ekterya.com

कैसे एक चरित्र विश्लेषण लिखने के लिए

एक चरित्र विश्लेषण लिखने के लिए सीखने के लिए साहित्यिक काम को पढ़ने के लिए जरूरी है, जिस पर ध्यान दिया गया है कि लेखक संवाद के बारे में उनके बारे में क्या कहता है, कथा और तर्क। एक साहित्यिक विश्लेषक उस भूमिका के बारे में लिखता है जो प्रत्येक चरित्र काम में खेलता है। नायक सबसे महत्वपूर्ण है, जबकि उनके खिलाफ संघर्ष में खलनायक को एक विरोधी कहा जाता है। महान लेखकों ने कई पहलुओं के साथ अक्षर बनाते हैं, इसलिए उनका विश्लेषण इन जटिल पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। यहां हम कुछ पहलुओं को प्रस्तुत करते हैं, जिसमें वर्णों का अपना विश्लेषण लिखते समय आपको ध्यान रखना चाहिए।

चरणों

भाग 1
प्रारंभ

एक वर्ण विश्लेषण लिखें चरण 1
1
एक चरित्र चुनें यदि आप एक स्कूल के काम कर रहे हैं, तो हो सकता है कि यह आपको सौंपा गया हो। लेकिन यदि आप चुन सकते हैं, तो केवल उन पात्रों को ध्यान में रखकर जो कि एक कहानी में गतिशील भूमिका निभाते हैं। जो लोग सरल लगते हैं (एक आयामी, वह है, वे केवल अच्छे हैं या वे सिर्फ बुरे हैं और विचार करने के लिए कोई जटिल प्रेरणा नहीं है) चरित्र विश्लेषण के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मार्क ट्वेन क्लासिक पढ़ रहे हैं,
हकलबेरी फिन, हक़ जिम, भगोड़ा गुलाम चुन सकते हैं या, क्योंकि वे गतिशील अक्षर है कि भावनाओं के एक व्यापक स्पेक्ट्रम दिखाने के लिए, अप्रत्याशित रूप से काम करते हैं और अक्सर अपने कार्यों के साथ तर्क अग्रिम कर रहे हैं।
  • दूसरी ओर, यह कम प्रभावी ड्यूक या राजा का चुनाव, स्कैम हक़ और जिम अरकंसास में हैं क्योंकि वे इस कहानी में काफी छोटी भूमिकाओं है, कई अलग अलग भावनाओं को नहीं दिखाते हो सकता है, और सब से ऊपर, सिर्फ चरित्र
  • टाइप करें (कहानी को एक विनोदी चक्कर और जिम और हक को अलग करने का एक तरीका है, जिससे कि यह कहने के बाद उसका कुख्यात पल हो खैर, मैं नरक में जाऊँगा- और ड्यूक और राजा भूमिका निभाते हैं)
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें चरण 2
    2
    मन में अपने चरित्र के साथ कहानी पढ़ें यहां तक ​​कि अगर आपने इसे पहले पढ़ा है, तो आपको इसे फिर से पढ़ना होगा क्योंकि जब आप विशिष्ट कार्य को ध्यान में रखते हैं, तो आप नए पहलुओं की सूचना देंगे। उन सभी जगहों पर गौर करें जहां आपका चरित्र प्रकट होता है और निम्नलिखित पर विचार करें:
  • लेखक इसका वर्णन कैसे करता है?
  • के चरित्र के उदाहरण के लिए हुक फिन, आप इस बारे में सोच सकते हैं कि उसे कैसे एक दूरदराज के स्थान से लड़के के रूप में वर्णित किया गया है, लेकिन स्पष्ट रूप से बड़ी समस्याओं के साथ संघर्ष करना, जिनमें जटिल सामाजिक प्रभाव पड़ता है, जैसे कि गुलामी और धर्म
  • आपके चरित्र के अन्य पात्रों के साथ किस प्रकार के संबंध हैं?
  • इस बारे में सोचें कि कैसे हक जिम से संबंधित है, भगोड़ा गुलाम, उपन्यास की शुरुआत और अंत में दोनों अपने शराबी और अपमानजनक माता-पिता के साथ आपके संबंधों के बारे में सोचें, और जिस तरह से आपकी पहचान बनती है
  • आपके चरित्र की कार्रवाई कहानी को कैसे आगे बढ़ने में मदद करती है?
  • हक मुख्य चरित्र है, इसलिए जाहिर है उसके कार्यों महत्वपूर्ण हैं लेकिन जिस तरह से यह काम करता है, उसके बारे में विशेष पहलू क्या है? वह एक ही स्थिति में अन्य व्यक्ति की तुलना में कैसे अलग निर्णय लेता है? आप कैसे हक़ वह अपने मालिक के पास वापस जाने के लिए है क्योंकि यह संकल्प लिया गुलामी गलत है की कोशिश कर रहा से लोगों को जिम को बचाने के लिए फैसला करता है के बारे में बात कर सकते हैं, इस विचार सब कुछ वह समाज को सिखाया गया है के विपरीत है, भले ही।
  • क्या लड़ता अपने चरित्र का सामना करता है?
  • हक की कहानी पूरी तरह से बढ़ती है और सीखती है। सबसे पहले, आप और अधिक (अपनी मौत faking की तरह) farces में भाग लेने की संभावना है - लेकिन बाद में, से बचा जाता है नुकसान मनाया (जब ड्यूक और राजा, भ्रामक पात्रों में से छुटकारा पाने के लिए कोशिश कर रहा है)।
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें चरण 3
    3

    Video: दुर्गा सप्तशती पाठ से हर इच्छा पूरी - दुर्गा चरित्र पाठ महात्म्य 12 अध्याय ।। NAVRATRI SPECIAL

    नोट्स ले लो जैसा कि आप दूसरी बार पढ़ते हैं, मुख्य पात्रों की गहराई को जोड़ने वाले सभी महत्वपूर्ण तत्वों को लिखें। हाशिए में नोट लिखिए और महत्वपूर्ण अंशों को रेखांकित करें।
  • इसके अलावा, आप अपनी उंगलियों पर एक नोटबुक रख सकते हैं जैसा कि आप प्रगति के रूप में चरित्र पर अपने विचारों को रिकॉर्ड करने के लिए पढ़ते हैं।
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें चरण 4
    4
    एक मुख्य विचार चुनें चरित्र के बारे में अपने सभी नोट इकट्ठा करें और उनसे संबंधित एक मुख्य विचार के बारे में सोचने का प्रयास करें। यह आपके चरित्र के विश्लेषण के लिए आपका थीसिस कथन होगा। अपने कार्यों, प्रेरणाओं और अपनी कहानी के परिणाम के बारे में सोचो शायद आपकी थीसिस जिस तरह से एक लड़के के रूप में विकसित होने या लोगों की अंतर्निहित भलाई के बारे में बढ़ने के लिए संघर्ष का प्रतीक है, उससे निपटना होगा। शायद आपका चरित्र पाठकों को दिखाता है कि जो भी लोग भयानक गलतियां करते हैं, वे खुद को रिडीम करने के लायक हैं और कर सकते हैं।
  • के उदाहरण के साथ जारी रखते हुए हक़ फिन, संक्षेप में सभ्य समाज की पाखंड के बारे में एक विचार चुन सकते हैं, उपन्यास, एक लड़का है जो रंग के लोगों की दासता का समर्थन करने के उठाया गया था के बारे में है, लेकिन जो, फैसला करता है जिम के साथ अपने अनुभवों के माध्यम से नदी में, उसे एक गुलाम के रूप में अकेले देखने के बजाय उसे एक व्यक्ति और दोस्त के रूप में मानना ​​पड़ता है इसी तरह, हक के अपने पिता उसे पकड़ लेते हैं और "enslaves"- ऐसी स्थिति जिसमें से वह भागने का प्रबंधन करता है और जो स्वतंत्रता के लिए जिम के व्यक्तिगत संघर्ष को दर्शाता है समाज मानता है कि हक की उड़ान सिर्फ नैतिक है, लेकिन जिम का एक शहर के लोगों द्वारा एक भयानक अपराध की तरह देखा जाता है। यह विरोधाभास इतिहास में एक महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण बिंदु है।
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें चरण 5
    5
    एक योजना बनाएं एक बार जब आप अपना मुख्य विचार तय कर लेंगे, तो अपने सभी समर्थन सामग्री का एक संक्षिप्त रूपरेखा करें उस टेक्स्ट के प्रत्येक भाग की पहचान करें जिसमें आपका चरित्र आपके थिसीस के लिए चुने गए लक्षण को दिखाता है। इसमें जटिल सबूत शामिल हैं जो आपको अपने चरित्र को अधिक गहराई देने की अनुमति देता है।
  • एक योजना आपको अपने विचारों को व्यवस्थित रखने और एक प्रभावी प्रवाह बनाए रखने में सहायता करेगा, जैसा कि आप विश्लेषण करते हैं।
  • भाग 2
    वर्ण विश्लेषण लिखें

    एक वर्ण विश्लेषण लिखें चरण 6
    1
    अपना परिचय लिखें अपनी थीसिस के विचार के साथ, आपके द्वारा चुने गए चरित्र के बारे में एक परिचयात्मक अनुच्छेद तैयार करें और साहित्यिक कार्य में यह भूमिका पूरी की जाती है।
    • परिचय को विश्लेषण का विषय, पाठक को सूचित करने और साजिश के लिए पर्याप्त प्रासंगिक जानकारी, साथ ही साथ थीसिस कथन भी प्रदान करना चाहिए।
  • एक चरित्र का विश्लेषण लिखें शीर्षक 7
    2
    चरित्र के भौतिक स्वरूप का वर्णन करें यह शारीरिक रूप से वर्णन करें और समझाएं कि एक व्यक्ति के रूप में आपके बारे में क्या पता चलता है। काम सीधे उद्धरण या संक्षिप्त व्याख्या के लिए मत भूलना।
  • हक के कपड़ों के बारे में सोचो और इसके बारे में क्या कहता है। इस बारे में लिखें कि वह कैसे शहर की खबरों के बारे में जानने के लिए छोटी लड़की के रूप में कपड़े पहनती है और यह कैसे बदल जाता है कि आपके हुक के विश्लेषण को प्रभावित करता है।
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें चरण 8
    3
    अपने चरित्र की पृष्ठभूमि पर चर्चा करें यदि उल्लेख किया गया है, इसमें आपके व्यक्तिगत इतिहास के विवरण शामिल हैं (कुछ अनुमान लगाए जाने होंगे) अनिवार्य रूप से, एक व्यक्ति की कहानी उनके व्यक्तित्व और व्यक्तिगत विकास को प्रभावित करती है, इसलिए यदि संभव हो तो अपने चरित्र की कहानी पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। आप कहां और कब पैदा हुए और बड़े हो गए? आपकी किस तरह की शिक्षा है? चरित्र के पिछले अनुभवों को वह क्या करता है या जो कहता है उसका क्या प्रभाव होता है?
  • वह अपने पिता के साथ हक के रिश्ते, और विधवा डगलस और मिस वाटसन के साथ बातचीत करते हैं, जो उनका स्वागत करते हैं। ये अक्षर हक के विकास को कैसे प्रभावित करते हैं? उनके शराबी पिता और इन रूढ़िवादी महिलाओं के बीच अंतर जो बाद में उनकी देखभाल करता है, सामाजिक व्यवहार का एक दिलचस्प अनुक्रम का प्रतिनिधित्व करता है जिसे विश्लेषण किया जा सकता है और इस पर विचार करने में सहायता करता है कि हक के कार्यों और विश्वासों में वह क्या है
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें शीर्षक 9
    4



    यह चरित्र की भाषा के उपयोग के बारे में है उस भाषा का विश्लेषण करें, जो पूरे काम में उपयोग करता है - क्या यह अंत तक एक ही है या परिचय और निष्कर्ष के बीच आपका लेक्सिकल चयन बदलता है?
  • यह स्वीकार किया गया है कि हक का बच्चा होने के लिए एक अशिष्ट रवैया है और अक्सर वह ऐसा नहीं बोलता है कि विधवा डगलस को अनुमोदित करता है। वास्तव में पालन करने के लिए और चर्च में उचित कार्रवाई है, लेकिन अक्सर बनाने के एक गलती प्रयास करता है और दावा करता है, उनके कार्यों और शब्दों के माध्यम से, एक चरित्र है जो बहुत कम सभ्य की तुलना में यह दिखावा हो सकता है, या क्या विधवा डगलस है के रूप में क्या आप इसे पसंद करेंगे?
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें शीर्षक 10
    5
    चरित्र के व्यक्तित्व के बारे में लिखें क्या यह भावनाओं या कारणों के अनुसार कार्य करता है? क्या आप अपने शब्दों और कार्यों के माध्यम से दिखाते हैं? क्या आपके पास लक्ष्य या महत्वाकांक्षाएं हैं? विशिष्ट रहें और काम के कुछ हिस्सों को उद्धृत या संक्षिप्त रूप से न भूलें।
  • हक फिन समाज के नियमों का पालन करने की कोशिश करता है, लेकिन अंत में वह अपनी भावनाओं के आधार पर काम करता है। वह जिम को अपने मालिक को लौटा होने से बचाने का फैसला करता है, भले ही वह कानून के खिलाफ हो, क्योंकि उनका मानना ​​है कि उसका मित्र दास के रूप में व्यवहार करने के लायक नहीं है। हक अपने आप को यह फैसला करता है, उनके मूल्यों के निडर विरोध में जो उनके समाज ने उसे सिखाया था।
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें शीर्षक 11
    6
    दूसरों के साथ चरित्र के संबंधों का विश्लेषण करें इस बारे में सोचें कि यह कहानी में अन्य पात्रों के साथ कैसे बातचीत करता है। लीड या दूसरों का पालन करें? क्या आपके करीबी दोस्त या परिवार हैं? अपने विश्लेषण के समानांतर में पाठ से उदाहरणों का उपयोग करें
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें चरण 12
    7
    वर्ण का तर्क कैसे बढ़ता है या तर्क बढ़ता है। अधिकांश मुख्य पात्र इतिहास के दौरान संघर्ष का अनुभव करते हैं। कुछ बाहरी हैं (उनके नियंत्रण से परे बलों के कारण या उनके आसपास के वातावरण और उनके आसपास के लोग), जबकि अन्य आंतरिक हैं (व्यक्तिगत संघर्ष जो कि चरित्र अपनी भावनाओं या क्रियाओं का सामना करता है)। क्या चरित्र खराब हो गया है या अंत में सुधार हुआ है? यादगार अक्षर आम तौर पर बदलते हैं और मेरिट के साहित्यिक काम में बढ़ते हैं।
  • हक़ बाहरी संघर्ष सब कुछ है कि downriver अपने क्रूज पर होता है पर निर्भर करता है: यात्रा के शारीरिक श्रम, सड़क झटके, कई घोटालों और योजना, आदि में पकड़े दूसरी ओर, आपके आंतरिक संघर्ष का चरम है, जब आप जिम की दासता से स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद करने का निर्णय लेते हैं यह इतिहास का एक महत्वपूर्ण क्षण है जहां हमारे चरित्र अपने सामाजिक विवेक के बजाय अपने दिल का अनुसरण करते हैं।
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें चरण 13
    8
    अपने विश्लेषण के लिए सहायता सामग्री या परीक्षण एकत्र करें उस पाठ के विशिष्ट उदाहरणों को शामिल करना सुनिश्चित करें जो आप चरित्र के बारे में क्या कह रहे हैं इसका समर्थन करते हैं। नियुक्तियों को दर्ज करें जब आवश्यक हो कि आप क्या लिखते हैं लेखक लापरवाह के रूप में चरित्र का वर्णन हैं, तो आप विशिष्ट विवरण है कि इस सुविधा का प्रदर्शन, सीधे हवाले से या काम टीका प्रदान करनी चाहिए।
  • भाग 3
    अपने लेखन में साक्ष्य का उपयोग करें

    एक वर्ण विश्लेषण लिखें चरण 14
    1
    पाठ्य लेखन के साथ अपने लेखन का समर्थन करें। इसका मतलब है आप पाठ आप विचारों कि अपने लिखित रूप में विकसित कर रहे हैं का समर्थन करने के लिए लिख रहे हैं, जिस पर से प्रत्यक्ष उद्धरण को शामिल करना चाहिए।
    • पाठ से उद्धरण चिह्नों का उपयोग एक लेखक के रूप में आपकी विश्वसनीयता बढ़ाएगा और आपके विचारों को अधिक प्रभावी ढंग से समर्थन देगा।
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें चरण 15
    2
    पीआईई विधि का उपयोग करें इसका मतलब यह है कि आप एक को बेनकाब करेंगे पीएक साथ, क्या मैंआप (एक शाब्दिक उद्धरण के साथ) चमकेंगे और आप यह बताएंगे कि यह नियुक्ति आपके विचार का समर्थन कैसे करती है।
  • उदाहरण के लिए, आप निम्न लिख सकते हैं: हुक फिन एक राक्षस बनकर एक नई सार्थक पहचान का इस्तेमाल करता है। वह जोर दे रहा है: "एक नाव में एक राफ्ट के रूप में जा रहे हैं जैसे कि कुछ मतलब है"। यह स्वतंत्रता और गर्व को दर्शाता है कि वह अपने बेड़े के साथ सहयोग करता है
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें शीर्षक 16
    3
    अपने स्वयं के शब्दों के बीच नियुक्ति निर्धारित करें एक शैक्षिक रचना में उचित प्रार्थना के रूप में एक नियुक्ति अकेली नहीं रहनी चाहिए। इसके विपरीत, आपको अपने शब्दों का प्रयोग करना चाहिए "इसे लंगर" एक वाक्यांश के साथ, पहले या बाद में होना चाहिए
  • गलत: "इस तरह एक नाव में एक राफ्ट के रूप में जा रहे हैं इसका मतलब कुछ था.
  • सही: वह जोर देकर कहते हैं कि "एक नाव में एक राफ्ट के रूप में जा रहे हैं जैसे कि कुछ मतलब है"।
  • ठीक करें: "एक नाव में एक राफ्ट के रूप में जा रहे हैं जैसे कि कुछ मतलब है", हक ने बल दिया
  • एक वर्ण विश्लेषण लिखें चरण 17
    4

    Video: प्रेरणा कथा 252: वैराग्य का मार्ग Prerna Katha 252: Vairagya Ka Maarg

    बहुत अधिक नियुक्तियों का उपयोग न करें किसी भी मामले में, आपके अपने शब्दों को आपके विश्लेषण और प्रत्यक्ष उद्धरण के लगभग 90% का गठन करना चाहिए, शेष 10%।
  • युक्तियाँ

    • प्रस्तुति के लिए अपने काम को परिष्कृत करने से पहले विश्लेषण पर अपने विचारों को इकट्ठा करने के लिए ड्राफ्ट बनाएं
    • आपके प्रत्येक विचार को समर्थन देने के लिए पाठ के विशिष्ट विवरण का उपयोग करें
    • विश्लेषण को सावधानीपूर्वक व्यवस्थित करें एक परिचय लिखें जो पाठक को आपके काम में आकर्षित करता है सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पैराग्राफ एक केंद्रीय थीम के चारों ओर एकीकृत हो। एक अच्छी तरह से संपन्न निष्कर्ष के साथ अपने सभी काम में शामिल हों
    • एक चरित्र में भी नकारात्मक पहलू हैं उनके व्यक्तित्व का गहरा परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए उनका विश्लेषण करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com