ekterya.com

एक सूचनात्मक भाषण कैसे लिखें

एक जानकारीपूर्ण भाषण एक ऐसे विषय की व्याख्या करता है जो आपको रूचता है या कुछ कैसे करने के लिए वर्णन करता है जानकारीपूर्ण भाषण लिखने के तरीके के बारे में आपको कुछ दिशानिर्देश मिलेंगे।

चरणों

भाग 1
अपनी थीम चुनें

1
उन सामान्य विषयों की सूची बनाएं जिन पर आप अपना भाषण दे सकते हैं आप वस्तु, प्रक्रिया, घटना या अवधारणा के बारे में भाषण दे सकते हैं। यदि यह स्कूल के लिए एक भाषण है, तो यह एक अच्छा विचार है कि आप उस चीज़ को चुनना चाहें जो आप से बहुत परिचित हैं, क्योंकि आपके पास बहुत सी प्रत्यक्ष अनुभव होगा जो किसी पुस्तक में खोजना असंभव हो सकता है।
  • अंत में, आप सीखने और उस विषय के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे, जो आपने अपने सूचनात्मक भाषण के लिए चुना है। कई वर्षों के दौरान, जब आपका गृहकार्य समाप्त हो चुका है और आपको अभी भी याद किया गया भाषण याद है, तो आपके जीवन के अन्य लोग भी इसे याद करेंगे। इसलिए पहले विचार को चुनना नहीं है जो आप सोच सकते हैं और वास्तव में एक जानकारीपूर्ण भाषण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ समय ले सकते हैं जिसे आप शोध और आनंद लेना पसंद करते हैं।
  • 2
    आपके द्वारा की जाने वाली चीजों के आधार पर आपके जानकारीपूर्ण भाषण के लिए विस्तृत विषय चुनें और पसंद करें विषयों की सूची में अपनी रुचियां शामिल करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत कुछ शिकार करना चाहते हैं, तो यह संभव है कि विषय के बारे में बताने के लिए आपके पास बहुत ही रोचक और बहुत अच्छी बात नहीं है। फिर भी, तुम सिर्फ अपने अनुभव शिकार के बारे में बात नहीं करते हैं, तो आप इस तरह के शिकार सीमा शुल्क, कानून, पशुओं के प्रकार के रूप में अन्य मुद्दों की जांच करने के लिए है कि आप आमतौर पर शिकार, उनके व्यवहार और पारिस्थितिकी तंत्र में अपनी जगह।
  • 3
    उन अन्य विषयों के बारे में सोचें जिन्हें आप अभी तक बहुत कुछ नहीं जानते हैं, लेकिन सीखना चाहेंगे उन्हें अपने विषयों की सूची में शामिल करें
  • उदाहरण के लिए, आपको फिल्म निर्माता बनने में दिलचस्पी हो सकती है, लेकिन इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है कि इसका क्या अर्थ है। इसे खोजने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है फिल्म निर्माण पर शोध करना और इसे दूसरों को समझाते हुए
  • 4
    क्षेत्रों में अपनी विषय सूची को कम करें यदि आप आवंटित समय में संपूर्ण विषय को कवर कर सकते हैं तो आपको गणना करने में सक्षम होना चाहिए। अपने भाषण के लिए एक विशिष्ट उद्देश्य चुनें, जो आपकी प्रस्तुति के लिए दिशा देने के लिए कार्य करता है और आपके दर्शकों के ध्यान को निर्देशित करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका भाषण केवल महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि दिलचस्प भी है यदि आप केवल बहुत ही सामान्य और महत्वपूर्ण चीजें हैं जो हर कोई पहले से ही जानता है, के बारे में बात करते हैं, तो आपका भाषण उबाऊ हो जाएगा और आपके विषय के साथ बहुत कुछ करने वाले पृष्ठभूमि से भरा होगा। उदाहरण के लिए, वीडियो गेम के विकास के बारे में एक जानकारीपूर्ण व्याख्यान की कल्पना करें जो प्रतिपादन, फ़ाइल प्रबंधन और स्तर डिजाइन के प्रत्येक चरण को अच्छी तरह से समझाते हैं, जो सभी वीडियो गेम के माध्यम से जाते हैं। इस तरह के भाषण किसी व्यक्ति के लिए बहुत लंबा और निश्चित रूप से जटिल होगा जो वीडियो गेम डिजाइन से गहराई से परिचित नहीं है।
  • कि आपके भाषण का विषय विशिष्ट होना चाहिए रोचक विवरणों का पता लगाने की कोशिश करें, जो कि बहुत से लोगों को नहीं पता है उदाहरण के लिए, स्थानीय मूल निवासी अमेरिकियों के बजाय सामान्य रूप में शिकार, बल्कि फिल्म निर्माण या कुलों और बजाय वीडियो गेम खिलाड़ियों की टीमों के संगठन से उत्पादन ज़ोंबी फिल्मों की बारीकियों के सीमा शुल्क शिकार सामान्य में वीडियो गेम का
  • आपके विषय के विवरण के बारे में आपके व्यापक ज्ञान क्या है जो आपके भाषण को महान और दिलचस्प बना देगा भोजन के महत्व के बारे में एक भाषण सुनने के लिए या एक विशेष भोजन बनाने के लिए आप क्या पसंद करेंगे, जैसेकि किमी टेकोस या चॉकलेट और बेकन केक? क्या आप बेहतर ड्राइविंग के लिए या बेहतर तरीके से चलाए जाने के तरीके के बारे में जानना चाहेंगे, जैसे कि रक्षात्मक ड्राइविंग रणनीति या स्टीयरिंग व्हील के साथ थोड़ा-सा ज्ञात चालें?
  • Video: जानकारीपूर्ण भाषण: कैसे एक जानकारीपूर्ण भाषण लिखें

    5
    अपनी सूची से एक विषय लो और इसे अपनी थीसिस बनाएं थीसिस एक सटीक वाक्यांश है, जिसे आपको स्पष्ट रूप से व्यक्त करना होगा और एक वाक्य में आप क्या करने जा रहे हैं।
  • उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप बहुत अधिक प्रयास किए बिना वास्तव में कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जैसे "कैसे शिकार करने के लिए समझाने की, skinning और एक सम्मानजनक तरीके से मूल अमेरिकी परंपराओं निम्नलिखित एक हिरण की तैयारी" एक गीत समस्याओं के कारण यदि आप लाउंज में एक मृत हिरण के साथ या यहां तक ​​कि यदि आप एक नहीं मिल सकता है, तो अपने भाषण दे सकते हैं।
  • 6
    सुनिश्चित करें कि आपका थीसिस यथासंभव विशिष्ट है। एक अस्पष्ट थीसिस जैसे "मैं कार्बोरेटर के बारे में बात कर रहा हूं" में कई विषय शामिल हो सकते हैं, जैसे कि कार्बोरेटर का संचालन, दो और चार बैरल के कार्बोरेटर के बीच तुलना, दूसरों के बीच। इस विषय के लिए एक स्पष्ट, कंक्रीट और यहां तक ​​कि दिलचस्प शोध भी हो सकता है "मैं एक कार्बोरेटर को कैसे निरुपित करना समझाता हूं"
  • अपने दर्शकों को सिखाने के विचार पर विचार करें कि जानकारी देने के बजाय कुछ कैसे करें या यह कैसे किया जाता है उदाहरण के लिए, कारबोरेटर के मामले में, जैसे "इस भाषण में ज़िपर के बारे में सीखना होगा" एक वाक्यांश नहीं एक अच्छा तर्क है क्योंकि यह बहुत सामान्य और स्पष्ट लग रहा है। इस बयान के साथ आप ज़िपर के इतिहास पर एक घंटे की प्रस्तुति के लिए ऊपर और उसके पैंट के ज़िपर नीचे चल रहा है किसी से कुछ भी उम्मीद कर सकते हैं। यह जानना मुश्किल है! अधिक स्पष्ट और विशिष्ट शोध होगा "इस बहस में सीखना होगा कैसे पहले ज़िपर आविष्कार किया गया था" या "समझा जाएगा कि कैसे पहले ज़ोंबी फिल्में बना रहे थे और कैसे प्रौद्योगिकी विशेष प्रभाव जब से विकसित किया गया है।"
  • भाग 2
    अपने विषय की जांच करें

    Video: जानकारीपूर्ण भाषण संगठन

    1
    अपने प्रारंभिक अनुसंधान करो. किसी भी जानकारीपूर्ण भाषण को लिखने के लिए बुनियादी नियम है अपने विषय को जानें देखभाल और अखंडता के साथ अपने विषय की जांच करें, विश्वसनीय स्रोतों की तलाश करें और आपको जो पता चलता है उसके बारे में नोट करें।
    • आप अपने शोध सामग्री एकत्र करने और पढ़ना शुरू करते हैं तो सामग्री है कि आप निश्चित है कि आप अपने भाषण में उपयोग करेगा, लेकिन न दें अपने विषय के बारे में अधिक जानने के लिए हालांकि जानकारी सीधे अपने शोध से संबंधित नहीं है अवसर की जाने के साथ पता है अलग करती है। आप भाषण और सिद्धांत रूप में इस अतिरिक्त संदर्भ सामग्री आप उन्हें जवाब देने में मदद कर सकते प्रासंगिक विचार नहीं के बारे में सवालों के जवाब देने पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके विषय मूल निवासी अमेरिकियों के बीच शिकार किया जाता है और किसी को अन्य क्षेत्रों से अमेरिका के मूल निवासी शिकार के परंपराओं के बारे में पूछता है, अगर आप का विस्तार विषय के बारे में जानकार होने का आभास दे (और वास्तव में यह हो जाएगा) आपकी जांच का क्षेत्रफल
  • 2
    ध्यान रखें कि आपके शोध से आप विषय को बदल सकते हैं। शोध करने के बाद, एक नया क्षेत्र उत्पन्न हो सकता है, जिस पर आप अपना भाषण देना पसंद करते हैं। इस संभावना की अनदेखी के बजाय, इसे होने के लिए तैयार करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ज़ोंबी फिल्मों के उत्पादन के बारे में एक जानकारीपूर्ण भाषण देने जा रहे हैं, तो आप अपनी जांच के दौरान पता लगा सकते हैं कि आपको फ़िल्मों की तुलना में लाश के मिथक में अधिक रुचि है। इस विषय को बदलने से इंकार न करें - आपने पहले से ही बहुत कुछ शोध किया है और यदि आप एक दिलचस्प विषय के बारे में बात करते हैं तो आप अधिक रोचक भाषण देंगे।
  • भाग 3
    अपना भाषण लिखें




    1
    अपना भाषण लिखने से पहले अपने दर्शकों को ध्यान में रखें यह मानना ​​एक अच्छा विचार है कि आप विषय के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं। (यही कारण है कि आपका भाषण सूचनात्मक होगा, है ना?) हालांकि, आपको सामान्य जानकारी भी देनी पड़ सकती है। बहुत सावधानी से योजना बनाएं कि आप इस विषय को सरल कैसे करेंगे।
    • जब तक आपके काम की आवश्यकता नहीं है, तब तक कुछ भी समझाओ, जो आपके दर्शकों के लिए स्पष्ट है। कोई भी व्याख्या करने के लिए क्या एक कार या cremallera- अलावा का पहिया, यदि आप मोटर वाहन यांत्रिकी के एक समूह को कारबोरेटर पर एक भाषण देने के लिए जा रहे हैं, एक उदाहरण के लिए उन्हें सामान्य जानकारी का एक बहुत कुछ देने के लिए क्योंकि उन्हें पता है की जरूरत नहीं है देने के लिए, चाहता है विषय काफी अच्छा है
  • 2
    अपने भाषण की रूपरेखा तैयार करें. उस जानकारी की एक सूची लिखें, जिसे आप सोचते हैं कि उसे शामिल किया जाना चाहिए और उसे एक तार्किक क्रम में रखना चाहिए।
  • यदि आप कुछ करने के बारे में एक जानकारीपूर्ण भाषण देने जा रहे हैं, तो प्रत्येक चरण के कारणों को शामिल करें और यह कैसे करें कि यह कैसे करें। उदाहरण के लिए, यदि अपने भाषण के बारे में किमची फ़्राई तैयारी कर रहा है, तो आप क्यों कुछ कदम इसी क्रम में कर रहे हैं (किमची अंत में जोड़ा जाता है टैको कोई नरम करने के लिए?) की व्याख्या करना होगा। यदि आप कार्बोरेटर के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो समझाएं कि वे विशिष्ट क्रम में पागल क्यों समायोजित या रिलीज करते हैं यह जानकारी लोगों के लिए आपके विषय के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप एक सूचनात्मक भाषण देने जा रहे हैं जहां आप निर्देश देने की बजाय कुछ बताते हैं और कुछ वर्णन करते हैं, तो जानकारी को एक तार्किक आदेश देना सुनिश्चित करें। स्थानीय मूल अमेरिकियों के शिकार आदतों के बारे में एक भाषण, उदाहरण के लिए, स्थानीय शिकारों की पहचान के बारे में बुनियादी जानकारी शामिल होने से पहले उनकी शिकार परंपराओं का विवरण देना शुरू कर देना चाहिए।
  • 3
    भाषण के शरीर को बनाने के लिए अपनी योजना का विस्तार करें इसे सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में विस्तार से समझाकर दिलचस्प और शैक्षणिक बनाएं
  • इन भाषणों के लिए एक आम रणनीति, खासकर जब वे अनायास तीन भाषण का सबसे महत्वपूर्ण अंक पता लगाने और उन्हें कालानुक्रमिक, स्थानिक या महत्व के क्रम में व्यवस्थित करने के लिए है। इस प्रकार, आपका भाषण जानकारीपूर्ण और तरल पदार्थ होगा, भले ही आप जल्दबाजी में हों उदाहरण के लिए, अमेरिका के मूल निवासी पर एक प्रवचन के कालानुक्रमिक क्रम गोरों, पूरे इतिहास में इन परंपराओं के परिवर्तन के आने से पहले शिकार के उनकी परंपराओं के साथ शुरू और शिकार की वर्तमान स्थिति को समाप्त कर सकते हैं के बीच में मूल अमेरिकी
  • 4
    एक परिचय लिखें. आपकी शुरूआत को जनता का ध्यान आकर्षित करना चाहिए और आपको उस दिशा को जानना चाहिए जिसे आप लेना चाहते हैं यदि यह एक लंबा और जटिल भाषण है, तो यह बताना सुनिश्चित करें कि आप क्या कवर करने का इरादा रखते हैं।
  • एक मनोरंजक उपन्यास या विषय के लिए प्रासंगिक एक दिलचस्प बोली के साथ भाषण शुरू करना बहुत सामान्य है। दर्शकों के साथ सहानुभूति करने के लिए यह प्रभावी हो सकता है, लेकिन यदि आप एक प्यारा वाक्यांश या एक मजाक चुनते हैं जो कोई भी नहीं समझता है तो यह भी उल्टा हो सकता है। उदाहरण के लिए, "मैं उड़ रहा था और कैसे मेरी बाहों को चोट लगी है" जैसे मजाक के साथ एक भाषण शुरू करना एक भयानक विचार है (जब तक कि भाषण के बारे में बुरा चुटकुले नहीं है)।
  • 5
    एक निष्कर्ष लिखें यह कुछ शब्दों में आपके भाषण के मुख्य बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए।
  • अपनी थीसिस के साथ अपने भाषण को समाप्त करें संभावना है कि लोगों को पहली और आखिरी बात उसने सुना याद होगा, इतनी अच्छी तरह से अपने संदेश देने के लिए शुरुआत और भाषण के अंत में अपने संदेश के सबसे महत्वपूर्ण भागों डाल रहे हैं।
  • किसी तरह से परिचय के साथ निष्कर्ष को जोड़ने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, पहला उदाहरण आप दे दी है, विषयों या यहाँ तक कि चुटकुले या वाक्यांश आप अपने भाषण की शुरुआत में प्रयोग किया जाता है आप अपने दर्शकों है कि आप "चक्र को बंद" कर रहे हैं महसूस करते हैं पर वापस जाएँ। कारबोरेटर के बारे में अपने भाषण समय अपनी कार सबसे खराब संभव पल में विफल करने के लिए शुरू और कार्बोरेटर एकत्रित न करना पड़ा के बारे में एक किस्सा के साथ शुरू हुआ, तो आप दर्शकों कैसे आप की मरम्मत के साथ बाहर कर दिया बताकर अपने भाषण निष्कर्ष निकाल सकते हैं।
  • भाग 4
    अपने भाषण को रिहाइश करें

    Video: जानकारीपूर्ण भाषण को रेखांकित अवलोकन

    1
    समय को मापने के द्वारा अपने भाषण को रिहर्सल करें इसे बाहर जोर से अभ्यास और अपना समय ले लो आवश्यक सामग्री को जोड़ें या हटाएं यहां तक ​​कि अगर आपके पास अपने भाषण के लिए समय सीमा नहीं है, तो आपकी "सख्त" समय सीमा मूल रूप से वह अवधि है जिसके दौरान आप ऊब किए बिना बात कर सकते हैं। जब तक आप भाषण नहीं देते, आप इसे तब तक नहीं जानते, इसलिए इसे अग्रिम में गणना करने का प्रयास करें
    • यदि आपका भाषण फॉरेंसिक भाषण घटना के लिए है, तो सुनिश्चित करें कि आप उस समय सीमा को पार नहीं करते हैं जो आपको दिया गया है। यदि आप समय के साथ जाते हैं, तो आपका भाषण बाधित हो जाएगा, इसलिए न करने की कोशिश करें यदि आपके भाषण को सख्ती से निगरानी नहीं किया जा रहा है, तो चिंता न करें कि यह आपके द्वारा प्रस्तावित प्रस्तावों के मुकाबले थोड़ी देर है।
  • 2
    रिहर्सल कैसे और धीरे धीरे बोलने के लिए जब आप लोगों के समूह के सामने हों तो आपको लगेगा कि आप कछुए की गति पर जा रहे हैं, भले ही आप बहुत तेजी से बात कर रहे हों। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जनता आपके संदेश का अधिकतम लाभ उठाएं, बात करने का प्रयास करें आप की तुलना में भी धीमी गति से प्राकृतिक है
  • यदि संभव हो तो, एक वीडियो कैमरे के साथ रिकॉर्ड करें और जिस गति से आप बोलें देखें यह खुलासा हो सकता है अगर आपको लगता है कि आप धीरे धीरे बात कर रहे हैं और आप वास्तव में बहुत तेजी से जा रहे हैं।
  • अपने भाषण में नाटकीय विराम शामिल करना सीखें एक नाटकीय विराम विशिष्ट बिंदु पर जोर देने या दर्शकों को प्रतिबिंबित करने के लिए एक क्षण देने की सेवा प्रदान कर सकता है। सबसे अच्छा प्रस्तुतियों का उपयोग उन्हें सुगमता से लेकिन महान दक्षता के साथ।
  • सावधान रहें यदि आप सूचना सूची में जा रहे हैं यदि आपको विचार या डेटा की सूची बनाने की आवश्यकता है, तो सूची में प्रत्येक बिंदु के बाद एक ब्रेक ले लो।
  • 3
    उन वस्तुओं के साथ अपने भाषण का अभ्यास करें जो आप उपयोग करने जा रहे हैं। ऐसा लगता है कि भाषण के समय आप अधिक परेशान हैं, इसलिए आप जितनी अच्छी हो सके उतनी तैयार रहें।
  • यदि आप ये काम नहीं करते हैं तो आप क्या करेंगे, यह रिहर्सल करें नसों और अधिक आसानी से गलती कर सकते हैं, इतनी अच्छी तरह से जाने के लिए और इन वस्तुओं का उपयोग करने के रूप में आसान है और संभव के रूप में स्वत: हो जाएगा अभ्यास करने के लिए सब कुछ के लिए तैयार रहना। क्या आप कारबोरेटर के बारे में गलत जाने के लिए और या बुरा एक प्रमुख घटक का उपयोग जब आप एक टैको तैयारी कर रहे हैं निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया को बर्बाद और तुम अब जारी रख सकते हैं अपने भाषण के दौरान यदि क्या करेंगे? इन गलतियों की आशा करो और जल्दी से ठीक होने के लिए तैयार हो जाओ और आपका भाषण निर्दोष होने से रोकता नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका भाषण कितना अच्छा है, जब आप इसे देते हैं, तो आप अच्छा बोलते हैं या मठ नहीं बोलते हैं। अभ्यास कैसे स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से बोलने के लिए, चूंकि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल है, जो कि बहुत से लोग उपेक्षा करते हैं
    • जब आप सार्वजनिक रूप से बोलते हैं, तो बहुत तेजी से जाना आसान होता है आप शायद परेशान हैं, और जब कोई नर्वस होता है, तो वे तेजी से बोलते हैं लगभग कोई भी इसे धीरे-धीरे नहीं करता है यह याद न केवल जब आप अभ्यास करते हैं, लेकिन जब भी आप लिखते हैं, क्योंकि यदि आप धीरे धीरे पर्याप्त बोलते हैं ताकि दूसरों को आप समझते हैं और व्यावसायिकता की छाप देते हैं, तो आपके पास लंबे और विस्तृत भाषण देने के लिए समय नहीं है।
    • आप संभवत: सूचनात्मक भाषणों के लिए सोचते हैं! अगर कभी आप अपने माता पिता से कहा कि तुम स्कूल में थे या आप एक दोस्त कैसे चिकन सूप और नूडल्स बनाने के लिए समझाओ, तुम्हें पता है कि कैसे एक जानकारीपूर्ण भाषण देने के लिए।
    • याद रखें कि एक जानकारीपूर्ण भाषण केवल लोगों को जानकारी देने में कार्य करता है अपनी राय के आधार पर किसी विषय का चयन न करें-यही वह प्रेरक व्याख्यान है।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप एक जानकारीपूर्ण और प्रेरक वार्ता के बीच का अंतर समझते हैं। "कैसे एक carbudador वश में करने के लिए" का एक उदाहरण के रूप में एक जानकारीपूर्ण भाषण एक प्रेरक भाषण लौट सकते हैं अगर आप बन या "कारण है कि यह एक बुरा विचार एक कार्बोरेटर एकत्रित न करने के लिए है" "क्यों Holley कारबोरेटर सबसे अच्छा कर रहे हैं।"
    • एक ज़ोरदार तर्कपूर्ण प्रवचन जिसमें आप दूसरों को मनाने की कोशिश करते हैं, आपके दर्शकों को हतोत्साहित कर सकते हैं। इस प्रकार का प्रवचन कहा जाता है विवादास्पद, यही है, वे अपर्याप्त तर्कसंगत हैं एक विवादास्पद भाषण के लिए कई बार और जगहें हैं, लेकिन एक जानकारीपूर्ण भाषण के दौरान उनमें से एक भी नहीं है।
  • यदि आपको अपने भाषण के विषय को चुनने में परेशानी है, तो इंटरनेट पर खोज करें संभावित विषयों की सूची वाले पेज हैं तुम भी मुद्दों है कि आप और अधिक समय बोल-उदाहरण के लिए, यदि आप सौंदर्य उत्पादों और व्यक्तिगत देखभाल के बारे में बात अक्सर कैसे आप अपने स्वयं के उत्पादों या एक विशेष केश कर सकते हैं के बारे में बात बिताने के बारे में सोच सकते हैं।
  • आपकी योजना आपके भाषण को व्यवस्थित करने के लिए एक मार्गदर्शिका होनी चाहिए, लेकिन आपको पत्र को इसका पालन करना नहीं है। अनुसरण में आपको जानकारी आप भाषण में ही लिखने के लिए इस्तेमाल करेंगे पूरा, आपको लगता है कि इस योजना के कुछ हिस्सों अनावश्यक हैं या एक अलग क्रम में किया जाना चाहिए मिल सकता है। मतभेदों को जोड़ने, हटाने या बदलने के लिए डर न हो ताकि आपके भाषण में अधिक समझ हो। आपको अधिक संगठित देखने के लिए अपने भाषण देने से पहले चीजों का क्रम जानें
  • जब आप भाषण देते हैं, तो आप कुछ विषयों पर विस्तार करना चाहते हैं या दूसरों के बारे में कम बात कर सकते हैं जनता पर ध्यान दें, लेकिन यह भी याद रखें कि बहुत सुधार करने से आपको भाषण खोना पड़ सकता है अपनी योजना का पालन करने का प्रयास करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com