ekterya.com

पॉलीग्राफ टेस्ट कैसे पास करें I

कुख्यात पॉलीग्राफ टेस्ट, जिसे "लेट डिटेक्टर" के रूप में भी जाना जाता है, अक्सर चिंता और डर के कारण के रूप में देखा जाता है, यहां तक ​​कि पूरी तरह से निर्दोष लोगों के साथ भी, जो बिना धोखाधड़ी या परिणामों को छेड़छाड़ के बिना परीक्षा उत्तीर्ण करने में सक्षम होना चाहिए अगर आपको पॉलीग्राफ़ टेस्ट एक या दूसरे तरीके से पारित करने के लिए सलाह चाहिए, तो आप सही जगह पर आए हैं।

चरणों

भाग 1

पॉलीग्राफ टेस्ट से पहले
एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 1 से गुजारें वाली छवि

Video: Lie detector test ,झूठ पकड़ने वाली मशीन के बारे में कितना जानते हैं आप ?

1
आपको समझना चाहिए कि पॉलीग्राफ कैसे काम करता है एक पॉलीग्राफ अपनी झूठ का पता नहीं लगा सकता है, लेकिन यह आपके शरीर में शारीरिक परिवर्तन, जैसे आपके रक्तचाप, पल्स, श्वसन और पसीना को ट्रैक करता है, इस प्रकार शारीरिक प्रतिक्रियाओं का पता लगाता है, जब आप झूठ होते हैं
  • नियुक्ति पर पहुंचने के बाद, आप उपकरण और प्रक्रिया को सत्यापित करेंगे। अपने आप को मौलिक तत्वों से खुद को परिचित करना मुश्किल नहीं है, लेकिन इंटरनेट पर मौजूद पॉलीग्राफ के बारे में डरावनी कहानियों से बचें या आप जितना होना चाहिए उतना नर्वस महसूस होगा।
  • चित्रण एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 2 के पास करें
    2
    समय आने से पहले परीक्षण के बारे में ज्यादा सोचने की कोशिश न करें। यदि आप इसे लेने से पहले पॉलीग्राफ टेस्ट के बारे में चिंतित होने में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो आप को आपके खिलाफ परीक्षण करने का खतरा रहता है क्योंकि आपको उन चीजें मिलेंगी जो आपको निंदा करती हैं।
  • आप अनावश्यक चिंता बचाने के लिए, किसी को जो पालीग्राफ परीक्षण किया गया था कैसे परीक्षण से पहले समय cuestionándote खर्च नहीं और अनुमान लगाने के लिए क्या सवाल आप करेंगे कोशिश मत करो ले लिया है मत पूछो।
  • पॉलीग्राफ के खिलाफ वेबसाइटों की समीक्षा करने में बहुत समय बिताने की कोशिश करें, क्योंकि वे आमतौर पर सनसनीखेज षड्यंत्रों के साथ वास्तविकता का मिश्रण करते हैं और आपको अनुचित आतंक पैदा कर सकते हैं।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 3 पास करें

    Video: नारको टेस्ट हिन्दी में समझाया | द्वारा इशान

    3
    रात और दिन पहले अपने शरीर की देखभाल करें। सटीक शारीरिक प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए आपको पॉलीग्राफ़ परीक्षण के दौरान आराम करना होगा। आरामदायक महसूस करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अच्छी तरह विश्राम कर चुके हैं और जितना संभव हो सके भौतिक स्तर पर महसूस कर सकते हैं।
  • अपने सामान्य दिनचर्या का यथासंभव यथासंभव पालन करें। यहां तक ​​कि अगर आपकी रूटीन में ऐसे क्रियाकलाप शामिल होते हैं जो आपके दिल की दर को प्रभावित करते हैं, जैसे कॉफी पीने या सुबह जॉगिंग करना, तो आपको अपना रूटीन का पालन करना चाहिए क्योंकि आपके शरीर को पहले से ही इन शारीरिक परिस्थितियों में इस्तेमाल किया जाता है।
  • परीक्षण से पहले रात को सात या आठ घंटे सोते रहें।
  • सुनिश्चित करें कि आप भूखे नहीं हैं और आरामदायक और आरामदायक कपड़े पहनते हैं।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 4 पास करें का शीर्षक चित्र
    4
    किसी भी प्रारूप को पूरा करें जो आपको दिया गया है। आपके द्वारा पॉलीग्राफ़ टेस्ट ले जाने के कारण के आधार पर, आपको कुछ अनुमतियां या फॉर्म भरने पड़ सकते हैं जो आपके प्राधिकरण के लिए पूछते हैं। ये फॉर्म भरने के लिए अपना समय ले लो उन्हें सावधानी से पढ़ें और उन्हें अपने नाम पर हस्ताक्षर करें जब आप तैयार हों।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट पास चरण शीर्षक छवि
    5
    परीक्षक को किसी भी बीमारी या दवा के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं। यदि आप वर्तमान में बीमार हैं, तो परीक्षक आपको परीक्षण को फिर से चालू करने के लिए कह सकता है कुछ प्रकार की दवाएं, जैसे कि रक्तचाप के लिए, परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए आपको परीक्षक को यह भी बता देना चाहिए कि अगर आप ये दवाएं ले रहे हैं
  • एक बीमारी आपको असहज महसूस कर सकती है और इसलिए आपके परिणामों का पूर्वाग्रह
  • यदि आप एक डॉक्टर के पर्चे के साथ दवाएं लेते हैं, तो आपको परीक्षण से पहले चिकित्सक द्वारा निर्धारित अनुसार उन्हें ले जाना जारी रखना चाहिए।
  • जो लोकप्रिय माना जाता है, इसके विपरीत, अधिकांश एंटीडिपेंट्स पॉलीग्राफ टेस्ट बदल नहीं सकते हैं या आपको इसे सफलतापूर्वक पास करने के लिए गारंटी नहीं दे सकते। आपको अपने परीक्षक को इन दवाओं के बारे में भी सूचित करना चाहिए, यदि आवश्यक हो, क्योंकि ये असामान्य परिणाम भी पैदा कर सकते हैं।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट पास चरण शीर्षक छवि 6
    6
    प्रश्नों की समीक्षा करें और उन्हें समझने के लिए अपना समय दें। पॉलीग्राफ़ परीक्षक आपको पहले से प्रश्न पूछना चाहिए। उन्हें समीक्षा करने के लिए जरूरी समय लें और परीक्षक को किसी भी भ्रामक या अनिश्चित प्रश्न के बारे में पूछने में संकोच न करें।
  • परीक्षा लेने से पहले प्रश्नों के बारे में आपको किसी भी प्रश्न के स्पष्टीकरण के लिए पूछना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, वे आपको परीक्षण के दौरान ऐसा करने की अनुमति नहीं देंगे। वास्तव में, आप पॉलीग्राफ टेस्ट के दौरान "हां" और "नहीं" का उत्तर देने के लिए खुद को सीमित कर देंगे, ताकि आपको शुरू होने से पहले परीक्षण प्रश्नों के बारे में कोई भी सवाल पूछना चाहिए।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट पास चरण शीर्षक छवि 7
    7
    पता लगाएं कि वे आपको किस प्रकार के प्रमाण ले लेंगे मानक पॉलीग्राफ टेस्ट सीक्यूटी (अंग्रेज़ी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) या "परीक्षण नियंत्रण प्रश्न" है। हालांकि, कुछ मामलों में वे आपको एक "प्रत्यक्ष झूठ का सबूत" दे सकता है (DLT, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) या एक "दोषी ज्ञान परीक्षण" (GKT, इसके परिवर्णी शब्द के लिए अंग्रेजी में)।
  • सीक्यूटी पॉलीग्राफ टेस्ट के साथ, वे प्रासंगिक प्रश्नों के साथ नियंत्रण प्रश्नों को मिश्रण करेंगे। एक नियंत्रण प्रश्न वह है जो आम तौर पर सभी को "हां" का जवाब देना होगा, भले ही कई लोग "नहीं" जवाब देने के लिए परीक्षा दे। इन सवालों में शामिल हैं, "क्या आपने कभी अपने माता-पिता के साथ झूठ बोला है?" या "क्या आपने कभी अनुमति के लिए पूछे बिना चोरी या उधार ली है?"
  • एक डीएलटी पॉलीग्राफ टेस्ट के साथ, परीक्षक आपको कई प्रश्न पूछेगा और सीधे आपको जवाब देने के लिए कहेंगे। ऐसा करने से, परीक्षक आपके शारीरिक प्रतिक्रियाओं को झूठ बोलकर माफ़ कर सकता है जब आप उन सवालों की समीक्षा करते हैं जिन्हें आप झूठ बोलकर उत्तर देते थे
  • जीकेटी पॉलीग्राफ टेस्ट के साथ, आपको विभिन्न तथ्यों के बारे में कई विकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे जो केवल आप और आपके परीक्षक को ही मिलेंगे। इनमें से कई प्रश्न इस मामले के बारे में होंगे। आपकी मौखिक प्रतिक्रियाओं की तुलना आपके शारीरिक प्रतिक्रियाओं से की जाएगी।
  • भाग 2

    सामान्य रूप से पॉलीग्राफ़ टेस्ट लेना और गुजरना
    चित्र एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 8
    1
    नर्वस महसूस करने के बारे में चिंता मत करो आजकल, कोई भी पॉलीग्राफ़ टेस्ट के दौरान पूरी तरह से शांत रहने की अपेक्षा नहीं कर रहा है, भले ही सवाल में व्यक्ति पूरी तरह से निर्दोष है और उसे छिपाना नहीं है यदि आप अपने आप को परेशान करने की अनुमति देते हैं, तो आप पॉलीग्राफ परीक्षक को आपके शारीरिक आंकड़ों के सही प्रतिनिधित्व देते हैं जब आप सत्य बताते हैं और जब आप झूठ बोलते हैं
    • पॉलीग्राफ स्क्रीन की लाइन कभी भी सीधे और सजातीय नहीं होगी, भले ही आप सत्य कह रहे हों।
    • अजीब तरह से, केवल एक व्यक्ति जो प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने में परेशान है, वह पॉलीग्राफ टेस्ट में सबसे ईमानदार होगा।



  • चित्रण एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 9
    2
    सच्चाई से उत्तर दें यदि आपके पास छिपाने या शर्मिंदा होने के लिए कुछ भी नहीं है, तो आपको सच्चाई से पूछे गए प्रत्येक प्रश्न का उत्तर दें। इसमें नियंत्रण प्रश्न शामिल हैं, जिसके साथ कई लोग झूठ बोलने की उम्मीद रखते हैं। अधिक बार आप सत्य बताते हैं, परिणाम अधिक सटीक होंगे। जब तक आप निर्दोष हैं, तब तक यह अच्छी बात है।
  • हालांकि लोगों को अक्सर "किसी न किसी" उन्हें दोषी को दिखाने के लिए तैयार किया गया है सवाल माना जा रहा, पालीग्राफ परीक्षण के प्रशासन आसपास के नैतिकता की वर्तमान स्थिति के प्रत्यक्ष सवालों के रहने की आवश्यकता है। न ही सवाल पूछे जाने पर आश्चर्य होगा।
  • पूरा सवाल सुनें और सटीक जवाब दें केवल आधे सवाल ही नहीं सुनें या न ही उसका उत्तर दें आप सोचते हैं कि उन्होंने आपको "वास्तव में" से पूछा क्या करने के बजाय आपको पूछा।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 10 पास करें चित्र शीर्षक
    3
    अपना समय ले लो आप परीक्षक से प्रश्न पूछ सकते हैं कि प्रश्न दो से छः बार दोहराए जाने पर, कौन परीक्षा लेता है। सुनिश्चित करें कि आप पता लगा सकते हैं कि परीक्षण से पहले प्रश्न पूछने के लिए आप उन्हें कितनी बार पूछ सकते हैं। सवालों के जवाब देने के लिए जल्दी मत करो, क्योंकि यह भीड़ आपके खिलाफ परिणाम बदल सकती है।
  • सवाल आमतौर पर पांच से दस मिनट तक रहता है, लेकिन आप इस बात के आधार पर अधिक समय ले सकते हैं कि आप कितने बार दोहराए जाने वाले प्रश्न पूछते हैं, आपके जवाब देने के लिए यह कितना समय लगता है और परीक्षा के प्रकार और उसके उद्देश्य
  • भाग 3

    पॉलीग्राफ को जोड़ना
    पास एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब आप नियंत्रण प्रश्नों का उत्तर देते हैं तो अपने आप को तनाव दिखाएं। यदि आपको परीक्षण पर धोखा दे या हेरफेर करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो ज्यादातर लोग यह सलाह देते हैं कि आपको नियंत्रण प्रश्नों का उत्तर देने के लिए मानसिक या शारीरिक तनाव को भड़काने का क्या मतलब है। यह आपको एक बेहतर संदर्भ बिंदु देगा, इसलिए जब आप मामले या समस्या के बारे में झूठ बोलते हैं, तो आपके उत्तर उन छोटे चोटियों को दिखाएंगे, जो आपने पहले से ही नियंत्रण प्रश्नों के दौरान बनाए हैं।
    • जब आप एक स्पष्ट नियंत्रण प्रश्न पहचानते हैं तो डरावना या रोमांचक कुछ सोचें।
    • आप अपने सिर में एक मुश्किल गणित की समस्या को हल करने की कोशिश कर अपने दिल की दर और अपने पसीने में वृद्धि कर सकते हैं। 563 से 42 या किसी अन्य समान समस्या को विभाजित करने का प्रयास करें
  • चित्र एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 12 पास करें
    2
    जब आप प्रासंगिक प्रश्नों का उत्तर देते हैं, तो अपने आप को शांत रखें जब वे आपसे मामले या समस्या के बारे में कुछ प्रासंगिक पूछते हैं, तो जवाब देने के दौरान शांत मन की स्थिति रखें। यदि आप यथासंभव शांत रहें, तो आप अपने शारीरिक प्रतिक्रियाओं को कई उच्च चोटियों को दिखाने से रोक सकते हैं।
  • अनिवार्य रूप से, एक "झूठ" केवल अगर यह अधिक से अधिक शारीरिक प्रतिक्रिया है कि आप था जब तुम कह रहे थे "हानिरहित झूठ" जब नियंत्रण के सवालों का जवाब दे उत्पन्न करता है इस तरह के रूप में माना जाता है। अपने शारीरिक प्रतिक्रिया और एक प्रश्न के प्रति आपकी प्रतिक्रिया भड़काने तो किसी अन्य प्रतिक्रिया आप था जब नियंत्रण सवालों का जवाब दे की तुलना में एक प्रतिक्रिया कम ध्यान शायद आप में नहीं गिना जाएगा।
  • अपनी श्वास की सामान्य लय रखें और ध्यान रखें कि पॉलीग्राफ अचूक नहीं है और आप अपनी शारीरिक प्रतिक्रियाओं के नियंत्रण में हैं।
  • फुटेज कुछ आराम के साथ, एक गर्म रात में गर्म चॉकलेट के साथ एक गर्म कंबल के तहत कर्लिंग की तरह या एक शावर या आराम स्नान ले।
  • Video: कुंडली में मंगल होनेसे विवाह में क्या समस्याएं आती है? - Vivahsanstha Q11

    एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 13 के पास शीर्षक चित्र
    3
    उन युक्तियों से बचें जिन्हें पता लगाना आसान है। यदि परीक्षक को पता चलता है कि आप धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं, तो वह पूछ सकता है कि एक और परीक्षण निर्धारित किया गया है या वह अन्य हेरफेर के अन्य कार्यों से बचने के लिए उपाय कर सकता है। इसके अलावा, परीक्षा में परिवर्तन करने के प्रयास के कारण परीक्षक या सत्यापनकर्ता आपके परिणाम का अधिक गंभीर रूप से निर्णय लेने के कारण हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, अपने जूते पर एक कील मत डालें और नियंत्रण प्रश्नों के दौरान अपने महत्वपूर्ण लक्षणों को बदलने के लिए अपने आप को निकलने की कोशिश करें। अक्सर, परीक्षक आप उन चाल से बचने के लिए परीक्षण के दौरान अपने जूते निकाल देंगे।
  • वास्तव में, हालांकि शारीरिक दर्द आपके महत्वपूर्ण लक्षणों को बदल देगी, लेकिन मनोवैज्ञानिक तनाव की तुलना में आमतौर पर यह पता लगाना आसान होता है। अपनी जीभ को बढ़ाकर, मांसपेशियों को तंग करना, या अन्य समान रणनीति आसानी से पाई जा सकती है अगर आप पॉलीग्राफ के संचालन में एक प्रशिक्षित पेशेवर के साथ काम करते हैं
  • भाग 4

    पॉलीग्राफ टेस्ट के बाद
    एक पेली ए पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    परीक्षा के बाद सत्यापनकर्ता से बात करें पॉलीग्राफ टेस्ट लेने के बाद, एक सत्यापनकर्ता आपके परिणामों की जांच करेगा और निर्धारित करेगा कि क्या आपको अधिक अच्छी तरह से पूछताछ करने के लिए आवश्यक है या यदि कुछ बिंदुओं को स्पष्ट करने की आवश्यकता है।
    • सत्यापनकर्ता शायद आपको अपने उत्तरों के बारे में केवल तभी पूछेगा जब परिणाम अनिर्णीत हों या आपको संदेह हो कि आपने झूठ बोला है।
    • अपने परिणामों की जांच करते समय, परीक्षक और सत्यापनकर्ता आपके दिमाग की स्थिति, आपकी मानसिक और शारीरिक स्थिति और मामला या उन परिस्थितियों का विवरण भी देखेंगे जिनके लिए परीक्षा आवश्यक थी।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 15 के पास शीर्षक वाला इमेज
    2
    आधिकारिक परिणामों और अन्य निर्देशों की प्रतीक्षा करें आपको अपने परिणामों का पेशेवर और आधिकारिक तौर पर उन पर कोई निर्णय जारी करने से पहले विश्लेषण करना चाहिए। यदि आपको संदेह है कि आपने झूठ बोला है या यदि आपके परिणाम सटीक निष्कर्ष नहीं देते हैं, तो आपको एक अन्य पॉलीग्राफ टेस्ट लेने के लिए कहा जा सकता है।
  • अमेरिकन पॉलीग्राफ एसोसिएशन और एथिक्स कमेटी की नीतियों के लिए परीक्षार्थी को अनुरोध पर परीक्षार्थी को अंतिम परिणाम देने की आवश्यकता होती है, इसलिए भले ही परिणामों को एक या दो हफ्तों के भीतर स्वचालित रूप से नहीं दिया गया हो, आप कॉल कर सकते हैं या संपर्क कर सकते हैं आपका परीक्षक उन्हें अनुरोध करने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • उचित समय पर अपना समय निर्धारित करें आम तौर पर, इसे शुरू करने के बाद से पॉलीग्राफ टेस्ट प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए 90 मिनट से 3 घंटे लगते हैं।

    चेतावनी

    • निर्धारित करें कि आपको परीक्षण नहीं करना चाहिए। परीक्षा न लें तो:
    • वे आपको ऐसा करने के लिए मजबूर करते हैं
    • आपके पास एक गंभीर हृदय रोग है
    • उन्होंने आपको मानसिक रूप से अक्षम घोषित कर दिया है
    • आप गर्भवती हैं
    • आपके पास श्वसन रोग है
    • आपको तंत्रिका क्षति, पक्षाघात या अन्त: शल्यता से पीड़ित है
    • आपको दर्द है
    • आपके पास मिर्गी है
    • हेरफेर का सहारा लेने से बचें यदि आप निर्दोष हैं और छिपाने के लिए कुछ नहीं है, तो आपका सबसे अच्छा शर्त सिर्फ ईमानदार होना और परीक्षण के दौरान सच्चाई बताने के लिए है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com