ekterya.com

लॉगरिदम को कैसे समझें

क्या आप लॉगरिदम को भ्रमित करते हैं? चिंता मत करो! एक लघुगण (लॉग के रूप में संक्षिप्त) वास्तव में एक है प्रतिपादक

एक अलग तरीके से लॉग इन करेंकोx = y = x के समान है 

चरणों

समझें-लघुगणक-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
इमेज शीर्षक जिसका अर्थ है लॉगरिथम चरण 1
1
लॉगरिदमिक समीकरणों के बीच के अंतर को पहचानना सीखें और घातीय. यह पहला कदम बहुत आसान है। अगर इसमें एक लघुगणक (उदाहरण के लिए: लॉग करेंकोx = y) एक लघुगणक समस्या है। एक लघुगणक पत्रों द्वारा नामित किया गया है "लॉग इन करें"। यदि समीकरण में एक एक्सपोनेंट (जो कि एक शक्ति के लिए उठाए गए एक चर) है, तो यह एक घातीय समीकरण है। एक प्रतिपादक एक संख्या के बाद रखा एक सुपरस्क्रिप्ट संख्या है।
  • लॉगरिदमिक: लॉग करेंकोx = y
  • घातीय: a = x
  • समझें-लघुगणक कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज शीर्षक जिसका अर्थ है लॉगरिदम, चरण 2
    2
    लॉगरिदम के कुछ हिस्सों की पहचान करें आधार अक्षर के बाद मिले सुपरस्क्रिप्ट नंबर है "लॉग इन करें" -2 इस उदाहरण में। तर्क या संख्या यह संख्या है जो इस उदाहरण में सुपरस्क्रिप्ट नंबर -8 का अनुसरण करता है। अंत में, इसका उत्तर वह संख्या है जिसके साथ लॉगरिदमिक अभिव्यक्ति -3 को इस समीकरण में बराबर किया गया है।



  • समझें-लघुगणक-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज शीर्षक जिसका अर्थ लॉगरिदम 3 चरण है
    3
    एक आम लघुगणक और एक प्राकृतिक लघुगणक के बीच का अंतर पहचानें
  • सामान्य लॉगरिदम 10 का आधार (उदाहरण के लिए, लॉग इन करें10एक्स)। यदि लॉगरिथम किसी आधार (जैसे लॉग x) के बिना लिखा जाता है, तो मान लें कि इसमें 10 का आधार है।
  • प्राकृतिक लॉगरिदम, या नेपरियनोस उनके पास आधार ई है "और" एक गणितीय स्थिरांक है जो (1 + 1 / आर) की सीमा के बराबर है, जब एन अनन्तता पहुंचता है, लगभग 2.718281828 (इसमें लिखी गईं तुलना में इसके कई अधिक अंक हैं)। लॉग इन करेंऔरx को अक्सर एलएन एक्स के रूप में लिखा जाता है
  • अन्य प्रकार के लॉगरिदम उनके पास सामान्य लॉगरिदम और गणितीय स्थिरांक से भिन्न एक और आधार है ई। लॉगरिदम बाइनरीज़ का आधार 2 है (उदाहरण के लिए, लॉग करें2एक्स)। लॉगरिदम हेक्साडेसीमल्स का आधार 16 है (उदाहरण के लिए लॉग इन करें16x (या लॉग करें# 0 एफहेक्साडेसीमल नोटेशन में एक्स) आधार 64 वाले लॉगरिदम अधिक जटिल हैं और इसलिए उन्नत कम्प्यूटरीकृत ज्यामिति के डोमेन तक सीमित हैं।
  • समझें-लघुगणक-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज शीर्षक जिसका अर्थ है लॉगरिदम, चरण 4
    4
    लॉगरिथम के गुणों को जानें और लागू करें लॉगरिदम के गुणों से आपको लॉगरिदमिक और घातीय समीकरण हल करने की अनुमति मिलती है जो अन्यथा असंभव हो सकती थी यह केवल तभी काम करता है जब आधार "को" और तर्क सकारात्मक हैं इसके अलावा आधार "को" यह 1 या 0. नहीं हो सकता। लॉगरिदम के गुणों को प्रत्येक अलग-अलग उदाहरण के साथ नीचे सूचीबद्ध किया जाता है, प्रत्येक के लिए संख्याओं की बजाय वेरिएबल्स। इन गुणों का उपयोग तब किया जाता है जब समीकरण हल हो रहे हैं.
  • लॉग इन करेंको(xy) = लॉग करेंकोx + लॉगकोऔर
    दो संख्याओं का लघुगणक, "एक्स" और "और", जो एक दूसरे को गुणा करते हैं, उन्हें दो अलग-अलग लॉगरिदम में विभाजित किया जा सकता है: प्रत्येक कारक के लिए एक लघुगणक जो जोड़ा गया है (रिवर्स में भी काम करता है)।

    उदाहरण:
    लॉग इन करें216 =
    लॉग इन करें28 * 2 =
    लॉग इन करें28 + लॉग22
  • लॉग इन करेंको(एक्स / वाई) = लॉग करेंकोएक्स - लॉगकोऔर
    दो संख्याओं का लघुगणक स्वयं के बीच विभाजित है, "एक्स" और "और", दो लॉगरिदम में विभाजित किया जा सकता है: प्रत्येक एक के लाभांश का लघुगणक, "एक्स" और "और", दो लॉगरिदम में विभाजित किया जा सकता है: लाभांश के लॉगरिथम "एक्स" शून्य विभाजक लॉगरिदम "और"।

    उदाहरण:

    Video: लघुगणक का परिचय


    लॉग इन करें2(5/3) =
    लॉग इन करें25 - प्रवेश करें23
  • लॉग इन करेंको(x) = आर * लॉगकोएक्स
    अगर तर्क "एक्स" एक लघुगणक का एक प्रतिपादक है "आर", प्रतिपादक लघुगणक के सामने जा सकता है

    Video: समझना लघुगणक तेजी से (5 मिनट) mathOgenius द्वारा


    उदाहरण:
    लॉग इन करें2(6)
    5 * लॉग26
  • लॉग इन करेंको(1 / एक्स) = -लागकोएक्स
    तर्क के बारे में सोचो (1 / x) x के बराबर है मूल रूप से यह पिछले संपत्ति का एक और संस्करण है।

    उदाहरण:
    लॉग इन करें2(1/3) = -लिग23
  • लॉग इन करेंकोए = 1
    यदि आधार "को" तर्क से मेल खाते "को", जवाब 1 है। यह याद रखना बहुत आसान है कि कोई लॉगरिथम के बारे में सोचता है कितनी बार आप गुणा करना चाहिए "को" स्वयं प्राप्त करने के लिए "को"? एक बार

    उदाहरण:
    लॉग इन करें22 = 1
  • लॉग इन करेंको1 = 0

    Video: लघुगणक, समझाया - स्टीव केली


    यदि तर्क 1 है, तो उत्तर हमेशा शून्य होगा यह प्रॉपर्टी सही है क्योंकि शून्य एक्सपोनेंट वाला कोई भी नंबर 1 के बराबर है

    उदाहरण:
    लॉग इन करें31 = 0
  • (लॉगएक्स / लॉगए) = लॉगकोएक्स
    इसे के रूप में जाना जाता है "आधार परिवर्तन"। एक लघुगणक एक दूसरे से विभाजित है, दोनों एक ही आधार के साथ "ख", एक सरल लघुगणक के बराबर है तर्क "को" भाजक के नए आधार और तर्क हो जाता है "एक्स" अंश का नया तर्क हो जाता है यह याद रखना सरल है कि यदि आप बेस की वस्तु के पृष्ठभूमि के रूप में सोचते हैं और यह कि हर एक की पृष्ठभूमि है अंश.

    उदाहरण:
    लॉग इन करें25 = (लॉग 5 / लॉग 2)
  • गुणों का उपयोग कर अभ्यास करें समीकरण को सुलझाने के बाद इन गुणों को दोहराया उपयोग के साथ याद किया जाता है। निम्नलिखित उदाहरण एक समीकरण है जो गुणों में से किसी एक के साथ बेहतर हल करता है: 4x * log2 = log8 log2.4x = (log8 / log2) के द्वारा दोनों तरफ विभाजित करता है base.4x = log का परिवर्तन का उपयोग करता है28 लॉगरिथ्म .4 = 3 के मूल्य की गणना करें विभाजन दोनों पक्षों द्वारा 4. x = 3/4 हल। यह बहुत उपयोगी है आप देखेंगे कि आप लॉगरिदम को समझेंगे।

    युक्तियाँ

    • स्मरक नियम "2.7jacksonjackson" यह ई याद रखना उपयोगी है 1828, उस वर्ष जब एंड्रयू जैक्सन चुने गए थे, इसलिए नैतिक नियम 2.718281828 के लिए है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com