ekterya.com

सकारात्मक सुदृढीकरण को कैसे समझें

अब जब आपने सकारात्मक सुदृढीकरण के बारे में बहुत कुछ सुना है, तो आप सोच रहे हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है। आरंभ करने के लिए, यह समझना अच्छा है कि व्यवहार विश्लेषण के क्षेत्र में यह एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। यह पहली बार बी एफ स्किनर द्वारा परिभाषित किया गया था और फिर कई अन्य प्रकाशनों में गूँजती हुई थी। प्रसिद्ध कुत्ता ट्रेनर करेन प्रोयर सकारात्मक प्रोत्साहन को परिभाषित करता है "जो कुछ भी, एक क्रिया के साथ संयोजन की संभावना बढ़ जाती है कि कार्रवाई फिर से होगी।"

अधिक सामान्यतः, यह कहा जा सकता है कि सकारात्मक सुदृढीकरण एक इनाम-आधारित प्रशिक्षण पद्धति है। इस अवधारणा को अधिक आसानी से समझने के लिए, अवधारणा को बेहतर समझने के लिए चरणों को पढ़ें और अनुसरण करें।

चरणों

1

Video: Un film fantastique de Jackie Chan en français : Qui suis je ? Who am I ? avec sous titres

मैं सकारात्मक सुदृढीकरण के आवेदन की अवधारणाओं को समझता हूं। एक पुरस्कार के समान, मनुष्य या जानवर को सुदृढीकरण प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए अधिक से अधिक प्रयास होंगे। यदि आप निम्न तीन शर्तों को पहचान सकते हैं तो आप सकारात्मक सुदृढीकरण को पहचान सकते हैं।
  • एक परिणाम व्यवहार पर निर्भर प्रस्तुत किया जाता है।
  • व्यवहार सबसे शायद फिर से होगा।
  • व्यवहार को केवल दोहराए जाने का एक बेहतर मौका है क्योंकि इसका परिणाम वांछित व्यवहार पर निर्भर करता है।
  • मुस्कुराओ-35.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    2
    ध्यान रखें कि सकारात्मक सुदृढीकरण हर दिन मनुष्यों और जानवरों में होता है और ऐसा कुछ ऐसा नहीं है जो केवल जानवरों के लिए प्रबलित होता है लेकिन इसका उपयोग मनुष्यों में भी किया जा सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप अच्छे व्यवहार के लिए मिठाई देते हैं या किसी व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करते हैं, तो आप निश्चित रूप से प्रशिक्षित प्रशिक्षित हैं अन्य तरीकों से सकारात्मक सुदृढीकरण एक और अधिक सुखद स्वरूप हो सकता है।
  • यदि आप किसी को बेहतर खेल बनाने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने आप को दोहरा सकते हैं कि आप अच्छी तरह से कर रहे हैं या लगता है कि आप असफल होने पर बेहतर कर सकते हैं।
  • मुस्कुराओ-24.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    3
    एपेटिटिअल प्रोत्साहन को पहचानता है यह क्लासिक रूप से एक सकारात्मक प्रतिक्रिया या सकारात्मक परिणाम है - उदाहरण के लिए, जब आपको उपहार देने के लिए धन्यवाद किया जाता है विपरीत एक उत्पीड़न उत्तेजना है - उदाहरण के लिए, एक किशोर जो अस्वीकार्य व्यवहार के कारण बाहर जाने की संभावना से वंचित है। स्किनर का उल्लेख है कि ऐपेटीटिव प्रेयलिसस, असाधारण उत्तेजना से अधिक शक्तिशाली है। इसका अर्थ यह है कि किसी न स्वीकारने योग्य व्यवहार को दिखाने के लिए व्यक्ति को दंडित करने की कोशिश करने के बजाय बेहतर व्यवहार की उम्मीद करने के लिए अच्छी चीजें देने के लिए बेहतर है।
  • बेली-मालिश-हैं-best.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    4
    एपेटिटिअल प्रोत्साहन दिए जाने पर अंतर करते हैं। जब एक कुत्ते को एक क्रिया निष्पादित करने के लिए पुरस्कार प्राप्त होता है, तो उसे सकारात्मक उत्तेजना प्राप्त होता है Pryor के अनुसार, "कुछ भी जो इस अधिनियम के साथ आता है भविष्य में खुद को दोहराते हुए इस व्यवहार की संभावना को बढ़ाता है"



  • राइडिंग-lesson.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    5
    अचेतन उत्तेजना को पहचानता है यह आमतौर पर अनुकूल प्रोत्साहन के रूप में समझा जाता है जो अब अस्वीकार्य व्यवहार के जवाब में प्रदान नहीं किया गया है। साथ ही जब एक उत्तेजना प्राप्त होता है जो व्यक्ति पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इस प्रकार, घोड़े को झटका, या किक आदि प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। एक बार ऐसा होता है, प्रोत्साहन समाप्त होता है
  • क्यूकी-फ्रोना-मई -13, -20105.जेपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">क्यूकी फ्रॉउन नाम की छवि 13 मई, 20105
    6
    सजा की भूमिका को समझता है दो बुनियादी प्रकार की दंड हैं: सकारात्मक सजा और नकारात्मक सजा
  • सकारात्मक सजा को व्यवहार समाप्त करने या घटाने के लिए एक असाधारण उत्तेजना जोड़ना है। उस व्यक्ति पर याल जो आपको दुख पहुंचाते हैं जब तक व्यवहार समाप्त नहीं हो जाता है
  • नकारात्मक सज़ा व्यवहार को बदलने, संशोधित करने या समाप्त करने के लिए एक उत्तेजक उत्तेजना को वापस करना है। उदाहरण के लिए, जब एक बच्चा को टीवी के बिना दंडित किया जाता है, तो उसे फिर से विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए अपने व्यवहार को ठीक करने की उम्मीद है
  • हग्स सभी-round.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">ह्यूज ऑल राउंड नाम वाली छवि
    7
    सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग प्रभावी तरीके से करना सीखें।
  • अवसर की अवधारणा: सकारात्मक सुदृढीकरण केवल तभी प्रभावी होता है जब व्यवहार तब होता है जब व्यवहार होता है। अपनी पत्नी से कहा कि वह कल अच्छा लग रहा है, प्रभावी नहीं है, क्योंकि व्यवहार पहले ही हुआ है उसी तरह, कुत्ते को उपहार देने से पहले ही यह संदेश प्रसारित होगा कि आपको कुछ भी नहीं करना चाहिए बल्कि एक पुरस्कार प्राप्त करने की कोशिश करें और जो भी आप चाहते हैं वह न करें।
  • सही इनाम: इनाम को जितना संभव हो उतना छोटा और काम किया जा रहा है के अनुसार किया जाना चाहिए। कंडीशनिंग गेमिंग मशीनों की चाल के लिए कई लोग गिरते हैं सुदृढीकरण शुरुआत में बहुत कम हो सकता है, शायद कुछ सिक्कों, फिर व्यक्ति कुछ और सिक्कों को पाने तक खेलता रहता है। अंत में, व्यक्ति को प्रारंभिक सुदृढीकरण के कारण नकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के बावजूद वह शुरू में अर्जित किए गए खर्चों से अधिक खर्च करना समाप्त करना चाहता था।
  • उच्च उत्साह: सकारात्मक सुदृढीकरण कार्य को खुश और उत्साही विषय रखने के बारे में है। उद्देश्यों को अपेक्षाकृत हाथ में रखें और कुछ आवृत्ति के साथ सुदृढीकरण दिया जाता है।
  • संगतता: यदि आप बैठने के लिए कुत्ते को इनाम देते हैं, लेकिन अगली बार जब आप ऐसा करते हैं, तो उसे इनाम न दें, आप अग्रिम खो देंगे और व्यवहार को कमजोर करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • सीखने के विषय और प्रशिक्षक दोनों के लिए सकारात्मक पद्धति का उपयोग करना अधिक सुखद है।
    • सकारात्मक सुदृढीकरण रिश्वतखोरी का एक रूप नहीं है, बल्कि इसके परिणामस्वरूप सकारात्मक व्यवहार प्रदान करने का एक तरीका है।
    • सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए काम करने के लिए, यह रिसीवर द्वारा सराहना की जानी चाहिए।

    चेतावनी

    ऑपरेटर कंडीशनिंग जैसे कि काम कर सकते हैं और किसी व्यक्ति के व्यवहार में हेरफेर करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन इसे किसी व्यक्ति को गैरकानूनी या नैतिक रूप से स्वीकार्य तरीके से करने के लिए नेतृत्व करने के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com