हें अग्रिम में अभ्यास लगभग उस गारंटी कर सकते हैं "तुम पास हो" पॉलीग्राफ़ टेस्ट, लेकिन सिर्फ अगर आप इसे सही करते हैं काउंटरमेशर्स जानने के बाद, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें परीक्षा से पहले अच्छी तरह अभ्यास करते हैं ताकि आप वास्तव में तैयार हों।
  • चीट ए पॉलीग्राफ टेस्ट (लेटे डिटेक्टर) स्टेप 4 नामक छवि
    4
    यह सभी शामिल हैं "पॉलीग्राफ़ दिन" एक परीक्षण के रूप में चरम नौकरी साक्षात्कार के रूप में पॉलीग्राफ मूल्यांकन लें। संरक्षणात्मक और उचित रूप से तैयार करें, और परीक्षण से पहले एक अच्छा प्रभाव बनाने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि आप समय पर पहुंचें, और जब तक कि अधिक से अधिक कारणों की ताकत के लिए न हों, तब परीक्षण को स्थगित करने की कोशिश न करें।
  • ध्यान रखें कि संभवत: परीक्षा के स्थान पर पहुंचने के समय से आपके सभी आंदोलनों का पालन करें। वहां प्रतीक्षा कक्ष और बाथरूम में छिपे कैमरे हो सकते हैं, और पॉलीग्राफ रूम में लगभग एक कैमरा या डबल-दृश्य दर्पण है आपका पॉलीग्राफ मूल्यांकन मशीन से कनेक्ट होने से पहले ही शुरू होगा और जब तक आप टेस्ट साइट नहीं छोड़ेंगे
  • युक्तियाँ

    • किसी ऐसे चीज़ के बारे में सोचो जो आपको आराम या आपको कुछ जानते हैं जो आपने कभी नहीं किया, जबकि आपने आरोप लगाते हुए सवाल पूछा। प्रश्न का उत्तर देते हुए इसे अपने मन में कल्पना करो
    • पॉलीग्राफ़ टेस्ट में कई सूक्ष्म विविधताएं हैं, इसलिए अपने परीक्षण से पहले सभी काउंटरमेशर्स को अच्छी तरह से सूचित कर लें ताकि आप जो कुछ भी आ सकें उसके लिए तैयार हों।
    • पॉलीग्राफ में असफल रहने से बचने का सबसे आसान तरीका ऐसा करने से इंकार कर रहा है। नौकरी के लिए उम्मीदवारों के लिए, यह लगभग निश्चित है कि यदि आप करते हैं, तो आप को काम पर रखा नहीं जाएगा। हालांकि, अभी भी एक विकल्प उपलब्ध है, खासकर यदि आप सामान्य तौर पर पॉलीग्राफ का उपयोग करने से इनकार करते हैं
    • ऐसा करने से इनकार करते हुए आप को काम पर रखने से रोकेंगे, शायद यह आपको निकाल नहीं पाएगा। संयुक्त राज्य में, निजी क्षेत्र के नियोक्ता किसी को आग लगाने या पॉलीग्राफ के इनकार किए जाने के आधार पर अन्य प्रतिकूल कार्रवाई न करने का निर्णय ले सकते हैं। हालांकि, यह सुरक्षा आम तौर पर सरकारी कर्मचारियों को शामिल नहीं करती है यदि आपका पॉलीग्राफ आपराधिक जांच का हिस्सा है, तो आपके पास इनकार करने के लिए आपके पास सही (कम से कम संयुक्त राज्य अमेरिका में) है पॉलीग्राफ से गुजरने से इनकार करने से आम तौर पर अदालतों में स्वीकार्य नहीं होता है और पॉलीग्राफ कभी-कभी अमान्य हैं।
  • यदि आपको अपनी परिवीक्षा के भाग के रूप में पॉलीग्राफ टेस्ट लेने की आवश्यकता होती है और आप अनुमोदन नहीं देते हैं या आपके मूल्यांकनकर्ता आपको प्रतिवाद का उपयोग करने का आरोप लगाते हैं, तो आप इस जानकारी को निरस्त करने की प्रक्रिया में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • परिस्थितियों के आधार पर, यदि आप एक रक्षात्मक रणनीति का उपयोग कर पकड़े गए हैं, तो आप नौकरी पूल से समाप्त हो जाएंगे। यदि आप परिवीक्षा या अनंतिम हैं और आपको पॉलीग्राफ टेस्ट लेने के लिए भेजा जाता है और आप रक्षात्मक रणनीति का उपयोग कर रहे हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपको वापस जेल भेज दिया जाएगा।
    • एक समय में केवल एक रक्षात्मक रणनीति का उपयोग कर दिल की दर या रक्तचाप को बदल दें, अन्यथा यह बहुत स्पष्ट होगा।
    • ध्यान रखें कि यदि आप इन विधियों का इस्तेमाल करते हैं तो भी आप झूठ डिटेक्टर को हरा नहीं पाएंगे।
    • अपनी जीभ काटने से बहुत प्रभावशाली होता है, लेकिन अगर आपको लंबे समय तक बात करनी है, तो यह पता लग सकता है, क्योंकि जब आप बोल रहे हैं तब तक आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। केवल इस पद्धति का उपयोग करें यदि आप एक त्वरित जवाब दे सकते हैं, "हां" या "नहीं", जो सौभाग्य से ज्यादातर समय संभव है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com