ekterya.com

निबंध या असाइनमेंट के लिए एक अच्छा शीर्षक कैसे ढूंढें

एक प्रभावी खिताब बनाना एक निबंध का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है। एक अच्छा शीर्षक में आपके काम को दूसरों के ऊपर बढ़ाने की शक्ति है और पाठक को सामग्री का एक विचार, दृष्टिकोण का एक दृष्टिकोण और निबंध के परिप्रेक्ष्य को देता है। एक तीव्र शीर्षक विकसित करने के लिए आपको तीन मानक तत्वों पर ध्यान केंद्रित करना होगा: हुक, कीवर्ड और मूल या स्थान यह संरचना विशेष रूप से शैक्षणिक निबंधों पर लागू होती है, लेकिन आप इसे एक कथा में भी लागू कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
एक शीर्षक की संरचना को समझें

अपने पेपर_एस्से के लिए कैचटी शीर्षक ढूंढें चित्र शीर्षक 1
1
एक हुक बनाओ अधिकांश शीर्षकों का एक ही बुनियादी ढांचा है, खासकर अगर यह अकादमिक है हुक रचनात्मक तत्व है जो पाठक के हित को आकर्षित करता है। यह एक आकर्षक वाक्यांश है जो आपको लोगों को यह बताने की अनुमति देता है कि निबंध किस विषय पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
  • हुक कीवर्ड, एक छवि, शब्दों पर एक नाटक या एक ही निबंध से वाक्यांश हो सकता है।
  • आपके पेपर_एस्से चरण 2 के लिए एक कैची शीर्षक ढूंढें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक या दो कीवर्ड चुनें इस शब्द या वाक्यांश जो आप इस विषय में लागू होते हैं, महत्वपूर्ण हैं, और पाठक को काम की सामग्री के बारे में एक विचार और दृष्टिकोण दें। वे निबंध के एक या दो शब्दों के सारांश की तरह होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि अच्छे शीर्षक कभी स्पष्ट चीजों का उल्लेख नहीं करते हैं और सामान्य शब्दों या वाक्यांशों को शामिल नहीं करते हैं "1950 में चीन पर काम" या "शेक्सपियर पर रिपोर्ट" जैसे शीर्षक बहुत सामान्य हैं और पाठक को इसकी सामग्री का विचार नहीं देते हैं शीर्षक के लिए इस प्रकार की गैर-विशिष्ट शर्तों से बचें, जैसे कि "समाज", "संस्कृति", "दुनिया" या "मानवता"।
  • आपका पेपर_ एस्से के लिए कैचटी शीर्षक ढूंढने वाला छवि स्टेप 3
    3
    मूल या स्थान का उद्धरण यह शीर्षक का अंतिम हिस्सा है जिससे पाठक को पता है कि सामग्री कहाँ होती है या निबंध की व्यवस्था कैसे होगी। विषय के आधार पर, स्रोत सामग्री एक और लिखित टुकड़ा हो सकती है, पाठ का नाम, भौगोलिक स्थान या कोई व्यक्ति
  • उदाहरण के लिए, 1 9 50 के दशक में माओ के ग्रेट लीप फॉरवर्ड कम्युनिस्ट चीन में एक पक्के तौर पर एक झुका हुआ शीर्षक (पकड़ वाक्यांश), एक या दो खोजशब्दों और उत्पत्ति या स्थान (1 9 50 के दशक) कम्युनिस्ट चीन)। एक शीर्षक होगा: "एक की विफलता, कई के पतन: 50 के दशक में कम्युनिस्ट चीन में माओ फॉरवर्ड माओ।"
  • भाग 2
    कीवर्ड या छवियों का उपयोग करें

    आपके पेपर_एस्से चरण 4 के लिए एक कैचटी शीर्षक ढूंढें चित्र
    1
    निबंध की टोन के बारे में सोचो क्या यह एक अकादमिक और सीधा निबंध है? क्या यह एक स्वतंत्र लेखन कथा है? यदि निबंध 50 के दशक के अंत में कम्युनिस्ट चीन के आगे बढ़ने वाला ग्रेट लीप है, तो शायद शीर्षक हास्यपूर्ण या खुश नहीं है यह अधिक जानकारीपूर्ण और बिंदु पर प्रत्यक्ष होगा हालांकि, यदि निबंध में शेक्सपियर की कॉमेडी के विकास के बारे में है, तो आप शीर्षक के लिए कम गंभीर स्वर को लागू कर सकते हैं। निबंध के साथ शीर्षक का टोन मिलान करें।
    • उदाहरण के लिए, ग्रेट लीप फॉरवर्ड पर एक निबंध का शीर्षक कुछ सरल, पेशेवर और स्पष्ट, की तरह हो सकता है "ग्रेट लीप फॉरवर्ड का पतन:। चीन देर 50s में" अलिज़बेटन समय में शेक्सपियर के कॉमेडी पर एक निबंध "प्यार की सप्लाई करती खोया और अन्य हास्य" की तरह है, और अधिक हंसमुख हो सकता है।
  • आपके पेपर_एस्से के लिए कैचटी शीर्षक ढूंढें छवि शीर्षक चरण 5
    2
    अपने काम को तीन शब्दों या उससे कम में सरल बनाएं आप तीन शब्द या उससे कम में निबंध थीसिस को सरल भी कर सकते हैं कागज की एक शीट प्राप्त करें और उन्हें लिखें। फिर, यह देखें कि क्या यह एक शीर्षक बनाने के लिए एक दूसरे को अल्पविराम या दो अंक जोड़ने के लिए संगत है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, चीन में देर से 50 के दशक में ग्रेट लीप फॉरवर्ड पर एक निबंध माओ की सरकार द्वारा इस्पात उद्योग और कृषि की विफलता और चीन में जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर भुखमरी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। निबंध को सरल बनाने वाले तीन शब्द ये हो सकते हैं: इस्पात, क्षेत्र, अकाल। इस निबंध का एक शीर्षक हो सकता है: "स्टील, क्षेत्र और अकाल: ग्रेट लीप फ़ॉरवर्ड की विफलता"



  • आपके पेपर_एस्से के लिए कैचटी शीर्षक ढूंढने वाली छवि चरण 6
    3
    परिचय या निष्कर्ष से दो या तीन कीवर्ड चुनें। पारंपरिक पांच पैरा निबंध की शुरूआत में थीसिस और सामान्य विचार शामिल होना चाहिए। निष्कर्ष भी थीसिस की पुष्टि करनी चाहिए और लेखक के विश्लेषण को सरल करना चाहिए। दोनों वर्ग खोजशब्दों की खोज के लिए अच्छे हैं जो एक फर्म शीर्षक में आपकी सेवा करेंगे।
  • कम, वर्णनात्मक और स्पष्ट दो या तीन कीवर्ड खोजें विचार करें कि क्या शब्द किसी तरह से एक साथ फिट हैं या यदि वे बहुत अलग हैं। उदाहरण के लिए, 50 के दशक के अंत में चीन की शुरूआत में "औद्योगिकीकरण", "एकत्रिकरण" और "पतन" जैसे कीवर्ड हो सकते हैं एक शीर्षक क्या हो सकता है: "50 के दशक के अंत में चीन में सामूहीकरण का पतन।"
  • शेक्सपियर की कॉमेडी के रिवाज पर एक निबंध में, टोन कम गंभीर या कठोर हो जाएगा, और आप हंसमुख या विनोदी कीवर्ड खोज सकते हैं। उदाहरण के लिए, निष्कर्ष "प्रेमियों", "बाधा", "असंभव" या "अलौकिक" जैसे कीवर्ड हो सकते हैं। निबंध के लिए एक शीर्षक हो सकता है: "एक असम्भव स्थिति में प्रेमियों: शेक्सपियर की कॉमेडी के रिवाज।"
  • आपके पेपर_एस्से के चरण 7 के लिए एक कैचटी शीर्षक ढूंढें चित्र
    4
    एक अजीब या अद्वितीय छवि का उपयोग करें एक छवि का विवरण पाठक को एक दृश्य विचार देगा, जो बदले में निबंध के बाकी हिस्सों को फ़्रेम देगा। एक बोल्ड या आश्चर्यजनक छवि के बारे में सोचें जो कि एक या तीन शब्दों में सरल है
  • उदाहरण के लिए, ज्वालामुखी पर एक काम शीर्षक से किया जा सकता है: "द मिर्फ ब्लूइड: द विस्फोट ऑफ माउंट विसूवियस"
  • भाग 3
    शब्दों पर एक वाक्यांश या खेल का प्रयोग करें

    आपका पेपर_ एसेवाई चरण 8 के लिए एक कैचटी शीर्षक ढूंढें चित्र
    1
    एक प्रमुख वाक्यांश या निबंध में नियुक्ति खोजें एक अच्छी तरह से किए गए निबंध उद्धरण और संदर्भ और स्रोतों में उपयोग किया जाता है। उन गानों को पढ़ें जिनके पास गहन और गहन समझ है और जिसकी तलाश पूरी तरह से निबंध पर पड़ती है, केंद्रीय विषय या उसके विचार को उजागर करें।
    • उदाहरण के लिए, शेक्सपियर की कॉमेडी पर एक निबंध उद्धरण होगा एक गर्मी की रात का सपना, जहां चरित्र Teseo अपने मंगेतर, अमेज़ॅन रानी Hipolita को अपने प्यार की घोषणा की। "Hippolyta, मेरी तलवार के साथ आप को हरा, और अपने प्यार हिंसा पर विजय प्राप्त की है, लेकिन मैं आप धूमधाम, विजय, और दावतें के बीच बहुत अलग ढंग समर्थन करेंगे।"
    • एक स्वीकार्य परीक्षण शीर्षक तो सकता है: "धूमधाम के बीच, जीत, और दावत: सीमा शुल्क शेक्सपियर कॉमेडी"।
    • आप एक महत्वपूर्ण वाक्यांश या उद्धरण की खोज भी कर सकते हैं कि आपने निबंध में शामिल नहीं किया है लेकिन यह मुख्य विचारों या निबंध के विषयों को मजबूत करता है। एक खोज इंजन में परीक्षण कीवर्ड दर्ज करें, "नियुक्ति" के बाद और परिणाम देखें। इस तरह आपको उद्धरण का टुकड़ा मिल जाएगा और आप इसे शीर्षक में उपयोग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, ग्रेट लीप फॉरवर्ड माओ पर एक निबंध के लिए आप माओ के शासन है, जो आपको इंटरनेट पर मिल के प्रचार पोस्टर इस्तेमाल कर सकते हैं वाक्यांश। जैसे प्रचार वाक्यांश, एक शीर्षक को कम किया जा सकता है "बहादुर हवा और लहरों, सब कुछ अविश्वसनीय क्षमता है": "बहादुर हवा और लहरों: माओ ग्रेट लीप फॉरवर्ड के झूठे वादे"।
  • आपका पेपर_ एस्से के लिए कैचटी शीर्षक ढूंढें चित्र 9
    2
    दूसरे शब्दों में एक्सप्रेस एक क्लिच एक बहुत ही आम वाक्यांश या कथन के बारे में सोचें, जिसे क्लिच के रूप में जाना जाता है, और इसे निबंध के शीर्षक में फिट करने के लिए पुनः क्रमबद्ध करें। संक्षिप्त शब्दों या परिचित वाक्यांशों का प्रयोग करें जो एक से तीन शब्द हैं
  • शेक्सपियर के कॉमेडी पर एक निबंध में आप क्लिच इस्तेमाल कर सकते हैं "सर्वोत्तम दवा हँसी है" और नहीं तो इसे बदलने के पाठ फिट करने के लिए। एक शीर्षक यह हो सकता है: "हंसी सर्वश्रेष्ठ दवा है: शेक्सपियर की कॉमेडी के रिवाज"
  • आपके पेपर_ एसेवाई चरण 10 के लिए एक कैचटी शीर्षक ढूंढें चित्र
    3
    शब्दों या एक अस्पष्ट वाक्यांश पर एक नाटक का उपयोग करने के लिए चुनें। शब्दों का एक सरल खेल रचनात्मक होने के लिए शीर्षक को सिर्फ सही चीज़ दे सकता है एक मौजूदा वाक्यांश का उपयोग करें और शब्दों के साथ खेलते हैं या एक नया मोड़ जोड़ें।
  • उदाहरण के लिए, औपनिवेशिक काल के दौरान पश्चिम अफ्रीका में मिशनरियों पर एक निबंध एक शीर्षक इस तरह के ": पश्चिम अफ्रीका के यूरोपीय औपनिवेशिक आक्रमण भविष्यद्वक्ताओं और मुनाफे" के रूप में दो कीवर्ड साथ खेलने के लिए हो सकता था।
  • Video: आम लोगों के बनाए इतिहास असाइनमेंट के लिए

    युक्तियाँ

    Video: भाषण रोल प्ले असाइनमेंट

    • ऑनलाइन टूल हैं जो विषय के आधार पर निबंधों के लिए खिताब उत्पन्न करते हैं। हालांकि, इन जनरेटर की प्रभावशीलता बदलती है, और शीर्षक की गुणवत्ता आपकी कल्पना के रूप में जितनी अधिक हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com