ekterya.com

कैसे एक टीडीसी निबंध लिखने के लिए

ज्ञान अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सिद्धांत (आईबी) निबंध आईबी द्वारा बनाए गए निर्धारित विषयों या खिताब पर 1,200 से 1,600 शब्द निबंध हैं जैसा कि इसका नाम बताता है, ज्ञान के सिद्धांत (टोके) निबंध को ज्ञान के मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए (ज्ञान क्या है? हम और चीजों को कैसे जानते हैं?) और ज्ञान के अन्य क्षेत्रों में भी इसे लिंक करते हैं। आपके अंतिम टीडीसी स्कोर के लगभग दो तिहाई टीडीसी टेस्ट पर आपके स्कोर से निर्धारित होता है।

चरणों

भाग 1
अपने निबंध का शीर्षक चुनें

एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें चरण 1
1
इसमें टीडीसी परीक्षण की संरचना शामिल है ज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों (एडीसी) के साथ धारणा, भाषा, कारण और भावना के माध्यम से जानने के विभिन्न तरीकों की तुलना करके आप अपने निबंध में अपेक्षा करते हैं। एक टेक्सास परीक्षण में शामिल ज्ञान के आठ क्षेत्रों हैं:
  • गणित
  • प्राकृतिक विज्ञान
  • मानव विज्ञान
  • इतिहास
  • कला
  • नीति
  • ज्ञान की धार्मिक व्यवस्था
  • स्वदेशी ज्ञान प्रणालियों
  • एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें चरण 2
    2
    टीडीसी निबंध के लिए निर्धारित दस शीर्षकों के लिए अपने शिक्षक से पूछें ये खिताब, या निबंध विषयों, आईबी द्वारा बनाई गई हैं और आप ज्ञान के एक या दो क्षेत्रों के साथ जानने के तरीके की तुलना और इसके विपरीत करने के लिए कहेंगे। आपको पूरे निबंध में उद्देश्य रहना होगा और एक स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से शीर्षक के दोनों ओर उपस्थित होना होगा। उदाहरण के लिए, 2007 टीडीसी परीक्षण के लिए निर्धारित दो खिताब थे:
  • "ज्ञान के कम से कम दो क्षेत्रों में तर्क और कल्पना की भूमिका की तुलना करें"।
  • "जब गणितज्ञ, इतिहासकार और वैज्ञानिक कहते हैं कि उन्होंने कुछ समझा है, क्या वे उसी तरह `व्याख्या` शब्द का प्रयोग कर रहे हैं?"।
  • Video: GEOGRAPHY भूगोल भाग -1

    एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें चरण 3
    3
    एक शीर्षक को सावधानीपूर्वक चुनें उस विषय का पता लगाएं जिसमें ज्ञान का क्षेत्र शामिल है जिसके साथ आप परिचित हैं या जिसमें आपकी दिलचस्पी है हालांकि, एक थीम को तुरंत चुनने से बचें, क्योंकि यह आकर्षक या सरल लगता है इसके बजाय, सूची पर प्रत्येक शीर्षक को ध्यान से पढ़ें और अपने आप से कई प्रश्न पूछें:
  • क्या आप शीर्षक में कीवर्ड या अवधारणाओं को समझते हैं? आप के बारे में स्पष्ट नहीं हो सकता कि एक शीर्षक आपको क्या करने को कहता है। शीर्षक की समीक्षा करें और उस शब्द या अवधारणा को उजागर करें, जिसके बारे में आप निश्चित नहीं हैं। कुछ खिताब TOK पाठ्यक्रमों से कीवर्ड का उपयोग करेंगे, जैसे कि "धारणा", "ज्ञान" और "सच"। आप अपने क्लास नोट्स की समीक्षा कर सकते हैं और विचार कर सकते हैं कि ये शब्द शीर्षक के संदर्भ में क्या मतलब हैं।
  • क्या आपके पास शीर्षक में एक मजबूत रुचि है? शीर्षक को आपकी रुचियों के अनुकूल होना चाहिए और आपको यह महसूस करना चाहिए कि आप शीर्षक और खर्चे के साथ शीर्षक के बारे में लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कुशल या कला में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप इस तरह एक शीर्षक चुन सकते हैं "ज्ञान के कम से कम दो क्षेत्रों में तर्क और कल्पना की भूमिका की तुलना करें" और ज्ञान को क्षेत्र के रूप में कला चुनना। हालांकि, ध्यान रखें कि आपको एक उद्देश्य परिप्रेक्ष्य के साथ शीर्षक के लिए अपने जुनून को संतुलित करना होगा।
  • क्या आपके पास शीर्षक के बारे में कुछ भी प्रासंगिक है? यह महत्वपूर्ण है कि आप उन विचारों के साथ प्रश्न को लिंक करें, जो आपने अपने टीके पाठ्यक्रम में शामिल किए हैं, साथ ही आपके द्वारा कक्षा में पढ़ाए गए विषयों और अपने व्यक्तिगत अनुभव या विचारों को शामिल किया है। निबंध का एक उद्देश्य स्वर होना चाहिए, लेकिन किसी भी मामले में आपको व्यक्तित्व, जुनून और स्पष्टता को शामिल करना होगा।
  • एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें चरण 4
    4
    अपने स्वयं के शब्दों में शीर्षक लिखें जब आप पहली बार उन्हें पढ़ते हैं तो कई टीडीसी शीर्षकों को भ्रमित या जटिल लग सकता है आपको शीर्षक में कीवर्ड या शब्दों को समझने में कठिनाई हो सकती है या आप यह नहीं मान सकते कि शीर्षक से तुलना करने के लिए आप क्या कर रहे हैं और इसके विपरीत हैं। एक विकल्प का शीर्षक बदलने के लिए और इसे एक या दो वाक्यों में विभाजित करना है ताकि यह स्पष्ट हो जाए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक शीर्षक है "जब गणितज्ञ, इतिहासकार और वैज्ञानिक कहते हैं कि उन्होंने कुछ समझा है, क्या वे उसी तरह `व्याख्या` शब्द का प्रयोग कर रहे हैं?", आप इसे दो वाक्यों में बदल सकते हैं। शीर्षक तीन एडीसी को संदर्भित करता है: गणित, इतिहास और विज्ञान फिर वह आपसे तुलना करने के लिए कहता है और इन तीनों बीसी के एक विषय या समस्या जानने के तरीके के रूप में स्पष्टीकरण का उपयोग करने के तरीके के विपरीत है।
  • शीर्षक को छोटे वाक्यों में विभाजित करके, अब आपके पास एक शीर्षक है कि शीर्षक आपको क्या करने को कहता है और आप इसका उत्तर कैसे दे सकते हैं।
  • भाग 2
    परीक्षण का निर्माण

    एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें चरण 5
    1
    मूल्यांकन मानदंडों का ध्यान रखें द्विपक्षीय अपने निबंध के योग्य होने के लिए चार मानदंडों का उपयोग करता है, जिनमें से प्रत्येक का वही वजन है। आपके निबंध को लिखते समय इन मानदंडों की एक प्रति है और उन्हें ध्यान में रखें। चार क्षेत्रों में आपका मूल्यांकन किया जाएगा:
    • ज्ञान की समस्याओं को समझें: आपके निबंध को ज्ञान की समस्याओं पर ध्यान देना चाहिए, कम से कम दो ज्ञान की समस्याओं की तुलना करना चाहिए, कम से कम दो ज्ञान की समस्याओं के बीच प्रासंगिकता दिखाएं और ज्ञान की समस्याओं की एक जटिल समझ प्रदर्शित करें।
    • पारिवारिक के परिप्रेक्ष्य: आपके निबंध को स्वतंत्र सोच, आत्म-जागरूकता, कम से कम दो अलग-अलग दृष्टिकोण और समर्थन के कई उदाहरण प्रदर्शित करना चाहिए।
    • ज्ञान की समस्याओं का विश्लेषण: आपके निबंध को अंतर्दृष्टि और गहराई को दिखाया जाना चाहिए, अपने मुख्य बिंदुओं, वर्तमान तर्कों और प्रतिबाधाओं को औचित्य देना और अपने विषय की किसी धारणा और निहितार्थ का पता लगाने के लिए।
    • विचारों का संगठन: आपके निबंध को अच्छी तरह से संरचित किया जाना चाहिए, मुख्य अवधारणाओं को समझा जाना चाहिए, निष्पक्ष सही होना चाहिए और संदर्भ जहां संदर्भित करना चाहिए।
  • एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें चरण 6
    2
    परीक्षण निर्देश पढ़ें परीक्षण निर्देशों में कीवर्ड का ध्यान रखें। आपसे पूछा जा सकता है "आप का मूल्यांकन" एक प्रतिज्ञान इसका मतलब है कि आपको शीर्षक के लिए और इसके खिलाफ तर्क पर विचार करना होगा और शीर्षक से संबंधित किसी भी अस्पष्टता या ग्रे क्षेत्र को ध्यान में रखना चाहिए।
  • आपको भी पूछा जा सकता है "किस हद तक" या "किस तरह से" एक प्रतिज्ञान उचित है इसके बाद आपको बहस के पक्ष में या प्रतिज्ञान के खिलाफ पेश करना होगा
  • यदि आपको एक सीधा सवाल पूछा जाता है, तो आपके निबंध को पता होना चाहिए कि किस हद तक या किस तरीके से आप के लिए हैं और किसी तर्क या स्थिति के खिलाफ हैं
  • एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें 7 कदम
    3

    Video: उभरता हुआ नया भजन गायक -बहुत ही सुन्दर मारवाड़ी प्रस्तुति खेतारामजी महाराज की -SAV

    निबंध के शीर्षक के आस पास मंथन। अपने निबंध के स्केच में विसर्जित होने से पहले, अपने विचारों को 5 से 10 मिनट तक मंथन करने के लिए जाने दें। टीडीसी निबंध मुख्य रूप से एक रिफ्लेक्जिव निबंध है, इसलिए आपको यह दिखाया जाना चाहिए कि आपने शीर्षक के बारे में सोचा है और आप उस पर प्रतिबिंबित करने और इसका विश्लेषण करने के लिए तैयार हैं।
  • एक सामान्य और खुला मंथन बनाकर शुरू करें किसी भी विचार को पहचानने के बिना या मंथन को पढ़ने के लिए बिना शीर्षक के बारे में सोचते समय आपके दिमाग में आने वाली सभी चीज़ों को नीचे लिखें।
  • पांच मिनट के मनोदशा के बाद, अपने नोट्स पढ़ें। ऐसे विचारों को पहचानें जो एक दूसरे से संबंधित हों या जो एक दूसरे के विरोधाभासी हैं यदि आप निबंध के शीर्षक में एक प्रतिज्ञान का मूल्यांकन करने जा रहे हैं, तो पक्ष में एक स्तंभ बनाएं और एक के खिलाफ किसी भी कॉलम में अपने विचारों को समूहित करें भूरे रंग के क्षेत्रों या अस्पष्टता में विचारों के लिए एक तीसरा स्तंभ बनाएं और उस कॉलम में विचारों को रखें।
  • आपके द्वारा लिखी गई विचारों में किसी भी उदाहरण का ध्यान रखें। उदाहरण के लिए, आप एक शीर्षक को संबोधित कर सकते हैं जैसे "जब गणितज्ञ, इतिहासकार और वैज्ञानिक कहते हैं कि उन्होंने कुछ समझा है, क्या वे उसी तरह `व्याख्या` शब्द का प्रयोग कर रहे हैं?"। कुछ समझाए जाने के विचार के संबंध में आप प्रत्येक क्षेत्र के ज्ञान (गणित, इतिहास, विज्ञान) के लिए एक मंथन बना सकते हैं। तब आप के उदाहरणों का उपयोग कर सकते हैं "कुछ" कि प्रत्येक एडीसी में समझाया जा सकता है: एक गणितीय समीकरण, युद्ध या परीक्षण और एक वैज्ञानिक सिद्धांत में एक ऐतिहासिक क्षण।
  • एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें चरण 8



    4
    निबंध के शीर्षक में ज्ञान की समस्या को पहचानें ज्ञान की समस्या एक प्रश्न या समस्या होगी जो कि आपकी समझ दुनिया को समझने के लिए, ज्ञान की खोज के संबंध में अपने और दूसरे लोगों की है। आप इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करते हैं "आप कैसे जानते हो?"। एक निबंध शीर्षक में एक ज्ञान समस्या आठ बीसीए (गणित, प्राकृतिक विज्ञान, मानव विज्ञान, इतिहास, कला, नैतिकता, धार्मिक ज्ञान प्रणाली और ज्ञान के स्वदेशी सिस्टम) से संबंधित एक या दो से संबंधित होगी। ज्ञान) और ज्ञान के इन क्षेत्रों में या ज्ञान के इन क्षेत्रों के बीच संभावित समस्याओं या संघर्षों की जांच करनी चाहिए।
  • आपको ज्ञान के क्षेत्रों की भी पहचान करनी चाहिए कि आप अपने निबंध में चर्चा करेंगे। उदाहरण के लिए, एक शीर्षक के लिए जैसे "ज्ञान के कम से कम दो क्षेत्रों में तर्क और कल्पना की भूमिका की तुलना करें", आप दो एडीसी: कला और विज्ञान चुन सकते हैं। इसके बाद आप इसके कार्यों को तुलना और इसके विपरीत कर सकते हैं "कारण" और "कल्पना" कला और विज्ञान में
  • एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें चरण 9
    5
    स्केच बनाएं अपने निबंध की एक स्केच बनाने के लिए अपने दिमाग सत्र और अपने चुने हुए एडीसी का उपयोग करें। यह स्केच आपके रोडमैप के रूप में कार्य करेगा और आप अपने निबंध को एक स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से व्यवस्थित करने में मदद करेंगे। आपके निबंध की रूपरेखा आपके द्वारा चुने गए शीर्षक के प्रकार पर निर्भर करेगा। यदि आप एक से तीन ईसा पूर्व के बारे में लिखना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, एक शीर्षक में जैसे "ज्ञान के कम से कम दो क्षेत्रों में तर्क और कल्पना की भूमिका की तुलना करें", आप एक साधारण पांच अनुच्छेद प्रारूप का उपयोग करके अपने निबंध को बना सकते हैं।
  • अनुच्छेद 1: परिचय आप शीर्षक के स्पष्टीकरण और व्याख्या प्रदान करेंगे और आप शीर्षक में प्रमुख शब्दों की पहचान करेंगे। आप अपने थीसिस की घोषणा भी करेंगे और शीर्षक से संबंधित किसी ज्ञान की समस्या की व्याख्या या समझेंगे।
  • अनुच्छेद 2: ज्ञान का पहला क्षेत्र उदाहरण के लिए, कला चर्चा करें कि कला का शीर्षक कैसे उत्तर है और समर्थन करने वाले उदाहरण प्रदान करें आपको शीर्षक के लिए किसी भी प्रतिलिपि या बैकअप उदाहरणों की किसी भी सीमा को ध्यान में रखना चाहिए।
  • अनुच्छेद 3: ज्ञान का दूसरा क्षेत्र उदाहरण के लिए, गणित ध्यान दें कि कैसे गणित शीर्षक पर प्रतिक्रिया देता है और समर्थन उदाहरण प्रदान करता है। आपको शीर्षक के लिए किसी भी प्रतिलिपि या बैकअप उदाहरणों की किसी भी सीमा को ध्यान में रखना चाहिए।
  • अनुच्छेद 4: ज्ञान का तीसरा क्षेत्र (यदि प्रासंगिक हो)
  • अनुच्छेद 5: निष्कर्ष अपने मुख्य विचारों को संक्षेप करें और अपनी थीसिस को फिर से बनाएं यह पूरी तरह से शीर्षक से पूरी तरह जवाब देकर निष्कर्ष निकाला है, ज्ञान के क्षेत्रों के प्रतिवाद और सीमाओं को ध्यान में रखते हुए।
  • आप एक मुख्य तर्क और एक मुख्य काउंटर तर्क के आधार पर अपने निबंध को व्यवस्थित करने का निर्णय भी ले सकते हैं। आपके स्केच में कुल चार पैराग्राफ हो सकते हैं:
  • अनुच्छेद 1: ज्ञान की समस्या का परिचय और स्पष्टीकरण
  • अनुच्छेद 2: औचित्य के साथ मुख्य तर्क और समर्थन के एक या दो उदाहरण
  • अनुच्छेद 3: औचित्य और समर्थन के एक या दो उदाहरणों के साथ प्रति-तर्क
  • अनुच्छेद 4: निष्कर्ष
  • एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें 10 कदम
    6
    एक थीसिस कथन बनाएँ. अपने थीसिस कथन को बनाने से पहले निबंध का शीर्षक और साथ ही अपने दिमाग नोटों और अपने निबंध के स्केच पढ़ें। आपका थीसिस कथन मौलिक प्रतिज्ञान है कि आप निबंध में जा रहे हैं और अपने सभी निबंध को एकजुट करना होगा।
  • कुछ छात्रों को निबंध के पहले एक मसौदे लिखने के बाद उनकी थीसिस कथन लिखने में सहायक लगता है। इस बिंदु से, आपके पास निबंध में मुख्य तर्कों का एक बेहतर विचार है और आप एक स्पष्ट और संक्षिप्त थिसिस कथन लिख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपको इस शीर्षक के लिए थीसिस कथन बनाना पड़ सकता है "ज्ञान के कम से कम दो क्षेत्रों में तर्क और कल्पना की भूमिका की तुलना करें"। आपने ज्ञान, कला और गणित के दो क्षेत्रों को चुना है। विचार करें कि कला और गणित में किस कारण और कल्पना का काम है और साथ ही साथ प्रत्येक एडीसी में अलग-अलग तरीके से काम करते हैं। आपका थीसिस कथन हो सकता है: "यद्यपि कारण और कल्पना दोनों गणित और कला दोनों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, गणितज्ञों के विचारशील विचारों का परीक्षण किया जाना चाहिए, जबकि कलाकारों के विचारशील विचारों को केवल उचित होना चाहिए।"।
  • भाग 3
    निबंध लिखें

    एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें 11
    1
    एक गाइड के रूप में अपने निबंध के स्केच का उपयोग करें। निबंध के लिए 1,200 से 1,600 शब्दों की सीमा के साथ अपने स्केच के प्रत्येक अनुभाग के विस्तार पर ध्यान दें। आपका परिचय और आपके निष्कर्ष आपके निबंध के सबसे छोटे पैराग्राफ होने चाहिए और शरीर के पैराग्राफ सबसे लंबे खंडों का होना चाहिए।
    • आप ज्ञान के अपने दो क्षेत्रों या आपके मुख्य तर्क और आपके मुख्य काउंटर तर्क के समर्थन के उदाहरणों की पहचान करने के लिए अपने ब्रेनस्टॉर्मिंग नोट्स से भी परामर्श करना चाह सकते हैं।
  • एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें 12 कदम
    2
    अपने निबंध में शब्दकोश परिभाषाओं का उपयोग करने से बचें आपको टीओसी मूल्यांकन समिति को दिखाया जाना चाहिए कि आप एक विचारशील निबंध लिख रहे हैं, न कि कई पाठ्यपुस्तक परिभाषाओं के साथ। अपनी तर्क की जाँच करने के लिए या प्रतिद्वंद्वी को वापस करने के लिए शब्दकोश परिभाषाओं पर निर्भर न करें। यह दिखाएगा कि आप इस मुद्दे के साथ शामिल नहीं हुए थे और सामान्य परिभाषाओं के पक्ष में जटिलताओं को दूर नहीं किया था।
  • उदाहरण के लिए, आप कला में कारण और कल्पना के उपयोग पर चर्चा कर रहे हैं एक प्रसिद्ध कलाकार, जैसे पिकासो या कल्पनाशील सोच की एक परिचित उदाहरण, जैसे सिस्टिन चैपल, पर चर्चा करने के बजाय, उन समर्थनों के उदाहरणों का उपयोग करें जो मूल और व्यावहारिक महसूस करते हैं। हालांकि निबंध स्वभाव से उद्देश्य होना चाहिए, हालांकि, यह भी चिंतनशील और व्यक्तिगत महसूस करना चाहिए। बैक-अप उदाहरण का उपयोग करना जिसे आप के बारे में भावुक कर रहे हैं, जैसे कि पोलक की गतिज गतिशीलता पेंटिंग या रॉडिन की मूर्तियां, यह दिखाएगा कि आपने अनूठे उदाहरण तलाशने का समय निकाला है।
  • एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध 13 कदम
    3
    सभी बाह्य स्रोतों को विधायक शैली उद्धरणों का उपयोग करते हुए उद्धृत करें। अपने टॉक निबंध को लिखते समय, आपको स्रोत का हवाला देते हुए या समझाते हुए बाह्य स्रोतों का हवाला देना पड़ सकता है विधायक शैली यह निबंध लेखन में इस्तेमाल किया जाने वाला एक सामान्य उद्धरण शैली है। सूत्रों का हवाला देते हुए इस गाइड का उपयोग करें:
  • आश्चर्य की बात या थोड़ा ज्ञात बयान, लेकिन ज्ञात तथ्यों या आम तौर पर समर्थित राय नहीं उदाहरण के लिए, "सूर्य सौर मंडल का केंद्र है" यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि आपको उद्धरण नहीं देना होगा, लेकिन "रडिन पारंपरिक रूप से शिक्षित कलाकार थे और उनके काम के बारे में एक कारीगर के समान एक दृष्टिकोण था" यह नियुक्ति की आवश्यकता होगी, क्योंकि यह थोड़ा ज्ञात तथ्य हो सकता है
  • किसी भी वाक्य या खंड का हवाला देते हैं, जहां आप अपने स्वयं के शब्दों में किसी और के विचार या तर्क के निकटता का पालन करते हैं।
  • सटीक शब्दों को उद्धृत करें और उद्धरणों का उपयोग करें
  • अपनी नियुक्तियों के अनुरूप रहें और जिस तरह से आप कुछ स्रोतों का हवाला देते हैं
  • एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध कदम 14
    4
    अपने निबंध को जोर से पढ़ें यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपकी भाषा कितनी सटीक और स्पष्ट है और यह पुष्टि करती है कि आपकी तर्क अच्छी तरह से संरचित और समर्थित हैं। आपके लेखन में एक प्राकृतिक लय और एक खंड से दूसरे के लिए एक निश्चित प्रवाह होना चाहिए।
  • जैसा कि आप अपने निबंध को जोर से पढ़ते हैं, सुनिश्चित करें कि कोई अस्पष्ट या सार वाक्य या शर्तों नहीं हैं। आपको स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से अपनी 1,600 शब्द सीमा का उपयोग करना सुनिश्चित करना चाहिए। प्रत्येक शब्द आपके टीडीसी निबंध में भरोसा करेंगे।
  • पुष्टि करें कि आपने अपने निबंध में ज्ञान की समस्याओं को संबोधित किया है। आपके निबंध को सवाल का जवाब देना चाहिए "आप कैसे जानते हो?" और ज्ञान के कम से कम दो क्षेत्रों में ज्ञान की पुष्टि की ताकत और कमजोरियों का आकलन करें। आपको अपने थीसिस कथन का समर्थन करने के लिए तर्कों और प्रतिवादों का भी इस्तेमाल करना चाहिए, साथ ही समर्थन के मजबूत उदाहरण भी।
  • एक शीर्षक लिखो छवि एक TOK निबंध लिखें चरण 15
    5
    किसी भी वर्तनी या व्याकरण की त्रुटियां ठीक करें अपने निबंध की अंतिम समीक्षा में, किसी भी गलत वर्तनी या व्याकरण संबंधी त्रुटि को दूर करने के लिए समय निकालें। निबंध को पीछे से आगे पढ़ें ताकि आप प्रत्येक शब्द की पहचान कर सकें और सुनिश्चित कर सकें कि पाठ में कोई स्पष्ट गलतियाँ नहीं हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com