ekterya.com

विकीलीक्स के बारे में निबंध कैसे लिखना

यह लेख विकीलीक्स के विवादास्पद संगठन और वेबसाइट पर एक निबंध लिखने के लिए आपके द्वारा उठाए जा सकने वाले चरणों का वर्णन करता है।

चरणों

विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1

Video: अच्छा निबंध कैसे लिखें? Nibandh lekhan।Essay writing।Hindi

1
विकीलीक्स के आसपास के विवादों और इतिहास के साथ अपने आप को परिचित कराएं समाचारों के बारे में लेख पढ़ें कभी-कभी समाचार साइटों पर टिप्पणी के लिए उपयोगकर्ता के लिए एक स्थान उपलब्ध होता है - इन टिप्पणियों को पढ़ना जानकारीपूर्ण हो सकता है क्योंकि वे कुछ पाठकों की दृष्टिकोण और धर्मनिरपेक्ष राय प्रदान करते हैं।
  • विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    तय करें कि आप किस प्रकार के आसन लेंगे क्या निबंध जानकारीपूर्ण होगा? क्या आप अपनी राय की रक्षा करेंगे और लोगों को समझाने की कोशिश करें कि आप सही हैं? यह अंतिम विकल्प आपके मन को खोलने और अपने क्षितिज का विस्तार करने का एक अच्छा तरीका है। यह भी हो सकता है कि आपको एक विकल्प नहीं दिया गया है और आपके शिक्षक द्वारा प्रदान की गई निबंध का एक प्रकार है।
  • विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    यह एक के साथ उठता है "थीसिस स्टेटमेंट"। यह मुश्किल नहीं है, यह सिर्फ ऐसी स्थिति या वक्तव्य लेने के बारे में है, जिसे आप पूरा करने की उम्मीद करते हैं। उदाहरण के लिए (इन उदाहरणों का उपयोग न करें, अपने साथ आओ):
  • विकीलीक्स ने कई शक्तिशाली राष्ट्रों की विश्वसनीयता को क्षतिग्रस्त कर दिया है
  • विकीलीक्स ने विदेशी राजनेताओं द्वारा चुपके से चर्चाओं के रहस्योद्घाटन के माध्यम से मानवता को फायदा पहुंचाया है।
  • विकीलीक्स कई लोगों को राष्ट्रों के बीच कूटनीति पर प्रतिबिंब के साथ प्रदान करता है
  • विकीलीक्स के वर्गीकृत दस्तावेज प्रकट करने के लिए ब्राडली मैनिंग की कार्रवाई सतही थी और गलत तरीके से की गई थी।
  • विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    निर्णय लें कि आपके दर्शक कौन होंगे क्या आपका शिक्षक या शिक्षक केवल एक ही व्यक्ति है जो निबंध पढ़ता है? क्या आप दोस्तों के समूह में जाएंगे? बातें कहने का आपका तरीका है, साथ ही आपका अनुपालन तर्क को बना या नष्ट कर सकता है जिस तरह से आप अपने दर्शकों को संबोधित करते हैं, इसके अनुरूप अपनी स्थिति को बनाए रखें, अन्यथा आपको कोई भी चरित्र नहीं दिख सकता है अपने थीसिस के साथ ईमानदार रहें
  • विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपनी पढ़ाई सामग्री और संदर्भों को इकट्ठा करना शुरू करें जो आपकी थीसिस का समर्थन करते हैं। अकादमिक कार्यों या सूचना के सम्मानित स्रोतों जैसे शैक्षिक पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और विश्वसनीय प्रेस लेखों के लिए देखो। ब्लॉग, विकिपीडिया और अन्य इंटरनेट साइट आम तौर पर विश्वसनीय स्रोतों के रूप में योग्य नहीं होते हैं Google पुस्तकें तलाश शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हैं ऑनलाइन अकादमिक जर्नल साइटें भी हैं जो आपको जानकारी तक पहुंच प्रदान कर सकती हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर को सदस्यता की एक प्रकार की आवश्यकता होती है। यद्यपि विकिपीडिया एक स्वीकार्य स्रोत नहीं है, यह औपचारिक स्रोत खोजने के लिए एक मार्गदर्शक हो सकता है।
  • विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    लाइब्रेरी कार्ड प्राप्त करें आपको शारीरिक रूप से पुस्तकों की आवश्यकता होगी और आप उन्हें अंतिम क्षण में प्राप्त करना नहीं चाहते हैं।
  • विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7



    अपनी संदर्भ सामग्री पढ़ना शुरू करें और उन चीजों पर नोट्स ले लीजिए जिन्हें आपको महत्वपूर्ण मिले, साथ ही आपके पॉइंट ऑफ़ पॉइंट का समर्थन करते हैं। आप नोटों के विरोध के नोटों को भी शामिल कर सकते हैं, ताकि आप अपनी राय को बेहतर ढंग से सुरक्षित कर सकें।
  • विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    तय करें कि आप अपने निबंध कैसे बनाएंगे शैक्षणिक सेटिंग में, वे यह निर्देशित कर सकते हैं कि यह कैसे करना है। का पालन करने के लिए एक अच्छा नियम है "उन्हें बताएं जो आपने पहले ही उन्हें बताया था, और फिर उन्हें फिर से बताएं"। इसका मतलब यह है कि आप विषय है कि विकास होगा, अपने शोध के कथनों सहित करने के लिए पाठक को पेश करना होगा, तो द्वारा समर्थन प्राप्त अपने विचारों की घोषणा और अंत में, फिर से निष्कर्ष निकाला है कि पहले से ही प्रस्तावित किया गया है। सुनिश्चित करें कि आप अपने निबंध की संरचना के विभिन्न तरीकों का पता लगाएं।
  • विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    [[छवि: Sources.jpg हवाला देते हुए | right | 184px] कुछ कार्य आप को औपचारिक और रेफरल स्वीकृति देने से पहले आप लेखन शुरू करने की आवश्यकता है। इस मामले में, आपके संगठन, शिक्षक या शिक्षक द्वारा अनुमोदित प्रारूप में अपनी ग्रंथसूची को इकट्ठा करें विशिष्ट लेखन शैलियों में विधायक और एपीए शामिल हैं। लेखक के नियम मैनुअल में यह जानने के लिए एक अविश्वसनीय स्रोत है कि सूचनाओं के स्रोतों को कैसे उद्धृत किया जाए।
  • विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    एक सारांश लिखें (या एक मसौदा, अगर शिक्षक को सारांश की आवश्यकता नहीं है) यह आपके निबंध की संरचना को कड़ाई से निर्धारित करेगा। परिचय के साथ आरंभ करें और बस प्रत्येक बिंदु की सूची बनाएं जिसे आप कवर करेंगे। लंबे समय तक निबंधों को बहु-पैराग्राफ परिचय की आवश्यकता होगी, इसलिए ऐसा न करें कि आपको इसे केवल एक पैराग्राफ में लिखना चाहिए। विषय के विकास से जारी रखें, जिसमें जानकारी के स्रोतों से उद्धरण शामिल हैं। अंत में, एक समापन पैराग्राफ लिखें जो आपको पहले ही प्रस्तावित किया गया है।
  • विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    अपने विकिलीज़ निबंध का अंतिम मसौदा लिखें अपने प्रोफेसर की आलोचना, सुधार और सलाह की समीक्षा करें- अपने निबंध में इन टिप्पणियों को शामिल करें। प्रत्येक अनुच्छेद के बाद के विचारों के साथ प्रत्येक पैराग्राफ को पूरक करें। पैराग्राफ को किसी दोस्त या रिश्तेदार को जोर से पढ़ें और उन्हें पूछने के लिए कहें। अपने दस्तावेज़ में उन सवालों का जवाब दें
  • विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    12
    अपने निबंध के सभी भागों को इकट्ठा करो। यदि आपको इसकी आवश्यकता है, एक सुरक्षा कवर और एक कवर का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप ग्रंथसूची पृष्ठ को शामिल करते हैं
  • विकीलीक्स पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    13
    रिहर्सल में डिलिवरी और अपने प्रयासों के परिणाम का आनंद लें: 10 के एक निबंध
  • चेतावनी

    Video: हिंदी निबंध में सुझाव दिए गए निबंध लेखन लेखन

    • चोरी मत करो पढ़ें और समझें कि क्या है और क्या साहित्यिक चोरी नहीं है। यह आपकी नौकरी खोने के लायक नहीं है या स्कूल से निष्कासित नहीं किया जा रहा है। साहित्यिक चोरी एक अपराध है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com