ekterya.com

एक अच्छा चरित्र कैसे बनाएं

एक लेखक उपन्यास लेखन के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण (और महत्वपूर्ण) कार्यों में से एक है, यह एक उपन्यास, एक स्क्रिप्ट है या फिर एक कहानी है कि भूखंड का निर्धारण करती हैं अच्छा किरदार बनाये और किसके पाठकों के साथ है या दर्शक एक लिंक बना सकते हैं जब कोई चरित्र बनाते हैं, तो आपको विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए और कई तरीके हैं जिसमें आप उन्हें बाहर खड़े कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
चरित्र बनाएं

एक कार्टून कैरेक्टर चरण 11 का शीर्षक चित्र
1
बुनियादी तत्वों की स्थापना जैसे-जैसे आप उन्हें कहानी में पेश करते हैं, कुछ हद तक मुख्य पात्रों को परिभाषित करना आवश्यक होता है, क्योंकि पाठक रुचि को खो देगा यदि वह सवाल में वर्ण की कल्पना नहीं कर सकता है। इसलिए, अपने आप को लिखने से पहले, आपको परिस्थितियों की एक सूची और अपने चरित्र के लिए प्रासंगिक बुनियादी शारीरिक लक्षण बनाना होगा।
  • चरित्र की भौतिक विशेषताओं को परिभाषित करें जिसे आप जानना चाहते हैं कि आप पाठक थे। उदाहरण के लिए, लिंग, आयु, वंश या वंश और आपके चरित्र की सामान्य बनावट क्या है?
  • अपने चरित्र के जीवन की परिस्थितियां निर्धारित करें क्या वह गरीब है? क्या आपके पास बच्चे हैं? तुम कहाँ रहते हो? तुम क्या करते हो? यदि आप कम से कम अपने चरित्र की बुनियादी विशेषताओं को जानते हैं, हालांकि आप उनमें से कुछ स्पष्ट रूप से कहानी में नहीं बताते हैं, यह वैसे भी आपके चरित्र के विकास में आपकी सहायता करेगा।
  • बी अ अजीब चरण 17 नामक छवि
    2
    अपने चरित्र quirks दे यह एक चरित्र बनाने के लिए सबसे अच्छे तरीके से एक पाठक के लिए वास्तविक लगते हैं और कहानी के भीतर उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि अगर आपको लगता है के लिए बंद करो, यह संभावना है जो भी अच्छी तरह से पता कुछ idiosyncrasies या अजीब आदतें है कि है। इसलिए, यह आपके पात्रों पर लागू होना चाहिए ताकि वे वास्तविक लग सकें।
  • यह आवश्यक नहीं है कि इतिहास में इन अजीबताओं की एक केंद्रीय भूमिका है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे चरित्र के व्यक्तित्व को किसी भी महान हद तक विरोध नहीं करते हैं या मुख्य साजिश से व्याकुलता का निर्माण करते हैं।
  • अपने चरित्र की विशिष्टताएं बनाने के लिए, आप अपनी कल्पना का उपयोग कर सकते हैं या बेहतर ढंग से, अपने आसपास के लोगों में खुद को प्रेरित कर सकते हैं।
  • स्क्रैच चरण 2 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला छवि

    Video: भरता बनाते समय डाल दो बस एक ऐसी चीज जिसके बाद उंगली ही नहीं कढाई चाटने पर हो जाओगे मजबूर-Bharta

    3
    अपना चरित्र अद्वितीय बनाएं एक चरित्र अद्वितीय होना चाहिए ताकि पाठक इसे दिलचस्प खोज सके। सबसे पहले, पाठक को कहानी के मुख्य चरित्र या नायक और अन्य पात्रों के बीच अंतर आसानी से करने में सक्षम होना चाहिए। क्या अधिक महत्वपूर्ण है, अगर चरित्र नरम है और इसमें कोई उल्लेखनीय विशेषता नहीं है, तो आप पाठक को रूचाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • एक व्यक्ति के रूप में अपने चरित्र को स्थापित करने के लिए, आपको अपने व्यक्तित्व की प्रमुख विशेषताओं को इसके विपरीत रखना चाहिए जो आपको या कहानी के अन्य पात्रों के चारों ओर से घेरे हैं। उदाहरण के लिए, आप कहानी के नायक को पाठक के लिए खड़ा कर सकते हैं यदि वह दयालु और दयालु चरित्र है लेकिन स्वार्थी और क्रूर लोगों से भरा समाज में रहता है।
  • आप अपने चरित्र को अनोखे और भी एक चरित्र के रूप में स्थापित कर सकते हैं जो विरोधाभासी गुणों का श्रेय लेकर क्लचेस से दूर हो जाता है। उदाहरण के लिए, आप अपने चरित्र को धीरे से बोल सकते हैं लेकिन चिड़चिड़ा भी हो सकते हैं। यह अप्रत्याशित तत्व पाठक को तब तक साज़िश करेगा जब तक कि सुविधाओं विश्वसनीय हों।
  • ध्यान रखें कि आपके चरित्र की विशिष्टता को कहानी के उद्देश्य में योगदान करना चाहिए। आपका चरित्र इतना अजीब और अप्रत्याशित नहीं होना चाहिए कि उसका साजिश का आयोजन करना विश्वसनीय नहीं है।
  • स्क्रैच चरण 10 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने चरित्र दोष दें जो पात्र आमतौर पर सबसे आकर्षक हैं वे हैं जो वास्तविक लोगों की तरह दिखते हैं, और असली लोग सही नहीं हैं। इसलिए, एक चरित्र में अपूर्णताएं होनी चाहिए जिसके साथ पाठक एक कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं या ऐसा विश्वसनीय लगता है ताकि उसके साथ पहचानना आसान हो। उदाहरण के लिए, एक पात्र को बहिष्कृत किया जा सकता है, लेकिन उनके स्वरूप के बारे में भी बहुत असुरक्षित है।
  • यद्यपि एक चरित्र का दोष महत्वपूर्ण या मामूली हो सकता है, ध्यान रखें कि, यदि आप अपने चरित्र के महत्वपूर्ण दोषों को इंगित करने के लिए चुनते हैं, तो वे आपकी यात्रा का एक हिस्सा होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप स्थापित करते हैं कि मुख्य चरित्र स्कोज़ोफ्रेनिक होगा, कहानी को इस विशेषता को अनदेखा नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको इसे किसी तरह से करना चाहिए।
  • यदि आप अपने चरित्र के साथ पहचानना आसान बनाने के लिए मामूली खामियां बनाते हैं, तो उन्हें यथार्थवादी होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक चरित्र में पीएच.डी. नहीं होना चाहिए। लेकिन 70 के एक IQ भी
  • फिक्शन चरण 14 में एक विश्वसनीय खलनायक बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने चरित्र के लिए लक्ष्य और शुभकामनाएं निर्धारित करें एक अच्छे चरित्र के लिए एक विश्वसनीय नायक होने के लिए, उसे कुछ इच्छा या आवश्यकता होनी चाहिए। विवादों को बनाने में मदद करने की इच्छा होती है, क्योंकि अगर किसी को कुछ प्राप्त करने के लिए निहित और भावुक आवेग होता है, तो सबसे यथार्थवादी बात यह है कि वे कठिनाइयों या प्रतिरोधों में भाग लेते हैं। पात्रों की लड़ाई ज्यादातर कहानियों की आत्मा है।
  • अपने चरित्र की महत्वाकांक्षाओं या महत्वाकांक्षाओं को एक स्पष्ट तरीके से व्यक्त न करें, लेकिन उन्हें कहानी में व्यवस्थित रूप से उत्पन्न होने दें। पाठक अपने दम पर पता चलता है, तो क्या चरित्र सबसे जीवन में चाहता है भाई है जो अलग था के साथ पूरा करने के लिए, यह बहुत से अगर आप सिर्फ उल्लेख किया और अधिक आकर्षक हो जाएगा।
  • ध्यान रखें कि एक ही चरित्र के लिए यह पूरी तरह से जानने के लिए जरूरी नहीं है कि उनकी अपनी इच्छाओं या आवश्यकताएं क्या हैं। यदि आपके चरित्र के संघर्ष का एक हिस्सा खुद के बारे में कुछ चीजें सीखना है जैसा कि कहानी की प्रगति होती है, तो आप एक दिलचस्प चरित्र और कहानी बना लेंगे।
  • वर्णन करें कि एक स्टोरी चरण 4 में सेटिंग का वर्णन करें
    6
    अपने चरित्र के प्रति संवेदनशीलता दें इसके अलावा, एक ऐसे चरित्र बनाने का उद्देश्य है जिसके साथ रीडर की पहचान हो सकती है। साहित्य और सिनेमा में, कुछ बेहतरीन नायकों को उन कठिनाइयों या आघातों का सामना करना पड़ता है ताकि उनकी खोज सफल हो सकें। यदि आप अपने चरित्र के प्रति संवेदनशीलता का उल्लेख करते हैं, तो आपकी धीरता पाठक के लिए अधिक प्रभावशाली और रोमांचक होगी।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका चरित्र तैरने से डरता है क्योंकि वह लगभग एक बच्चे के रूप में डूब गया हालांकि, बाद में, उसे अपने बेटे को नदी की बाढ़ से बचाने के लिए मजबूर किया जाता है इस परिदृश्य में, क्षण की तनाव (और संभावित जीत) चरित्र के भय के कारण बढ़ जाती है।
  • आप कुछ वर्णक्रम आर्क्स स्थापित कर सकते हैं जो पूरी तरह से एक चरित्र की भेद्यता के आसपास बदलते हैं। आप एक हैं जो निर्धारित करेगा कि यह आपके चरित्र के व्यक्तित्व का एक केंद्रीय या द्वितीयक तत्व होगा और यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कहानी कैसे उतारना चाहते हैं।
  • स्क्रैच चरण 12 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    7
    अपने चरित्र के एक यादगार प्रतिनिधित्व बनाएँ। लिखित रूप में, बताई गई कहानियों के सामने एक महत्वपूर्ण चुनौती है, यादगार पात्रों का निर्माण तब भी होता है जब उनको कोई दृश्य प्रतिनिधित्व न हो। जब एक उपन्यास लिखने, उदाहरण (विशेष रूप से यदि आप इसे इरादा एक गाथा बनने के लिए) के लिए, चरित्र पाठक के लिए यादगार इतना है कि यह समय की कसौटी पर खड़े हो सकते हैं होना चाहिए।
  • आप मुख्य पात्रों की पहचान कर सकते हैं "लेबल", (उदाहरण के लिए हैरी पॉटर निशान बिजली के आकार और गोल फ्रेम के चश्मे) कौन सा किसी भी ध्यान देने शारीरिक विशेषता हो सकता है या (वोल्डेमॉर्ट के जैसे, तीव्र और ऊष्म आवाज) बोल के रास्ते। इस तरह, आप पाठक की पहचान और वर्णों को याद करने में मदद कर सकते हैं।
  • अगर कहानी में वर्णों का एक सेट होगा, तो यह भी महत्वपूर्ण है कि उनमें से प्रत्येक यादगार और विशिष्ट हों यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप पाठक को भ्रमित करने का जोखिम चलाते हैं।
  • एक कार्टून कैरेक्टर स्टेप 2 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    8
    चरित्र को गहराई दें एक उबाऊ चरित्र वह है जिसे एक कहानी के पहले पन्नों में संक्षेपित किया जा सकता है। पाठक को लुभाने के लिए, आपको उस चरित्र को बनाना चाहिए जो अधिक से अधिक आंखों से मिलते हैं, जिसे आप कहानी में प्रत्येक मुख्य पात्र के साथ निम्नलिखित को संबोधित कर प्राप्त कर सकते हैं:
  • स्थापित करें कि आपके चरित्र का उद्देश्य अपने जीवन में क्या है आप ऐसा क्यों करते हैं जो आप करते हैं?
  • निर्धारित करें कि चरित्र के तरीकों क्या हैं खतरनाक, भयावह या तनावपूर्ण परिस्थितियों पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है?
  • अपने चरित्र के लिए मापदंड निर्धारित करें परिस्थितियों के मूल्यांकन, लोगों को समझने और अपनी परिस्थितियों का मूल्यांकन करने का आपका तरीका क्या है?
  • भाग 2
    चरित्र को कहानी फिट करें

    स्क्रैच चरण 5 से एक काल्पनिक चरित्र बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि चरित्र कहानी में योगदान देता है। अधिकांश मामलों में वर्ण केवल एक जगह भरने के लिए मौजूद नहीं हैं, लेकिन हमेशा भूखंड के नाटकीय आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। यह विशेष रूप से मुख्य चरित्र (ओं) पर लागू होता है, क्योंकि कहानी उनकी चारों ओर घूमती है इसलिए, एक अच्छा चरित्र बनाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिन विशेषताओं को आप बताएं, जिनसे आप कह सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक योद्धा जो अपने अत्याचारी नेता के एक शहर की बचत होती है की कहानी एक बुजुर्ग विकलांग और विनम्र बताने के लिए, मुख्य चरित्र नहीं होना चाहिए जब तक कि कहानी का उद्देश्य यह कहानी सुनाना चाहता है कि उपलब्धि की तरह एक चरित्र कि उपलब्धि इतना असंभव है
    • पात्रों को स्थापित करने से पहले, यह साजिश का स्केच बनाने के लिए उपयोगी होगा ताकि आप एक दूसरे का खंडन करने वाले विवरण न बनाएं। हालांकि, आप एक अपवाद बना सकते हैं यदि आपका प्रेरणा एक चरित्र के लिए बहुत मजबूत है, लेकिन आप अभी भी नहीं जानते कि आप किस बारे में बताना चाहते हैं



  • इमेज शीर्षक जिसे आपका गवाही लिखें चरण 4
    2
    अपने अनुभवों के आधार पर आपके चरित्र को मोल्ड करें। यदि कोई चरित्र उसके चारों ओर क्या होता है, तो यह विश्वसनीय नहीं होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका चरित्र एक सामान्य बच्चा है, जो अचानक गिरोह के हिंसा की दुनिया में घसीटता है, तो जो कुछ भी वह देखता है उसे उसे तीव्रता से प्रभावित करना चाहिए। इसलिए, अपने चरित्र के व्यक्तित्व को उन घटनाओं के आधार पर ढालना, जो उनके चारों ओर होते हैं और विश्वसनीय होते हैं और वास्तविक दिखते हैं।
  • आप निर्णय लेते हैं कि आपके चरित्र को कितना गहरा लगाया जाएगा। हालांकि, ध्यान रखें, अधिक महत्वपूर्ण घटनाएं, आपके चरित्र पर प्रभाव अधिक जटिल होना चाहिए।
  • Video: Shree Lalitprabh Sagar ji Maharaj: किसे बनाएं मित्र कि अच्छा रहे चरित्र

    मेक ए सुपर हारो चरण 14
    3
    अपने चरित्र को परिभाषित करने के लिए कार्रवाई का उपयोग करें एक कहानी अच्छी तरह से बताने के लिए, आपको कुछ निश्चित सूक्ष्मता का उपयोग करना चाहिए अपने व्यक्तित्व के बारे में जानकारी प्रकट करने के लिए अक्सर अपने चरित्र को एक खुलासा स्थिति में रखने से उन विशेषताओं का वर्णन करने के अलावा अधिक शक्तिशाली होता है। यदि पाठक उन्हें बताए बिना चरित्र के बारे में चीजों की खोज कर सकता है, तो इससे उसे और भी अधिक साजिश मिलेगी।
  • इस के साथ सफल होने के लिए, कुंजी को एक बहुत ही जानबूझकर तरीके से वर्णन करना है कि चरित्र एक निश्चित स्थिति का सामना कैसे करता है। उदाहरण के लिए, एक घर की आग में एक व्यक्ति की प्रतिक्रिया इसके बारे में बहुत कुछ पता चलेगी
  • इसके लिए, आपके लेखन की शैली में एक्शन अनुक्रमों को शामिल करने के लिए आवश्यक नहीं है मारना मुश्किल किसी भी मामले में, आप अपने चरित्र के बारे में जानकारी देने के लिए पूरी तरह से दृश्यों का उपयोग कर सकते हैं, भले ही वह नाटकीय और भावनात्मक कहानी के नायक (उदाहरण के लिए, एक अस्पताल के कमरे में एक दृश्य जहां उसकी मां मर रही है)।
  • स्क्रैच चरण 7 से एक काल्पनिक चरित्र बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    चरित्र को इस प्रकार याद रखें। उपन्यास के एक मनोरम काम को बनाने के लिए, जितनी महत्वपूर्ण है उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि सब कुछ वर्णों का विकास है आपको अपनी कहानी में घटनाओं के अनुक्रम पर बारीकी से ध्यान देना होगा, क्योंकि यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पाठक चरित्र की यात्रा का पालन कर सकता है या नहीं, या नहीं, और यह विश्वास करने के लिए। चरित्र को ऐसे कार्य नहीं करना चाहिए जो तार्किक कदमों से पहले अपने व्यक्तित्व या उसकी क्षमताओं के विपरीत हो।
  • किसी अनपेक्षित तरीके से एक चरित्र के विकास के लिए यह गलत नहीं है, जब तक कि यह तर्कसंगत नहीं है। जबकि पाठकों को आश्चर्य होना पसंद है, वे धोखाधड़ी पसंद नहीं करते हैं।
  • चरित्र को अपनी गलतियों से सीखने में सक्षम होना चाहिए और यह निर्धारित करना होगा कि कैसे एक ही गलती दो बार न करें। अगर कहानी फिर से और फिर से एक ही बात को दोहराता है तो कहानी जल्दी से स्थिर हो जाएगी।
  • एक & quot; अध्याय बुक & quot; के लिए टेक नोट्स शीर्षक वाली छवि पुस्तक रिपोर्ट चरण 2
    5
    अपने चरित्र को अच्छी तरह से जानें कहानी के प्रवाह के साथ और अधिक तेज़ी से क्या समाप्त हो जाता है, यह साजिश में एक चरित्र के पार्श्व में या एक चरित्र की पृष्ठभूमि में खोज की जाती है। इसलिए, एक लेखक के रूप में, आपको इस त्रुटि से बचने के लिए फाइल में अपने पात्रों (या तो हस्तलिखित या डिजिटल) के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी सहेजकर इस जानकारी से उभरने चाहिए। इस तरह, आप इस बात से बचेंगे कि अध्याय 11 में वर्ण के बारे में आप क्या कहते हैं, सीधे अध्याय 1 में आपने क्या लिखा है।
  • हर बार जब आप अपने चरित्र के अतीत या विश्वासों के बारे में महत्वपूर्ण कुछ का उल्लेख करते हैं, तो अपने अक्षरों के बारे में इस डेटाबेस से संपर्क करें ताकि सुसंगतता बनाए रख सकें।
  • यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि आप संबंधित कहानियों की एक श्रृंखला लिखने जा रहे हैं जिसमें एक ही नायक शामिल है या यदि आप बहुत लंबे उपन्यास लिखना चाहते हैं जिसमें कई अक्षर शामिल हैं
  • भाग 3
    विशिष्ट भूमिकाओं के लिए उपयुक्त वर्ण डिजाइन करें

    मेक ए सुपर हारो चरण 4 नामक छवि
    1
    उन्हें पात्रों के लिए प्रशंसनीय गुण दें आपको इस कहानी के नायक का एक तरह से प्रतिनिधित्व करना चाहिए जिससे पाठक इसे पसंद करता है (उदाहरण के लिए, उनके चरित्र को बड़प्पन या शक्ति का श्रेय)। अधिकांश भाग के लिए, नायक की भूमिका वाले पात्रों को सबसे अधिक विस्तृत होना चाहिए (उनके शारीरिक विवरण, पृष्ठभूमि और उनके व्यक्तित्व गुणों का प्रकटन)।
    • एक नायक के लिए एकदम सही होना आवश्यक नहीं है। इसमें बहुत स्पष्ट दोष या कमजोरियां भी हो सकती हैं (इन पात्रों के नाम से जाना जाता है "antiheroes")। उद्देश्य यह है कि आपका मुख्य पात्र नगण्य नहीं है अन्यथा, पाठक दिलचस्पी खो देगा, क्योंकि यह संभावना है कि वह उस चरित्र के शोषण के बारे में पढ़ने में दिलचस्पी नहीं रखेगा जिसे वह घृणा करता है।
    • कुछ स्थितियों में, आप बाद के समय तक नायक के बारे में कुछ विवरण छिपा सकते हैं। सबसे दिलचस्प अक्षर आमतौर पर वे होते हैं जिन्हें एक पैराग्राफ में संक्षेप नहीं किया जा सकता। हालांकि, आपको नायक की तुलना में एक माध्यमिक वर्ण का वर्णन नहीं करना चाहिए।
  • Video: आचरण प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन भुगतान कैसे करते है Step by Step Hindi-2017, DNA

    मेक ए सुपर हारो चरण 13
    2
    नायक के प्यार के हितों के आकर्षण को हाइलाइट करता है हालांकि यह सभी कहानियों के लिए मामला नहीं होगा, यदि आप अपने नायक में एक प्रेम दिलचस्पी रखने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको अपनी अपील की अच्छी छाप देना चाहिए। आप इसे अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं, लेकिन आप पाठक को समझना चाहिए कि इस चरित्र के नायक क्या पसंद करता है या भावनाओं को जो बाद में नायक में जागता है।
  • प्यार ब्याज समारोह के साथ चरित्र को पाठक को खुश कर देना चाहिए, क्योंकि यह नायक के साथ होना चाहिए, और आमतौर पर आपको ध्यान देना चाहिए और इसे काफी हद तक वर्णन करना चाहिए।
  • कुछ हद तक, आपको उसके साथ अपने रिश्ते के अनुपात में नायक के प्यार के हित के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी। उदाहरण के लिए, यदि प्रेम ब्याज नायक का पति है, तो आपको उसके बारे में पाठक को और अधिक जानकारी देनी चाहिए, अगर आप चाहते हैं कि अगर प्रेम ब्याज सिर्फ ट्रेन में एक अजनबी हो।
  • मेक ए सुपर हारो चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह खलनायक के लिए रहस्य की भावना को स्थापित करता है मूल, प्रेरणा या खलनायक की वास्तविक प्रकृति इन पात्रों को भयावह या वास्तव में घृणित बनाने के लिए थोड़ा रहस्यमय होना चाहिए। क्या एक चरित्र बनाता है एक अच्छा खलनायक है, बड़ी हद तक, उसकी अप्रत्याशितता और सकारात्मक गुणों की अनुपस्थिति। इसे प्राप्त करने के लिए, कुछ हद तक, यह महत्वपूर्ण है कि पाठक खलनायक के दिमाग में बहुत गहरा प्रवेश नहीं कर सकता।
  • कई अच्छी कहानियों में, साजिश के अंत की ओर निकलता है, जहां अतीत के बारे में कुछ गहरा होता है या खलनायक के व्यक्तित्व का पता चलता है (उदाहरण के लिए, दर्थ वेडर में स्टार वार्स या हैरी पॉटर गाथा में प्रोफेसर स्नैप)। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि खलनायक के बारे में कुछ विवरण सटीक पल तक छिपा रहे हैं।
  • खलनायक का प्रतिनिधित्व करने के लिए छवियों का उपयोग करें क्योंकि आप पाठक को इसे समझने के लिए चाहते हैं। इसके लिए, आप अपनी शारीरिक विशेषताओं, उनके इशारों, बोलने का उनका तरीका, परिदृश्यों में जो आम तौर पर दिखाई देते हैं और कई अन्य छवियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। रीडर को व्यक्त करने के लिए अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें जिसे आपने सोचा है।
  • मेक ए सुपर हारो चरण 6
    4
    द्वितीयक वर्णों के बहुत सारे विवरण प्रकट न करें। हालांकि इन पात्रों को कहानी के लिए कुछ महत्व हो सकता है, लेकिन आपको उन्हें उनकी भूमिका के अनुपात में ही वर्णन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि कोई चरित्र कहानी में फिर से दिखाई नहीं देगा, तो आपको दो पृष्ठों के लिए उसकी पृष्ठभूमि पर चर्चा नहीं करनी चाहिए। दूसरी ओर, आप एक दोस्त बना सकते हैं जो अंततः दूसरा सबसे महत्वपूर्ण चरित्र बन जाता है।
  • इसमें कुछ अपवाद हैं, जैसा कि लेखन के सबसे सामान्य नियमों के साथ है उदाहरण के लिए, यह मामला हो सकता है कि नायक नायक नहीं जानता लेकिन बाद के अंत में कहानी के चरम पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह तब तक बुरा नहीं है जब तक कि यह कहानी के साथ फिट बैठता है और विश्वसनीय है।
  • सुनिश्चित करें कि सभी माध्यमिक पात्रों को कहानी में एक उद्देश्य है, अन्यथा, वे केवल स्थान को भरने के लिए काम करेंगे रीडर को 40 अक्षरों के बीच भेद करने में दिलचस्पी नहीं होगी जो कि साजिश के लिए प्रासंगिक हो सकती है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • आप कई प्रसिद्ध फिल्मों और टेलीविज़न श्रृंखलाओं के साथ-साथ सम्मानित उपन्यासों को पढ़कर लेखकों को उनके पात्रों को परिभाषा और विकास दे सकते हैं।
    • पाठक अक्सर उन पात्रों की सराहना करते हैं जिनमें सूक्ष्मताएं हैं (उदाहरण के लिए, जिन पात्रों के नाम उनके व्यक्तित्व की एक निश्चित विशेषताएँ प्रकट करते हैं)
    • यदि कहानी हमारे ब्रह्मांड में होती है, तो सुनिश्चित करें कि वर्णों के नाम सांस्कृतिक रीति-रिवाजों के साथ सुसंगत हैं
    • इस बात को ध्यान में रखें कि आपको इस लेख में वर्णित पात्रों के तमाम प्राचीन वस्तुएं पर छड़ी नहीं है। लेखन कला का एक रचनात्मक रूप है, इसलिए आप वर्णों के साथ प्रयोग करने की स्वतंत्रता ले सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप अक्षर या लेखन करते हैं, तो आपको अन्य लेखकों को नहीं लिखना चाहिए, दुर्घटना के कारण भी नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com